Connect with us

Blog

आत्मनिर्भर भारत अभियान: Aatmanirbhar आत्मनिर्भर क्या होता है और कैसे बनें?

आत्मनिर्भर (Aatmanirbhar) क्या होता है और कैसे बनें?

आत्मनिर्भर (Aatamnirbhar) क्या होता है और कैसे बनें? आज हम आपको बताएंगे, लेकिन उससे पहले एक बात जान लें, की जब से हमारे प्रधानमंत्री जी ने आत्मनिर्भर बनने की बात कही है तब से सोशल मिडिया पर कई लोग आत्मनिर्भता पर जोक्स और मीम बना रहे हैं। तो इसे कई लोग अलग-अलग रूप में ले रहें हैं।

लेकिन इसमें ऐसे भी कई लोग हैं जो बिना किसी देरी के ख़ुद को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में लग गए है और अब आपको फैसला करना है की आपको खुद को आत्मनिर्भर बनाना है या सोशल मीडिया पर मिमस और जोक्स देखकर मज़े में समय गवांना है।

आत्मनिर्भर क्या होता है और कैसे बनें?

Aatmanirbhar hindi image

दोस्तों आत्मनिर्भर शब्द का मतलब है आप खुद के लिए ख़ुद पर निर्भर हो। चाहे वो कोई काम क्यों न हो। एक उदहारण से समझते हैं, अगर आपको एक गहरे तालाब या नदी में कूदा दिया जाए और आपको तैरना नहीं आता हो तो आप अपने जीवन को बचाने के लिए पहले खुद हाथ – पाव चलाएंगे या फिर आप बचाने के लिए आवाज़ लगाएंगे।

अगर कोई वहाँ तैरना जनता हो तो हो सकता है आपकी जान बच जाए. नहीं तो आप कोशिश तो खुद ही करेंगे न?

ये होता है आत्मनिर्भर होना। जहाँ आप खुद के लिए बिना किसी के आशा के समर्थ रखते है। ये तो मैंने एक ऐसा ही उदहारण दिया जिससे एक सीख मिलती है की आप स्वयं अगर तैरना जानते होते तो आप किसी से खुद को बचाने के लिए चिल्लाते भी नहीं।

लेकिन असल ज़िंदगी में थोड़ी प्रैक्टिकल बात करें तो बहुत सारे लोग ख़ुद के रोजगार के लिए व्यवस्था और परिस्थितियों को दोष देते हैं लेकिन कई लोग इसी परिस्थितियों से अपने लिए अवसर ढूंढ लेते है क्योंकि अगर आप आत्मनिर्भर हो जाते हैं तो आप किसी पर निर्भर नहीं रहते बल्कि लोग आप पर निर्भर हो जाते है और इससे आपकी Value बढ़ती है, समाज में आपको Respect मिलता है।

दोस्तों किसी के यहाँ नौकर बनने से ज़्यादा अच्छा खुद का मालिक बनना होता है। अब आपको ख़ुद तय करना है की किसी के यहाँ नौकरी कर के उस पर निर्भर रहना है या मालिक बन के आत्मनिर्भर बनना।

अब आप कहेंगे की बड़ी बातें करना बहुत आसान है लेकिन काम करना बहुत मुश्किल। तो मैं आपसे कहूंगा की आप सबसे पहले खुद से ये कहना बंद कीजिए की कोई काम मुश्किल है या आसान क्योंकि इसकी परिभाषा ये है की- जो काम आपको नहीं आता वो आपके लिए मुश्किल होता है और जो आपको आता है वो आसान।

अब मैं आप लोगो को आत्मनिर्भर (Aatmanirbhar) होने के 6 Secret बताने बाला हूँ:-

Aatmanirbhar hindi image

  • स्वयं को स्वीकारें:-
  • खुद पर भरोसा रखें:-
  • भावनात्मक रूप से आत्मनिर्भर बनें :- 
  • खुद के नजर में हीरो बने:-
  • दूसरे लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं इसकी परवाह करना बंद करें:- 
  • आप सर्वश्रेष्ठ हैं, ऐसा सिर्फ सोचें ही नहीं बल्किखुद को साबित भी करें:-

स्वयं को स्वीकारें:- सबसे पहले आप स्वयं को जैसे हैं वैसे ही स्वीकार करें अन्यथा आप खुद को मज़बूत और आत्मनिर्भर नहीं बना सकते। अपने शरीर, अपने व्यक्तित्व, अपने विचार, अपनी रूचि और अपने जींवन की कहानी को स्वीकार करें। ये कभी न कहें की परिस्थितियां आपके अनुकूल नहीं हैं। प्रत्येक व्यक्ति अपनी ताक़त को साबित करने के लिए कुछ न कुछ परेशानियाँ उठता है। अपनी ग़लतियों को भूल जाएँ और उनसे सबक लेकर आगे बढ़ें। ख़ुद को बेहतर बनाने की कोशिश करें और सबसे ज़रूरी है की खुद से प्यार करें।

खुद पर भरोसा रखें:- अगर आप खुद पर भरोसा नहीं करेंगे तो कोई आप पर भरोसा नहीं करेगा। हम सभी एक जैसे नहीं होते है बल्कि इस दुनिया में हर इंसान भिन्न भिन्न होते हैं और अपने-अपने विचार रखते हैं। कोई भी आपसे जबरदस्ती कुछ कहने को नहीं कहेगा और न ही सभी आपकी बात से सहमत होंगें इसलिए जरुरी है की आप इस स्थिति के लिए तैयार रहें क्योंकि अंत में आपकी ही जीत होगी और अगर आपको ख़ुद पर भरोसा है तो यह बहुत महत्वपूर्ण है।

खुद पर भरोसा करने से आप अपने निर्णयों पर उस स्थिति में भी विश्वास रखेंगे जब ये निर्णय किसी और के या समाज की अपेक्षाओं के ख़िलाफ़ हों। फिर देखना आप कुछ अलग ही महसूस करेंगे।

भावनात्मक रूप से आत्मनिर्भर बनें :- यह सच है की आप भावनात्मक सहारे के लिए कई लोगों पर निर्भर रहते हैं जिनमें आपके माता-पिता या अच्छे दोस्त शामिल होंगे। साथ ही यह भी संभव है की आप इन लोगों पर जीवनभर निर्भर रहें। आपको यह समझना होगा की ये लोग जीवनभर आपके साथ नही रहेंगे। कुछ लोग आपसे दूर चले जायेंगे, कुछ आपसे बात करना बंद कर देंगे और एक दिन ये सभी जीवित नहीं रहेंगे। तब आप अकेले रह जायेंगे। अगर सहारे के लिए आप खुद पर निर्भर रहेंगे तो कभी निराश नहीं होंगे।

खुद के नजर में हीरो बने:- एक प्रेरणास्त्रोत या रोल मॉडल आपको जीवन जीने की कला के लिए प्रेरित कर सकता है। आप जिसके प्रशंसक हैं और जिससे अपने मूल्य साझा करते हों ऐसे किसी व्यक्ति को अपना रोल मॉडल बनाना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन आख़िर में ज़रूरी है की आप खुद को अपना रोल मॉडल बनायें, एक ऐसा इंसान जो भी वो करना या कहना चाहे उसमें करने की काबिलियत हो। स्वयं बनने का लक्ष्य रखें और सबसे अच्छा करने की कोशिश करें। अगर आप खुद को नहीं देखेंगे तो आत्मनिर्भर नहीं बन पाएंगे।

दूसरे लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं इसकी परवाह करना बंद करें:- आत्मनिर्भर बनने के लिए यह बहुत ज़रूरी है की आप दुसरो के ऊपर निर्भर न हो चाहे वो आपके कितने भी खास क्यों न हो। यदि आपको नाचना अच्छा लगता है या आपने अच्छे कपड़े पहने हैं और कोई दूसरा ये कहे की ये अच्छा नहीं है तो उन पर निर्भर होने के कारण आपको भी वो अच्छा नहीं लगेगा।

अगर आपको कोई चीज़ पसंद है तो दूसरों की राय न लें। अपनी जिंदगी में दूसरों का दख़ल न होने दें, चाहे वो आपके कपड़ों हों, आपके व्यवसाय का चयन हो या आपका अन्य कोई चयन हो। ये सभी आपके निर्णय हैं, किसी ओर के नहीं।

आप सर्वश्रेष्ठ हैं, ऐसा सिर्फ सोचें ही नहीं बल्किखुद को साबित भी करें: आपको आपके विचार ही सबसे ज्यादा प्रेरित करते हैं। अपने विचारों को अपनी सफलता का ज़रिया बनायें इसकी शुरुआत आप खुद पर भरोसा रखकर अपनी जिम्मेदारियों को निभाकर करें और फिर सफलतापूर्वक अपना लक्ष्य हासिल करने की कोशिश करें। आप अन्दर से जोश और अनिश्चितता से भरें हैं। हाँलाकि जोश और अनिश्चितता सफलता पाने के लिए काफी नहीं हैं लेकिन ये आपको हार भी नहीं मानने देते।

अगर आप खुद को लगातार बताते रहे की आप इस काम को कर सकते है तो यकीन मानिये की आप उस काम को सच में कर सकते है। खुद को कमजोर मत बनाइये और बल्कि अपने आपको को साबित करिए की आप भी इस दुनिया में लोगो के लिए कुछ कर सकते है।

अब सवाल ये है की आत्मनिर्भर (Aatmanirbhar) बने कैसे? – How to Become Self-Sufficient?

Aatmanirbhar hindi image

बहुत आसान है, इसके लिए आपको अपना Skill Development करना है और अपने Internet का काम करना है।

दोस्तों दुनिया में जिसके पास स्किल है वो कभी भूखा नहीं मरता और न कभी बेरोजगार रहता है और अगर आप अपने इंटरेस्ट के काम में मास्टर हो तो फिर आपकी Skills की वैल्यू और आपकी रिस्पेक्ट सब करेंगे और यही वैल्यू और रिस्पेक्ट जिसने पाया है उसे कभी पैसों की प्रोब्लेम्स नहीं होती और जब एक आदमी के पास ये तीनों चीज़े होतीं है तो वो व्यक्ति आत्मनिर्भर होता है। 

पता है दोस्तों अधिकतर लोग बेरोजगार क्यों है क्योंकि उन्होंने अपने Skills को Development ही नहीं किया बल्कि सारी ज़िंदगी डिग्री लेने के पीछे भागते रहें और असल मायने में शिक्षा का मतलब डिग्री लेना नहीं बल्कि कुछ सीखना होता है, यही कारण है की कई बड़े लोग कभी डिग्री के पीछे नहीं भागे बल्कि सीखने के पीछे भागे और ख़ुद को आत्मनिर्भर बनाया।

अब आप दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिलगेट्स को ही देख लीजिए। उन्होंने स्किल सिखने के लिए अपना कॉलेज छोड़ दिया क्योंकि उन्हें डिग्री से ज़्यादा अपने स्किल्स पर भरोसा था। ऐसे और भी कई लोग आत्मनिर्भरता के उदहारण है। और अब समय है की आपको भी इनके तरह समाज का एक उदहारण बनना है।

सोचिए अगर आप स्टुडेंट है या आप बेरोजगार हैं तो आप जितना जल्दी अपने Skills को Development करेंगे उतनी जल्दी आप पैसे कामना शुरू कर देंगे। और पैसों के लिए अपने Parents पर Depend नहीं रहेंगे।

अगर एक व्यक्ति के लिए आत्मनिर्भर बन जाना उसके माता-पिता की खुशी और समाज के प्रति नज़रिया सबको बढ़ा देता है और बस ये सब अगर एक आदमी के जिंदगी में हो, तो और क्या चाहिए। इसलिए आप आत्मनिर्भर बनने की सोचिए न की किसी और के ऊपर निर्भर बनने की।

Final Words:-

दोस्तों आशा करते हैं कि, यहाँ पर दिए गए आत्मनिर्भर के बारे में पढ़कर आपको बहुत पसन्द आये होंगे। इन्हें पढ़कर आपके अन्दर एक नई ऊर्जा का संचार हुआ होगा। अगर आपको सच में लगता है की आप इस पोस्ट को पढ़कर एक आत्मनिर्भर व्यक्ति बन गए है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये और साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करे ताकि इस दुनिया में ऐसे सभी लोगो तक यह जानकारी पहुंचे की हम भी उनके साथ है।

 

इन्हें भी जरूर पढ़े:-

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement