Connect with us

Bio-Wiki

Mallika Singh Biography, Wiki, Age, Height, Family, Career, Net Worth

Mallika Singh Biography

मल्लिका सिंह एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं जिन्होने अपने बेहतरीन अभिनय कौशल के चलते काफी कम समय में टेलीविजन इंडस्ट्री में नाम कमाया है। वैसे तो मल्लिका वर्तमान समय में टेलीविजन अभिनय के अलावा अन्य कई कार्य जैसे की मॉडलिंग, एडवर्टाइजमेंट और ब्रांड एंडोर्समेंट अदि कर रही हैं लेकिन इनकी लोकप्रियता का मुख्य कारण साल 2018 में शुरू हुआ टेलीविजन सीरियल ‘राधाकृष्ण’ हैं। मल्लिका सिंह वर्तमान में सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं जहा उनके लाखो फॉलोवर हैं।

Mallika Singh Biography in Hindi – अभिनेत्री मल्लिका सिंह की जीवनी

मल्लिका सिंह का जन्म 15 सितंबर 2000 को भारत के एक राज्य जम्मू कश्मीर में ‘जम्मू’ में हुआ था। मल्लिका जब छोटी थी तो उन्हें डांस करना काफी पसंद था लेकिन उनकी एक्टिंग में कोई रूचि नहीं थी, वह बस एक अच्छी डांसर और कोरियोग्राफर बनना चाहती थी। मल्लिका की माँ एक क्लासिकल डांसर और कोरियोग्राफर थी और मल्लिका ने भी उन्ही से डांस सीखा था। जब माता एक डांसर और कोरियोग्राफर हो तो बेटी में भी कला को लेकर रूचि होना बनता ही हैं। मल्लिका वैसे तो जम्मू से हैं लेकिन वह अपनी स्कुल की छुट्टियों में मुंबई अपने रिश्तेदारों से मिलने आयी थी लेकिन आंटी के कहने पर उन्होंने मुंबई में ही एक स्कुल में एडमिशन ले लिया।

मल्लिका सिंह की एक्टिंग में कोई रूचि नहीं थी लेकिन स्कूलों के दौरान अपनी आंटी के कहने पर उन्होंने कुछ सीरियल्स के लिए ऑडिशन दिए। महाराणा प्रताप और अशोका के साथ मल्लिका ने ‘राधाकृष्ण’ सीरियल के लिए भी ऑडशन दिया था जिसमे से राधाकृष्ण के लिए उनका सिलेक्शन हो गया। जब मल्लिका का राधाकृष्ण सीरियल के लिए ऑडिशन में सिलेक्शन हुआ था तब वह 10वीं कक्षा में थी लेकिन सीरियल की शूटिंग शुरू होने में कारण ढ़ाई साल का समय लग गया। मल्लिका ने एक्टिंग कभी सीखी नहीं थी तो इस बिच उन्होंने एक्टिंग वर्कशॉप ज्वाइन की और अपनी एक्टिंग स्किल्स को काफी बेहतर बना लिया।

जब हिन्दू मान्यताओ पर आधारित टीवी सीरियल ‘राधा कृष्ण’ का प्रसारण शुरू हुआ तो अन्य कास्ट के साथ मल्लिका सिंह के अभिनय को भी लोगो ने खूब पसंद किया और मल्लिका को ऑडियंस से काफी सराहना भी मिली। देखते ही देखते अपनी एक्टिंग स्किल्स के दम पर मल्लिका ने काफी लोकप्रियता प्राप्त कर ली और उनकी अच्छी खासी फैन फॉलोविंग भी बन गयी। राधाकृष्ण सीरियल से लोकप्रिय होने के बाद मल्लिका को और भी काम मिलने लगा और मल्लिका मुंबई ही शिफ्ट हो गयी।

Mallika Singh Wiki – मल्लिका सिंह विकी

नाम/Name मल्लिका सिंह/Mallika Singh
प्रोफेशन/ Profession अभिनय/ Acting
हाइट/Height करीब 5 फिट 4 इंच/ 5’4
वजन/Weight करीब 50 किलोग्राम/ 50Kg
जन्म दिनांक / Birthday  15 सितम्बर 2000/ 15 Sep 2000
आयु / Age 21 साल / 21 Years
होमटाउन जम्मू, जम्मू कश्मीर
विद्यालय सेवन स्क्वायर एकेडमी
माता/पिता का नाम रूबी सिंह/ पिता का नाम ज्ञात नहीं
पहला सीरियल राधाकृष्ण (2018) स्टार भारत पर
Last Update  2021

Mallika Singh Age and Birthday – मल्लिका सिंह का जन्मदिन और आयु

मल्लिका सिंह एक लोकप्रिय टीवी अभिनेत्री हैं तो ऐसे में समान्य बात हैं की लोग Mallika Singh Birthday और Mallika Singh Age के बारे में जानने में रूचि रखते हैं। अगर आप भी मल्लिका सिंह के जन्मदिवस के बारे में जानना चाहते है तो बता दे की मल्लिका का जन्म दिवस ’15 सितंबर 2000′ को हुआ था और इसके अनुसार उनकी आयु भी वर्तमान समय में 21 वर्ष हैं। मल्लिका का जन्म जम्मू में हुआ था और वर्तमान में उनका पूरा परिवार जम्मू में ही रहता है लेकिन अभिनय करियर के चलते मल्लिका अभी मुंबई में रहती हैं।

Mallika Singh Height, Weight, Figure – मल्लिका सिंह की फिजिकल अपीयरेंस

मल्लिका सिंह एक लोकप्रिय टेलीविजन अभिनेत्री हैं जिन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय के चलते काफी कम समय में लोकप्रियता हासिल कर ली हैं और आज के समय में मल्लिका भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री की सबसे लोकप्रिय कलाकरो में से एक हैं। अगर Mallika Singh Physical Appearance के बारे में बात की जाये इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार मल्लिका सिंह की हाइट करीब 5.4 फिट हैं। वही दूसरी तरह मल्लिका सिंह का वजन 50 किलोग्राम और उनका फिगर मिजर्मेंट 32-26-32 बताया जाता हैं।

Mallika Singh Early Life and Graduation – मल्लिका सिंह का शुरुआती जीवन और पढाई

मल्लिका सिंह का जन्म जम्मू में हुआ था और मल्लिका जम्मू में ही अपने परिवार के साथ रहती है। मल्लिका सिंह ने अपनी शुरुआती पढाई जम्मू के ही एक सामान्य स्कुल से की थी। एक बार जबी मल्लिका सिंह मुंबई अपने रिश्तेदारों से मिलने आई हुई थी तब उन्हें उनकी आंटी ने कहा कि उन्हें मुंबई में ही एडमिशन ले लेना चाहिए तो हम उन्हें मुंबई के एक लोकप्रिय स्कूल ‘सेवन स्क्वायर एकेडमी’ में ही एडमिशन ले लिया और उसी दौरान उन्होंने और अपनी आंटी के कहने पर टीवी सीरियल्स के लिए ऑडिशन देना शुरू किया।

Mallika Singh Career – मल्लिका सिंह का करियर

पढाई के लिए जम्मू से मुंबई आने के बाद मल्लिका ने सेवन स्क्वायर एकेडमी नामक एक लोकप्रिय स्कुल में एडमिशन लिया। मल्लिका की रूचि केवल डांस कोरियोग्राफी में थी लेकिन उन्होंने कभी यह नहीं सोचा था कि वह टीवी इंडस्ट्री की एक लोकप्रिय अभिनेत्री बन जाएगी। मल्लिका सिंह ने अपनी आंटी के कहने पर कुछ टीवी सीरियल के चल रहे ऑडिशन में भाग लिया था जिनमे महाराणा प्रताप, अशोका और राधाकृष्ण शामिल थे। महाराणा प्रताप और अशोका में तो मल्लिका का सिलेक्शन नहीं हुआ लेकिन हिंदू मान्यताओं पर आधारित एक सीरियल ‘राधाकृष्ण’ में ‘राधा’ के रोल के लिए उनका सिलेक्शन कर लिया गया।

मल्लिका सिंह ने जब राधाकृष्ण के लिए ऑडिशन दिया था तब वह 10वीं कक्षा में थी लेकिन शूटिंग शरू होने में करीब ढाई साल का समय लग गया। लेकिन जब सीरियल का प्रसारण शुरू हुआ था तो मल्लिका सिंह को राधा के रोल के लिए काफी प्रोत्साहन मिला। उनके अभिनय को लोगों ने काफी पसंद किया हो उनकी फैन फॉलोविंग भी काफी तेजी से बढ़ी। मल्लिका सिंह ने जिन सीरियल्स में काम किया हैं वह कुछ इस प्रकार हैं:

 राधाकृष्ण (स्टार भारत) साल 2018 से
सुपर वी (स्टार प्लस) साल 2019 से
द सूटेबल बॉय (नेटफ्लिक्स) साल 2020

इसके अलावा वर्तमान में मल्लिका काफी सारे प्रोडक्ट्स के एड्स में काम कर रही है और उन्होंने अन्य कई प्रोजेक्ट्स भी साइन किये हैं तो ऐसे में आने वाले समय में उनके फैंस को उनका काफी सारा कॉन्टेंट देखने को मिलेगा।

Mallika Singh Family – मल्लिका सिंह का परिवार

मल्लिका सिंह के परिवार के बारे में ज्यादा जानकारी मौजूद नहीं हैं लेकिन मल्लिका का जन्म जम्मू के एक स्थायी हिन्दू परिवार में हुआ था। मल्लिका जम्मू में अपने माता, पिता और एक छोटी बहन के साथ रहती थी। मल्लिका की माता का नाम ‘रूबी सिंह’ हैं लेकीन मल्लिका के पिता का नाम इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं हैं। वही अगर उनके बहन के बारे में बात की जाये तो उनकी एक छोटी बहन हैं जिनके साथ मल्लिका अक्सर इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर तस्वीरें भी डालती है लेकिन मल्लिका की बहन का नाम भी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं हैं।

Mallika Singh Boyfriend/Spouse – मल्लिका सिंह का रिलेशनशिप स्टेटस

मल्लिका सिंह एक लोक्रपिय टेलीविजन अभिनेत्री हैं जो सोशल मीडिया पर भी अपनी अच्छी खासी फैन फॉलोविंग बना चुकी है तो ऐसे में लोगो की मल्लिका सिंह का रिलेशनशिप स्टेटस में जानने में काफी रूचि हैं। अगर आप भी मल्लिका का रिलेशनशिप स्टेटस जानना चाहते हो तो बता दे की मल्लिका सिंह अविवाहित हैं यानि की उनकी शादी नहीं हुई है। Mallika Singh Husband मल्लिका सिंह के बॉयफ्रेंड के बारे में भी अभी इंटरनेट पर कोई जानकारी मौजूद नहीं हैं। मल्लिका अक्सर अपने आपको सिंगल बताती हुई नजर आई हैं तो ऐसे में इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता।

Mallika Singh Net Worth – मल्लिका सिंह की संपत्ति

किसी भी लोकप्रिय व्यक्ति की संपत्ति जानने में लोगो की काफी रूचि होती है और यह कोई बुरी बात नहीं हैं क्युकी इससे उस क्षेत्र में काम कर रहे अन्य लोगो को या फिर उस क्षेत्र में जाने की इच्छा रखने वाले लोगो को काफी प्रेरणा मिलती हैं। मल्लिका सिंह भी एक लोकप्रिय अभिनेत्री हैं जो स्टार भारत पर आने वाले टीवी सीरियल ‘राधाकृष्ण’ के साथ अन्य कई प्रोजेक्ट्स में काम कर चुकी है और कर रही है तो ऐसे में ‘मल्लिका सिंह की सम्पति’ में लोगो की रूचि होना सामान्य हैं। दरअसल मल्लिका सिंह को इंडस्ट्री में आये अधिक समय नहीं हुआ है तो ऐसे में उनकी सम्पत्ति कई अन्य टीवी अभिनेत्रियों के मुकाबले कम हो सकती हैं।

इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार Mallika Singh Net Worth करीब 90 लाख से 1 करोड़ हो सकती हैं।

Mallika Singh Favorites – मलिका सिंह की पसंदीदा

अगर आप मल्लिका सिंह की पसंदीदा चीजों और लोगो के बारे में जानना चाहते हो तो इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार मल्लिका की पसंदीदा चीजे और लोग कुछ इस प्रकार हैं:

मल्लिका सिंह का पसंदीदा एक्टर: रणबीर कपूर
मल्लिका सिंह की पसंदीदा एक्ट्रेस: दीपिका पादुकोण
मल्लिका सिंह की पसंदीदा फिल्म: NA
मल्लिका सिंह की पसंदीदा जगह: कश्मीर
मल्लिका सिंह का पसंदीदा रंग: लाल
मल्लिका सिंह का पसंदीदा फ़ूड: चॉकलेट
पसंदीदा आदते:

 

किताबे पढ़ना, डांस, ऑनलाइन शॉपिंग और घूमना

 

Mallika Singh Interesting Facts – मल्लिका सिंह से सम्बंधित रोचक बाते

अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी से संबंधित रोचक बातें जानने में किसकी रूचि नहीं होती। मल्लिका सिंह के बारे में भी कुछ रोचक बातें जानने योग्य है, जो कुछ उस प्रकार हैं:

  • मल्लिका सिंह ने अपनी ऐक्टंग और वोकल स्किल्स में इम्प्रूवमेंट के लिए एक वर्कशॉप ज्वाइन किया था।
  • मल्लिका सिंह ने ‘राधाकृष्ण’ सीरियल के लिए हारमोनियम बजाना भी सीखा था।
  • मल्लिका सिंह की एक्टिंग में कोई रूचि नहीं थी, वह एकडांसर और कोरियोग्राफर बनना चाहती थी।
  • मल्लिका सिंह ने अपनी आंटी के कहने पर राधाकृष्ण सीरियल का ऑडिशन दिया था।

 

अपने पसन्दीदा सेलेब्रिटी के बारे में जानने में हर कोई रूचि रखता हैं लेकिन एक ही जगह पर उनकी सभी जानकारी मिलना थोड़ा मुश्किल होता हैं यही कारन हैंकि हमने यह लेख तैयार किया हैं जिसमे हमने एक ही जगह पर Mallika Singh Biography, Wiki, Age, Height, Family, Career, Net Worth आदि विषयो को कवर किया हैं। उम्मीद हैं की आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको लगता हैं की Mallika Singh के बारे में कुछ और बाते इस लेख में जोड़ी जा सकती तो कमेंट करके हमे जरुर बताये।

 

संबंधित लेख को भी पढ़ें:

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TRENDING POSTS

Sandeep Maheshwari Quotes Hindi Sandeep Maheshwari Quotes Hindi
Quotes2 months ago

Sandeep Maheshwari Quotes Hindi: संदीप महेश्वरी का जीवन परिचय

भारत के टॉप Entrepreneur की लिस्ट में एक है। Sandeep Maheshwari भारत के सबसे तेज उन्नति और सफलता प्राप्त करने...

Sad Quotes In Hindi Sad Quotes In Hindi
Quotes2 months ago

Sad Quotes In Hindi: Love, Life, Mood Off Very Sad Quotes In Hindi

ज़िन्दगी कभी भी एक सी नहीं रहती है। यहाँ सुख दुःख और धूप छाँव का माहौल चलता ही रहता है।...

New Year Wishes In Hindi New Year Wishes In Hindi
Festivals & Events3 months ago

New Year Wishes In Hindi: भेजें न्यू इयर विशेज़ हिंदी…!

हर नया साल हमारे लिए एक ऐसा मौका होता है जो कि हमें जीवन मे कुछ नया करने का मौका...

Neeraj Chopra Biography In Hindi Neeraj Chopra Biography In Hindi
Bio-Wiki3 months ago

Neeraj Chopra Biography, Gold Medal, Family, Age, Career, Wiki & More (In Hindi)

टोक्यो ओलम्पिक्स 2021 में, आखिरकार भारत का इंतजार खत्म हुआ क्योंकि भारत में, टोक्यो ओलम्पिक्स 2021 का पहला गोल्ड मेडल...

Deepawali Essay in Hindi Deepawali Essay in Hindi
Essay3 months ago

Deepawali Essay in Hindi: दीपावली के त्यौहार पर निबंध हिन्दी मे..!

“दीयों की रौशनी से झिलमिलाता आंगन हो, पटाखों की गूंज से आसंमा रौशन हो। ऐसी आये झूम के दीवाली, हर...

Diwali Quotes In Hindi Diwali Quotes In Hindi
Festivals & Events3 months ago

Diwali Quotes in Hindi: दीवाली के उद्धरण – दीपावली कोट्स हिन्दी मे..!

दीवाली के पर्व पर हमें अपने अंदर की कमियों को खत्म करने का प्रयास करना चाहिए। हमे इस दिन अपनी...

Relationship Quotes in Hindi Relationship Quotes in Hindi
Quotes3 months ago

Best Relationship Quotes in Hindi: रिश्तों को मजबूत बनाने के कोट्स हिंदी में..!

रिश्ते मानवीय भावनाओं का प्रतीक होते है। एक ओर जहां हमारे जीवन में कुछ रिश्ते खून के होते है वही...

Hindi Diwali Wishes Image Hindi Diwali Wishes Image
Festivals & Events3 months ago

Diwali Wishes In Hindi: दिवाली की शुभकामनाएं संदेश…!

दीवाली प्रेम और सौहार्द का त्योहार है। ये बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है। ये दुखों को हटाने...

Shayari On Life Shayari On Life
Shayari4 months ago

लाइफ शायरी: Shayari On Life, Status, Quotes, Messages & Best Shayari Images

ज़िन्दगी क्या है और इसके क्या फसाने है इसे वाजिब रंग-रुप देकर और शब्दों की महक में, समेट कर प्रस्तुत...

Shani Chalisa Lyrics in Hindi Shani Chalisa Lyrics in Hindi
Chalisa4 months ago

शनि चालीसा: Shani Chalisa, Aarti, Path, Mantra, Lyrics, Benefits in Hindi

“महिमा शनि देव की जब होती है। रंक को राजा करने मे वक़्त की गति भी बढ़ती है।।” हमारा भारतवर्ष...

Advertisement