Connect with us

Quotes

Indian Army Quotes, Status & Shayari In Hindi:इंडियन आर्मी कोट्स तथा शायरी

Indian Army Quotes, Status & Shayari In Hindi:

हमारे जीवन में सबसे पहला स्थान खुद की तथा अपने परिवार की सुरक्षा का ही होता है। क्योकि जीवन का सिद्धांत ही यही है की पहले मुश्किलों से बचो और उसके बाद अपनी पीढ़ी को आगे बढाओ। लेकिन हमें हमारी सुरक्षा का महत्त्व तब पता लगता है। जब हम आए दिन देखते है,की हमारे देश की सीमा पर तैनात हमारे देश के वीर जवान हमारी सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर रहते है। 

रात और दिन बिना खुद की परवाह किये हमारे देश की सुरक्षा व्यवस्था का पूरा ध्यान रखते है। हमारे देश की इंडियन आर्मी के द्वारा हमारे देश और देश के नागरिको की सुरक्षा को सबसे अधिक महत्त्व दिया जाता है। वर्तमान में यदि हम खुली हवा में बगैर किसी डर के सांस ले पा रहे ह।  तब इसके सबसे प्रमुख वजह हमारे देश की इंडियन आर्मी और उस आर्मी के माध्यम से हमारी रक्षा कर रहे देश के वीर शौर्यवान जवान ही है। 

इसलिए हमारा भी कुछ फर्ज बनता है की हम हमारे देश के वीर जवानों के लिए सम्मान की नजर रखे और गर्व करे उन भारत माँ के वीर सपूतो पर जो हमारी सुरक्षा हेतु वीर गति को प्राप्त हो जाते है। आज हम हामारे देश भारत की इंडियन आर्मी तथा देश के वीर जवानों के लिए बेस्ट Indian Army Quotes & Status लाये है। जो की हमारी नजरो में हमारे देश की इंडियन आर्मी को और भी अधिक गौरव और शौर्य प्रदान करेंगे।

यह इंडियन आर्मी कोट्स और इंडियन आर्मी शायरी सभी की नजरो में इंडियन आर्मी के लिए मान सम्मान और इंडियन आर्मी के वीर जवानों के शौर्य को बढ़ायेंगे। दोस्तों आज हम अपने घरो में बैठे हुए चैन की सांस सिर्फ इसलिए ले पा रहे है।  क्योकि हमारे देश की इंडियन आर्मी के वीर जवान देश की बोर्डर पर 24 घंटे देश के दुश्मनों से लोहा ले रहे है और हमारी सुरक्षा कर रहे है। 

आज के इस आर्टिकल में हम इंडियन आर्मी के गौरव को बढाने के लिए Indian Army shayari & Quotes In Hindi तथा इंडियन आर्मी स्टेटस लाये है। यह सभी Indian Army Quotes पूर्ण रूप से हमारे देश की इंडियन आर्मी को समर्पित है। उम्मीद करते है की ये इंडियन आर्मी कोट्स हम सभी की नजरो में इंडियन आर्मी के लिए सम्मान की भावना को और भी अधिक बढ़ा देंगे। हमें उम्मीद है की आपको Indian Army Quotes & Status In Hindi पर यह बेहतरीन आर्टिकल अवश्य ही पसंद आएगा। 

Indian Army Quotes In Hindi: इंडियन आर्मी कोट्स हिंदी में 

मुझे इस बात का सबसे अधिक पछतावा है , की मेरे पास इंडियन आर्मी को देने के लिए सिर्फ एक जीवन है

मेने वचन दिया है भारत माँ को तेरा शीश नही झुकने दूंगा, सौ दर्द सहूंगा इस मिटटी के लिए, तेरे शौर्य को कभी आंच न आने दूंगा

मुझे मरे देश के लिए मेरा शौर्य सिद्ध करने और बलिदान देने के लिए मौत भी नही रोक सकती है

मुझे धिक्कार है मेरे जीवन के इस अभागेपन से की में मेरे देश की इंडियन आर्मी में जाकर अपने प्राण न्यौछावर नही कर सका

बड़े ही वीर और शौर्यवान होते है उन माताओ के बेटे जो जरा से भी नही कतराते है देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने के लिए

जब जीवन में तुच्छ सी चीजों से मन लगना बंद हो जाता है, तब वह वीर सपूत अपने देश के लिए बलिदान के स्वर्णिम अवसर को चुनते है

मौत तो सिर्फ उनकी होती है जो इसे मृत्यु मानते है, सच्चे शौर्यवान तो वो होते है जो अपने बलिदान के लिए आतुर होते है

बड़े ही अजीज होते है भारतमाता को ऐसे वीर नौजवान, जो बिना किसी रिश्ते नाते के अपनी परवाह किये बगैर देश के लिए बलिदान को जाते है

उन प्यारी माँओ की भी क्या खूब किस्मत है की बेटा हुआ भी तो ऐसा हुआ है की जिसके बलिदान पर सारा देश रोया है

हौसले उनके परवान चढ़े हुए होते है और बाजुए भी तनी हुई सी होती है, जो मातृभूमि के लिए सर्वस्त्र न्यौछावर होने जाते है

जिनके सीन में दुश्मनों के लिए आग और देशवासियों के लिए प्यार होता है, वही तो होता है भारतमाता का सच्चा सपूत

खुद के स्वार्थ के लिए तो बहुत लोग जीते है, लेकिन किस्मत वाले सिर्फ कम ही होते है जो मात्रभूमि के लिए बलिदान देते है

सच्चे बलिदानी वो नही होते है वो दिखावे करते है छोटी छोटी चोंटो का, बल्कि सच्चे बलिदानी तो होते है जो अपने बलिदान के बदले में भी हमारी सुरक्षा ही मांगते है

अच्छे संस्कार वाले तो सिर्फ अपने परिवार और समाज का ख्याल रखत है, लेकिन सर्वश्रेष्ठ संस्कारो वाले तो सम्पुर्ण देश और मातृभूमि का ख्याल रखते है

एक पुष्प भी अपने को तभी श्रेष्ठ कहलाने में यकीन रखता है, जब उसे उस मार्ग में फ़ेंक दिया जाता है जिस पथ से देश के वीर जवान देश की सुरक्षा के लिए निकलते है। 

सीने में होते है जज्बे उनके और दिल में होती है बलिदान की अग्नि, ऐसे ही तो होते है इंडियन आर्मी के वीर जवान

जहा खून से होली खेली जाती है और गोलियों से दिवाली, उस जगह पर बलिदान देते है हमारी इंडियन आर्मी के वीर जवान।

हम सभी दिल से सलाम करते है हमारे देश की भाग्यशाली माँओ के उन बेटो को जिन्होंने सुख और ऐशो आराम की जिंदगी को ठोकर मारते हुए। उस नेक और शौर्यवान काम को चुना जिसमे दुर्बल और डरपोक लोगो के लिए कोई स्थान नही होता है।  जिस जगह केवल उनको आमंत्रण होता है जो खुद से अधिक भारतमाता से प्यार करते है और अपने खून के एक एक कतरे को मात्रभूमि के लिए बहा देते है। 

दोस्तों हमें गर्व करना चाहिए की हम उस देश में रहते है, जहा के जवान इंडियन आर्मी में रहते हुए भारत माता की रक्षा के लिए मन मष्तिष्क से सम्पूर्ण बलिदान दे देते है।  हमें आशा है की हमारे देश की इंडियन आर्मी के शौर्यवान जवानों और इंडियन आर्मी के लिए Indian Army Quotes In Hindi आपको अवश्य ही पसंद आये है। 

Indian Army Shayari: इंडियन आर्मी शायरी हिंदी में 

चलिए अब हम आगे इंडियन आर्मी के लिए शायरी देखते है आशा करते है की ये Indian Army Shayari In Hindi आपको जरुर ही पसंद आएगी और यह इंडियन आर्मी शायरी देश के वीर जवानों के मान सम्मान में बढोतरी ही करेगीऔर सभी भारतवासियों को इंडियन आर्मी के लिए गौरवान्वित महसूस कराएगी,

 

ख्वाबो की जागती रात में तककर नींद भी एक हो सकती है, आँखों की बारिश होठो के दरिया में भी खो सकती है, देश के उन दीवानों ने ये बता दिया की, सच्चा प्यार सिर्फ लड़की के लिए नही बल्कि देश की मिटटी के लिए भी हो सकता है। 

जलते हुए दीपक को परवाने भला क्या जलाएंगे, जो कमबख्त मुर्दों को नही जला सकते वो जिन्दो को क्या जलाएंगे, इस देश के वो शानदार बेटे होते है जो सरहद पर जाकर दुश्मनों को आग लगायेंगे।

कभी नही समेट सकता है वक्त का दरिया उन वीर शहीदों को, जिन्होंने कफन ही सीने में लगी हुए आग को देखकर बाँधा है। 

उन वीरो की शहादत कभी कम नही होती है, जो रंगों से नही खून से होली खेलते है, जो साथ की हमजोली को नही मातृभूमि को प्यार करते है।

आशिक तो बहुत देखे होंगे आपने इस दुनिया में, पर क्या कोई सच्चा आशिक देखा है जो मिटटी से सच्ची मुहब्बत करता हो। 

अरे तुम क्या मरहम लगाओगे अपने शब्दों से उनके जख्मो को जिनके सुहाग ही देश के लिए बलिदानी हो गये है।

लांखो सुर्खिया रोज निकलती है उन भ्रष्ट नेताओ की, लेकिन एक भी सुर्खी नही छपी है उस वीर जवान की शहादत पर। 

मेरे हालातो को देखकर मत हसना मेरे दोस्त, क्योकि जितनी बार तुमने कोशिश भी नही की है उससे ज्यादा तो हारकर खड़ा हुआ हूँ में।

मेरी हिम्मत का यु इंतहान न लेना ऐ खुदा, की मुझे मात्रभूमि की रक्षा के लिए मत चुनना, क्योकि सच्चा हिन्दुस्तानी तो वही है की जो मात्रभूमि की गोद में अपना शीश रख दे। 

में अकेला हूँ इस बात मुझे पता लगा की मेरी हिम्मत ही काफी है, इस लड़ाई को जितने के लिए तो मेरा हौसला ही काफी है।

रातो को अकेले बिताते है और दिन में तन्हाई को सहते है, ऐसे ही तो होते है फरिश्ते भारत माँ के, जो काँटों पर भी फूल समझकर चलते है। 

जिन्दा वो नही होता जो सांस लेता है, बल्कि असल मायनों में जिन्दा तो वो होता है जो मौत के कफन को भी फूलो का हार समझ्कर पहन लेता है।

अरमानो के सेज हमने भी सजाये थे उनके लिए, लांख कोशिशे भी की थी उनके इंतज़ार में, लेकिन शायद वो भी भारत माँ के सच्चे दीवाने थे, जो मिटटी से बने थे और उस पवित्र मिटटी में ही समा गये। 

बुजदिलो का काम नही है सीने में आग को लगाना, वो तो उस भारत माता के सपूत होते है, जिनके सीने में आग नही बल्कि देश की रक्षा के लिए पूरा सीना ही धधकता है।

न परवाने बनने की इच्छा रखते है और न ही किसी के पल्लू से बंधने की ख्वाइश रखते है, हम तो उस माँ के वो सपूत है जो देश की बलिदानी मिटटी में मिल जाने की इच्छा रखते है। 

हौसलों के सहारे चलते है हम देश की रक्षा के लिए, क्योकि नकली तो वो होते है जो सिर्फ दिखावे को दिखाते है, देश के लिए अपने हौसले को नही

दोस्तों हमें पूरी आशा है की आपको Indian Army Shayari अवश्य ही पसंद आई है, सामान्य लोगो को तो अपने जीवन में बहुत से स्वार्थी होते है। लेकिन सच्चे अभिमानी और बलिदानी तो वो होते है। जो अपनी परवाह किये बगैर भारत माता की रक्षा के लिए हस्ते हस्ते अपने प्राण त्याग देते है। उम्मीद करते है की उन वीर सपूतो के लिए यह इंडियन आर्मी शायरी उनके शौर और हिम्मत को हमेशा बढ़ावा ही करेगी। 

Indian Army Status In Hindi: इंडियन आर्मी स्टेटस हिंदी में 

चलिए अब हम आगे कुछ बेहतरीन Indian Army Status In Hindi देखते है, जो की भारत के वीर जवानों और देश की इंडियन आर्मी में जाने की तैयारी कर रहे है। 

 

देश के लाडलो थोड़ी मेहनत और कर लो कल रेस मारकर आना है, अपने इंतकाम को भूल मत जाना क्योकि किसी को औकात भी दिखानी है। 

हमारी तकदीर बदलने की औकात नींद के सपनो में नही, बल्कि हमारी मेहनत के पसीने की हर एक बूंद बूँद में होती है।

हमारा ये मासूम चेहरा देखकर हमें हलके में मत ले लेना दोस्त, क्योकि गर्मी अकसर चेहरे पर नही बल्कि हमारे खून में होती है। 

नाज तो हमको भी होता है खुद की मस्तियो पर, लेकिन हम भी वीर शहीदों की तरह ही बलिदानी होना चाहते है

इतनी भी क्या जल्दी थी जो बीच रहा में साथ छोड़ दिया, तुम क्या सोचते थे कमजोर हूँ में, लेकिन मेने भी भारत माँ से रिश्ता जोड़ लिया।

पढाई में मन कम लगता था तो थोडा कम ही पढ़ा था, जब मेरे दोस्त डिग्रियों की लाइनों में लगे थे जनाब उस वक्त में बार्डर पर खड़ा था।

मुझे निचे गिराने की कोशिश कभी न करना में फिर से खड़ा हो जाऊंगा, मुझे तो अकेले चलने की आदत है रोकना मत वरना कफील हो जाऊंगा। 

मेरे गुरुर के सामने भला तुम क्या टिक पाओगे, हिम्मत तो ऐसी है की अच्छे अच्छो को धुल चातायेंगे।

इंडियन आर्मी का जवान हूँ कभी भी रुक नही सकता, में एक फौजी हूँ अपना सर कटवा सकता हूँ, लेकिन कभी भी किसी के सामने झुक नही सकता। 

खून की गर्मी खपाने के तो कितने ही रास्ते है, लेकिन जो कतरा मात्रभूमि की रक्षा के लिए बहता है उसकी बात ही कुछ और होती है

जूनून ऐसा है की भरे रेगिस्तान में बाग़ लगा दूंगा, तुम मेरी गलतिया बताते रहना में पूरे ज़माने में अपने हौसले से आग लगा दूंगा। 

न जाने कितनी बार गिरा हूँ और न जाने कितनी ही ठोकरे खाई है, हर मुश्किल से निकला हूँ में तब जाकर इंडियन आर्मी में जगह पायी है।

भारत माता के सच्चे बेटे तो वो होते है, जो बगैर पूछे ही खुद की आन बान और शान को न्यौछावर कर देते है, लेकिन नकली तो सभी से इजाजत ही मांगते रहते है। 

भले ही जुटे फटे पहनकर हम आसमानों में चले थे, भले ही हमारी राहे मुश्किल थी लेकिन बस हम तो अपने हौसले को साथ लेकर चले थे।

दोस्तों आशा करते है की आपको ये शानदार Indian Army Status In Hindi अवश्य ही पसंद आये है। दोस्तों हमारे देश की सीमा पर तैनात जवान ही नही बल्कि उस जगह तक पहुचने वाले देश के लांखो वीर युवा साथी भी उतने ही सम्मान के हकदार होते है। 

जिनके की सीमा पर भारत माँ की रक्षा कर रहे इंडियन आर्मी के जवान होते है। हमें सदैव ही आर्मी के बन्दों का मानसिक तथा भौतिक रूप से सहयोग करना चाहिए तथा उनके आगे के सफर के लिए उन्हें प्रेरित करना चाहिए। 

आखिरी शब्द:

किसी भी देश तथा उसके नागरिको का अस्तित्व केवल तब तक ही होता है। जब तक देश की सीमओं पर तैनात इंडियन आर्मी के वीर जवान अपनी चौकन्नी नजरो और बहुबल से दुशमनो से हमरी और हमारे देश की रक्षा करते है। हमें उम्मीद ही नही पूरा विश्वास भी है की आपको Indian Army Quotes & Shayari In Hindi तथा Indian Army Status In Hindi पर यह सम्पूर्ण आर्टिकल अवश्य ही पसंद आया है। 

हमें गर्व है भारत माँ के उन वेर सपूतो का जो देश के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करते हुए ज़रा सा भी नही कतराते है। उम्मीद करते है आपको इंडियन आर्मी कोट्स तथा शायरी पर यह देशभक्ति भरा यह आर्टिकल अवश्य ही पसंद आया है। हम YourHindiQuotes.Com भविष्य में भी इंडियन आर्मी कोट्स, इंडियन आर्मी शायरी तथा इंडियन आर्मी के स्टेटस खोज करते हुए निरंतर ही लाते रहेंगे। 

 

हमारे इन लेटेस्ट आर्टिकल्स को पढ़ना बिलकुल भी न भूले:-

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Hostinger

Advertisement