Connect with us

Bio-Wiki

Kapil Sharma Biography in Hindi : कपिल शर्मा की हास्य जीवन परिचय

Kapil Sharma Biography in Hindi

पंजाब के एक लोकल PCO में काम करने वाले Kapil Sharma Comedian (हास्य-कलाकार, फिल्म अभिनेता, गायक और निर्माता ) आज कि, हास्य – दुनिया का वो नाम है जिसे आज भारत सहित पूरी दूनिया में, सम्मान से लिया जाता है व गिने-चुने कुछ सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकारों में, गिना जाता है।

कपिल शर्मा एक हास्य-कलाकार, फिल्म अभिनेता, गायक और निर्माता के रुप बेहद लोकप्रिय है और अपनी उम्दा हास्य कलाकारी और मनोरंजनकारी संवेदनाओं के लिए भारत के साथ-साथ विश्व में भी काफी लोकप्रिय हैं और इसी के परिणामस्वरुप क्योंकि कपिल शर्मा ने, अपनी हास्य कला और मनोरंजनपूर्ण बातों से लाखों भारतीयों का दिल जीत लिया है जिसके परिणामस्वरुप साल 2014 में उन्हें स्टार गिल्ड अवार्ड्स से नवाजा गया।

हमारे सभी हास्य प्रिय श्रोताओं की भारी मांग को पूरा करते हुए कपिल शर्मा ने सोनी टी.वी पर अपने नये कार्यक्रम के शुभारम्भ की आधिकारीक घोषणा कर दी है जिसका नाम है – The Kapil Sharma Show और इसी की मदद से कपिल शर्मा विवादों के लम्बे भंवर से पुन-सिने जगत में, वापसी करने जा रहे है और इसलिए हम, अपने इस लेख में, आपको Kapil Sharma Biography in Hindi और Kapil Sharma Kaun Hai? की पूरी प्रदान करेंगे।

Kapil Sharma Image

हम, इस लेख में, आपको Kapil Sharma Jivan Parichay के तहत जिन बिंदुओं की जानकारी प्रदान करेंगे उनकी सूची इस प्रकार से हैं –

  1. Kapil Sharma Kaun Hai? कपिल शर्मा कौन हैं?
  2. Kapil Sharma Biography in Hindi? कपिल शर्मा बायोग्राफी इन हिंदी?
  3. Kapil Sharma Career Parichay? व
  4. Kapil Sharma Comedian Ka Career?

kapil sharma kaun hai? कपिल शर्मा कौन है?

कपिल शर्मा, कॉमेडी की दुनिया के बेताज बादशाह का नाम है जिन्हें हम, अक्सर सोनी टी.वी पर देखते आये है और उनकी हास्य कला से खुद को मनोरंजित करते आये है। Comedy Nights With Kapil नामक टेलीविजन प्रोग्राम का नाम तो आप सब ने सुना ही होगा जो कि, कपिल शर्मा का व्यक्तिगत शो माना जाता है जिसके बल पर कपिल शर्मा ने, कई अवार्ड्स व पुरस्कार भी जीते हैं।

Comedy Nights With Kapil को आम लोगो व भारतीय जनता के घर-घर मे, बहुत पंसद किया गया जिसे पूरे परिवार द्धारा एक साथ मिल-बैठकर देखा जाता था और इसी से मिली कपिल शर्मा का हास्य दुनिया की शोहरत और हास्य कलाकार के तौर पर नई पहचान।

पिछले लम्बे समय से कपिल शर्मा विवादों के घेरे मे घिरे रहे जिसकी वजह से उन्हें अपने शो से दूरी भी बनानी पड़ी लेकिन देर आये दुरुस्त आये सिद्धान्त को जीवन्त करते हुए कपिल शर्मा ने, The Kapil Sharma Show की आधिकारीक घोषणा कर दी है जिसे सोनी टीवी पर नये सिरे से शुरु किया जायेगा और लोगो को हास्य व मनोरंजन की पूरी खुराक दी जायेगी।

Kapil Sharma Biography in Hindi? कपिल शर्मा बायोग्राफी इन हिंदी?

हास्य के इस कलाकार अर्थात् Kapil Sharma Comedian की एक संतुलित व समर्पित बायोग्राफी लिखने के लिए हम, कुछ बिंदुओं की मदद ले रहे हैं जो कि, इस प्रकार से हैं –

1. कपिल शर्मा का जन्म कब और कहां हुआ था?

कपिल शर्मा जो कि, एक जाने-माने भारतीय हास्य कलाकार है का जन्म 2 अप्रैल, 1981 को अमृतसर, पंजाब के एक गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर परिवार में, हुआ था।

2. कपिल शर्मा को और किन-किन नामों से जाना जाता हैं?

हास्य व मनोरंजन के इस उमदा कलाकार अर्थात् कपिल शर्मा को अन्य नामों से भी जाना जाता हैं जैसे कि – टोनी और कप्पू आदि।

3. कपिल शर्मा के पिता और माता क्या करते थे?

यदि आप आज तक यही सोचते आये है कि, कपिल शर्मा एक बहुत बड़े व समृद्ध परिवार से आते है तो ये आपकी अधूरी जानकारी का नतीजा है क्योंकि कपिल शर्मा एक निम्न वर्गीय संघर्षरत परिवार से आते हैं।

हम, अपने सभी हास्य पाठकों को बताना चाहते हैं कि, कपिल शर्मा के जन्म के समय उनके पिता श्री. जितेन्द्र कुमार पुंज, पुलिस विभाग में, हेड कॉन्सटेबल हुआ करते थे और उनकी माता जिनका नाम श्रीमति जनक रानी है एक गृहिणी की भूमिका निभाती थी इस प्रकार उनका व कपिल शर्मा का जीवन निम्न वर्गीय परिवार से शुरु हुआ था?

4. कपिल शर्मा का जीवन मे, पहला कदम कितना संघर्षमय था?

आपको जानकर हैरानी होगी कि, भारत के घर-घर मे, पंसद और आदर्श माने जाने वाले कपिल शर्मा को अपनी व पारिवारीक जरुरतो की पूर्ति के लिए पंजाब के एक लोकल PCO में, भी काम करना पड़ा था जिसे हम, कपिल शर्मा का शुरुआती संघर्ष भी कह सकते हैं।

5. किन स्थितियों में, कपिल ने, अपनी शिक्षा प्राप्त की?

जहां तक बात है कपिल शर्मा की शिक्षा कि, तो हम, आपको बताना चाहते है कि, कपिल शर्मा ने अपनी संघर्षमयी शुरुआती शिक्षा पंजाब से ही प्रारम्भ की जिसके तहत कपिल शर्मा ने, श्री. राम आश्रम माध्यमिक विघालय से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की, अमृतसर के हिन्दू कॉलेज में भी पढ़ाई की और साथ ही साथ APJ College of Fine Arts से भी शिक्षा प्राप्त की।

6. कपिल शर्मा के परिवार में और कौन-कौन हैं और क्या करते हैं?

कपिल शर्मा का जन्म भले ही आर्थिक तंगी वाले परिवार मे, हुआ था लेकिन पारिवारीक सदस्यो से समृद्ध परिवार मे, हुआ था जहां उनके पालन-पोषण में कोई कमी नहीं रही और घर के सदस्यो को भरपूर मात्रा में, प्यार भी मिला।

कपिल शर्मा के माता व पिता के बारे में तो हम, आपको बता ही चुके है इसलिए हम, कपिल शर्मा के भाई श्री. अशोक शर्मा के बारे में, बताना चाहते हैं जो कि, अपने पिता के नक्शे कदम पर चलकर हेड कॉन्स्टेबल बने हैं और जहां तक बात है उनकी बहन की तो साल 2004 में, कैंसर से पीडित उनकी बहन ने दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल में, आखिरी सांसे ली।

7. क्या कपिल शर्मा सेल्फ मेड मैन / Self Made Man हैं?

हमारे कई नियमित पाठकों की तरफ यदि ये प्रश्न आपका भी है तो हम, इसका हां में, देना चाहते हैं और कहना चाहते है कि, कपिल शर्मा वास्तविक मानयो में, एक सेल्फ मेड मैन / Self Made Man हैं जिन्होंने अपने दम पर नाम, काम और शोहरत को कमाया है और आज एक आत्मनिर्भर सफल व्यक्ति कहे जाते हैं।

उनकी पारिवारीक स्थिति ये थी कि, कपिल शर्मा को रुपयों के लिए लोकल एस.टी.डी बूथ में, भी काम करना पड़ा था और इसी तरह और भी कई तरह के पारिवारीक संघर्षो का मुकाबला कपिल शर्मा ने, अपने जुझारु व्यक्तित्व के सहारे किया था जिसका नतीजा है कि, आज कपिल शर्मा ना केवल दौलतमंद है बल्कि सफल लोगो में भी सम्मानपूर्वक गिने जाते हैं।

8. कपिल शर्मा ने, कब और किससे शादी की थी?

हमारे बहुत से पाठक कपिल शर्मा के वैवाहिक जीवन के बारे मे, जानना चाहते हैं जिनकी इस इच्छा को पूरा करते हुए हम, अपने सभी पाठकों को बताते हैं कि, कपिल शर्मा ने, अपनी बचपन की दोस्त श्रीमित गिन्नी चतरथ को ही अपना जीवन-साथी बनाया है।

कपिल शर्मा ने, पूरे रिति-रिवाज के साथ 12 दिसम्बर, 2018 को अमृतसर में, गिन्नी चतरथ से शादी की जिसकी दावत उन्होंने मुम्बई में भी दी जिसमें उनके चाहने वालो समेत कई फिल्मी सितारों ने, शिरकत की थी।

9. साफ-सफाई के प्रति कपिल शर्मा का रुझान क्या है?

साफ – सफाई  प्रति कपिल शर्मा के रुझान को प्रमाणित करने के लिए हम, आपको बताना चाहते है कि, स्वच्छ भारत अभियान के लिए जब प्रधानमंत्री मोदी द्धारा कपिल शर्मा का आमंत्रण भेजा गया तो कपिल शर्मा ने सहर्ष इस आमंत्रण को स्वीकार कर लिया और इस अभियान में, उनके सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए उन्हें राष्ट्रपति भवन में भी आमंत्रित किया गया।           

10. कपिल शर्मा का पशु-प्रेम कैसा हैं?

कपिल शर्मा जिन्होने बचपन से ही गरीबी को करीब से देखा है उनका पशु-प्रेम भी उनकी लोकप्रियता में, मील का पत्थर साबित हुआ है क्योंकि आमतौर पर कपिल शर्मा अपने पशु-सरंक्षण व पशु-प्रेम के लिए भी जाने जाते है जिनके इस पहलू को उजागर करने के लिए हम, कुछ बिदुंओ की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • कपिल शर्मा ने खुद को पशु-सरंक्षण से संबंधित सभी अभियानों में समर्पण भाव से झोंक दिया है,
  • कपिल शर्मा द्धारा अपनी टीम के साथ सड़को पर आवारा घूमते कुत्ते व बिल्लियों के संरक्षण व बचाव के लिए पैट अभियान में भी भाग लिया था,
  • मुम्बई पुलिस की सेवा से रिटायर्ड हो चुके जंजीर नामक कुत्ते को कपिल शर्मा ने, साल 2014 मे, गोद लिया था,
  • साल 2015 में, फिल्म के एक चित्र को फिल्माने के दौरान उन्हें रीढ़ की हड्डी में, चोट आई थी और फिल्म का हिस्सा रहें हाथी को भी कुछ चोटे आई थी जिसके फलस्वरुप कपिल शर्मा ने, हाथियों के बचाव और संरक्षण के लिए पूरे देश में, व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया था आदि।

उपरोक्त बिंदुओं की मदद से हमने अपने सभी पाठकों समक्ष कपिल शर्मा के पशु-प्रेम को उजागर करने का प्रयास किया हैं।

kapil sharma career parichay? कपिल शर्मा की करियर बायोग्राफी क्या है?

Kapil Sharma Images

कपिल शर्मा की करियर बायोग्राफी को एक मुकम्मल रुप देने के लिए हम, कुछ बिंदुओं की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं-

1. कब और कैसे कपिल शर्मा ने, अपने करियर की शुरुआत?

कपिल शर्मा ने, अपने करियर और हास्य जीवन की शुरुआत साल 2007 में, Sony TV पर शुरु हुए नये कॉमेडी शो The Great Indian Laughter Challenge में, जीत नामक अपने एक सहयोगी के साथ शुरु की थी।

इस शो से कपिल शर्मा को काफी लोकप्रियता मिली और साथ ही साथ कपिल शर्मा ने, इसके बाद कई अन्य कॉमेडी कार्यक्रमो जैसे कि – पंजाबी शो – हंसदे हंसादे रहो ( एम.एच वन ) पर आता था में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया जो कि, उनके जीवन की सफलता नामक सीढ़ी साबित हुई।

2. कपिल शर्मा अपने अलग-अलग टी.वी शो के लिए कितना वेतन प्राप्त करते हैं?

कपिल शर्मा हास्य दुनिया के उस स्तर पर पहुंच गये जहां पर कपिल शर्मा 60 से 80 लाख रुपय प्रति एपिसोड लेते हैं।

3. kapil sharma net worth क्या है?

कपिल शर्मा कि, यदि Kapil Sharma Net Worth की बात की जाये तो ताज़ा आंकड़ो के मुताबिक कुल कमाई 10 मिलियन डॉलर है।

4. Sony TV से कपिल शर्मा को कितने रुपयो का इनाम मिला था?

कपिल शर्मा ने, अपने करियर की शुरुआत The Great Indian Laughter Challenge से की थी और इस कार्यक्रम में, उनके सर्वोच्च प्रदर्शन लिए कपिल शर्मा को कुल 10 लाख रुपयों का इनाम भी दिया गया था जो कि, ना केवल कपिल शर्मा के लिए प्रेरणादायक सिद्ध हुआ बल्कि उनके सफलता मे, मील का पत्थर भी साबित हुआ।

5. कपिल शर्मा ने, किन – किन कार्यक्रमो में, भाग लिया?

कपिल शर्मा ने, कई अलग-अलग हास्य कार्यक्रमों में भाग लिया जिनकी सूची इस प्रकार से हैं –

  • कपिल शर्मा ने, साल 2008 में छोटे मियां व उस्तादों के उस्ताद में भाग लिया,
  • हास्य कलाकार कपिल शर्मा ने, सोनी चैनल के Comedy Circus, Season 6 भी बेहतर प्रदर्शन करते हुए लोगो का दिल जीता,
  • Season 6, झलक दिखला जा प्रोग्राम को कपिल शर्मा ने ही हॉस्ट किया और खूब नाम कमाया और इससे प्रोत्साहित होते हुए,
  • कपिल शर्मा ने, साल 2013 में, अपना Comedy Nights With Kapil को सोनी चैनल पर लांच किया जो कि, उन्ही के बैनर अर्थात् के9 द्धारा निर्मित कार्यक्रम था आदि।

उपरोक्त सभी कार्यक्रमों में कपिल शर्मा ने, बढ़-चढ़ कर प्रदर्शन किया और सफलता की ऊंची उड़ानें भरी।

6. कपिल शर्मा की प्रोफेशनल छवि कैसी है?

कपिल शर्मा मनोरंजन की दुनिया का एक चमकता हुआ सितारा है जिसकी प्रोफेशनल छवि चारों और कीर्तिमान स्थापित कर रही है जिसको हम, इन बिंदुओ की मदद से प्रस्तुत करना चाहते हैं –

  • कपिल शर्मा कि, सर्वश्रेष्ठ प्रोफेशनल छवि का प्रमाण ये है कि, उन्हें साल 2014 के लोक सभा चुनावों में, दिल्ली चुनाव आयोग द्धारा ब्रेंड अम्बेसडर के रुप में, चुना गया,
  • साल 2015 में, जाने वाले फिल्म निर्माता करण जौहर के साथ कपिल शर्मा को 60वां फिल्म फेयर अवार्ड को हॉस्ट करने का मौका मिला,
  • कपिल शर्मा को फिल्मी सितारों की क्रिकेट अर्थात् सेलिब्रिटी क्रिकेट के चौथ सीजन के लिए प्रस्तुतकर्ता के रुप में, काम करने का मौका मिला,
  • यहां तक कि, कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम में, कपिल शर्मा को इसके 8वें सीजन के लिए मेहमान के तौर पर आमंत्रित किया गया,
  • प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता श्री. अनुपम खेर के टी.वी शो द अनुपम खेर शो में भी कपिल शर्मा को बतौर मेहमान आमंत्रित किया गया,
  • इसके साथ ही साथ कपिल शर्मा ने, कुल 2 फिल्मो के लिए साइन भी किया है और हस बलियें 2009, डी.आई.डी सुपरस्टार 2015, इंडियन आयडल जूनियर, द वॉइस इंडिया, 22वं स्क्रीन अवार्ड के साथ-साथ 61वें फिल्म फेयर अवार्ड को भी हॉस्ट किया हैं आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने अपने पाठकों को कपिल शर्मा की प्रोफेशन छवि प्रस्तुत करने की कोशिश की है।

7. कपिल शर्मा ने, अब तक कुल कितनी फिल्मों में काम किया है?

अनुमान के अनुसार कपिल शर्मा नें अभी तक कुल दो अलग-अलग फिल्मो में काम किया है जैसे कि –

  • किस किस को प्यार करूं नामक फिल्म जो कि, साल 2015 में, आई थी और
  • साल 2007 में, आई फिल्म फिरंगी में भी कपिल शर्मा ने काम किया है आदि।

उपरोक्त दोनो फिल्मों में कपिल शर्मा ने, काम किया हैं और आने वाले भविष्य में भी कपिल शर्मा हमें कई फिल्मो में अभिनय करते दिखाई देंगे।

कपिल शर्मा द्धारा कमाई गई उपलब्धियां कौन-कौन सी है?

कपिल शर्मा ने अपने पूरे हास्य जीवन व कॉमेडी करियर मे, कमाई गई उपलब्धियों की पूरी सूची इस प्रकार से हैं –

  1. कपिल शर्मा को साल 2013 में, CNN – IBN का Big Star Entertainment Award जीता,
  2. साल 2012 मे, भारतीय टेलीविजन अकादमी अवार्ड जीता,
  3. साल 2014 में, कपिल शर्मा ने, Star Guild Award जीता,
  4. साल 2015 में, कपिल शर्मा ने, Sony Guild Film Award जीता और
  5. साल 2015 मे ही कपिल शर्मा ने, Indian Television Academy Award जीताआदि।

उपरोक्त सभी उपलब्धियों को कपिल शर्मा ने, अपने हास्य – कला और मनोरंजनपूर्ण व्यक्तित्व के बल पर प्राप्त किया है।

कपिल शर्मा को कौन-कौन सा स्थान प्राप्त हैं?

कपिल शर्मा की लोकप्रियता चारो तरफ गुंजायमान जिसके प्रमाण के लिए हम, कुछ बिंदुओं की मदद लेगें जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. बड़ी-बड़ी भारतीय हस्तियों को समर्पित और साल 2012 में निर्मित फोर्ब्स पत्रिका में, कपिल शर्मा को 100 लोगों की सूची में, शामिल किया गया जिसमें उन्हें 96वां स्थान प्राप्त हुआ,
  2. इसी पत्रिका के अगले अंक अर्थात् साल 2015 में, उन्हें 27वां स्थान प्राप्त हुआ,
  3. भारत के अमीर लोगो की आमदनी वाली लिस्ट में, कपिल शर्मा को 11वां स्थान प्राप्त हैं,
  4. फैमस और लोकप्रिय लोगो की सूची में, कपिल शर्मा को 7वां स्थान प्राप्त है आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने अपने पाठकों को कपिल शर्मा को प्राप्त अलग-अलग स्थानों के बारे में, विस्तार से बताया।

सारांश:

हास्य और मनोरंजन को समर्पित अपने इस लेख में, हमने अपने सभी पाठकों को हास्य दुनिया के चमकते और निखरते सितारे अर्थात् कपिल शर्मा के बारे में, बताया और साथ ही साथ Kapil Sharma Biography in Hindi / कपिल शर्मा बायोग्राफी इन हिंदीKapil Sharma Career Parichay / कपिल शर्मा की करियर बायोग्राफी क्या है? क बारे में, विस्तार से बतायेगा।

अन्त लेख के अन्त में, हम आपसे उम्मीद करते हैं कि, आप हमारे इस लेख को पंसद करते हुए लाइक करेंगे, कमेंट करके अपने सुझाव देंगे और साथ ही साथ हमारे इस लेख को अधिक मात्रा में शेयर करेंगे।

इन्हे भी जरूर पढ़े:-

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TRENDING POSTS

Sandeep Maheshwari Quotes Hindi Sandeep Maheshwari Quotes Hindi
Quotes6 months ago

Sandeep Maheshwari Quotes Hindi: संदीप महेश्वरी का जीवन परिचय

भारत के टॉप Entrepreneur की लिस्ट में एक है। Sandeep Maheshwari भारत के सबसे तेज उन्नति और सफलता प्राप्त करने...

Sad Quotes In Hindi Sad Quotes In Hindi
Quotes7 months ago

Sad Quotes In Hindi: Love, Life, Mood Off Very Sad Quotes In Hindi

ज़िन्दगी कभी भी एक सी नहीं रहती है। यहाँ सुख दुःख और धूप छाँव का माहौल चलता ही रहता है।...

New Year Wishes In Hindi New Year Wishes In Hindi
Festivals & Events7 months ago

New Year Wishes In Hindi: भेजें न्यू इयर विशेज़ हिंदी…!

हर नया साल हमारे लिए एक ऐसा मौका होता है जो कि हमें जीवन मे कुछ नया करने का मौका...

Neeraj Chopra Biography In Hindi Neeraj Chopra Biography In Hindi
Bio-Wiki7 months ago

Neeraj Chopra Biography, Gold Medal, Family, Age, Career, Wiki & More (In Hindi)

टोक्यो ओलम्पिक्स 2021 में, आखिरकार भारत का इंतजार खत्म हुआ क्योंकि भारत में, टोक्यो ओलम्पिक्स 2021 का पहला गोल्ड मेडल...

Deepawali Essay in Hindi Deepawali Essay in Hindi
Essay7 months ago

Deepawali Essay in Hindi: दीपावली के त्यौहार पर निबंध हिन्दी मे..!

“दीयों की रौशनी से झिलमिलाता आंगन हो, पटाखों की गूंज से आसंमा रौशन हो। ऐसी आये झूम के दीवाली, हर...

Diwali Quotes In Hindi Diwali Quotes In Hindi
Festivals & Events7 months ago

Diwali Quotes in Hindi: दीवाली के उद्धरण – दीपावली कोट्स हिन्दी मे..!

दीवाली के पर्व पर हमें अपने अंदर की कमियों को खत्म करने का प्रयास करना चाहिए। हमे इस दिन अपनी...

Relationship Quotes in Hindi Relationship Quotes in Hindi
Quotes7 months ago

Best Relationship Quotes in Hindi: रिश्तों को मजबूत बनाने के कोट्स हिंदी में..!

रिश्ते मानवीय भावनाओं का प्रतीक होते है। एक ओर जहां हमारे जीवन में कुछ रिश्ते खून के होते है वही...

Hindi Diwali Wishes Image Hindi Diwali Wishes Image
Festivals & Events7 months ago

Diwali Wishes In Hindi: दिवाली की शुभकामनाएं संदेश…!

दीवाली प्रेम और सौहार्द का त्योहार है। ये बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है। ये दुखों को हटाने...

Shayari On Life Shayari On Life
Shayari8 months ago

लाइफ शायरी: Shayari On Life, Status, Quotes, Messages & Best Shayari Images

ज़िन्दगी क्या है और इसके क्या फसाने है इसे वाजिब रंग-रुप देकर और शब्दों की महक में, समेट कर प्रस्तुत...

Shani Chalisa Lyrics in Hindi Shani Chalisa Lyrics in Hindi
Chalisa8 months ago

शनि चालीसा: Shani Chalisa, Aarti, Path, Mantra, Lyrics, Benefits in Hindi

“महिमा शनि देव की जब होती है। रंक को राजा करने मे वक़्त की गति भी बढ़ती है।।” हमारा भारतवर्ष...

Advertisement