Connect with us

Jivani

Shahrukh Khan Biography In Hindi : सुपरस्टार शाहरुख खान का जीवन परिचय

Shahrukh Khan Biography In Hindi

14 फिल्मफेयर अवार्ड्स जीतने वाले किंग खान, बादशाह ऑफ बॉलीवुड व किंग ऑफ रोमांस के नाम से बहुचर्चित और लोकप्रिय भारतीय सिनेमा जगत के जाने – माने अभिनेता, निर्माता, निर्देशक के साथ – साथ एक सफल व्यक्ति कहलाये जाने वाले शाहरुख खान और Shahrukh Khan Biography In Hindi ही हमारे इस लेख का मुख्य आकर्षण होगे।

अपने चाहने वालो के दिलो पर राज करने वाले इस बादशाह के पूरे जीवन का विश्लेषण हम, इस लेख में, करेंगे अर्थात् हम, आपको इस लेख में Shahrukh Khan Biography In Hindi : सुपरस्टार शाहरुख खान का जीवन परिचय के बारे में, विस्तार से बतायेगे और साथ ही साथ उनसे संबंधित कुछ रोचक बातो के अलावा फिल्मी जगत में, हम, Shahrukh Khan Net Worth की जानकारी भी आपको प्रदान करेंगे।

सुपरस्टार किंग खान को Los Angles के TIME Magazine द्धारा दुनिया के सबसे बड़े Movie Star घोषित किये जाने वाले शाहरुख खान एक बहुआयामी व्यक्तित्व वाले कलाकार है जिन्होंने ना केवल गंभीर व संजीदगी से भरपूर किरदारों में, शानदार अभिनय किया है बल्कि साथ ही साथ कई हास्यापद और मनोरंजनकारी फिल्मों में, जबरदस्त प्रदर्शन करके अपने चाहने वालो की इस मांग को भी बखूबी पूरा किया हैं।

अन्त, हम, इस लेख में, आपको अपने और आपको चहिते बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान की पूरी जीवनी अर्थात् Shahrukh Khan Biography In Hindi : सुपरस्टार शाहरुख खान का जीवन परिचय के बारे मे, विस्तार से बतायेगे ताकि आप अपने इस सुपस्टार एक्टर को करीब से देख पाये और उनके जीवन से परिचित हो पायें।

किंग खान ऑफ बॉलीवुड अर्थात् शाहरुख खान कौन हैं?

SHAHRUKH KHAN IMAGE

Shahrukh Khan जिन्हें संक्षिप्त में, SRK भी कहा जाता है जो कि, भारतीय फिल्म जगत के जाने – माने अभिनेता है जिन्होंने अब तक कुल 14 फिल्मफेयर अवार्ड्स को अपने नाम किया है क्योंकि इन्होंने हर शैली अर्थात् धमाकेदार एक्शन से भरपूर फिल्मों से लेकर प्यार अर्थात् रोमेंटिक फिल्मों समेंत कुल अलग – अलग शैलियों की 72 हिंदी फिल्में की हैं।

शाहरुख खान ना केवल अपने अभिनय से अपने दर्शको के दिलो पर राज कर रहे हैं बल्कि भारतीय सिनेमा जगत के कई पुराने और दिग्गज अदाकारों के रिकॉर्ड्स से बराबरी भी कर रहे जिसका ताजा उदाहरण है कि, वर्तमान समय में केवल शाहरुख खान और दिलीप कुमार ही एकमात्र एक अभिनेता है जिन्होंने कुल 8 बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार जीता है।

अन्त, साल 2005 में, उनके सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए उन्हें भारत सरकार द्धारा पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया है इसलिए हम, इस लेख में, आपको Shahrukh Khan Biography की पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे ताकि आप सभी बाजीगर के जीवन से रु ब रु हो सकें।

Shahrukh Khan Biography In Hindi : सुपरस्टार शाहरुख खान का जीवन परिचय

SHAHRUKH KHAN PHOTO

शाहरुख खान अर्थात् बाजीगर और बॉलीवुड के डॉन कहे जाने वाले इस शानदार अभिनेता के पूरे जीवन परिचय को हम, कुछ बिंदुओं की मदद से आपके सामने प्रस्तुत करना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं –

1. शाहरुख खान का जन्म कब और कहां हुआ था?

सिनेमा जगत के इस बाजगीर का जन्म 2 नवम्बर, 1965 को दिल्ली में, हुआ था और वर्तमान समय में, जिनका गृह नगर आजकल मुम्बई है।

2. क्या है शाहरुख खान का पारिवारीक इतिहास?

