Connect with us

Bill Gates

Bill Gates Quotes in Hindi: बिल गेट्स के प्रेरणात्मक कथन

Bill Gates Quotes in Hindi

नमस्कार दोस्तों मैं आज आपको दुनिया के सबसे अमीर इंसान (Bill Gates Quotes in Hindi) की कहानी बताने वाला हूं, वह इंसान है बिल गेट्स जो माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर है। बिल गेट्स के पास आज वर्तमान स्थिति में 90 Billion US Dollars है यानी करीब 5 लाख 80 हजार करोड़ Indian Rupees है। बिल गेट्स हर 1 मिनट में 1500000 रुपए कमाते हैं। 

हमने और दुनिया के सबसे अमीर इंसान (Bill Gates) की कहानी में क्या फर्क है? / Bill Gates Quotes in Hindi 

कहा जाता है कि अगर बिल गेट्स का खुद का अपना एक देश होता तो वह विश्व का 37 वा सबसे अमीर देश होता। दोस्तों सफलता के इस मुकाम को पाने के लिए बिल गेट्स ने आज अपने जीवन में जो कुछ भी किया है उसे मैं आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से बताने वाला हूं। 

28 अक्टूबर 1955 में Seattle, Washington, United State America बिल गेट्स का जन्म हुआ। बिल गेट्स का पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स है बिल गेट्स के पिता का नाम विली विलियम हेनरी गेट्स सीनियर और उनकी माता का नाम मैरी मैक्सवेल गेट्स है। जब बिल गेट्स बड़े हुए तो उनके माता-पिता ने उनका दाखिला Lakeside school में कराया बचपन से ही बिल गेट्स पढ़ाई लिखाई को लेकर बड़े इंटेलिजेंट थे। उनमें पढ़ाई लिखाई को लेकर एक अलग ही भूख थी। 

सन 1969 में बिल गेट्स ने अपना हाईस्कूल शुरू किया यह वह दौर था जब धरती से पहला Space Ship चांद में गया था और यह कंप्यूटर की सहायता से ही हुआ था। सिएटल नाम के एक कंपनी ने बिल गेट्स के स्कूल को कुछ कंप्यूटर दान किए और उनसे कहा कि बच्चों को भी कंप्यूटर की शिक्षा दी जाए। बिल गेट्स को तो बचपन से ही किसी भी चीज को जानने की इच्छा थी और इसके चलते उन्होंने अपना दाखिला कंप्यूटर क्लास में भी करवा लिया और जल्दी ही बिल की रुचि कंप्यूटर की ओर बढ़ने लगी।

उनको हमेशा यह जानने की इच्छा रहती कि आखिर यह कंप्यूटर काम कैसे करता है और इसलिए वहां ज्यादा से ज्यादा Computer क्लास में बिताते थे। एक दिन कंप्यूटर क्लास के दौरान बिल की मुलाकात पौल एलेन से हुई। पॉल एलन बिल से 2 साल बड़े थे। पॉल एलन बड़े ही शर्मीले स्वभाव के थे लेकिन बिल इससे विपरीत थे। लेकिन पॉल एलन और बिल के ख्यालात कंप्यूटर को लेकर मिलते जुलते थे। इसलिए उनमें गहरी दोस्ती हो गई, किसी को नहीं पता था कि यह दोनों मिलकर दुनिया बदलने वाले हैं। 

1970 जब बिल गेट्स केवल 15 साल के थे तो बिल और पौल एलेन ने मिलकर एक कंप्यूटर बनाया जिसका नाम Traf-O-Data था। यह कंप्यूटर ट्रैफिक सिग्नल को मेंटेन करता था जिसे वहां के सरकार ने $20000 में खरीदा यह बिल गेट्स की पहली कमाई थी। 

1972 जब बिल गेट्स 17 साल के थे तो उन्होंने पॉल एलन के साथ मिलकर एक कंपनी बनाने का फैसला किया यही से बिल गेट्स इलेक्ट्रॉनिक कंपनी की ओर जाना चाहतेबाद थे। लेकिन बिल गेट्स के माता पिता उन्हें लॉ की पढ़ाई करवाना चाहते थे और उन्होंने कहा कि तुम पहले हाई स्कूल पास करो उसके  तुम लॉ की पढ़ाई करना। बिल गेट्स ने अपने माता पिता का बात रखते हुए हाई स्कूल पास किया और उन्होंने अपने स्कूल में टॉप भी किया और जिससे साबित होता है कि बिल गेट्स कितने इंटेलिजेंट थे। 

1973 बिल गेट्स ने हाई स्कूल पास कर अपने स्कूल में टॉप किया जिससे बिल गेट्स और उनके माता-पिता अधिक खुश हुए और बिल गेट्स के माता-पिता ने बिल का दाखिला हावर्ड यूनिवर्सिटी में करा दिया बिल ने अपने माता पिता का दिल रखने के लिए लॉ की पढ़ाई जारी रखी लेकिन बिल की तो रुचि कंप्यूटर की ओर थी इसलिए हावर्ड यूनिवर्सिटी में वह कंप्यूटर लैब में ही दिन रात रहते थे .

1974 इस साल जब बिल गेट्स अपनी कॉलेज की पढ़ाई कर रहे थे तो उनके मित्र को एक मैगजीन के जरिए ऑल t8 कंप्यूटर के बारे में पता चला जिसे दी रोबोट कंपनी बना रही थी या कंपनी ने उसका हार्डवेयर पार्ट बनाया था। लेकिन इसे चलाने के लिए सॉफ्टवेयर पाठ बनाने के लिए किसी को ढूंढ रही थी तो तुरंत पॉल ने बिल से कांटेक्ट किया और वह दोनों यह कंपनी के लिए सॉफ्टवेयर बनाना स्टार्ट कर दिए।

हावर्ड यूनिवर्सिटी में कड़ी मेहनत करके 2 महीने यह सॉफ्टवेयर को बनाया और द रोबोट कंपनी के कंप्यूटर में या सॉफ्टवेयर बखूबी चलने लगा जिसके कारण उन्हें $50000 का इनाम दिया गया और बिल और पॉल एलन एक मशहूर सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में उस समय प्रख्यात हो गया। 

1975 पॉल एलन और बिल गेट्स ने इस वर्ष माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का निर्माण किया और देखते ही देखते माइक्रोसॉफ्ट कंपनी बहुत बड़ी कंपनी बन गई। उस सदी के बिल गेट्स सबसे कम उम्र के सबसे धनवान व्यक्तियों में से एक में शामिल हो चुके थे। कुछ वर्ष बाद आईबीएम के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट काम करने लगी यह सिलसिला 2 साल तक चलता रहा फिर आईबीएम ने अपना एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया और माइक्रोसॉफ्ट के साथ काम करना बंद कर दिया।

इसके चलते माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 98 बनाया और माइक्रोसॉफ्ट का यह ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी दुनिया में क्रांति ला दिया। 37 साल की उम्र में बिल गेट्स ने अपने ऑफिस के कलीग मेलिंडा गेट्स से शादी कर लिया। अब बिल गेट्स विश्व के सबसे धनवान व्यक्ति बन चुके हैं उनके दो लड़कियां और 1 लड़के हैं। 

बिल गेट्स ने अपने संपत्ति का 10 मिलियन डॉलर अपने बच्चों को देने का फैसला किया है या उनके संपत्ति का सबसे छोटा हिस्सा साबित होता है बिल गेट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे अपने पैरों पर खुद ही खड़े हो। बिल गेट्स ने बाद में मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन का नीव रखा जो दुनिया में लाचार परिवारों की मदद करता है।

इतनी दौलत जिस का अनुमान लगाना लगभग मुश्किल है तो बिल गेट्स चाहते थे कि यह किसी के बच्चों को नहीं जाना चाहिए। यह लोगो से आया हुआ पैसा लोगो को ही जाना चाहिए इसलिए उन्होंने मिलिंडा फाउंडेशन का निर्माण किया।

बिल गेट्स के द्वारा कही गई कुछ रोचक और महत्वपूर्ण बातें:-

“चाहे आपमें कितनी भी योग्यता क्यों न हो, केवल एकाग्रचित होकर ही आप महान कार्य कर सकते है।”

Bill Gates Hindi Quote Image

“आपके सबसे असंतुष्ट ग्राहक आपके सीखने का सबसे बड़ा स्त्रोत है।”

Bill Gates Hindi Quotes Image

“जीवन न्याय युक्त नहीं है, इसकी आदत दाल लीजिए।”

 

“हमें अपने पैर पर खड़े रहने के लिए गूगल बिंग जैसे ब्रांड से प्रेरणा लेते है।”

 

“यह सही है कि सफलता का जश्न आप मनाये पर अपने पुराने बुरे समय को याद रखते हुए।”

Bill Gates Hindi Quote Images

“अपने आप की तुलना किसी से मत करो, यदि आप ऐसा कर रहे है तो आप स्वयं अपनी बेइज्जती कर रहे है।”

“सफलता एक घटिया शिक्षक है, यह लोगों में यह सोच विकसित कर देता है कि वो असफल नहीं हो सकते।”

“अगर आप गरीब पैदा हुए हैं तो यह आपकी गलती नहीं है लेकिन आप गरीब ही मर जाए तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती होगी।”

“जब आपके हाथ में पैसा होता है तो केवल आप भूलते हैं कि आप कौन हैं लेकिन जब आप के हाथ खाली होते हैं तो दुनिया भूल जाती है कि आप कौन हैं।”

“मैं कठिन काम को करने के लिए एक आलसी इंसान को खोजता हूं क्योंकि कठिन से कठिन काम को एक आलसी इंसान सरल करके रख देता है।”

“सफलता की खुशियां मनाना ठीक है लेकिन असफलताओ से सबक सीखना अधिक महत्वपूर्ण है।”

“अगर हम अगली सदी के तरफ देखें तो लीडर वो होंगे जो दूसरो को शशक्त बना सके।”

“अगर आप अच्छा नहीं बना सकते तो कम से कम ऐसा तो कीजिए कि वह अच्छा दिखे।”

“आपका जीवन उचित नहीं है, आपको अपने जीवन को उचित बनाने के लिए इसे ठीक से इस्तेमाल करे।”

“अपने आप की तुलना किसी से मत करो यदि आप ऐसा कर रहे हैं तो आप स्वयं की बेज्जती कर रहे हैं।” 

“हम कितने भी पैसे क्यों न कमा ले, हम अपने विचारो में परिवर्तन नहीं ला सकते।”

“उम्मीद सत्य का एक रूप है, यदि लोग ऐसा विश्वास करते है तो यह सच है।”

 

“लोग हमेशा बदलाव से डरते है, जब बिजली का आविष्कार हुआ था तब भी डरे थे।”

 

“आपको बड़ा पाना है या बड़ा बनना है तो बड़ा जोखिम लेना सीखो।”

Bill Gates Hindi Quotes Images

“धैर्य ही सफलता की एक मात्र कुंजी है।”

Final Words:-

दोस्तों आपको इस पोस्ट में Bill Gates Quotes Hindi की कहानी कैसी लगी। अगर आपको Bill Gates के बारे में पढ़कर अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों तथा सोशल मीडिया जैसे फेस बुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि में शेयर भी कर सकते है धन्यवाद

इन्हे भी जरूर पढ़े:-

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *