Connect with us
YouTube Banner Ads HomePage

People

Mark Zuckerberg In Hindi: मार्क ज़ुकेरबर्ग के अनमोल वचन….!

Mark Zuckerberg In Hindi

Mark Zuckerberg In Hindi: आज के इस पोस्ट में मार्क जुकरबर्ग इन हिंदी के माध्यम से हम आपको दुनिया के एक ऐसे व्यक्ति की कहानी बताने वाले हैं जिसने बहुत कम उम्र में ही ऐसा कारनामा कर दिखाया है कि आज उसे दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति के रूप में जाना जाता है। मार्क जुकरबर्ग का नाम तो आप सभी ने सुना होगा, लेकिन उनकी सफलता की कहानी को कम लोग ही जानते होंगे। इसके साथ ही मार्क की कहानी हमें क्या सीख देती है, इससे भी कम लोग ही परिचित होंगे।

ऐसे में आज हम आपको न सिर्फ़ फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की कहानी बताएंगे बल्कि आपको ये भी बताएंगे कि कैसे एक छोटी सी उम्र में मार्क ने सफलता की अप्रत्याशित कहानी को सच कर दिखाया। तो चलिए सबसे पहले मार्क जुकरबर्ग के बारे मे थोड़ा जान लेते हैं। उसके बाद हम आपको मार्क जुकरबर्ग द्वारा बताए गए सफलता के मंत्र को कोट्स के माध्यम से भी जानेंगे।

छोटी सी उम्र में ही कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के मास्टर बन चुके थे मार्क जुकरबर्ग:-

मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुआ था। उनका पूरा नाम मार्क एलियट ज़ुकरबर्ग है। मार्क के पिता का नाम एडवर्ड जुकरबर्ग है तथा माता का नाम करेन केम्प्नेर है। मार्क के पिता एक डेंटिस्ट है, वहीं उनकी माता एक मनोचिकित्सक हैं।

मार्क जुकरबर्ग ने बहुत छोटी सी उम्र में ही कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग करना सीख लिया था। उन्होंने हाई स्कूल करने के बाद हार्वर्ड विश्वविद्यालय जाने का निश्चय किया। बाद में मार्क जुकरबर्ग ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया।

हार्वर्ड कॉलेज में उन दिनों फ़ेसबुक नाम की एक “बुक” हुआ करती थी, जिसमें कॉलेज के सभी स्टूडेंट्स के फोटो और उनकी डिटेल्स होती थी।  ऐसा ही कुछ सोचकर मार्क ने फेशमश नाम की एक वेबसाइट बनाई। इस वेबसाइट पर कॉलेज की लड़कियों की फोटो को डालकर वोटिंग के लिए कहा जाता था। फोटो को देखने वालों को “Hot or Not” वोट करना होता था।  सबसे मजेदार बात  यह थी कि इस वेबसाइट के लिए फोटो इकट्ठा करने के लिए मार्क ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की वेबसाइट को ही हैक कर लिया था।

फेशमाश कॉलेज में बहुत फेमस हुआ लेकिन कॉलेज की कुछ लड़कियों ने इसे आपत्तिजनक बताकर इसका विरोध भी किया। जिससे बाद में मार्क जुकरबर्ग को अपनी इस वेबसाइट को बन्द करना पड़ा।

बाद में फेशमैश को मिली पॉपुलरिटी के आधार पर, जुकरबर्ग ने एक सोशल नेटवर्किंग साइट बनाने का आईडिया अपने दोस्तों के साथ शेयर किया। ताकि हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को एक साथ जुड़ने का मौका मिले।

साल 2004 में की फ़ेसबुक की शुरुआत:

इसके बाद आधिकारिक तौर पर जून 2004 में “The Facebook” नाम से दोबारा से जुकरबर्ग ने एक नई शुरुआत की। फेसबुक कि लोकप्रियता दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही थी। फिर भी ये साईट अभी तक केवल कालेज के स्टूडेंट्स के लिए ही एक्सेसिबल थी। मार्क ने डिसाइड किया कि फेसबुक का इस्तेमाल अब सिर्फ स्टूडेंट्स ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया भर के लोग करें।

इस तरह मार्क ने बीच में ही अपनी पढाई छोड़ दी और अपनी टीम को इकट्ठा कर पूरी मेहनत के साथ इसे बड़ा बनाने के लिये मेहनत शुरू कर दी।साल 2005 में “The Facebook” नाम की वेबसाइट का नाम बदलकर केवल “Facebook” कर दिया गया। साल 2007 तक फेसबुक पर लाखों लोग अपना अकाउंट बना चुके थे। इसके बाद जुकरबर्ग और फेसबुक ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

हर साल नए कीर्तिमान रचते हुए फेसबुक दुनिया की नम्बर एक कि सोशल नेटवर्किंग साइट बन चुका था। और इसके साथ ही मार्क जुकरबर्ग दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति। मात्र 25 वर्ष की आयु में ही जुकरबर्ग की गिनती दुनिया के सबसे अमीर लोगो की लिस्ट में होने लगी थी।

2011 तक यह वेबसाइट दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट बन चुकी थी। साल 2015 तक फेसबुक के पास 2 बिलियन से अधिक यूजर्स जुड़ चुके थे। इसके बाद जुकरबर्ग ने फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स को खरीद कर सोशल नेटवर्किंग साइट की दुनिया पर अपना कब्जा जमा लिया।

सबसे कम उम्र के अरबपति:-

मार्क जुकरबर्ग आज दुनिया के सबसे सक्सेजफुल और अमीर लोगो की लिस्ट में टॉप पर हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि जुकरबर्ग ने कॉलेज की पढ़ाई बीच मे ही छोड़ दी थी। ऐसे में उनकी सफलता की ये कहानी हमें ये बताती है कि जरूरी नही है कि सफल होने के लिए हमे किसी कालेज की डिग्री की जरूरत है। अगर हमारे अन्दर हुनर है और कुछ कर गुजरने की चाहत है तो हम किसी भी तरीके से सफलता का परचम लहरा सकते हैं।

मार्क जुकरबर्ग आज के युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत के रूप में पहचाने जाते हैं। ऐसे में आज के इस पोस्ट Mark Zukerberg In Hindi मार्क जुकरबर्ग इन हिंदी के माध्यम से हम आप तक उनके द्वारा बताए गए सफलता के मंत्र को कोट्स के रूप में लेकर आये हैं। जिसकी मदद से आप निश्चित रूप से खुद को जीवन मे सफल बना सकते हैं।

मार्क ज़ुकरबर्ग के अनमोल विचार Mark Zuckerberg Quotes in Hindi 

आप उस चीज को खोजिये जिसे लेकर आप सुपर पैशनेट हों।” ― Mark Zuckerberg

 

“हम फेसबुक को सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाना चाहते हैं जहाँ लोग यह सीखने के लिए आ सके कि चीजें बनती कैसे हैं।”  ― Mark Zuckerberg

 

मैं खुद से जो सवाल हर दिन पूछता हूँ,क्या मैं वो सबसे ज़रूरी काम कर रहा हूँ जो मैं कर सकता हूँ?।”  ― Mark Zuckerberg

 

“हम कंपनी इसलिए चला रहे है ताकि हम और अधिक लोगों की सेवा कर सके।”  ― Mark Zuckerberg

 

अगर आप कोशिश करें और उसमे नाकामयाब हो जाएं तो यह बेहतर है और उससे कुछ जरुर सीखें बजाए इसके की आप कुछ करें ही नहीं।”  ― Mark Zuckerberg

 

“तेजी से बढ़ते रहो और चीजों को तोड़ो.जब तक कि आप चीजों को नहीं तोड़ रहे मतलब आप उतनी तेजी से नहीं बढ़ रहे हैं।”  ― Mark Zuckerberg

 

कंपनी वाही चलती हैं जो सही में लोगों की चिंता करते हैं, और जिनका विश्व के लिए एक सपना हो, तो कुछ ऐसा करो जैसा आप चाहते हो।”  ― Mark Zuckerberg

 

“सवाल यह नहीं हैं कि – हम लोगों के विषय में क्या जानना चाहते हैं ? बल्कि सवाल यह है कि- लोग अपने विषय में क्या बताना चाहते हैं?।”  ― Mark Zuckerberg

 

लोग कहते हैं मैंने फेसबुक बनाया, स्टीव जॉब्स ने एप्पल कंपनी बनाया। लेकिन यह सच नही है। सिर्फ़ एक इंसान यह सब नहीं कर सकता।”  ― Mark Zuckerberg

 

“जोखिम न लेना सबसे बड़ा जोखिम है, ऐसी दुनिया जो वास्तव में तेजी से बदलती है, एकमात्र रणनीति जो असफल होने की गारंटी है वह है जोखिम न लेना।” ― Mark Zuckerberg

 

हम सब इंसान हैं। कोई भी निपुण नही है। गलतियों पर नहीं बल्कि अपने आपको बेहतर बनाने पर ध्यान दे, या आप आगे बढ़ोगे या रुकोगे, आपको गलतियों से डरना नहीं चाहिए।” ― Mark Zuckerberg

 

“सबसे बड़ा रिस्क कोई रिस्क ना लेना है … इस दुनिया में जो सचमुच इतनी तेजी से बदल रही है, केवल एक रणनीति जिसका फेल होना तय है वो है रिस्क ना लेना।” ― Mark Zuckerberg

 

मैं सोचता हूँ व्यापार का एक आसान सा नियाम है, अगर आप आसान चीजों को पहले समाप्त करते हैं, तो आप वास्तव में बहुत अधिक प्रगति कर सकते हैं।”  ― Mark Zuckerberg

 

Final Words:-

मार्क जुकरबर्ग की सफलता की कहानी हर उस युवा के लिए एक प्रेरणा हो सकती है, जो अपने जीवन में कुछ कर गुजरने की चाहत रखते हैं। मार्क सिर्फ़ युवा ही नहीं बल्कि हर उस शख्स के लिए एक प्रेरणास्रोत है जो अपने हुनर से और अपने जज्बे से खुद को सफल बनाने को चाहत रखते हैं।

ऐसे में उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये पोस्ट Mark Zukerberg In Hindi मार्क जुकरबर्ग इन हिंदी खूब पसन्द आया होगा। आप यहाँ पर दिए गए कोट्स से खुद को तो मोटिवेट कर ही सकते हैं, साथ मे इसे अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगों के साथ शेयर कर के उन्हें भी मोटिवेट कर सकते हैं। ताकि वो अपने जीवन मे आगे बढ़ने के लिए निरंतर प्रयास रत रहें।

 

इन्हें भी जरूर पढ़े:-

Life Status in Hindi: लाइफ स्टेटस हिन्दी मे..!

Acharya Prashant Hindi: आचार्य प्रशांत के विचार

Steve Jobs In Hindi: स्टीव जॉब्स का जीवन परिचय..!

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest post

Albert Einstein Quote Image Albert Einstein Quote Image
People18 hours ago

Albert Einstein Quotes in Hindi: जानिए महान वैज्ञानिक Albert Einstein के बारे में

Albert Einstein Quotes in Hindi:- दोस्तों आज हम इस Article में दुनिया के महान साइंटिस्ट  के बारे में जानने की...

Motivational Thoughts in Hindi Motivational Thoughts in Hindi
Hindi1 day ago

Motivational Thoughts in Hindi: प्रेरक विचार हिंदी में

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप सब, आज मैं आपको Motivational Thoughts in Hindi के इस पंक्ति में आपको कुछ ऐसा...

Sundar Pichai Biography in Hindi Sundar Pichai Biography in Hindi
People2 days ago

Sundar Pichai Biography in Hindi: सुंदर पिचाई की जीवनी हिंदी में

आज हम इस पोस्ट में भारत के एक ऐसे व्यक्ति Sundar Pichai Biography in Hindi के बारे में पड़ेंगे जिसने...

Happy Holi Status Image Happy Holi Status Image
Hindi4 days ago

Happy Holi Shayari, Holi Images for Friends and Family: हैप्पी होली शायरी, दोस्तों और परिवार के लिए

Happy Holi Shayari, Holi Images for Friends and Family इस अवसर के लिए कई मिठाइयां और अन्य स्वादिष्ट व्यंजन तैयार...

Morning Quotes In Hindi Morning Quotes In Hindi
Hindi5 days ago

Morning Quotes In Hindi: बेस्ट गुड मॉर्निंग विश कोट्स…!

Morning Quotes In Hindi सुबह के समय वातावरण में इतना प्रदूषण नहीं होता और न ही वाहनों की भीड़ होती...

Makar Sankranti Festival Quotes Makar Sankranti Festival Quotes
Festival & Holidays1 week ago

Makar Sankranti Festival Quotes: मकर संक्रांति त्यौहार को हिंदी में जाने

मकर संक्रांति त्यौहार क्यों मनाया जाता है “Makar Sankranti Festival Quotes” ? आइये जानते है, लोहड़ी का इतिहास ? भारत...

YouTube Banner Ads New