Connect with us

Hindi

Motivational Thoughts in Hindi: प्रेरक विचार हिंदी में

Motivational Thoughts in Hindi

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप सब, आज मैं आपको Motivational Thoughts in Hindi के इस पंक्ति में आपको कुछ ऐसा बताने वाला हूं जो आपके लाइफ को बदल कर रख देने वाला है। मान लो आप सबको एक नई life मिली हो और आपको पिछले बीते हुए life के बारे में सब पता हो तो सबसे पहले आप क्या करेंगे। अगर मैं आपके जगह रहु तो सबसे पहले अपने पहले वाले life में मुझे जिन बातों पर अफसोस हुआ हो उसे मैं दूर करूंगा। मुझे जिन बातों पर पछतावा हुआ हो उसे मैं ठीक करूंगा।

मैं ही नहीं हम में से जितने को भी नया लाइफ मिलेगा वह अपने पुराने वाले life के गलतियों को अपने नए लाइफ में कभी नहीं दोहराएगा। उसने अपने पुराने वाले life में जो भी गलतियां की है जिसके कारण वह एक Successful इंसान नहीं बन पाया उससे वह सीख लेकर अपने नए life में Successful बन जाएगा। यह बातें सुनने में तो अच्छी लगती है या आप इंटरनेट में Motivational Thoughts Hindi लिखकर मेरे पोस्ट तक पहुंचते हो। 

लेकिन फिर भी क्यों आप अपने जिंदगी को बर्बाद करने पर तुले हो आपको अच्छे से पता है कि यह जिंदगी एक है और सिर्फ आपको एक ही जिंदगी मिली है। दोबारा से आपको नई जिंदगी कभी नहीं मिलेगी मैं जानता हूं आप अपनी जिंदगी को पूरे होश में रह कर बर्बाद कर रहे हो। दोस्तों आपको मेरी बातें अजीब और कड़वी जरूर लग रही होगी लेकिन यही वास्तविकता है।

अभी तो आपके हाथ पैर सलामत है अभी तो आप आपने लाइफ में कुछ भी कर सकते हो लेकिन जरा सोचिए आप की उम्र 80 साल की हो चुकी है और आप बिस्तर पर हो और आपके हाथ पैर काम नहीं कर रहे और आप सोच रहे हो कि मैंने जिंदगी में क्या किया है और इसका जवाब मैं आपको देता हूं। आपने आपने जिंदगी में कुछ नहीं किया जरा आज सोच कर देखिए उस वक्त आपको किस तरह की Feeling होगी।

Motivational Thoughts in Hindi:-

अगर दोस्तों आप के दिल में अभी से जरा सा भी पछतावा है तो मैं आपसे एक बात कहता हूं कुछ ना करके पछताने से कई गुना अच्छा है कुछ कर के पछताया जाय क्या पता आपकी जिंदगी बदल जाए। 

मरते वक्त आप इस दुनिया को खुशी-खुशी छोड़ सको यह हिम्मत आपके अंदर कब आएगी सिर्फ यह आपको ही सोचना होगा क्योंकि जिंदगी आपको एक ही मिली है। क्या पता दोबारा यह अनमोल जिंदगी आपको ना मिले मेरी बाते अभी हो सकता है की आपके लिए कोई मायने ना रखती हो लेकिन यह बाते जिंदगी भर याद रखना आपके जिंदगी के अंतिम घडी में यही बाते याद आएगी फिर पछताने और अफ़सोस करने का कोई मतलब नहीं होगा।

अगर आप Youth है:-

मान लो कोई अरबपति है जिसकी उम्र 80 ,90 साल की है उससे कहा जाए आपकी उम्र 20 साल कर दी जाएगी बदले में आपको 1 अरब रुपया देने होंगे तो वह आसानी से दे देगा अगर इसके लिए उस अरबपति से उसकी पूरी संपत्ति भी मांग ले तो वह आसानी से दे देगा इसका मतलब जितने यूथ है, जितने जवान है यह 20 की उम्र अरबों रुपए से भी ज्यादा कीमती है।

टाइम पैसे से भी ज्यादा कीमती है जो आपकी उम्र है वह इन पैसों से भी ज्यादा कीमती है तो क्यों आप इस कीमती समय को नष्ट कर रहे हो। अगर आप को पढ़ाई अच्छा नहीं लगता तो जो कुछ भी आपको अच्छा लगे वह कीजिए क्योंकि आज सब संभव है, क्योंकि मेरे प्यारे दोस्तों हमेशा याद रखना सरफिरे ही इतिहास लिखते हैं और समझदार लोग तो उनका इतिहास ही पढ़ते हैं रह जाते हैं..।

अपने टालने की आदत को खत्म करो:-

अगदोस्तों अगर आपको जिंदगी में कुछ करना है तो यूं ही जिंदगी को बर्बाद नहीं करना है। सबसे बड़ी चीज आपको टालने की आदत को खत्म करना होगा। यह जो टालने की आदत है वह आपके जिंदगी की सबसे बड़ी दुश्मन है। यह आदत ने आज एक से बड़े एक टैलेंटेड इंसान को बर्बाद करके रख दिया है इसलिए आपको अगर कुछ करना है तो यह आदत को जड़ से खत्म कर दो। किसी महान आदमी ने कहा है कि आप अकेले आए हो और अकेले ही इस दुनिया को अलविदा कहोगे और आपकी जिंदगी का समय सीमित है इसे किसी दूसरे की जिंदगी जीने में नष्ट ना करो।

अगर आप ज्यादा सोचते हो तो:-

मेरी इन सब बातों से अगर आप अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा करना चाहते हैं इतना बड़ा कि लोग सोच कर भी हैरान हो जाते हैं कि जिंदगी में इतना कुछ भी किया जा सकता है तो सोचो जिस दिन आप उस अचीवमेंट को पा लोगे तो आपको कैसा लगेगा। कई लोग सोचते हैं कि हमारे पास तो कोई टैलेंट नहीं है तो हम कुछ नहीं कर सकते लेकिन क्या आपको लगता है कि सिर्फ टैलेंट से ही सब कुछ किया जा सकता है इस दुनिया में हजारों लोगों के पास हजारों तरीके की टैलेंट मिल जाएगी लेकिन क्यों वह कुछ नहीं कर पाते इसका सीधा और सरल जवाब है कि वह काम कम और सोचते ज्यादा है। 

मैंने आपसे कितनी बार कहा दोस्तों की आपकी जिंदगी की समय सीमित है इसे सोचने पर नहीं करने पर लगाओ। आज आपके पास कुछ नहीं है लेकिन आप इसी प्रकार बैठे रहे तो मैं निश्चित तौर पर कह सकता हूं कल भी आपके पास कुछ नहीं होगा। इसलिए सोचना बंद करिए और चाहे आपके पास कम से कम साधन क्यों ना हो बस काम में लग जाइए। अगर आपके पास अभी इंटरनेट भी है तो समझ जाइए कि आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

Best Motivational Thoughts:-

“जिस दिन आपके Sign – Autograph में बदल जाय, उस दिन आप बड़े आदमी बन जाओगे।”

Motivational Thoughts in Hindi

कोसिस करना ना छोड़े क्योकि Gucche की आखिरी चाबी भी ताला खोल सकती हैं।

Motivational Thoughts in Hindi

“कमाओ….. कमाते रहो और तब तक कमाओ, जब तक हर महगी चीज़ सस्ती ना लगने लगे।” 

Motivational Thoughts in Hindi

भीड़ हौसला तो देती है लेकिन पहचान छीन लेती है इसीलिए भीड़ का हिस्सा कभी मत बनो।

Motivational Thoughts in Hindi

“विफलता के बारे में चिंता मत करो, आपको बस एक बार ही सही होना है।”  – Motivational Thoughts in Hindi

 

यदि लोग आपके लक्ष्य पर हस नहीं रहे है तो समझ जाना की आपका लक्ष्य छोटा है।

 

“पहचान से मिला काम बहुत थोड़े समय के लिए रहता है लेकिन काम से मिला पहचान उम्र भर रहती है।”

Motivational Thoughts in Hindi

आपका खुश रहना ही आपका बुरा चाहने वालो के लिए सब से बड़ी सजा है।

 

“जब लोग आपको COPY करने लगे तो समझ लेना तुम कामयाब हो रहे हो।” – Motivational Thoughts in Hindi

 

अपने जिंदगी के हम खुद ही नायक होते है, हमें वही मिलता है यार जिसके हम लायक होते है।

 

“दुसरो को सुनाने के लिए अपनी आवाज उची मत करिय, अपनी वयक्तित्व इतनी उची बनाइए की लोग आपको सुनने के लिए मिन्नत करे।” – Motivational Thoughts in Hindi

 

अच्छे काम करते रहे लोग तारीफ करे या ना करे, आधी से ज्यादा दुनिया सोते रहती है लेकिन “सूरज” फिर भी रोज उगता है।

 

“पहाड़ की उचाई कभी आपको आगे बढ़ने से नहीं रोकती है बल्कि आपके जूते में पड़ा कंकड़ आपको आगे बड़ने से रोकती है।” – Motivational Thoughts in Hindi


 

सिर्फ मरी हुई मछली को पानी का बहाव चलाती है जिस मछली में जान होती है वो अपना रास्ता खुद बनाती है।” 

 

“खुशी होगी मुझे उस दिन जब तुम आपने दम पर कमाओगे, 100 – 100 रूपए के लिए कब तक माँ बाप के सामने हात फैलाओगे।” – Motivational Thoughts in Hindi

 

अपनी हौसलों को कभी ये मत बताओ की तुम्हारी परेशानी कितनी बड़ी है बल्कि अपने परेशानी को बताओ की तुम्हारा हौसला कितना बड़ा है।” 

 

“जबतक समाज में शिक्षा का मतलब नौकरी पाना होगा तबतक समाज में नौकर ही पैदा होंगे मालिक नहीं।”  – Motivational Thoughts in Hindi

 

जिंदगी में अच्छे लोगो की तलाश मत करो बल्कि खुद अच्छे बन जाओ शायद तुम्हे देखकर किसी की तलाश पूरी हो जाय।” 

 

“यदि आप उड़ नहीं सकते तो भागो यदि आप भाग नहीं सकते तो चलो लेकिन जिंदगी में हमेशा आगे बढ़ो।”  – Motivational Thoughts in Hindi

 

मोटिवेशन की आग से सोय हुए इंसान को जगाया जा सकता है लेकिन जो इंसान सोने की ढोंग करता हो उसे कैसे जगाय।” 

 

“बादाम खाने से अकल नहीं आती यारो, ठोकर खाने से आती है।”  – Motivational Thoughts in Hindi

 

कुछ लोग सोते हुए सपने देखते है और कुछ लोगो के सपने उन्हें सोने नहीं देते।

 

“करे जो मेहनत उनके पीछे ये जमाना है, आग का दरिया है और डूब के जाना है।”  – Motivational Thoughts in Hindi

 

इत्र से कपड़ो को महकना कोई बड़ी बात नहीं है मजा तो तब है जब आपके किरदार से खुशबू आय।” 

 

“जो सिरफिरे होते है वही इतिहास लिखते है, समझदार तो सिर्फ उनके बारे में पड़ते रह जाते है।”  – Motivational Thoughts in Hindi

Motivational Thoughts in Hindi

Final Words:-                                                     

दोस्तों आप लोगो को मेरा यह पोस्ट Motivational Thoughts in Hindi कैसा लगा। अगर आप लोगो यह पोस्ट Motivational Thoughts पढ़कर अच्छा लगा हो तो आप लोग इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको मेरा पोस्ट कैसा लगा। 

इसे भी ज़रूर पढ़ें –

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *