Connect with us

Hindi

Yoga Quotes in Hindi: योग पर सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार हिंदी में..!

Yoga Quotes in Hindi

भारतीय संकृति विश्व में एक ऐसी संस्कृति है, जो अपने भीतर कई सारे महत्वो को समायी हुई है।  हमारे देश भारत की संस्कृति को देश के साथ साथ विदेशो में भी अच्छा खासा महत्त्व और सम्मान का स्थान प्राप्त है। इस महत्वी भारतीय संकृति में ऐसे कई महत्वपूर्ण और अनमोल योग छिपे हुए है। जिनके प्रयोग से इंसान अपने मानसिक तथा शारीरिक विकारों सम्पूर्ण रूप से दूर कर सकता है। आज हम भारतीय संस्कृति में उपलब्ध ऐसे ही अनमोल साधन के बारे में बात करने जा रहे है। जिसे हम सामान्य भाषा में योग ( Yoga ) के नाम से जानते है। दोस्तों हम योग का महत्त्व इसी बात से लगा सकते है, की हमारे देश भारत के प्रधानमंत्री जी श्री नरेन्द्र मोदी जी ने लोगो को योगा को अपने जीवन का हिस्सा बनाने तथा अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए योगा करने के लिए प्रेरित किया है।

योग एक महत्वपूर्ण क्रिया है, जो न सिर्फ हमें एक स्वस्थ, सुन्दर और आकर्षक शरीर प्रदान करता है, बल्कि हमे तमाम तरह के रोगो से भी दूर करता है, योग हमारी भारतीय संस्कृति का भी एक प्रमुख हिस्सा है। योग की महत्वता को बड़े बड़े विद्वान और योग गुरुओ ने बताया है। यह मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक तीनो रूप से काफी महत्वपूर्ण है

योग न सिर्फ मनुष्य के मस्तिष्क और शरीर की एकता को संगठित करता है बल्कि यह मनुष्य के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने का काम करता है। योग से मनुष्य का मन शांत रहता है और उसे अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदत करती है

योग भगाए रोग की यह प्रचलित और पुरानी कहावत तो हम सब जानते हैं। दरसल योग का सच्चा सार ही हमारी जीवन शक्ति को ऊपर उठाने के आसपास ही घूमता है। योग का मुख्य उद्देश्य हमारे शरीर को मानसिक तथा शारीरिक दोनों तरीको से स्वस्थ रखना है। हमारे जीवन में योग का अंतिम लक्ष्य प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं से उठाकर खुद के जीवन में उच्चतम अवस्था प्राप्त करने में मदद करना है। योग से न सिर्फ हम खुद को शारीरिक रूप से स्वस्थ रख सकते है, बल्कि योग की सहायता से हम खुद को शारीरिक रूप के साथ साथ मानसिक रूप से भी बेहतर रूप से स्वस्थ रख सकते है।

हमारे जीवन में योग का बहुत ही बहुमूल्य महत्त्व होता है, योग का कोई धर्म नहीं है। योग जीने की एक कला है जिसका लक्ष्य स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का विकास करना है।

मनुष्य का अस्तित्व शारीरिक मानसिक और आध्यात्मिक है और योग इन तीनों की संतुलित विकास और बढ़ोत्मेंतरी में मदद करता है। मनुष्य जीवन में आप योगा का महत्त्व इसी बात से लगा सकते है। की भले ही कोई भी हम किसी भी तरह की एरोबिक्स अथवा किसी भी तरह के शारीरिक व्यायाम से अपने सिर्फ अपने शरीर को स्वस्थ रख सकता है। लेकिन यदि हम सभी को मानसिक रूप से भी पूर्णतः स्वस्थ होना है। तब हमें अपने जीवन में योग के महत्त्व को समझते हुए योगा करना चाहिए। जिससे की हम अपने शरीर के साथ साथ अपने दिमाग को भी फिट रख सके, क्योकि मनुष्य के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और उपयोगी हिस्सा मानसिक शरीर ही होता है। हमारे मानसिक स्वास्थ्य को साधने के लिए योग ( Yoga ) से बेहतर और कुछ भी नही है।

आज हम आपके लिए Yoga Hindi Quotes में लेकर आये है। योग पर सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार से आप अपने जीवन में योग के महत्त्व को और भी बेहतर तरीके से जान सकेंगे और योग के प्रति अपने लगाव को और भी बेहतर तरीके से महसूस कर सकेंगे। हम आशा करते है की योग पर सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार आपके जीवन में आपको और दुसरो को योग के करने और अपनी जीवन शैली में योग को अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे। उम्मीद करते है की Hindi Yoga Quotes पर यह बेहतरीन आर्टिकल आपको अवश्य ही पसंद आएगा।

ये सब Yoga Quote बहुत ही जानेमाने लोगों के कही हुई बातों में से निकल कर पेस किया जा रहा है उम्मीद है की आप सब लोगों को इन कोट्स को अपने दिन की अच्छी आरम्भ करने में सहायता मिलेगी 

Yoga Quotes

“योग एक अनुशासन है, यह चित्त और वृतियों का निरोध है।”

Yoga Quotes Image

“आप कौन हैं इस बारे में जानने के लिए योग एक सही अवसर है।”

Hindi Yoga Quote Image

“ध्यान का बीज बोएं और मन की शांति का फल पाएं।”

Hindi Yoga Quote Images

“सभी बीमारियों का उपचार योग और स्वस्थ जीवन शैली में निहित है।”

Hindi Yoga Quotes Images

“योग से बड़ा कोई ऐश्वर्य नहीं, योग से बड़ी कोई सफलता नहीं, योग से बड़ी कोई उपलब्धि नहीं।” ― Ramdev Yoga Quotes

Yoga Quote Hindi Pictures

“जीवन के हर क्षेत्र में, एक नए स्तर के संतुलन और क्षमता को प्राप्‍त करना योग है।” Sadhguru Quotes on Yoga

Yoga Quote Hindi Picture

“योग करने के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण उपकरण जो आपको चाहिए होंगे वो हैं आपका शरीर और आपका मन।”

Hindi Yoga Quotes Images

“योग के पास उन मेन्टल पैटर्न्स को शार्ट सर्किट करने के बड़े शातिर और चालाक तरीके हैं जो चिंता पैदा करते हैं।”

“योग वह प्रकश है जो एक बार जला दिया जाए तो कभी कम नहीं होता। जितना अच्छा आप अभ्यास करेंगे, लौ उतनी ही उज्जवल होगी।”

Yoga Quote Hindi Picture

“मैं योग को प्यार करता हूँ क्योंकि यह न केवल यह हमारे शरीर के लिए कसरत है बल्कि हमारी श्वास भी है जो अत्यधिक तनाव को मुक्त करने में मदद करता है योग सचमुच हमे दिन की दिनचर्या के लिए तैयार करता है।”

“योग के आठ अंग हैं – यम, नियम, आसन, प्राणायम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान और समाधि।”

Hindi Yoga Quotes Photos

“अभ्यास चीजों को आसान बना देता है. योग के मधाम से ज्ञान , ज्ञान के मधाम से प्रेम आता है, और प्रेम से परमानंद।” ― Swami Vivekananda Quotes

“योग हमें उन चीजों को ठीक करना सिखाता है जिसे सहा नहीं जा सकता और उन चीजों को सहना सिखाता है जिन्हे ठीक नहीं किया जा सकता।”

Yoga Quotes Hindi Photo

“ध्यान से ज्ञान आता है; ध्यान की कमी अज्ञानता लाती है। अच्छी तरह जानो कि क्या तुम्हे आगे ले जाता है और क्या तुम्हे रोके रखता है, और उस पथ को चुनो जो ज्ञान की ओर ले जाता है।”

“जब आप सांस लेते हैं, आप भगवान से शक्ति ले रहे होते हैं। जब आप सांस छोड़ते हैं तो ये उस सेवा को दर्शाता है जो आप दुनिया को दे रहे हैं।”

Hindi Yoga Quotes Image

“बाहर क्या होता है उसे आप हमेशा कंट्रोल नहीं कर सकते हैं, लेकिन अंदर क्या होता है उसे आप हमेशा कंट्रोल कर सकते हैं।”

Hindi Yoga Quotes Photo

“मेरे लिए, योग सिर्फ एक कसरत नहीं है – बल्कि यह अपने आप पर काम करने के बारे में है।”

Hindi Yoga Quote Photo

“योग से सिर्फ रोगों, बीमारियों से छुटकारा ही नही मिलता है बल्कि यह सबके कल्याण की गारंटी भी देता है।”

Yoga Quote Hindi Photo

“योग मन के भ्रमो की समाप्ति का बहुत बड़ा कारण है।”

Yoga Quotes Hindi Photo

“जब तक आपने अभ्यास नहीं किया है, सिद्धांत बेकार है। अभ्यास करने के बाद, सिद्धांत ज़ाहिर है।” ― डेविड विलियम्स

Yoga Quotes Hindi Picture

“कर्म योग वास्तव में एक बड़ा रहस्य है। योग मन की दुखो की समाप्ति है।”

Hindi Yoga Quote Image

Final words:

आज के इस बेहतरीन Yoga Quotes in Hindi आर्टिकल के आखिर में हम आपसे बस यही कहना चाहेंगे की योग एक ऐसी सकारात्मक किया है। जिसके नियमित और संतुलित प्रयोग से कोई भी मानव अपने जीवन में खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से उच्चतम स्तर पर बड़ी ही आसानी के साथ लेकर जा सकता है। योग न सिर्फ हमें भारतीय संकृति के अद्भुत रहस्यों को करीब से जानने के मौका देता है। बल्कि साथ ही साथ योग हमें अपने भीतर के श्रेष्ठ व्यक्ति को योग के माध्यम से बार लाने में बेहतरीन तरीके से सहायता करता है।

मौजूदा समय में हम सभी इस बात को तो अच्छे से जानते है, इस समय सभी इंसान अपने अपने जीवन में बहुत अधिक व्यस्तता और तनाव के साथ कार्य कर रहे है। इसलिए अब सभी के जीवन की ऐसी स्थिति है की सभी अपने अपने जीवन में तनाव और बीमारियों से ग्रस्त है। इसलिए हम सभी जानते ही है की वर्तमान समय में हमारे भागते दौड़ते और व्यस्तता भरे जीवन में अच्छे और बेहतर स्वास्थ्य का कितना अधिक महत्त्व है। ,इसलिए हमारे जीवन में योग का महत्त्व बहुत अधिक रूप से तब बढ़ जाता है। जब हमें यह पता लगता है की इस तनाव भरे जीवन में हमें मानसिक और शारीरिक रूप से अच्छा स्वास्थ्य केवल योग को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने के बाद ही मिल सकता है।

दोस्तों जब आप खुद अपने जीवन में योग को अपनाते है और इस योग के आश्चर्यजनक फायदों से खुद के जीवन को तनावमुक्त करते है। तब सभी भारतीयों की तरह आपको भी अपनी भारतीय संकृति पर बहुत अधिक गर्व महसूस होता है। आज के समय में योग को भारत के साथ साथ विदेशो में भी बढ़ चढ़कर अपनाया जा रहा है और विदेशो में भी भारतीय संकृति योग के रूप में अपना परचम लहरा रही है। दोस्तों वर्तमान समय में भारत में योग के सबसे बड़े प्रचार बाबा रामदेव जी है। जिन्हें सभी भारतीय योगगुरु बाबा रामदेव के नाम से जानते है। जो हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के साथ मिलकर गत वर्षो में योग को भारत के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुचाने के लिए निरंतर प्रयासरत है।

हमें भी पूरा विश्वास है की आज के इस बेहतरीन Yoga Quotes Hindi आर्टिकल को पढने के बाद आप भी अपने जीवन में योग के महत्त्व को जानेंगे और योग को अपने जीवन का हिस्सा भी अवश्य ही बनायेंगे। योग एक ऐसी सार्थक क्रिया है जिसका कोई भी विशेष धर्म नही होता है। कोई भी व्यक्ति योग को अपने जीवन में अपना सकता है और योग के बेहतरीन फायदों से अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर से बेहतरीन कर सकता है। हम उम्मीद की नही पूरा विश्वास भी है की आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य ही पसंद आया है। अपने करीबियों और मित्रो को योग करने के लिए योग पर सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार पर यह आर्टिकल शेयर करना बिलकुल भी नही भूले।

 

इन्हे भी जरूर पढ़े:-

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement