Connect with us

Jivani

Vivek Bindra Biograhy In Hindi : डॉ. विवेक बिंद्रा का प्रेरणादायी जीवन परिचय

Vivek Bindra Biograhy In Hindi

डॉ. विवेक बिंद्रा, मोटिवेशनल स्पीचों के लिए जाने जाते हैं, आत्मनिर्भर है, जीवन बदल देने वाले अपने मोटिवेशनल स्पीचो के लिए पूरे एशिया में, ख्याति प्राप्त है और एक सफल यू-ट्यूबर के साथ – साथ Badabusiness.com के  Founder  और CEO दोनो हैं इस प्रकार डॉ. विवेक बिंद्रा, किसी पहचान के मोहताज नहीं है बल्कि एक जाना- माना नाम हैं।

फर्श से लेकर अर्श तक का सफर आसान नहीं होता है लेकिन, नामुमकिन भी नहीं होता है और इसी सिद्धान्त को अपने सन्यासी जीवन में, चरितार्थ करके सांसारिक जीवन में, सफलता की ऊंचाई तय करने वाले Dr. Vivek Bindra और उनका Vivek Bindra Biograhy In Hindi : डॉ. विवेक बिंद्रा का प्रेरणादायी जीवन परिचय ही हमारे इस लेख का मौलिक विषय होगा।

परीक्षा में फेल होना, नौकरी का ना मिलना, व्यापार डूब जाना या फिर अकेलापन आदि कुछ ऐसी सामान्य और एक-सी समस्यायें है जो हमें जीवन के प्रति उदासीन बना देती है लेकिन इस उदासीनता को कुछ लोग अपने प्रेरणादायी बातो से दूर करते हैं जिन्हें हम, Motivational Speaker कहते है और अपनी इस कला के लिए पूरी दुनिया में, जाने जाते हैं Dr. Vivek Bindra

अन्त, आप भी उनके संघर्षपूर्ण व सफल जीवन से प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त कर सकें इसलिए हम, आपके उज्जवल व सफल भविष्य को समर्पित अपने इस लेख में, विवेक बिंद्रा बायोग्राफी इन हिंदी / Vivek Bindra Biography की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि ना केवल आप उनसे प्रेरणा प्राप्त कर सकें बल्कि अपने और अपने आस – पास सकारात्मक वातावरण का सृजन करके सतत विकास के लक्ष्य को प्राप्त कर सकें।

इन बिंदुओं पर होगी विस्तृत चर्चा

  1. Vivek Bindra Kaun Hai? / डॉ. विवेक बिंद्रा कौन है?
  2. Vivek Bindra Biograhy In Hindi : डॉ. विवेक बिंद्रा का प्रेरणादायी जीवन परिचय

Dr. Vivek Bindra Kaun Hai? / डॉ. विवेक बिंद्रा कौन है?

ये संभावना हो सकती है कि, आप Dr. Vivek Bindra Kaun Hai? / डॉ. विवेक बिंद्रा कौन है? ये ना जानते हो इसलिए हम, उनके जीवन पर आधारित इस लेख में, सबसे पहले आपको बता दें कि, डॉ. विवेक बिंद्रा कौन हैं?

डॉ. विवेक बिंद्रा का पूरा जीवन संघर्षमय रहा लेकिन विवेक जी ने, अपने जीवन के सभी संघर्षो को सहर्ष स्वीकार करके उन्हें अपने जीवन का अमूल्य हिस्सा बनाया और उसी का नतीजा है कि, आज विवेक बिंद्रा एक सफल Motivational Speaker हैं, Revolutionary Entrepreneur, Leadership Trainer and A CEO Coach के तौर पर भी जाने जाते है।

मूर्दो में, जान फूंकने की क्षमता रखने वाले विवेक बिंद्रा एक ऐसे चमत्कारी व्यक्तित्व वाले इंसान है जो जीवन में, हार चुके सभी लोगो को उनकी क्षमताओं से परिचित करवाते है, उनके भीतर ऊर्जा व आशा का संचार करने के साथ – साथ जीवन में, उनकी पुन-वापसी करते हुए उनके सफलता का मार्ग आश्वस्त करते है।

आप भी उनसे प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त करके अपने असफल जीवन की नई सफल शुरुआत कर सकें इसके लिए हम आपको, आगे विस्तार से उनके सम्पूर्ण जीवन परिचय से अवगत करवाने के लिए Vivek Bindra Biograhy In Hindi : डॉ. विवेक बिंद्रा का प्रेरणादायी जीवन परिचय प्रदान करेंगे।

Vivek Bindra Biograhy In Hindi : डॉ. विवेक बिंद्रा का प्रेरणादायी व्यक्तिगत जीवन परिचय

डॉ. विवेक बिंद्रा के पूरे व्यक्तिगत जीवन परिचय को प्रस्तुत करने के लिए हम कुछ बिंदुओं की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

1. Vivek Bindra का जन्म कब और कहां हुआ था?

यहां कुछ लोगो को भारी गलतफहमी होती है कि, Dr. Vivek Bindra का जन्म दिल्ली में, हुआ था लेकिन वास्तविकता ये है कि, उनका जन्म उत्तर प्रदेश में स्थित नवावों की शान कहे जाने वाले लखनऊ में 5 अप्रैल, 1978 को हुआ था।

2. बचपन में ही Vivek Bindra से माता – पिता का साया कैसे छिन गया?

डॉ. विवेक बिंद्रा का बचपन अति संघर्षमय और मानसिक तौर पर चुनौतीपूर्ण रहा था क्योंकि एक तरफ जब वे सिर्फ ढाई साल के थे तभी उनके पिता जी का देहान्त हो गया था और इसके कुछ समय बाद ही उनकी माता का दूसरा विवाह कर दिया गया था जिसके फलस्वरुप उस अचेतन अवस्था मे, ही विवेक बिंद्रा से सर से माता – पिता का साया छिन गया था।

3. बेसहारा होने के बाद Vivek Bindra को सहारा किसने दिया?

जैसा कि, हमने आपको बताया कि, डॉ. विवेक बिंद्रा बचपन में ही अपने माता – पिता के प्यार और साये से वंचित हो गये थे जिसके बाद उन्हें उनके दादाजी और चाचाजी ने, सहारा दिया और उनकी शिक्षा – दीक्षा में, अपने अमूल्य योगदान दिया।

4. कैसा था Vivek Bindra का शैक्षणिक सफर?

हमारी ये आम धारणा रहती है कि, सभी बड़े व सफल इंसान महंगे स्कूलों और बड़े-बड़े कॉलेजो से पढ़े – लिखे होते है लेकिन Dr. Vivek Bindra ने, अपनी सफलता से जन – सामान्य में, फैली इस भ्रान्तिपूर्ण धारणा को समाप्त कर दिया।

Dr. Vivek Bindra ने, किसी बड़े और मंहगे स्कूल से अपनी शिक्षा प्राप्त नहीं कि, बल्कि कई अलग – अलग स्कूलों की मदद से जैसे – तैसे 12वीं की बोर्ड परीक्षा को पास किया और उसके बाद उनका पूरा शैक्षणिक सफर इस प्रकार से हैं –

  • 12वीं कक्षा पास करने के बाद Vivek Bindra ने, राजधानी दिल्ली का रुख किया और दिल्ली के St. Xavier College में दाखिला लिया और 1999-2001 के बीच BBA  Course की शिक्षा प्राप्त की,
  • इसके बाद Vivek Bindra ने, उत्तर प्रदेश के नोएडा मे, मौजूद Amity College से 2001 – 2005 तक MBA in International Business की शिक्षा प्राप्त की,
  • Vivek Bindra एक मेधावी विद्यार्थी और आगे की उच्च पढ़ाई पूरी करना चाहते है जिसकी वजह से उनका दाखिला Amity College ( Second Part ) अर्थात् University of London Business में भी हो गया था लेकिन मंहगी फिस होने के कारण उन्हें अपने कदम पीछे लेने पड़ें आदि।

उपरोक्त प्रेरणादायी व सफलता से परिपूर्ण रहा था Dr. Vivek Bindra का शैक्षणिक सफर।

5. भगवद्गीता से कैसे बदल गया Vivek Bindra का सम्पूर्ण जीवन?

ये तो हम, आपको बता ही चुके है कि, डॉ. विवेक बिंद्रा की सामाजिक – आर्थिक स्थिति बिलकुल भी ठीक या संतुलित नहीं थी जिसकी वजह से उन्हें अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए Education Loan भी लेना पडा था जिसकी वजह से वे भारी आर्थिक तनाव के शिकार हो गये थ।  

इसी आर्थिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए वे Iskon Temple गये जहां पर उन्हें अपनी सभी समस्याओं का समाधान पाने के लिए भगवद्गीता पढ़ने के लिए प्रेरित किया गया और यही उनके जीवन में मील का पत्थर साबित हुआ।

भगवद्गीता को पढ़ने के बाद जैसे उनका नया जन्म हो गया था जो कि, प्रेरणा व ऊर्जा से भरपूर था और इसी के परिणामस्वरुप ना केवल उन्होंने अपनी समस्याओं का समाधान किया बल्कि सफलता की असीम ऊंचाई को भी हासिल किया ।

6. क्या Vivek Bindra, सन्यासी थे?

आपको जानकर हैरानी होगी कि, जिस प्रकार अपने फिल्मी करियर की ऊचाई पर पहुंचने के बाद एक दिन अचानक विनोद खन्ना, सन्यासी हो गये थे ठीक उसी प्रकार लेकिन कुछ अन्तरो के साथ Dr. Vivek Bindra ने, भी सन्यास को अपना लिया था।

अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद वे उद्धेश्यहीन हो गये थे और उद्धेश्य की तलाश में दर-दर भटक रहे थे लेकिन कहीं कोई उम्मीद नहीं नजर आ रही थी इसके बाद Iskon Temple गये और भगवद्गीता का अध्ययन किया जिससे उन्हें आध्यात्मिक संतोष और उद्धेश्य की प्राप्ति हुई।

आपको बता कि, Dr. Vivek Bindra ने साल 2006 से लेकर 2010 तक एक सन्यासी का जीवन जिया था जिसके तहत उन्होंने कुछ प्रमुख क्रियायें की थी जैसे कि:-

  • अपने जीवन के 4 साल उन्होंने एक सन्यासी के तौर पर जिया,
  • अपने सन्यासकाल के दौरान उन्होंने दैनिक तौर पर शास्त्रो, भगवद्गीता व अन्य धार्मिक ग्रंथो का नियमित अध्ययन किया,
  • Vivek Bindra ने, अपने सन्यासकाल के दौरान एक बेहद सादी जीवन – शैली अपनाई जैसे कि – उन्होंने अपना सिर मुड़वा लिया था, जमीन को ही बिस्तर मानकर उस पर सोते थे, शुद्ध शाकाहारी अर्थात् सात्विक भोजन का सेवन करते थे,
  • दैनिक तौर पर मंदिर की साफ – सफाई करते थे और कुर्चा – पायजामा पहनकर आम जन की सेवा किया करते थे आदि।

उपरोक्त बिंदुओ की मदद से हमने, आपको Dr. Vivek Bindra के सन्यासी जीवन के सादेपन की पूरी जानकारी प्रदान की ताकि आप इनके व्यक्तित्व को करीब से देख सकें।

7. अंहकार के पास से मुक्त थे Vivek Bindra?

हम, सभी जानते है कि, डॉ. विवेक बिंद्रा ने, बहुत ही संघर्षपूर्ण ढंग से अपनी शिक्षा अर्जित की थी जिसके बाद वे अच्छे – खासे और सभ्य समाज के एक शिक्षित नागरिक बन चुके थे लेकिन उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि ये थी कि, वे अंहकार के पास से बिलकुल मुक्त थे।

वे एक सादा जीवन शैली अपनाते थे और हर आमजन से बिना किसी भेदभाव के किसी आत्मीय की भांति मिल बैठकर बाते करते थे जिससे बड़े लोगो तो बड़े लोग बल्कि सड़क पर चलने वाले आम लोगो से भी उनका एक अटूट रिश्ता कायम हो गया था। इस प्रकार हम, कह सकते है कि, उन्होंने जीवन की असली सफलता अपने सन्यासकाल में, ही प्राप्त कर ली थी।

8. डॉ. विवेक बिंद्रा किन चीज़ो के लिए जाने जाते है?

हम, आपको बताना चाहते है कि, एशिया के सबसे बड़ेसफल मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर प्रसिद्ध विवेक बिंद्रा अपनी इन चीजों के लिए प्रमुखता और प्राथमिकता से जाने व पहचाने जाते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • डॉ. विवेक बिंद्रा अपने ऊर्जावान व प्रेरणादायी वक्तव्यों के लिए जाने जाते है जिससे लगभग 10 लाख लोग उनके प्रेरणा व प्रोत्साहन लेकर अपने जीवन की नई ऊर्जावान व सफल शुरुआत करते है,
  • आम जनता से लेकर कम्पनी के सी.ई.ओ और कर्मचारीयों की सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए समय – समय पर अलग – अलग जगहों पर अपना मोटिवेशनल वर्कशॉप करते है,
  • आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन 1500 से भी अधिक कम्पनियों के सी.ई.ओ और कर्मचारी अपने व्यापार के विकास के लिए और अपने समस्याओँ के समाधान के लिए उनके प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त करते है और उन्हें अपने जीवन गुरु के तौर पर मानते है,
  • विवेक बिंद्रा के मोटिवेशनल स्पीचो से प्रेरित और प्रोत्साहित होकर अपने जीवन में, सफलता अर्जित करने वाले उनके अनुयायियों ने, उन्हें Path Finder का नाम दिया है क्योंकि वे हमें, सफलता की राह दिखाते है,
  • डॉ. विवेक बिंद्रा अपने अनुयायियों व आम लोगो को यू-ट्यूब की मदद से भी प्रेरित व प्रोत्साहित कर रहे हैं जिसके लिए उन्होंने ऑनलाइन संस्थान Pay World पर 1 Leadership and Entrepreneurial Channel का निर्माण किया है जहां पर उनके 1 Lakh Subscribers व उनकी मोटिवेशनल वीडियोस को 830 Lakh Views प्राप्त हो चुके है जो कि, एस विश्व – रिकॉर्ड हैं आदि।

इस प्रकार डॉ. विवेक बिंद्रा, पहचान के मोहताज नहीं है बल्कि एक आत्मनिर्भर और सफल व्यक्तित्व वाले इंसान है जो आज दुनिया में, प्रेरणा व प्रोत्साहन का संचार व प्रचार – प्रसार कर रहे हैं।

उपरोक्त सभी बिंदुओ की मदद से हमने आपको Dr. Vivek Bindra  के जीवन परिचय के तहत उनके व्यक्तिगत जीवन से अवगत करवाया लेकिन सिक्के का दूसरा पहलू अर्थात् Dr. Vivek Bindra का सांसारिक जीवन परिचन हम, इस प्रकार से आपके समक्ष प्रस्तुत कर रहे हैं।

Dr. Vivek Bindra का सांसारिक / करियर जीवन परिचय क्या है?

हम, अपने सभी पाठको व युवाओं को Dr. Vivek Bindra के करियर / सांसारिक जीवन परिचय से अवगत करवाने के लि कुछ मौलिक बिंदुओं की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

1. शिक्षणकाल में, अपना खर्चा उठाने के लिए Vivek Bindra क्या करते थे?

ये तो हमने आपको बता ही दिया है कि, डॉ. विवेक बिंद्रा किसी सर्वगुण सम्पन्न परिवार से नहीं आते है इसीलिए उन्हें अपने शिक्षणकाल के दौरान भी कई संघर्षो का सामना करना पड़ा।

अपने पढ़ाई के दौरान अपना खर्चा व अन्य जरुरतो की पूर्ति के लिए Dr. Vivek Bindra कई अलग-अलग काम करते थे जैसे कि – डिक्शनरी बेचना, घर-घर जाकर ट्यूशन देना और साथ ही साथ संयोजक बनकर एक कोचिंग सेन्टर चलाना।

2. Vivek Bindra एक संयोजक अर्थात् Mediator कैसे बनें?

हमने आपको बताया कि, Dr. Vivek Bindra घर – घर जाकर ट्यूशन देते थे जिसकी वजह से ना तो वे ज्यादा बच्चो को पढ़ा पाते थे और ना ही अच्छे पैसे कमा पाते थे।

इस समस्या को दूर करने के लिए Dr. Vivek Bindra ने, एक कोचिंग सेन्टर खोला और एक संयोजक की भूमिका निभाते हुए ट्यूशन लेने वाले बच्चो व ट्यूशन देने वाले बच्चो को आपस में, मिलाने का काम करने लगे अर्थात् एक संयोजक के रुप में, अपने कोचिंग सेन्टर का संचालन करने लगे।

उन्होंने बड़े पैमाने पर अपने कोचिंग सेन्टरो के पर्चे छपवायें और उन्होंने सभी जगहो पर उनका वितरण किया जिससे ना केवल उनका कोचिंग सेन्टर चल पड़ा बल्कि उनकी अच्छी आमदनी भी होने लगी और इस प्रकार Dr. Vivek Bindra एक संयोजक की भूमिका में, नजर आये।

3. Vivek Bindra को Motivational Speaker बनने की प्रेरणा कहां से और कैसे मिली?

यहां आप ये तो जानते है कि, डॉ. विवेक बिंद्रा एक जाने – माने Motivational Speaker हैं लेकिन क्या आप जानते है कि, उन्हें Motivational Speaker बनने की प्रेरणा कहां से और कैसे मिली?

जब डॉ. विवेक बिंद्रा अपने सन्यासकाल में, Iskon Temple में, समर्पित भाव के भगवद्गीता का अध्ययन किया करते थे उसी के साथ-साथ वे घंटो गुणवत्तापुर्ण वक्तव्य भगवद्गीता पर दिया करते थे जिससे श्रोतागण मंत्र – मुग्ध और ऊर्जावान महसूस करते थे।

उनकी वक्तव्य शैली से प्रभावित होकर उनके गुरु ने, कहा कि, आप अपनी इस कला का प्रयोग सांसारिक जीवन में, कीजिए जिसेस ना केवल भगवद्गीता का प्रचार – प्रसार होगा बल्कि आपके सांसारिक जीवन को भी सफलता प्राप्त होगी।

अन्त, इस प्रकार डॉ. विवेक बिंद्रा को Motivational Speaker बनने की प्रेरणा प्राप्त हुई जो कि, आगे चलकर उनके पहचान बन गई।

4. Vivek Bindra ने, कैसे व कहां खोली अपनी Global Act नामक कम्पनी?

कहने को डॉ. विवेक बिंद्रा के पास कुछ भी नहीं था सिवाय आत्मविश्वास, सच्ची लगन, गुरु का आर्शीवाद और भगवद्गीता की शक्ति जिससे तमाम आर्थिक अभावो के बाद भी दिल्ली के सरिता विहार के पास ही स्थिति जसोला में, अपने Global Act नामक कम्पनी खोली और अपना व्यापारिक या सांसारिक जीवन का शुभारम्भ किया।

5. Global Act नामक उनकी कम्पनी का उद्धेश्य क्या था?

इस भौतिक जगत में, सभी कुछ बिकता है लेकिन डॉ. विवेक बिंद्रा ने, लोगो में, सांसारिक जीवन की समस्याओं से परेशान और हताश लोगो को देखा और फैसला किया कि, वे अपनी कम्पनी के माध्यम से सफल व ऊर्जावान विचारों का प्रचार – प्रसार करेंगे।

अपने इस फैसले को पूरा करते हुए उन्होंने कम्पनी Global Act की मदद से मोटिवेशनल स्पीच देना शुरु किया जिससे ना केवल व्यापारिक जगत के लोगो को सफलता प्राप्त करने की प्रेरणा मिली बल्कि साथ ही साथ उनकी मानसिक समस्याओँ का भी समाधान हुआ।

6. शुरुआती समस्याओं से लड़ते हुए कैसे शुरु किया यू-ट्यूब चैनल?

Global Act नामक कम्पनी विवेक जी ने, खोली तो जरुर थी लेकिन शुरुआत में, उन्होंने कई समस्याओ का समाना किया और हिम्मत ना हारते हुए विवेक बिंद्रा जी ने, अपना यू-ट्यूब चैनल शुरु किया जिस पर Dr. Vivek Bindra अपने Motivational Videos डालते थे जिससे उन्हें सफलता मिली।

उनके शुरुआती Motivational Videos अधिकतर अंग्रेजी भाषी होते थे क्योंकि वे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त करना चाहते थे लेकिन स्थान और समय की मांग को जल्द ही भांपते हुए उन्हें हिंदी भाषा में, भी Motivational Videos जारी किये जिससे जबरदस्त सफलता की प्राप्ति हुई।

7. क्या है Badabusiness. com?

हम, अपने सभी पाठको व युवाओं को बताना चाहते है कि, डॉ. विवेक बिंद्रा ने, अपने व्यापार को डिजिटल करने का फैसला किया ताकि कम समय में, अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचा जा सकें और इसी के लिए उन्होंने Badabusiness.com जो कि, ट्रैनिंग प्लेटफॉर्म है नामक ऑनलाइन कम्पनी की शुरुआत की।

आज उनकी इस कम्पनी अर्थात् Badabusiness.com से दुनिया भर की लाखो कम्पनियों के सी.ई.ओ जुड़े हुए है और इस कम्पनी की मदद से विवेक बिंद्रा Revolutionary Entrepreneur, Leadership Trainer and A CEO Coach आदि की शिक्षाओं का प्रचार – प्रसार कर रहे है जिससे व्यापार जगत के लोग सफलता प्राप्त कर रहे है।

8. Vivek Bindra एक महिने में, कितना कमाते है?

आपको जानकर हैरानी होगी कि, आपके प्रेरणादायी Dr. Vivek Bindra द्धारा निर्मित यू-ट्यूब चैनल में, उनके सब्सक्राईबर्स और फोलोअर्श की संख्या 1 अक्टूबर, 2021 को 1 करोड़ 30 लाख से भी ज्यादा हो गई है।

और इसी के फलस्वरुप Dr. Vivek Bindra आज एक महिने में, कुल 15,00,000 रुपयो की कमाई करते है जो कि, हमारे व हमारे युवाओ के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है।

अन्त, उपरोक्त सभी बिंदुओ की मदद से हमने आपको Dr. Vivek Bindra के व्यक्तिगत जीवन के साथ – साथ उनके सन्यासी जीवन से लेकर सांसारिक जीवन की सफलता तक की पूरी जीवन यात्रा का विस्तार से परिचय प्रदान किया ताकि आप उनसे प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त करके अपने जीवन को भी सफल बना सकें।

Dr. Vivek Bindra, मोटी कमाई के कुछ Tips and Tricks क्या है?

Dr. Vivek Bindra ने, जीवन में, असफलता और गरीबी देखी है इसलिए वे युवाओ को मोटी कमाई करने और जीवन में, सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ मूलभुत Tips and Tricks बताते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. अपना दुख किसी से कभी भी सांक्षा ना करें,
  2. अपनी मुट्ठी कभी ना खोले,
  3. शारीरिक व मानसिक तौर पर अपने कार्य के प्रति एकाग्रता रखें और
  4. अपने दैनिक कार्य से प्यार करें आदि।

विवेक बिंद्रा द्धारा बताये गये उपरोक्त सभी Tips and Tricks अपनाकर हमारे सभी युवा जीवन में, सफलता प्राप्त कर सकते है और अपने भविष्य का उज्जवल बना सकते है।

Dr. Vivek Bindra को कौन- कौन से Achievement Awards  मिले हैं?

Dr. Vivek Bindra ने, अपने मेहनत और लगन के बल पर ना केवल सफलता अर्जित की है बल्कि साथ ही साथ कई Achievement Awards   भी जीते है जैसे कि –

  1. Times of India – Speaking Tree 2017 द्धारा Best CEO Coach In India Award,
  2. Best Leadership Trainer in Asia,
  3. Best Motivation Speaker,
  4. Excellence Award और
  5. Appreciation Award आदि।

उपरोक्त सभी अवार्ड्स Dr. Vivek Bindra ने, अपने मेहनत के बल पर जीता है।

सारांश:

ना चाहते हुए भी हमें, Vivek Bindra Biograhy Hindi : डॉ. विवेक बिंद्रा का प्रेरणादायी जीवन परिचय को समर्पित अपने इस लेख को विराम देना पड़ रहा क्योंकि भी डॉ. विवेक बिंद्रा को और भी कई कीर्तिमान स्थापित करने है, अपने प्रेरणादायी व मोटिवेशनल स्पीचो की मदद से लाखो युवाओं और नौकरी पेशा लोगो के उज्जवल भविष्य का निर्माण करना है।

इसलिए हम, इस लेख में, तो उनके वर्तमान जीवन का ही परिचय दे पाये और उनके भविष्य के जीवन का परिचय देने के लिए ही हम, अपने इस लेख को विरास दे रहे हैं और आपसे आशा करते है कि, आपको हमारा ये लेख प्रेरणादायी प्रतीत हुआ होगा जिसके लिए आप हमारे इस लेख को लाइक करेंगे, शेयर करेंगे और अपने विचार व सुझाव कमेंट करके हमें, बतायेगे।

 

इन्हें भी जरूर पढ़े:-

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement