Connect with us

Jivani

Albert Einstein Quotes in Hindi: जानिए महान वैज्ञानिक Albert Einstein के बारे में

Albert Einstein Quote Image

दोस्तों आज हम इस Article में दुनिया के महान साइंटिस्ट  के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। Albert Einstein ने दुनिया के महान खोज को अंजाम दिया जिसे आज हम The Theory of relativity के नाम से जानते हैं। जैसा कि हम जानते हैं Albert Einstein दुनिया के महान वैज्ञानिक रहे हैं।

Albert Einstein का नाम सुनते ही हमें ऐसा लगने लगता है कि वह हमसे बहुत ही अलग रहे होंगे परंतु Albert Einstein अपने बचपन में बिल्कुल हमारी तरह एक साधारण व्यक्ति थे। जिन्होंने 4 साल तक कुछ बोलना नहीं सीखा। 4 साल की उम्र के बाद उन्होंने पहला वाक्य बोला था “it’s too hot” इसे सुनकर उनके माता-पिता बहुत ही खुश हुए थे।

बचपन से ही Albert Einstein बहुत ज्यादा जिज्ञासु थे। वह किसी भी चीज को देख कर उसके पीछे के इतिहास को जानने का प्रयत्न किया करते थे। Albert Einstein ने जब स्कूल जाना शुरू किया तो वह पढ़ाई में इतने अच्छे नहीं थे लेकिन Albert Einstein को बचपन से ही Mathematics से लगाव था। कई बार Albert Einstein किसी विषय में इतना खो जाते थे कि वह उस समय के साधारण बच्चों से असाधारण प्रतीत हुआ करते थे जिसके चलते Albert Einstein के शिक्षक उसे पागल समझते थे।

Name Albert Einstein / अल्बर्ट आइंस्टीन
Born 14 March 1879
Died 18 April 1955 (aged 76), 
Nationality Multiple (German at Birth, US citizen at the time of Death)
Field Science
Religion Jewish
Achievement अल्बर्ट आइनस्टाइन को Modern Physics का पितामह कहा जाता है. Propounded Theory of Relativity(E=mc^2); Nobel Prize in Physics (1921); Time Person of the Century

कैसे Albert Einstein मंदबुद्धि से एक महान वैज्ञानिक बने:-

दोस्तों Albert Einstein को स्कूली दिनों में Einstein की टीचर और वहां के बच्चे अजीब नजरों से देखा करते थे क्योंकि Albert उनसे टेढ़ी-मेढ़ी सवाल पूछा करते थे। Einstein को उतनी कम उम्र में भी पता था कि उनके टीचर के पढ़ाए गए विषय पूर्ण नहीं है जिसके चलते उसके माता-पिता भी Einstein के बर्ताव के लिए चिंतित रहते।

किसी दिन Einstein ने अपने टीचर से कहा कि मुझे अपना बुद्धि का विकास करने के लिए क्या करना होगा तो उसकी टीचर ने कहा कि “अभ्यास ही सफलता का मूल मंत्र है “ यह बात से Einstein बहुत प्रभावित हुए और Einstein ने इस वाक्य को आधार बनाकर अभ्यास करना शुरू कर दिया।

वे निरंतर अभ्यास करते रहते थे और अपना समय बिलकुल भी बर्बाद नहीं करते थे और उनका मानना था कि जो बातें किताबों में लिखी पाई जाती है उन्हें अपने दिमाग में नहीं रखना चाहिए इसलिए वह अपना Telephone number भी याद नहीं रखते थे। कभी-कभी तो वे अपना Address भी भूल जाया करते थे।

Albert Einstein कैसे इतने महान वैज्ञानिक हुए और उन्होंने क्या खोज की:-

Albert Einstein की रुचि शुरुआती दिनों से ही गणित, भौतिक और Space Science में सबसे ज्यादा थी। Albert Einstein को हजारों गणिती और भौतिकी समीकरण बखूबी याद रहते थे। इसके चलते उन्होंने सापेक्षता का नोबेलसिद्धांत और द्रव्यमान समीकरण दुनिया को दिया जो आगे चलकर एटॉमिक बम बनाने में काम आया जिसके लिए उन्हें सन 1922 में Physics के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

आइंस्टाइन का महान आविष्कार – The Theory of Relativity

दोस्तो आप हम जानेंगे The Theory of Relativity E = mc2 के बारे में जिसे सापेक्षता का सिद्धांत भी कहा जाता है इसे दो हिस्सों में बांटा गया है:-

  • Special Theory of Relativity
  • General Theory of Relativity

Albert Einstein से जुड़ी अनसुनी तथ्य:-

उनके सफलता के चलते महान वैज्ञानिक Albert Einstein को राष्ट्रपति भी बनने का अवसर मिला लेकिन उन्होंने इंकार कर दिया और कहने लगे कि मैं विज्ञान को समझने के लिए बना हूं ना की Politics में उतरने के लिए। आइंस्टाइन ने 14 मार्च 1879 में जन्म लिया और 18 अप्रैल 1955 को उनकी मृत्यु हो गई Albert Einstein के मृत्यु के पश्चात उनका शव उनके परिवार को नहीं दिया गया और उनके परिवार के बिना आदेश के ही उनके मस्तिष्क को निकाला गया।

आइंस्टाइन के मस्तिष्क की 240 टुकड़े किए गए और वहां के शोधकर्ता उनके मस्तिष्क का गहरा अध्ययन करने लगे। अध्ययन 20 सालों तक चला परिणाम स्वरूप उन्हें पता लगा कि आइंस्टाइन का ब्रेन आम इंसान से काफी अलग था। वैज्ञानिकों को पता चला कि आइंस्टाइन का IQ level आम आदमी से बहुत ज्यादा है उनका IQ level 130 से 160 तक था, जहां आम एवं सामान्य लोगों का IQ level 90 से 110 ही होता है।

Albert Einstein Quotes in Hindi

इंसान को यह देखना चाहिए कि क्या है, यह नहीं कि उसके अनुसार क्या होना चाहिए।

Albert Einstein Quotes in Hindi

“जिस व्यक्ति ने कभी गलती नहीं कि उसने कभी कुछ नया करने की कोशिश नहीं की।”  – Albert Einstein Quotes

Albert Einstein Quotes in Hindi

कल्पना ज्ञान से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

 

“कुछ ही ऐसे है जो अपनी आँखों से देखते है और अपने दिल से महसूस करते है।”  – Albert Einstein Quotes

 

हमेशा कठिनाईओ के बीच ही अवसर छुपे होते है।

 

“जो छोटी छोटी बातों में सच को गंभीरता से नहीं लेता है, उस पर बड़े मसलों में भी भरोसा नहीं किया जा सकता।”  – Albert Einstein Quotes

 

शिक्षा वो है जो स्कूल में सिखाई गयी चीजों को भूल जाने के बाद बचती है।

 

“ऐसा नहीं है की मै बहुत स्मार्ट हु, बस मै समस्याओ के साथ ज्यादा देर तक रहता हूँ।” – Albert Einstein Quotes

 

मेरे पास कोई स्पेशल टेलेंट नहीं है मै बस बहुत अधिक जिज्ञाशु हूँ।

 

“बिना गहन सोच के हम अपने रोज – मर्रा के जीवन से जानते है कि हम दूसरों के लिए अस्तित्व में है।” – Albert Einstein Quotes

 

मानव समाज में जो कुछ भी मूल्यवान है वह व्यक्ति को मिले विकास के अवसर पर निर्भर करता है।

 

“चाहे जितने भी प्रयोग कर लिए जाएं मुझे कभी सही नहीं ठहराया जा सकता है, बस एक प्रयोग मुझे गलत साबित कर सकता है।”  – Albert Einstein Quotes

 

अगर तुम इसे आसानी से समझा नहीं सकते हो, मतलब तुमने इसे अच्छी तरह से समझा नहीं है।

 

“यदि आप चाहते है कि आपके बच्चे बुद्दिमान हों तो उन्हें परियों कि कहानियां सुनाएं, यदि आप चाहते है कि और भी बुद्धिमान हो तो उन्हें और भी परियों कि कहानियां सुनाएं।”

 

अगर मेरे पास किसी समस्या को हल करने के लिए 10 घंटा हो तो मई 55 मिनट समस्या के बारे में सोचने और 5 मिनट उसका हल सोचने में लगाऊंगा।”

 

“जीवन एक साइकिल चलाने की तरह है। अपना संतुलन बनाये रखने के लिए आपको चलते रहना होगा।” – Albert Einstein Quotes

 

मैं सबसे एक जैसे बात करता हूँ, चाहे वो कूड़ा उठाने वाला हो या किसी विश्वविद्यालय का अध्यक्ष।

 

“तर्क आपको A से Z तक ले जायेगा, लेकिन कल्पना आपको कहीं भी ले जाएगी।”  – Albert Einstein Quotes

 

कभी भी उस चीज़ को याद मत करो जिसे तुम देख सकते हो।

 

“एक सच्चा जीनियस स्वीकार करता है कि उसे कुछ नहीं पता है।”  – Albert Einstein Quotes

Albert Einstein Quotes in Hindi

Final Words:-

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब मेरा नाम Parmod Kumar है और मुझे लोगों को नई और रोचक Information देना बहुत ज्यादा पसंद है। आशा करता हु अगर आपको मेरा पोस्ट Albert Einstein Quotes in Hindi आछा लगा हो तो इसे शेयर करे और कमेंट में बताये की आपको इस आर्टिकल को पढ़कर कैसा लगा धन्यवाद।

 

इसे भी ज़रूर पढ़ें: –

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement