Connect with us

Blog

Dukaan App Ka Review: दुकान ऐप क्या है? तथा इसकी पूरी जानकारी जाने।

Dukaan App क्या है ?: Dukaan App full Information In Hindi

वर्तमान समय में जो भी कस्टमर है , वो अपनी सहूलियत के लिए online की खरीदी करने लगे है।  क्योकि यदि एक कस्टमर ऑफलाइन मार्किट में कुछ खरीदने के लिए जाएगा। तब इसमें उसका समय और पैसा दोनों ही अधिक खर्च होता है। इसलिए अब प्रत्येक व्यापारी तथा दुकानदार को अपने बिजनेस और धंधे को online ले जाने की आवश्यकता है , लेकिन जिस तरह से लोग ऑफलाइन खरीदी से ज्यादा online खरीदी करते है।

तब किसी भी दुकानदार अथवा व्यापारी को अपने बिजनेस को online ले जाना जरुरी ही हो गया है। वर्तमान समय में किसी भी ऑफलाइन बिजनेस को online ले जाने में बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और उसके लिए शुरुआत में अच्छा – खासा खर्च भी लगता है। इसके लिए किसी भी व्यवसायी और दुकानदार को अपनी वेबसाइट अथवा मोबाइल एप बनाना पड़ता है और उसे मेनेज भी करना पड़ता है।

इन्ही सभी शुरूआती मुश्किलों के चलते अधिकतर व्यापारी तथा दुकानदार अपने बिजनेस को online नही ले जा पाते है। लेकिन हम आज आपको ऐसी एप के बारे में बतायेंगे जिसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपने बिजनेस अथवा धंधे को online ले जा सकते हो। आज हम जानेंगे की Dukaan App क्या है ? और Dukaan App कैसे चलाते है ? और साथ ही साथ यह भी बतायेंगे की Dukaan App काम कैसे करता है ? इस आर्टिकल में हम आपको Dukaan App की सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

Dukaan App क्या है ?

हम आपको बता दे की यदि आप अपने बिजनेस को आसानी से और कम खर्चे में online ले जाना चाहते हो ,तब आपको Dukaan App का उपयोग अवश्य ही करना चाहिए। Dukaan App एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप अपने बिजनेस और दूकान को इस Dukaan App पर add कर सकते है और इस app पर अपनी दुकान अथवा धंधे को रजिस्टर करते ही आपकी दुकान online खरीदी करने के लिए सभी के लिए उपलब्ध हो जाएगी। देखा जाए तो आज के समय में किसी भी ऑफलाइन चल रहे बिजनेस को online ले जाना मुश्किलों भरा काम है।

जहा ऑफलाइ मार्केट में आप सिर्फ सिमित एरिया के लोगो को अपना माल बेच सकते है , जिससे की आपके बिजनेस की ग्रोथ इतनी अधिक नही होती है। वही Dukaan App की मदद से आप अपनी दूकान और बिजनेस को बड़ी आसानी के साथ बस कुछ ही मिनटों में online ला सकते हो। यहा आप ऑफलाइन मार्केट से अधिक एरिये को टारगेट कर सकते हो और अपने मनचाहे क्षेत्र में अपना माल बेच सकते हो और अपने बिजनेस को online चारो बड़ी ही आसानी से फैला सकते हो। चलिए अब आगे जानते है की Dukaan App में Account कैसे Creat करते है ?

Dukaan App में Account कैसे बनाये ?

अपनी दूकान और बिजनेस को online लाने के लिए सबसे पहले आपको Dukaan App पर अपना Account बनाना होता है , जिससे की आप उसमे एक सेलर के रूप में अपने बिजनेस को रजिस्टर कर सके।

Step 1 : सबसे आपको अपने मोबाइल के Google Play Store पर जाना होगा और आपको Dukaan App को Search करना है। उसके बाद आपको निचे दिए गए चित्र के अनुसार इंटरफेस दिखाई देगा।

Step 2 : उसके बाद आपको दुसरे स्टेप में Dukaan App को अपने मोबाइल में डाऊनलोड करते हुए Install कर लेना है। चलिए इसके बाद जानते है की हम आगे इस app में किस प्रकार से अपना Account बना सकते है।

Step 3 : Dukaan App आपके मोबाइल में इंस्टाल हो जाने के बाद आपको निचे दी गयी इमेज में कुछ इस तरह का आप्शन दिखाई देगा। जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा।

जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTPआयेगा जो अपने आप ही कन्फर्म हो जाएगा।

Step 4 : इसके बाद आपको Dukaan App पर अपने बिजनेस का नाम पूछा जायेगा और आपके बिजनेस की केटेगरी पूछी जाएगी। Finish के बटन पर क्लिक करने के बाद लीजिये आपका online Store तैयार है।

Step 5 : दूकान का नाम और केटेगरी डालने के बाद अब आपको Dukaan App पर अपने Products add करने होते है।  जिसके लिए add Product पर क्लिक करना है , जिसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट का नाम देना है , इसके बाद आपको Continue करना है।

Step 6 : यहां आपको आपके द्वारा add किये गये प्रोडक्ट की Photos तथा MRP कीमत और आप इसे किस कीमत पर बेचना चाहते है। आपको वो कीमत भी डालनी है , इसके बाद आपको पुनः अपने प्रोडक्ट की केटेगरी सिलेक्ट करनी है। जिसके बाद आपको Add Product के बटन पर क्लिक करना है और लीजिये आपका बिजनेस online हो चूका है और आपका सामान online बिकने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Dukaan App किसके लिए है ?

आज के समय में सभी बिजनेस को online ले जाना सिर्फ आवश्यकता ही नही बल्कि मज़बूरी भी है। क्योकि आज के समय में online खरीदी करने वाले लोगो की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। इसे देखते हुए अपने बिजनेस को online ले जाना ही सभी व्यापारियों फायदेमंद होगा , लेकिन वर्तमान समय में कसी भी परंपरागत ( ऑफलाइन ) बिजनेस को online ले जाने में कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इसीलिए इन्ही सभी दिक्कतों को दूर करने और आपके बिजनेस को आसानी से online ले जाने में Dukaan App आपकी मदद करता है। Dukaan App मुख्य रूप से उन व्यापारी भाइयो तथा दुकानदारों के लिए है , जो अपने व्यापार और धंधे को online भी लेकर जाना चाहते है।

जिससे की उनका बिजनेस अधिक से अधिक कस्टमर्स तक पहुच सके। ] Dukaan App पर आप अपने बिजनेस को रजिस्टर करा सकते है और उसके बंद चंद मिनटों में Dukaan App की मदद से आपका बिजनेस भी online हो जाता है।  एक सिमित क्षेत्र के कस्टमर्स के लिए न होकर बड़े एरिये तथा असीमित कस्टमर्स तक अपना बिजनेस ले जा सकते है।

Dukaan App क्यों जरुरी है ?

आजकल लोगो के खरीदी करने के तरीको में बहुत तेजी के साथ परिवर्तन देखने को मिल रहा है। क्योकि कोरोना महामारी के कारण लगे लॉक -डाउन की वजह से लोग लम्बे समय से अपने घरो में ही थे। इसी वजह से अब अधिकतर लोग online खरीदी करने को ही बेहतर विकल्प समझते है। इसीलिए अब जो भी छोटा -मोटा व्यापार अथवा धंधा करते है , उनके लिए भी अपने बिजनेस को online ले जाना अब जरुरी हो गया है।

क्योकि यदि ऑफलाइन बिजनेस और धंधा करने वाले व्यापारी भाई अपने बिजनेस को online नही ले जाते तो वह उनका अधिक मुनाफा नही कमा सकते है। लेकिन जब वो अपने बिजनेस को online लेकर जायंगे तब वह सभी online खरीदी करने वाले लोगो तक अपना बिजनेस बड़ी ही आसानी के साथ पंहुचा सकते है। यही कारण है की यदि किसी भी धंधे अथवा बिजनेस को online ले जाने के लिए सभी व्यापारीयो के लिए Dukaan App जरुरी हो जाता है।

Dukaan App के फायदे:-

यदि आप अपने बिजनेस को Dukaan App की मदद से online ले जाते हो। तब आपको अपने बिजनेस से जुड़े बहुत से फायदे मिल सकते है , Dukaan App का उपयोग करके बिजनेस को online ले जाने के फायदे इस प्रकार है।

  • असीमित क्षेत्र के कस्टमर्स तक पहुच: जब आप अपने बिजनेस को ऑफलाइन के साथ -साथ online भी ले जाते है। तब आपकी पहुच सिर्फ सिमित क्षेत्र के कस्टमर्स तक ही नही होती है। बल्कि online बिजनेस करने के बाद से आप असीमित क्षेत्र ( एरिये ) में अपना बिजनेस बढ़ा लेते हो और आपकी बिजनेस की कमाई और ग्रोथ भी बहुत तेजी के साथ होती है। यही कारण है की आपको भी अपने बिजनेस को Dukaan App मदद से online ले जाना चाहिए ,जिससे की आप बहुत सारे कस्टमर्स को अपना माल बेच सको।

 

  • अधिक बिक्री के साथ अधिक मुनाफा: Dukaan App की मदद से जिस दिन से आप अपने धंधे अथवा बिजनेस को online लेकर जाते हो। उसी के बाद से आपकी बिक्री भी बढ़ने लगती है और आपके मुनाफे में भी उछाल आना शुरू हो जाती है। क्योकि जब आप अपना बिजनेस online करने लगते हो उसके बाद से आपकी पहुच बहुत से कस्टमर्स तक हो जाती है। भले ही वो आपको नही जानते हो लेकिन आप अपना सामान online आसानी के साथ बेच सकते हो।

 

  • टेक्नीकल काम की झंझट ख़त्म: आज के समय में बहुत से व्यापारी और धंधा करने वाले सिर्फ इसी लिए ही अपना बिजनेस online नही ले जा पाते है। क्योकि उन्हें टेक्नीकल काम नही आता है। उन्हें अपने बिजनेस को online ले जाने में कुछ विशेष परेशानियों जैसे वेबसाइट बनाना , ऑर्डर्स को मेनेज करना इत्यादि सभी काम नही आते है। लेकिन Dukaan App की मदद से उन्हें कोई भी टेक्नीकल काम करने की आवश्कता ही नही होती है। उन्हें सिर्फ Dukaan App पर अपना बिजनेस रजिस्टर करना है और उसके बाद आपका सारा टेक्नीकल काम Dukaan App ही संभालता है। आपको सिर्फ अपने माल और हिसाब – किताब की चिंता करनी बाकि सारा टेक्नीकल काम Dukaan App ही मेनेज कर लेता है।

Dukaan App का कमीशन कितना होगा ?

अभी फिलहाल में Dukaan App बिजनेस ओनर्स और धंधे वालो से कोई भी कमीशन नही लेता है , लेकिन भविष्य में हमें यह देखने को मिल सकता है की शायद Dukaan App कुछ मामूली सा कमीशन ले सकता है। लेकिन यदि आपको इतनी आसानी के साथ अपने बिजनेस को online की सुविधा मिले तब और आपका बिजनेस भी खूब बढेगा ,तब आप बिलकुल ही Dukaan App को कुछ कमीशन देने इनकार नही करोगे।

निष्कर्ष:

वर्तमान समय में सभी व्यापारी भाइयो को अपने बिजनेस को online ले जाना बहुत आवश्यक हो गया है और Dukaan App आपको अपने बिजनेस को आसानी के साथ online ले जाने की सुविधा प्रदान करता है। आपको यह जानकर बेहद ख़ुशी होगी की Dukaan App एक भारतीय app है , इस app के माध्यम से आप आसानी से अपने धंधे और बिजनेस को बढ़ा सकते हो।

यदि आपके पास कोई दुकान नही है फिर भी आप Dukaan App की मदद से अपना माल घर बैठे -बैठे ही आसानी से कही भी बेच सकते हो। देखा जाए तो इस कोरोना महामारी में सभी तरह के ऑफलाइन बिजनेस और धंधो की कमर टूट गयी है। लेकिन जो भी बिजनेस online चल रहे थे उन्हें इस कोरोना महामारी में भी कुछ ख़ास प्रभाव नही पड़ा था। इसीलिए अब प्रत्येक व्यापारी को अपना बिजनेस online ही करना चाहिए और इसमें Dukaan App आपकी पूरी सहायता कर सकता है।

हमें उम्मीद ही नही पूरा भरोसा भी है की आपको ये आर्टिकल जिसमे हमने आपको बताया की Dukaan App क्या है ? और Dukaan App में Account कैसे बनाये ? और इसी के साथ -साथ हमने आपको Dukaan App के फायदे भी बताये है। यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा ,हम आशा करते है की आपके और आपके बिजनेस के लिए यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा।

 

हमारे इन बेहतरीन आर्टिकल्स को पढ़ना बिलकुल भी नही भूले:-

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TRENDING POSTS

Saina Nehwal Biography In Hindi Saina Nehwal Biography In Hindi
Bio-Wiki6 days ago

Saina Nehwal Biography In Hindi: सायना नेहवाल का सम्पूर्ण जीवन परिचय

हम जिस देश और समाज में रहते है, यहा पुरुष और महिलाओ के लिए संविधान में समान अधिकारों का प्रावधान...

Satya Nadella Biography In Hindi Satya Nadella Biography In Hindi
Bio-Wiki6 days ago

Satya Nadella Biography In Hindi : सत्या नेडला विस्तृत जीवन परिचय

1992 में, Microsoft कम्पनी में, शामिल होने वाले Satya Nadella अब Microsoft के CEO नियुक्त किये गये है और उन्ही...

Neeraj Chopra Biography In Hindi Neeraj Chopra Biography In Hindi
Bio-Wiki6 days ago

Neeraj Chopra Biography, Gold Medal, Family, Age, Career, Wiki & More (In Hindi)

टोक्यो ओलम्पिक्स 2021 में, आखिरकार भारत का इंतजार खत्म हुआ क्योंकि भारत में, टोक्यो ओलम्पिक्स 2021 का पहला गोल्ड मेडल...

Bruce Lee Biography in Hindi Bruce Lee Biography in Hindi
Bio-Wiki6 days ago

Bruce Lee Biography in Hindi: ब्रूस ली का सम्पूर्ण जीवन परिचय हिंदी में..!

ब्रूस ली एक बहुआयामी और बहुपक्षीय व्यक्तित्व का नाम है जो कि, ना केवल एक विश्व प्रसिद्ध मार्शल आर्ट्स के...

baba ramdev biography in hindi baba ramdev biography in hindi
Bio-Wiki6 days ago

Baba Ramdev Biography In Hindi: योगगुरु बाबा रामदेव का जीवन परिचय हिंदी में …..!!

वर्तमान समय में यदि हमें अपने जीवन में सफलता प्राप्त करनी है और अपने जीवन को ख़ुशी के साथ जीना...

Gaur Gopal Das Biography In Hindi Gaur Gopal Das Biography In Hindi
Bio-Wiki6 days ago

Gaur Gopal Das Biography In Hindi: गौर गोपाल दास जी का जीवन परिचय हिंदी में..!

वर्तमान समय में हमारे बीच ऐसे बहुत कम ही व्यक्ति मौजूद है, जिन्होंने सांसारिक मोह माया को अपने जीवन से...

Sundar Pichai Biography in Hindi Sundar Pichai Biography in Hindi
Bio-Wiki6 days ago

Sundar Pichai’s Biography in Hindi: सुंदर पिचाई का जीवन परिचय हिंदी में..!

आज हम इस पोस्ट में भारत के एक ऐसे व्यक्ति Sundar Pichai Biography in Hindi के बारे में पड़ेंगे जिसने...

Kabir Das in Hindi Kabir Das in Hindi
Bio-Wiki6 days ago

Kabir Das in Hindi: कबीर दास का जीवन परिचय…!

कबीर दास समाज के एक ऐसे संत के रूप में जाने जाते हैं जिन्होंने ना सिर्फ अपने जीवन से लोगो...

Ranveer Singh Biography In Hindi Ranveer Singh Biography In Hindi
Bio-Wiki6 days ago

Ranveer Singh Biography In Hindi: रणवीर सिंह का सम्पूर्ण जीवन परिचय हिंदी में

इस दुनिया में ऐसे बहुत कम ही लोग होते है, जो लोगो की बातो को सुनते तो जरुर है लेकिन...

Vivek Bindra Biograhy In Hindi Vivek Bindra Biograhy In Hindi
Bio-Wiki6 days ago

Vivek Bindra Biograhy In Hindi : डॉ. विवेक बिंद्रा का प्रेरणादायी जीवन परिचय

डॉ. विवेक बिंद्रा, मोटिवेशनल स्पीचों के लिए जाने जाते हैं, आत्मनिर्भर है, जीवन बदल देने वाले अपने मोटिवेशनल स्पीचो के...

Advertisement