हम, आपको बताना चाहते है कि, शाहरुख खान का एक लम्बा पारिवारीक इतिहास है। उपलब्ध जानकारीयों के अनुसार शाहरुख खान के पिता अर्थात् अब्बाजान का नाम ताज मोहम्मद खान था और उनकी अम्मीजान अर्थात् माता जी का नाम लतीफा फातिमा था जो कि, मजिस्ट्रेट थी और मेजर जनरल शाहनवाज खान की पुत्री थी।

कहा जाता है कि, उनके माता – पिता ने, प्रेम विवाह किया था। भारत का बंटवारा होने से पहले ही उनके पिता ताज मोहम्मद खान पाकिस्तान के पेशावर में, स्थित किस्सा कहानी बाजार से दिल्ली आ गये थे जो कि, जाने माने वकील के साथ – साथ एक समर्पित स्वतंत्रता सेनानी भी थे वहीं दूसरी तरफ उनकी माता लतीफ फातिमा पाकिस्तान के रावलपिंडी से दिल्ली आई थी।

3. शाहरुख खान के पिता की मृत्यु कब, कैसे और कहां हुई थी?

उपलब्ध सूत्रो के मुताबिक कहा जा सकता है कि, साल 1981 शाहरुख खान के लिए बेहद दुखदायी और संघर्षमय रहा क्योंकि इसी साल उनके पिता अर्थात् अब्बाजान ताज मोहम्मद खान का कैंसर नामक बीमारी के कारण दिल्ली में, इन्तकाल हो गया था और तब शाहरुख खान सिर्फ 15 या 16 साल  के थे।

4. शाहरुख खान के जीवन का बुरा समय कब शुरु हुआ?

पिता की मौत से शाहरुख खान व उनका परिवार पूरी तरफ से समझौता भी नहीं कर पाया था कि, 10 सालों के छोटे समयकाल में ही उनकी अम्मी अर्थात् लतीफा फातिमा का इन्तकाल डायबीटिज के कारण हो गया जिसके बाद शाहरुख खान और उनकी बड़ी बहन शहनाज लालारुख के जीवन में, बुरे समय ने, दस्तक दी लेकिन दोनो भाई बहन ने मिलकर इस समय का सामना किया और सफलता की तरफ कदम बढाया।

5. कैसा था Shahrukh Khan का विद्यार्थी जीवन?

चूंकि शाहरुख खान का पूरा परिवार दिल्ली आ गया था इसीलिए उनकी शुरुआती पढ़ाई और उनका विद्यार्थी जीवन दिल्ली में, फला – फूला जिसे दर्शाने वाले कुछ बिंदु इस प्रकार से हैं –

  • दिल्ली के सेंट कोलम्बस नामक स्कूल से अपनी शुरुआती शिक्षा प्राप्त की,
  • स्कूल में, Shahrukh Khan को पढ़ाई, खेल और साथ ही साथ नाट्य शिक्षा में, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए स्वोर्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया था जो कि, हर साल मेधावी विद्यार्थियों को ही प्रदान किया जाता है,
  • साल 1985 में, शाहरुख खान ने, दिल्ली के नोर्थ कैम्पस में, स्थित हंसराज कॉलेज से Economics में Graduation कर उपाधि प्राप्त की,
  • वहीं दिल्ली के ओखला गांव की तरफ स्थित JMI अर्थात् Jamia Milia Islamia विश्वविघालय से  Masters Degree in Mass Communication  के लिए दाखिला लिया लेकिन अभिनय के प्रति उनके जज्बे से मजबूर होकर उन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी।

उपरोक्त बिंदुओं के अनुसार हम, ये कह सकते है कि, शाहरुख खान का विद्यार्थी जीवन बेहद गौरवमयी और उज्जवल था।

6. शाहरुख के पसंदीदा हिरो और हिरोइन कौन हुआ करते थे?

आपको जानकर हैरानी होगी कि, शाहरुख खान अपने कॉलेज के दिनो में, सदी के महानायक अभिनेता अर्थात् अमिताभ बच्चन और मुमताज़ को बहोत पसंद करते थे।

7. किंग ऑफ रोमांस की क्या लव स्टोरी है?

कहा जाता है कि, शाहरुख खान की पहली बार जब गौरी से आंखे चार हुई थी तब वे सिर्फ 14 साल की थी और एक पार्टी में, अपने भाई के साथ आयी थी।

शाहरुख की जब नजर उन पर पड़ी तो वो डांस कर रही थी और शाहरुख चाह रहे थे कि, वो भी गौरी के साथ डांस करें लेकिन अपने संकोची स्वभाव के कारण काफी देर तो कह नहीं पाये लेकिन जब कहा तो सामने से गौरी ने, सीधे ही मना कर दिया।

लेकिन कुछ समय बाद दोनो के बीच बातों का दौर चला और मिलने – मिलाने का समय आया लेकिन साथ ही साथ उनके इस रिश्ते में, कई बार टकराव भी हुई जिन्हें हम, इन बिंदुओं की मदद से प्रस्तुत करना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • गौरी आमतौर पर अपने बालों को खुला रखती थी जो कि, उन्हें बेहद पंसद था लेकिन शाहरुख उन्हें उनके खुले बालो के लिए हमेशा टोकते थे और बाल बांध कर रखने के लिए कहते थे,
  • गौरी को किसी और लड़के से बात करता देख शाहरुख का खून खौल जाता था जिसकी वजह से गौरी किसी और लड़के से बात करने में, ही हिचकने लगी थी आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने शाहरुख खान की गौरी के प्रति संवेदनशीलता प्रदर्शित करने की कोशिश की हैं।

8. गौरी का शाहरुख से अलग होना कैसा रहा?

सभी बंदिशों को सहते हुए गौरी ने, फैलसा कर लिया था कि, वे शाहरुख के साथ अपने रिश्ते को तोड़ देंगी और इसके लिए एक प्लेन के तहत गौरी ने, शाहरुख के साथ अपना जन्मदिन मनाया लेकिन उसके बाद ही वे मुम्बई छोड़कर चली गई और तब जाकर शाहरुख को अहसास हुआ कि, वे गौरी से ही प्यार करते हैं।

उन्होंने अपने प्यार की पूरी दास्तान अपनी अम्मी को बताई जिसके बाद अम्मी लतीफा फातिमा ने, उन्हें 10,000 रुपये दिये और कहा कि, उसे वापस लेकर आओ। लेकिन शाहरुख में, पूरा शहर छान लिया लेकिन गौरी को नई खोज पाये।

9. कैसे हुए प्यार का इजहार?

एक दिन शाहरुख और गौरी अनायास ही बीच पर एक – दूसरे के सामने आ गये और बिना समय गंवाये गले मिलकर खूब रोने लगे और इन्हीं आंसूओं के जरीये उन्होंने अपने प्यार का इजहार किया और खुद को एक दूसरे से कैद करने के लिए शादी का फैसला किया।

10. Shahrukh Khan का वैवाहिक जीवन कैसे शुरु हुआ?

चूंकि शाहरुख खान मुस्लिम परिवार से आते हैं फिर भी उन्होंने गौरी छिब्बर से शादी की जो कि, हिंदू परिवार से आते है और एक Interior Designer हैं।

शाहरुख खान ने 25 अक्टूबर, 1991 में, पूरे हिंदू रिति – रिवाजों को निभाते हुए गौरी छिब्बर से शादी की और आज एक खुशहाल दाम्पत्य जीवन बिता रहे हैं जिसमें गौरी खान के साथ – साथ उनके तीनों बच्चे अपनी – अपनी भूमिका निभा रहें है जिनके नाम इस प्रकार से हैं – आर्यन, सुहाना और अब्राहम

11. Shahrukh Khan Net Worth व उनकी उम्र क्या है?

आपको बता दे कि, शाहरुख खान की कुल सम्पत्ति अर्थात् Shahrukh Khan Net Worth 600 मिलियन हैं और वे 52 साल के हैं।

उपरोक्त बिंदुओं की मदद से हमने पूरी कोशिश की है कि, अपने पाठको व शाहरुख के चाहने वाले को उनकी व्यक्तिगत जीवन से अवगत करवा पायें।

कैसा रहा शाहरुख खान का एक्टिंग करियर?

शाहरुख खान के एक्टिंग करियर को आपके सामने प्रस्तुत करने के लिए हम, कुछ बिंदुओँ की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

1. शाहरुख की पहली कमाई कितनी थी और कैसे बने थे गार्ड?

50 रुपय, जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं कि, शाहरुख खान की पहली कमाई 50 रुपय की थी वो भी उन्होंने प्रसिद्ध गीतकार पंकज उदास के आगरा में आयोजित एक सम्मेलन में, गार्ड बनकर कमाई थी।

2. शाहरुख खान ने, एक्टिंग की शिक्षा किससे प्राप्त की?

उपलब्ध जानकारी के मुताबिक कहा जाता हैं कि, किंग खान ने, अपनी एक्टिंग की शिक्षा बैरी जॉन से Action Group Theater मे प्राप्त की थी।

3. एक्टिंग करीयर की शुरुआत शाहरुख ने, किन धारावाहिकों से की?

शाहरुख खान ने, अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत कई छोटे – छोटे टी.वी धारावाहियों से कि, जैसे कि – दिल दरिया, फौजी, दूसरा केवल, उम्मीद, इडियट और सर्कस आदि।

4. किन फिल्मो से शाहरुख में, कदम रखा बॉलीवुड में?

शाहरुख खान ने, लम्बे टी.वी संघर्ष के बाद इन फिल्में की मदद से बॉलीवुड में कदम रखा और अपनी सफलता की राह तय की जो कि, इन बिंदुओं के माध्यम से प्रदर्शित हैं –

  • शाहरुख खान ने, 1991 में, अपनी पहली फिल्म दिवाना में, उल्लेखनीय प्रदर्शन किया जिसने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी जिसके कारण शाहरुख को अपनी पहली फिल्म के लिए ही फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ प्रथम अभिनय का अवार्ड मिला,
  • साल 1993 में, शाहरुख खान को फिल्म बाजीगर में, एक खौफनाक कातिल की भूमिका निभाने के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड मिला,
  • इसके बाद उन्होंने कई लोकप्रिय फिल्मों में काम करके दर्शको का दिल जीता जैसे कि – कभी हां कभी ना और डर,
  • साल 1994 में आई अँजाम जिसमें शाहरुख खान में, प्रसिद्ध अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के साथ अभिनय का जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक का पुरस्कार अपने नाम किया,
  • इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में, अभूतपूर्व प्रदर्शन किया जिसके फलस्वरुप आज शाहरुख खान, किंग खान के नाम से जाने जाते हैं।

उपरोक्त सभी बिंदुओ की मदद से हमने अपने सभी पाठकों को शाहरुख खान के फिल्मी करियर के बार में, जानकारी प्रदान की।

5.  शाहरुख खान कहां – कहां अपना हाथ आजमा रहे हैं?

आपको बताना चाहेंगे कि, शाहरुख खान कई और कामों में, अपना हाथ आजमा रहे हैं जो कि, इन बिंदुओ के माध्यम से इस प्रकार से हैं –

  • शाहरुख खान आजकल फिल्म निर्देशक के साथ – साथ टी.वी हॉस्टिंग में भी हाथ आजमा रहे हैं,
  • Red Chili Entertainment and Dreams Unlimited के नाम से अपने दो प्रोडक्शन हाऊस का निर्माण भी कर चुके हैं,
  • इसके साथ ही साथ क्रिकेट की शोहरत और लोकप्रियता के कमाने के लिए शाहरुख खान ने, IPL की KKR अर्थात् Kolkata Knight Rider टीम को भी खरीदा है जिसने एक बार आई.पी.एल प्रतियोगित भी जीती है आदि।

इस प्रकार शाहरुख खान कई अलग – अलग जगहों पर अपना हाथ के साथ – साथ लक आजमा रहे हैं।

6. किन विवादों का शिकार हुए हैं शाहरुख खान?

शाहरुख खान अभी तक कई विवादों का शिकार हो चुके हैं जैसे कि –

  • शाहरुख खान पर साल 2013 में अपने तीसरी संतान का लिंग परीक्षण करवाने का आरोप लगा था,
  • साल 2012 में वानखेडे स्टेडियम में, प्रवेश को लेकर शाहरुख का गार्ड से साथ झगडा हुआ था जिसके बाद उनके स्टेडियम में, 5 साल तक प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और अन्य भी कई तरह के विवाद उत्पन्न हुए हैं आदि।

उपरोक्त सभी विवादों का शिकार हो चुके शाहरुख खान आज भी लोगो के दिलो पर राज कर रहे हैं।

अन्त, उपरोक्त सभी बिंदुओ की मदद से हमने आपको व अपने सभी पाठकों को शाहरुख खान के फिल्मी करियर के साथ – साथ अन्य जानकारीयां प्रदान की।

Shahrukh Khan को किन – किन अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है?

Shahrukh Khan PICTURE

 

शाहरुख खान को उनके बेहतर व सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार व अवार्ड्स के लिए सम्मानित किया गया है जिसकी पूरी सूची इस प्रकार से हैं –

1. शाहरुख किन फिल्मो के लिए फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार मिला है?

शाहरुख खान को उनकी कई फिल्मो के लिए फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार मिला है जैसे कि –

  • साल 1994 में आई बाजीगर के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार,
  • साल 1996 में आई दिलवाले दुल्हनियां ले जायेगे के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार,
  • साल 1998 में आई दिल तो पागल हैं के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार,
  • साल 1999 में आई कुछ कुछ होता है के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार,
  • साल 2003 में आई देवदास के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार,
  • साल 2005 में आई स्वदेश के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार और
  • चक दे इंडिया के साथ – साथ माय नेम इज खान के लिए भी शाहरुख खान को फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार मिला हैं आदि।

उपरोक्त पुरस्कार शाहरुख खान को उनके उम्दा अभिनय के लिए प्राप्त हुआ हैं।

2. शाहरुख खान को कौन से दूसरे अवार्ड मिले हैं?

शाहरुख खान को और भी कई दूसरे अवार्ड मिले हैं जैसे कि –

  • साल 1994 में बाजीगर के लिए Best Actor Award,
  • साल 1995 में आई अँजाम के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक अवार्ड,
  • साल 1996 में आई दिलवाले दुल्हनियां ले जायेगे के लिए Best Actor Award आदि।

उपरोक्त सभी अवार्ड्स शाहरुख खान ने, अपने जबरदस्त अभिनय के बल पर जीता हैं।

3. शाहरुख खान को कौन सा राजकीय अवार्ड हैं?

शाहरुख खान को अन्य फिल्मी अवार्ड्स के साथ साथ राजकीय अवार्ड भी मिला है जैसे कि, साल 2005 में, उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

4. किस मैग्जीन ने उन्हें सबसे बड़ा मूवी स्टार घोषित किया है?

हम, अपने सभी पाठकों को बताना चाहते हैं कि, बॉलीवुड के सुपरस्टार किंग खान को Los Angles के TIME Magazine ने दुनिया का सबसे बड़ा  Movie Star घोषित किया है?

उपरोक्त सभी पुरस्कार शाहरुख खान को फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार के अतिरिक्त प्राप्त हुए हैं।

शाहरुख खान से जुड़े कई रोचक तथ्य कौन-कौन से हैं?

हम, आपको शाहरुख खान से जुड़े कई रोचक तथ्यों के बारे में, बताना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. किंग खान ज्योतिष में, अटूट विश्वास रखते हैं और इसीलिए वे 555 को अपने लिए अति शुभ नंबर मानते हैं जिसकी वजह से उन्होंने अपनी गाडियों से लेकर ई.मेल आई.डी तक में, 555 नंबर को शामिल किया है,
  2. शाहरुख खान की मोम से बनी हुई प्रतिमा को भी लंदन संग्रहालय में, स्थापित किया गया है,
  3. किंग खान ने, साल 2012 में आई जब तक है जान में, अपने फिल्मी करियर का पहला किस स्क्रीन पर किया आदि।

उपरोक्त सभी बादशाह खान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य है जिसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है।

सारांश:

अन्त, इस किंग खान की जीवन पर आधारित इस लेख में, हमारी शुरु से लेकर आखिर तक यही कोशिश रही कि, हम, आपको Shahrukh Khan Biography In Hindi : सुपरस्टार शाहरुख खान का जीवन परिचय प्रदान करेंगे और साथ ही साथ उनके निजी जीवन से लेकर करियर जीवन तक की झलकियों के साथ – साथ उन्हें प्राप्त उपलब्धियों के बारे में, भी पूरी जानकारी दें।

हम, इस लेख को यही पर समाप्त नहीं बल्कि विराम दे रहे हैं क्योंकि किंग खान को अभी और रिकॉर्ड्स तोड़ने हैं, लोगो का दिल जीतना है और भारतीय फिल्मी जगत में अपनी बादशाहत बरकरार रखनी है। हमें, आशा है कि, आप हमारे इस लेख को लाइक करेंगे, शेयर करेंगे और साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव कमेंट करके हमें बतायेगे

 

इन्हे भी जरूर पढ़े:-

Advertisement
1 Comment

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement