Connect with us

Diwali

Diwali Greetings In Hindi: दिवाली की शुभकामनाएँ हिंदी में..!

Diwali Greetings In Hindi

दीवाली बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है। ये जीवन मे से दुख के अंधियारे को ख़त्म कर के जीवन में खुशी का उजाला लाने वाला पर्व है। इसे अपने लोगो के साथ खुशी- ख़ुशी मनाया जाना चाहिए। आशा करते हैं कि आप भी इस दीवाली को कुछ इसी तरह से मनाएंगे। इस दिवाली पर आपके चारो तऱफ सिर्फ खुशियां और प्रेम का ही संचार होगा। इसी शुभकामना के साथ आप सभी को हमारी तरफ़ से इस दशहरा, दीवाली तथा धनतेरस की बहुत- बहुत शुभकामनाएं।

दीवाली पर Greetings In Hindi:-  

 वैसे तो हिन्दू धर्म मे कई सारे त्योहार और रीति रिवाज मनाये जाते हैं। लेकिन दीवाली का पर्व हिन्दू धर्म के सबसे बड़े त्योहार के रूप में जाना जाता है। ये त्योहार जितना धर्म से जुड़ा हुआ उतना ही ये मानव के जीवन मे सदभाव और सच्चाई का संचार करने वाले पर्व के रूप में भी जाना जाता है। सही मायने में दीवाली का पर्व हिन्दू धर्म का ही नहीं बल्कि प्रत्येक मानव के लिए बहुत बड़ा पर्व है। हर धर्म मे मनाए जाने वाले विभिन्न त्योहारों की ही भांति दीवाली का पर्व भी हमें शांति, सदभाव और भाईचारे का संदेश देता है।

ये बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देने वाले पर्व के रूप में जाना जाता है। दीवाली खुशियो का त्योहार है और इसे हम सभी को खुशी के साथ ही मनाना चाहिए।

वैसे तो हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार दीवाली इसलिए मनाई जाती है क्योंकि कार्तिक अमावस्या के दिन भगवान श्री रामचंद्रजी चौदह वर्ष का वनवास काटकर तथा असुरी वृत्तियों के प्रतीक रावणादि का संहार करके अयोध्या वापस लौटे थे।

तब अयोध्यावासियों ने मर्यादा पुरुषोत्तम राम के स्वागत में घी के दिए जलाकर महोत्सव मनाया था। इसीलिए दीपावली हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है। वहीं हिन्दू धर्म की ही प्रचलित दूसरी कथा के अनुसार इस दिन भगवान श्री कृष्ण ने अत्याचारी राजा नरकासुर का वध किया था। इस नृशंस राक्षस के वध से जनता में अपार हर्ष फैल गया और प्रसन्नता से भरे लोगों ने घी के दीए जलाए। जिसके उल्लास में दीवाली के एक दिन पहले छोटी दीवाली यानी कि नरक चतुर्दशी का पर्व मनाया  जाता है।

वहीं एक और पौराणिक कथा के अनुसार इस दिन भगवान विंष्णु ने नरसिंह रुप धारणकर हिरण्यकश्यप का वध किया था। साथ ही इसी दिन समुद्रमंथन के पश्चात लक्ष्मी व धन्वंतरि प्रकट हुए। इस तरह से हिन्दू धर्म मे दीवाली के पर्व से जुड़ी कई सारी घटनाएं हैं। जिसके उपलक्ष्य में ये त्योहार पूरे हर्षोल्लास से मनाया जाता है।

दीवाली के दिन हिन्दू धर्म मे माँ लक्ष्मी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। जिसके पीछे भी एक विशेष कारण है। ब्रह्मपुराण के अनुसार कार्तिक मास के अमावस्या की इस अंधेरी रात्रि अर्थात दीवाली की रात्रि को महालक्ष्मी स्वयं भूलोक में आती हैं और प्रत्येक सद्गृहस्थ के घर में विचरण करती हैं। जो घर हर प्रकार से स्वच्छ, शुद्ध और सुंदर तरीके से सुसज्जित और प्रकाशयुक्त होता है वहां अंश रूप में ठहर जाती हैं। इसलिए दीवाली के दिन घर को ख़ूब साफ-सुथरा करके सजाया-संवारा जाता है। ताकि घर मे लक्ष्मी जी का निवास हो सके।

दीवाली की रात्रि को प्रत्येक घर में धनधान्य की अधिष्ठात्री देवी महालक्ष्मीजी, विघ्न-विनाशक गणेश जी और विद्या की देवी सरस्वती देवी की पूजा-आराधना की जाती है।

अगर बात करें हिन्दू धर्म से इतर अन्य धर्मों की तो फिर जैन मतावलंबियों के अनुसार चौबीसवें तीर्थंकर महावीर स्वामी का निर्वाण दिवस भी दीवाली के दिन ही मनाया जाता है।

वहीं सिक्ख धर्म मे भी दीवाली का पर्व बड़े उत्साह से मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन ही अमृतसर में 1577 में स्वर्ण मन्दिर का शिलान्यास हुआ था। इसके अलावा 1619 में दीवाली के दिन सिक्खों के छठे गुरु हरगोबिन्द सिंह जी को जेल से रिहा भी किया गया था।

दिवाली मनाने के कारण एवं तरीके अलग हैं पर सभी जगह कई पीढ़ियों से यह त्योहार चला आ रहा है। यह पर्व सामूहिक व व्यक्तिगत दोनों तरह से मनाए जाने वाला ऐसा विशिष्ट पर्व है जो धार्मिक,सांस्कृतिक व सामाजिक विशिष्टता रखता है। अंधकार पर प्रकाश की विजय का यह पर्व समाज में उल्लास, भाईचारे व प्रेम का संदेश फैलाता है। दीवाली का पर्व खुशियों का और बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देने वाला पर्व है।

अतः इस दिन कोई भी बुरा कार्य नहीं करना चाहिए। दीवाली खुशियो को बाँटने का त्योहार है। इस दिन हमें अपने आस-पास मौजूद हर इंसान के जीवन मे खुशियां और प्यार भरने का प्रयास करना चाहिए। इस दिन हमें अपने मन के भीतर की बुराई को मारकर उसकी जगह पर अच्छाई को जगह देनी चाहिये।

दिवाली के पर्व का महत्व जानने के बाद अब हम आप तक इस पोस्ट Diwali Greetings In Hindi के माध्यम से दिवाली से जुड़े कुछ खास मैसेज और कोट्स भी पहुँचाने वाले हैं। ये सभी Diwali Greetings In Hindi के कोट्स और मैसेज न सिर्फ़ आपको दीवाली के पर्व के महत्व का एहसास कराएंगे बल्कि इस पर्व के संदेश को भी दूसरों तक पहुँचाने में आपकी मदद करेंगे।

कुमकुम भरे कदमों से आएं लक्ष्मी जी आपके द्वार, सुख सम्पत्ति मिले आपको अपार, इस दिवाली मां लक्ष्मी करें आपकी सारी तमन्नाएं स्वीकार।” – दिवाली की हार्दिक बधाई

 

“दीपक की रौशनी मिठाइयों की मिठास, पटाखों की बौछार धन-धान की बरसात, हर दिन आपके लिए लाये दिवाली का त्यौहार।” – दिवाली की हार्दिक बधाई

 

दीवाली है रौशनी का त्यौहार लाये हर चेहरे पर मुस्कान सुख और समृधि की बहार समेट लो सारी खुशियाँ अपनों का साथ और प्यार इस पावन अवसर पर आप सभी को दीवाली का प्यार।” – दिवाली की हार्दिक बधाई

 

“ये रोशनी का पर्व है दीप तुम जलाना जो हर दिल को अच्छा लगे ऐसा गीत तुम गाना दुःख दर्द सारे भूलकर सबको गले लगाना ईद हो या दिवाली बस खुशियों से मनाना।” – दिवाली की शुभकामनाएं

 

हर दम खुशिया हो साथ,
कभी दामन ना हो खाली।
हम सब की तरफ से,
विश यू हैप्पी दिवाली।– Diwali Greetings

 

“सफलता आपके कदम चूमती रहे;
ख़ुशी तुम्हारे आसपास घूमती रहे;
यश इतना फैले कि कस्तूरी भी शर्मा जाये;
लक्ष्मी जी की कृपा हो इतनी कि बालाजी भी घबरा जाएं।” – Diwali Greetings

 

पल पल सुनहरे फूल खिले;
कभी ना हो, कांटो का सामना;
जिंदगी आपकी खुशियों से भरी रहे;
यही है, इस दीपावली, पर हमारी दिल से ‘शुभकामना’।– Diwali Greetings

 

“फूलों की शुरुआत कली से होती है;
जिंदगी की शुरुआत प्यार से होती है;
प्यार की शुरुआत अपनों से होती है;
और अपनों की शुरुआत आपसे होती है।” – Diwali Greetings

 

पटाखों की आवाज से गूंज रहा संसार,
दीपक की रोशनी अपनों का प्यार,
मुबारक हो आपको दीपावली का त्योहार।– Diwali Greetings

 

“रोशन हो जाए घर आपका,
सज उठे आपकी पूजा की थाली ,
दिल में यही उमंग है मेरे,
खुशियाँ लाए आपके लिए ये दीवाली।” – Diwali Greetings

 

फ़लता कदम चूमती रहे,
ख़ुशी आसपास घुमती रहे,
यश इतना फैले की कस्तूरी शर्मा जाये
और आप पर लक्ष्मी की कृपा इतनी हो की
बालाजी भी देखते रह जाये।– Diwali Greetings

 

“आसमान है रोशन पटाखों की रोशनी से
खुशी का मौसम है चारों दिशाओं में
आई दीपावली ढेर सारा प्यार लाई
हर इक घर में चमक की मस्ती छाई।” – Diwali Greetings

 

दीपों का ये पावन त्यौहार
आपके लिए लाये ख़ुशियाँ हज़ार
लक्ष्मी जी विराजें आपके द्वार
हमारी शुभकामनाएं करे स्वीकार।– Diwali Greetings

 

“देवी महालक्ष्मी और गणेश जी की कृपा से
आपके घर में हमेशा उमंग और आनंद की रौनक हो
इस पावन मौके पर आप सब को
दीपवाली की हार्दिक शुभकामनाएं।” – Diwali Greetings

 

मुस्कुराते हँसते दीप तुम जलाना
जीवन में नयी खुशियों को लाना
दुःख दर्द अपने भूल कर
सबको गले लगाना।– Diwali Greetings

 

“दीप जलते जगमगाते रहे ,
हम आपको आप हमें याद आते रहे 
जब तक ज़िन्दगी है, दुआ है हमारी आप
चाँद की तरह जगमगाते रहे।” – Diwali Greetings

 

दीप जलते रहे मन से मन मिलते रहे गिले
सिकवे सारे मन से निकलते रहे
सारे विश्व मे सुख-शांति की प्रभात ले आये
ये दीपो का त्योहार खुशी की सौगात ले आये।– Diwali Greetings

 

“दिए की रौशनी से सब अँधेरा दूर हो जाये, दुआ है की जो चाहो वो ख़ुशी मंजूर हो जाये।” – Diwali Greetings

 

दीप जगमगाते रहे सबके घर झिलमिलाते रहे साथ हो सब अपने सब यूँही मुस्कुराते रहे।– Diwali Greetings

 

“कह दो अंधेरों से कहीं और घर बना लें, मेरे मुल्क में रौशनी का सैलाब आया है।”– Diwali Greetings

 

Final Words:-

आशा करते है कि हमारे द्वारा आपके लिए लाए गए ये सभी Diwali Greetings In Hindi  (दीवाली ग्रीटिंग्स इन हिंदी) के कोट्स और मेसेज खूब पसंद आये होंगे। ऐसे में आप इन सभी Diwali Greetings Hindi के कोट्स तथा SMS को अपने दोस्तों, प्रियजनों तथा जानने वाले लोगो के साथ जरूर शेयर करियेगा।

 

इन्हे भी जरूर पढ़े:-

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement