Connect with us

Quotes

Thought Of The Day Quotes, Status, Suvichar, Motivational in Hindi

Thought Of The Day Quotes in Hindi

किसी भी व्यक्ति के मन के भीतर पनपने वाले विचार उसके जीवन मे काफी बड़ा क्रान्तिक बदलाव ला सकते हैं। जब इन्हीं विचारों ने प्रेम का रूप धारण किया तो हीर राँझा को बना दिया। अपने विचारों से ही स्वामी विवेकानंद, परमहंस, गाँधी, नेल्सन मंडेला और ना जाने कितने बड़े और क्रांतिकारी लोग निकलकर दुनिया के सामने आए हैं। 

यह जीवन को आधार प्रदान करते हैं और निराधार भी यही बनाते हैं कभी हमें अपने सुख के लिए जीने को प्रेरित करते हैं तो कभी अन्यों की भावनाओं को आहत ना करने के लिए अतः इस प्रकार विचारों की स्वाधीनता और पराधीनता का नाम ही जीवन है। ऐसे में हमारे जीवन में विचारों का कितना महत्व है, निश्चित रूप से आप समझ चुके होंगे।

Best Thought Images in Hindi

हम सब को इंसान रूपी जन्म भगवान की तरफ से दिए गए उपहार में मिला है । इस जन्म में हम सब अपनी जिंदगी जी रहे हैं, लेकिन यह बात भी किसी से छुपी नहीं है कि जिंदगी को खूबसूरती से जीना इतना आसान नहीं होता। जब तक हम जिंदा हैं हम सबकी जिंदगी में कुछ ना कुछ मुश्किलें आती ही रहती हैं

कई बार हम इन मुश्किलों से पूरी तरह हताश हो जाते हैं और अपनी उम्मीद छोड़ देते हैं। इतना ही नहीं कई बार हमारे साथ ऐसा भी होता है कि किसी काम को हम बार-बार करते हैं और बार-बार हमें असफलता हासिल होती है।

ऐसे में मनुष्य अपने मन में यह विचार करने लगता है कि शायद हम इस काम को कर ही नहीं सकते हैं, परंतु ऐसी परिस्थिति के दौरान मनुष्य को यह सोचना चाहिए कि कोई भी काम करना असंभव नहीं होता। हमे फिर से प्रयास करना चाहिए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कई बार हम मंजिल के बिल्कुल करीब होते हैं और उस समय पर हमें लगता है कि हम मंजिल से बहुत दूर हैं। हमें कभी भी ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए।

हमारी जिंदगी में ऐसा बहुत बार होता है कि कोई फैसला लेने में हमें बहुत मुश्किल होती है। हम समझ नहीं पाते कि क्या करना चाहिए।हमारे लिए क्या सही है? और क्या गलत है? ऐसे में हमें किसी अच्छी सलाह की जरूरत होती है। इस दौरान हमें एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जिसके विचार हमें पूरी तरह प्रभावित करें और सही निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

यह बात पूर्णता सच है कि जब हमारे हाथ असफलता लगती है, तो हम अपने आप इतनी सकारात्मक सोच नहीं रख पाते। इस समय हमें कुछ ऐसे लोगों की मदद चाहिए होती है, जो हम में पूरी तरह सकारात्मक ऊर्जा भर दे, जो हमें मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करें। हमारी जिंदगी में अच्छे विचारों का बहुत महत्वपूर्ण स्थान होता है। यह विचार ना केवल हमारी सोच को प्रभावित करते हैं, बल्कि हमारे स्वभाव में भी बदलाव लाते हैं।

यदि हमारा स्वभाव सकारात्मक है तो हम अपनी जिंदगी के हर निर्णय को सही तरह से ले सकते हैं। इस तरह हम अपनी जिंदगी में हमेशा संतुष्ट और खुश रहेंगे।

Thought Of The Day in Hindi पढ़ने से हमारी जिंदगी में कई तरह के पॉजिटिव बदलाव आते हैं। जिससे हमारे जिंदगी एक अलग नए रंग में निखर कर बाहर आती है। आज हमने आपको प्रेरित करने के लिए और सकारात्मक सोच के साथ किस तरह से आगे बढ़ा जाए, उसके लिए सकरात्मक हिंदी थॉट Hindi Thought लेकर आए हैं। जब भी आप हिंदी थॉट Hindi Thought पढ़ेंगे तो उससे निश्चित रूप से अपने आप में एक अलग तरह की उर्जा को महसूस करेंगे।

विचार जीवन का आधार है

हमारे जीवन का हर दिन नया होता है, हर दिन अनोखा होता है। इसके साथ ही प्रत्येक दिन हमे कुछ नया सीखने और समझने का अवसर देता है। इसलिए हमें हर दिन की सुबह की शुरुआत एक अच्छे विचार और सोच के साथ करनी चाहिए। शायद इसीलिए हमें बचपन के स्कूल से लेकर बड़े होने तक रोजना Thought Of The Day थाट ऑफ द डे यानी आज का सुविचार पढ़ने को मिलता है।

जब हम बच्चे थे तब हमें ये सब विचार स्कूल में रोजाना सिखाया जाता था। ताकि एक बच्चे न रूप में हमारे मन मे अच्छे विचार पनप सके और एक बेहतर मनुष्य का निर्माण हो सके। एक ऐसा मनुष्य जो अच्छे और बुरे में फर्क जनता हो, सही और गलत का अंतर समझता हो, जिसके भीतर मानवता का बीज हो। और जो जीवन मे आने वाली हर कठिनाई से लड़ना जानता हो। इसीलिए बचपन से ही हमें अच्छे विचार और अच्छे थॉट्स का पाठ पढ़ाया जाता है।

विचार क्या है? – What’s the Idea?

विचार आते कहां से हैं। विचार हमारे मन और मस्तिष्क के सयोजन का परिणाम हैं जहां मन और मस्तिष्क मिलते हैं वहीं विचार उत्पन्न होते है। मन और मस्तिष्क का यह अद्भुत संबंध केवल मनुष्यों में ही पाया जाता है। सोच समझ के लिए एक विकसित मस्तिष्क की आवश्यकता होती है। जो समस्त जीवधारियों की अपेक्षा केवल मनुष्य में ही पाया जाता है।विचार परिवर्तनशील होते हैं जो परिस्थिति के अनुरूप परिवर्तित होते रहते हैं।

परिस्थिति और विचारों का यह अद्भुत संबंध भी केवल मनुष्यों में ही देखने को मिलता है तभी तो मनुष्य सर्वाधिक बुद्धिमान कहलाता है। विचार हमारी समझ व हमारे ज्ञान के धोतक है वह विचार ही है जो व्यक्ति को मान-सम्मान दिलाते हैं। यदि व्यक्ति महान बनता है तो अपने विचारों से घर परिवार ,कार्य व्यापार सब की सफलता व असफलता विचारों पर ही निर्भर करती है। इस प्रकार विचार हमारे संबंधों को जोड़ने वाली कड़ी का काम करते हैं। इसलिए हमारे मन के भीतर सकारात्मक और अच्छे विचार का पनपना अत्यंत आवश्यक है। क्योंकि ये विचार ही है जो कि हमें जीवन मे सफल होने के रास्ते पर अग्रसारित करते हैं।

विचारों में बड़ी ताकत है

कहते हैं कि शब्दों में बहुत ताकत होती है। अगर आप पॉजिटिव बोलेंगे या सोचेंगे तो होगा भी वैसा ही। पॉजिटिव लोगों के साथ रहने से हमारे आस- पास पॉजिटिव किरणें बनी रहती हैं। दरअसल हमारे पास दो तरह के लोग होते हैं, एक सकारात्मक विचार वाले और एक नकारात्मक विचार वाले जो आगे चलकर हमारे नजरिये और व्यवहार को उसी रूप में निर्धारण करते हैं। हम जैसा सोचते हैं, वैसा ही बन जाते हैं। इसलिए कहा जाता है कि जैसे हमारे विचार होते हैं, वैसा ही हमारा आचरण होता है।

हमारे विचारों पर हमारा स्वयं का नियंत्रण होता है इसलिए यह हमें ही तय करना होता है कि हमें सकारात्मक सोचना है या नकारात्मक। यह पूरी तरह से हम पर निर्भर करता है कि हम अपने दिमाग रूपी जमीन में कौन- सा बीज बोना चाहते हैं। थोड़ी सी समझदारी से हम कांटेदार पेड़ को महकते फूलों के पेड़ में बदल सकते हैं।

अच्छे विचार हमारे जीवन के लिए कितने आवश्यक है, हम ये तो समझ ही चुके हैं। ऐसा में आज के इस पोस्ट Thoughts Of The Day आज का अनोखा विचाके माध्यम से हम आपके लिए कुछ ऐसे अच्छे थॉट्स और सुविचार लेकर आये हैं जिसकी मदद से आप अपने मन को पवित्र कर सकते हैं और उनमें ऊर्जा भर सकते हैं। ताकि जीवन के पथ पर आने वाली सभी मुश्किलों को पार कर के आप आगे बढ़ सके।

जब भी आपको ऐसा लगे कि आप कहीं कमजोर पड़ रहे हैं, तो आपको हमेशा अच्छे हिंदी थॉट Hindi Thought पढ़ने चाहिए जिससे आपको हर मुश्किल का सामना करने की हिम्मत मिल सके। इसी तरह से रोजाना हम आपके लिए अच्छे-अच्छे हिंदी थॉट Hindi Thought और हिंदी क्यूटस Hindi Quotes लेकर आएंगे। जिससे आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। आशा करते हैं कि आपको हमारा यह हिंदी थॉट Hindi Thought जरूर पसंद आया होगा।

Thoughts Of The Day Quotes in Hindi

“ये कभी मत सोचो कि एक महीने में या फिर एक साल में क्या हो सकता है, बल्कि यह सोचो कि सिर्फ 24 घंटे में क्या-क्या हो सकता है।”

Best Hindi Thoughts image

यह सच है कि पानी में तैरनेवाले ही डूबते हैं, किनारे पर खड़े रहनेवाले नहीं, मगर ऐसे लोग कभी तैरना भी नहीं सीख पाते।

“सफलता को सिर पर चढ़ने न दे और असफलता को दिल में उतरने न दे।”

Thought of the day hindi image

प्यार में लोग मजबूत इतने हो जाते है, कि दुनिया से भी लड़ जाते हैं, और कमजोर इतने हो जाते हैं कि एक इन्सान के बिना नहीं रह पाते हैं।

“संकल्प लीजिए जो गलती आपसे कल हुई, उसे आप आज नहीं दुहराएंगे।” 

Thought of the day hindi images

ख़ुशी के लिए काम करोगे तो ख़ुशी नहीं मिलेगी, लेकिन खुश होकर काम करोगे तो ख़ुशी ज़रूर मिलेगी।

“जिन्दगी में इन्सान किसी चीज की सच्ची कीमत केवल दो ही हालातों में समझ पाता है, उसको पाने से पहले और उसको खोने के बाद।”

Best Quote hindi image

जिसे हारने का डर है, उसकी हार निश्चित है।” 

“अक्सर अच्छे-अच्छे रिश्ते टूट जाते है, क्योंकि हम रोज कुछ बुरा याद करते है और कुछ अच्छा भूल जाते है।”

चेहरा सुन्दर होने से कुछ नहीं होता जनाब, जबान सुन्दर होनी चाहिए। चेहरा चाहे कितना भी सुन्दर क्यों ना हो अगर जुबान कडवी हुई तो लोग एक ना एक दिन मुहं फेर ही लेंगे।

“लोग इंतजार करते रहे कि हमें टुटा हुआ देखें और हम थे के सहते-सहते पत्थर हो गए।”

एक कब्रिस्तान के बाहर लिखा था – “सैकड़ों दफन है यहाँ जो सोचते थे के दुनिया उनके बिना नहीं चल सकती।

“जीवन में अगर कोई सबसे सही रास्ता दिखाने वाला दोस्त है तो वो है अनुभव।” 

एक रास्ता यह भी है, मंजिलों को पाने का, सीख लो तुम भी हुनर, हाँ में हाँ मिलाने का।

“पेड़ की शाखा पर बैठा पंछी कभी भी डाल हिलने से नहीं घबराता क्योंकि पंछी डाली पर नही अपने पंखों पर भरोसा करता है।” 

Best Hindi Thoughts | बेस्ट थॉट हिन्दी में

“जीतने का मजा तब ही आता है, जब सभी आपके..हारने का इंतजार कर रहे हो।”

Best Thought Images

अगर जिंदगी में सुकून चाहते हो तो लोगो की बातो को दिल से लगाना छोर दो।

Best Thought Image

“जो अपने कदम की काबिलियत पर विश्वास रखते हैं वही मंजिल पर पहुंचते हैं।”

Best Thought in hindi Image

विजेता से कभी नहीं पूछा जायेगा कि क्या उसने सच कहा था।

Best Thought in hindi Images

“जीनियस का मतलब 1% टैलेंट है… और 99 % हार्ड वर्क्स।”

Best Thought in hindi Picture

सक्सेस की कीमत वही जानते हैं जिन्होंने मंजिल से ज्यादा सफर से इश्क किया हो।

Best Thought hindi Image

“जिंदगी आसान नहीं होती, इसे आसान बनाना पड़ता है…! कुछ ‘अंदाज’ से, कुछ ‘नजर अंदाज ‘से।”

ज़िंदेगी मे इतनी तेज़ी से आगे दौड़ो की लोगो के बुराई के धागे आपके पैरो मे ही आकर टूट जाए।

Best Thought Image in hindi

“मनुष्य को जिंदगी में कामयाब होने के लिए अपने पर विश्वास रखना बहुत जरूरी है।”

 

सफलता हमारा परिचय दुनिया को करवाती है और असफलता दुनिया का परिचय हमसे करवाती है।

Best Thought Images in hindi

“मेरा दर्द किसी के लिए हंसने कि वजह हो सकता है, पर मेरी हंसी कभी भी किसी के दर्द की वजह नहीं होनी चाहिए।”

हर रोज अपने आप को बीते हुए कल से बेहतर बनाओ देखना एक दिन आप काफी बेहतर हो जाओगे।

“भाग्य पर जितना ज्यादा यकीन करोगे वह उतना ही निराश करेगा कर्म पर जितना ज्यादा जोर दोगे वह उतना ही उम्मीद देगा।”

मैं सुनता हूँ और भूल जाता हूँ, मैं देखता हूँ और याद रखता हूँ, मैं करता हूँ और समझ जाता हूँ।

Hindi Best Thought Image

“जब तक आप अपनी समस्याओ एवं कठिनाइयों की वजह दूसरों को मानते है, तब तक आप अपनी समस्याओं एवं कठिनाइयों को मिटा नहीं सकते ।”

इस दुनिया में असम्भब कुछ भी नहीं, हम वो सब कर सकते है जो हम सोच सकते है और हम वो सब सोच सकते है, जो आज तक हमने नहीं सोचा।” 

Thought Of The Day Quotes

“अगर आप उन बातों एवं परिस्थितियों की वजह से चिन्त्तित हो जाते है, जो आपके नियंत्रण में नहीं तो इसका परिणाम समय की बर्बादी एवं भविष्य पछतावा है।”

जब मैं उसे जाने देता हूँ जो मैं हूँ, तो मैं वो बन जाता हूँ जो मैं हो सकता हूँ।

Best Thought Of The Day Quotes

“आप जैसे बदलाब चाहते है उसे देख सकते है, जो बनना चाहते है, बन सकते है।”

रास्ते कभी खत्म नहीं होते बस लोग ही हिम्मत हार जाते हैं।

Inspiring Thought Of The Day Quotes

“यदि आप महानता को हासिल करना चाहते हैं तो इजाजत लेना बंद कर दे।”

गलत दिशा में बढ़ रही भीड़ का हिस्सा बनने से बेहतर है सही दिशा में अकेले चलो।

Positive Thought Of The Day Quotes

“जब एक ही जोक पर दोबारा नहीं हंसते तो एक ही दुख पर दुबारा परेशान नहीं होना चाहिए।”

तजुर्बे ने शेर को खामोश रहना सिखाया क्योंकि दहाड़ कर शिकार नहीं किया जा सकता।

Inspiring Thought Of The Day Quotes

“मंजिल नाराज हो जायेगी।छोटे,अगर अजनबी राहों से दिल लगा बैठे तो।”

बुरे वक्त में कंधे पर रखा हुआ हाथ, कामयाबी पर मिलने वाली तालियों से। ज्यादा कीमती होता है साहब।

Thought Of The Day Status

“जिस चीज में आपका Interest हो उसे करने का कोई Time Fix नहीं होता चाहे रात के 1:00 ही क्यों ना बजे हो।”

दूसरों को सोता देख जो आंखे। जाग कर पढ़ती हैं, वही एक दिन इतिहास रचती है।

Best Inspiring Thought Of The Day Status

“सबर रखो दोस्त, हर चीज़ आसान होने से पहले मुश्किल होती है।”

असल में वही दुनिया की चाल समझता है,जो सफ़र की धुल को गुलाल समझता है।

Inspirational Life Thought Of The Day Status

“जितनी कठिन ये रातें होंगी उतना ही मज़बूत तुम्हारा आने वाला सवेरा भी होगा।”

हम किसीके आगे झुकते नहीं, जहाँ इज्जत ना मिले वहां रूकते नहीं।

Best Inspiring Thought Of The Day Status

“जब Problem पर ध्यान लगाओगे ना तो Goal दिखना बंद हो जाएगा और जब Goal पर ध्यान लगाओगे तो Problem दिखना बंद हो।”

वो पा ही लेते है अपनी मंजिल, जो कोशिशो में यकीन रखते है।

Inspirational Life Thought Of The Day Status

“मेहनत इतनी करो कि एक दिन ये कह सको, ड्राइवर हेलिकॉप्टर निकालो चाय पीने जाना है।”

मत कर परवाह जो लोग तुझे देते है ताना,झुकेंगे ये लोग भी जब आएगा तेरा जमाना।

Thought Of The Day Suvichar

“उजालों में मिल ही जायेगा कोई ना कोई,तलाश उसकी करो जो अंधरें में भी साथ दे।”

Thought Of The Day Status in Hindi

हम हार कर भी जीतने का जुनून रखने वालों में से हैं,न कि उस एक हार का पैगाम सुनाने वाले लोगों में से।

Best Thought Of The Day Suvichar

मत पूछो ये इश्क कैसा होता है, बस जो रुलाता है न, उसी के गले लगकर रोने को जी चाहता है

जरुरी नही हमेशा बुरे कर्मो की वजह से ही दर्द सहने को मिले, कई बार हद से ज़्यादा अच्छे होने की भी क़ीमत चुकानी पड़ती है

कौन कहता है की किस्मत खुदा लिखता है सच तो सिर्फ इतना है कि ये किस्मत शब्द सिर्फ मेहनत से बनता है

दोस्तों ‘जमाना’ बड़ा खराब है, जिसे जो कहना है कहने दो, हम बुरे है तो बुरे ही रहने दो

जिंदगी की रेस में जो लोग आपको दौड़ कर नहीं हरा पाते वही आपको तोड़ कर हराने की कोशिश करते है

दोस्तों रिश्ते धीरे धीरे ही खत्म होते है, बस पता अचानक से चलता है

Motivational Thought Of The Day Suvichar

जिद होनी चाहिए जीतने के लिए, बाकी हारने के लिए आपका दर भी काफी है

दोस्तों जिंदगी में रास्ते कभी खत्म नही होते, बस लोग हिम्मत हार जातें हैं

कोई कुछ भी बोले अपने आप को शांत रखो, क्योंकि धूप कितनी भी तेज़ हो समुन्द्र सूखा नहीं करते

क्या फर्क पड़ता है हम कैसे है, जिसने जैसी राय बनाई उसके लिए हम वैसे है

भरोसा रख उस रब पर, जो यहाँ तक लाया है, वो आगे भी ले जायगा

Success Thought Of The Day Suvichar

खुद पर विश्वास रखो फिर देखना एक दिन ऐसा आएगा की धड़ी दूसरे की होंगी पर वक्त तुम्हारा होगा

दोस्तों बचपन में पैसा जरूर काम था, पर उस बचपन में एक दम बहुत था

दोस्तों खुद पर भरोसा और निरंतर प्रयास करना ही सफलता का राज़ है

ऐ जिंदगी जितनी मर्ज़ी परेशानियाँ बड़ा दे, वादा है मेरा, तुझे हँस के गुजारेंगे

ज़ख्म गरीब का कभी सूख नहीं पाया, जबकि शहजादे की खरोच पर तमाम हक़ीम आ जाते है

तेरा घमण्ड एक दिन तुझे ही हराएगा मै क्या हु ये तुझे वक्त ही बताएगा

Latest Hindi Thought Of The Day Suvichar

दोस्तों आदतें मुस्कुराने की बनाओ, रूठते तो बच्चे है

काम की तलाश में है, लेकिन नाकारा नहीं है वो, हार की तो आदत है उसे, लेकिन अभी तक हारा नहीं है वो

दिवाली तो बचपन में हुआ करती थी, अब तो बस यूं ही त्योहार गुजर जाते है

दोस्तों परख से परे है ये शख्सियत मेरी, मैं उन्हीं के लिए हूँ जो समझे कदर मेरी

Latest Hindi Thought Of The Day Suvichar

वो जो कहते थे कि वक्त ही वक्त है तुम्हारे लिए, आज कहते है तुम्हारे सिवा और भी काम होते है

कुछ ज्यादा नहीं जानते मोहब्बत के बारे में, बस उन्हें सामने देखकर मेरी तलाश ख़त्म हो जाती है

सोना इतना प्यार तो मैंने खुद से भी नहीं किया, जितना मुझे तुमसे हो गया

जानू बात करने के लिए टाइम और मूंड नहीं, बल्कि मान होना चाहिए

दोस्तों प्यार उससे नहीं होता जिसके साथ रहा जाये, प्यार तो उससे होता है जिसके बिना न रहा जाये

मांगने को तो बहुत कुछ माँग लूँ तुमसे, क्या दोगे – अगर तुम्हीं को माँग लूँ तुमसे

Best Thought Of The Day Suvichar

मुझे बस २ बार तुम्हारा साथ चाहिए, एक अभी और एक हमेशा के लिए

चुपचाप बिना कुछ कहे किसी कि हर बात मान लेना, ये भी एक अलग तरीका है किसी से प्यार करने का

दोस्तों ई लव यू तभी बोलो, जब आप किसी को दिल से प्यार करते हो, टाइम पास के लिए नहीं

दोस्तों प्यार वो है जिसमे किसी की मिलने की उम्मीद न हो, फिर भी उसी का इंतज़ार हो

मन हम लड़ते बोहोत है पर प्यार भी तो बस तुमसे ही करते है

Best Thought Of The Day Suvichar

गुजर गया आज का दिन भी पहले की तरह, ना हमें फूरसत मिली ना उन्हें ख्याल आया

मुझे फुरसत कहां कि मौसम सुहाना देखूं , तेरी यादों से निकलूं तब तो ज़माना देखूं

मेरे भाई आज वही कल है, जिस कल की फिक्र तुम्हे कल थी

जान जिस दिन तुम मुझे खो दोगे, उस दिन मुस्कुराते हुए भी रो दोगे

जानू तेरे ही ख्याल पे खत्म होगा ये साल और तेरे ही ख्वाहिस से शुरू होगा नया साल

सोना रोए बगैर तो प्याज भी नहीं करता ये तो जिंदगी है ऐसे कैसे कट जाएगी

Best Thought Of The Day Suvichar

दोस्तों पहला हो या दूसरा फर्क नहीं परता, बस प्यार सच्चा होना चाहिए

वजह पूछने का मौका ही नहीं मिला, वो लहजा बदलते गए और हम अजनबी होते गए

तुम इश्क़ करो और दर्द न हो मतलब दिसंबर की रात हो और सर्दी न हो

बड़ा रंगीन रहा २०१९ का साल क्योकि यहां पर हर किसी ने अच्छे रंग दिखाये है

कहा था हर मोड़ पर याद करेगी मुझे, बाद में पता चला कमबख्त सीधे रास्ते की मुसाफिर निकली

एक खुबसूरत सा रिस्ता कुछ यूं खत्म हो गया वो दोस्ती निभाती रही और मुझे इश्क़ होता गया

“वो पा ही लेते है अपनी मंजिल, जो कोशिशो में यकीन रखते है।

दोस्तों दिल के रिश्ते तो किस्मत से बनते है वार्ना मुलाकाते तो न जाने कितनो से होती है

गलती तेरी नहीं की तूने मुझे धोखा दिया, बल्कि गलती मेरी थी जो मैंने तुझे मौका दिया

हाथों की लकीरो में चाहे तुम हो न हो, लेकिन मेरे दिल में तुम हमेशा रहोगी

सफल होने के तीन नियम, खुद से वादा, मेहनत ज्यादा और मजबूत इरादा

सुनो आप ही हो मेरा पहला प्यार और आखरी भी आप ही रहोगे

Inspirational Thought Of The Day Quotes

तेरी बातों में जिक्र मेरा मेरी बातों में जिक्र तेरा, अजब सा ये इश्क़ है, ना तू मेरी ना मैं तेरा

दोस्तों इस दुनिया में कोई किसी के लिए नहीं मरता साहब, आने वाले को नमस्कार और जाने वाले को खुदा हाफ़िज़

दोस्तों आजकल खुद के ऊपर इतना काम करो कि, लोगो को अपनी औकात आपने आप नजर आने लगे

अगर वजूद बनाना है तो हकीकत में बनाओ, क्योंकि जिंदगी कभी भी दोस्तों ख्वाबों में नहीं गुजारी जाती

दोस्तों ये ना सोचे कि मुझसे नहीं हो पाएगा, बल्कि ये सोचे कि मेरे अलावा कौन कर पाएगा

Best Inspiring Thought Of The Day Status

दोस्तों दुनिया में आए और चले गए, यह जीवन मुझे नहीं चाहिए, अगर आया हूं तो कुछ न कुछ, बड़ा करके ही जाऊंगा

अपने खिलाफ हो रही बातों को मैं बड़ी ख़ामोशी से सुन रहा हूँ, देखना इनका जवाब मैं नहीं, मेरी आने वाली सफलता देगी

Thought for the day for Students

  • कितना खूबसूरत है उसका मेरा रिश्ता,,,ना उसने कभी बँधा न हमने कभी छोड़ा
  • हज़ारो उलझनें है राहों में और कोशिशे है बेहिसाब, इसी का नाम है जिन्दगी इसलिए चलते रहिये जनाब
  • कभी सोचा ही नहीं था कि जिंदगी में ऐसे भी फ़साने होंगे, जहाँ रोना भी जरुरी होगा और आँसू भी छुपाने होंगे
  • ताकत अपने लफ्जों में डालो आवाज़ में नहीं, क्योंकि फसल बारिश से उगती है बाड़ से नहीं।
  • बात बफाओं की होती तो कभी ना हारते, लेकिन बात नसीब की थी, इसलिए कुछ ना कर सके।
  • कुछ पल के लिए हम भीड़ में क्या खो गए, इतनी ही देर में वो किसी और के हो गए।
  • दोस्तों स्वयं का शिक्षक बनकर स्वयं को और दूसरे को शिक्षा देना ही सर्वश्रेस्त ज्ञान है।
  • दोस्तों परवाह न करो, चाहे सारा जमाना खिलाफ हो चलो हमेशा उस रास्ते पर, जो सच्चा और साफ हो।
  • आज खुदा ने मुझसे कहा भुला क्यों नहीं देते उसे, मैंने खा इतनी फ़िक्र है तो मिला क्यों नहीं देते उससे।

दोस्तों मुझे अकेले चलने में बड़ा मजा आता है और ना कोई आगे चलता है

ख़ामोश रहना ही बेहतर है, क्योंकि आजकल लोग अल्फाज़ो के गलत मतलब निकाल लेते है

Thought Of The Day

इससे बड़ा क़ातिल अब कौन है यहाँ, मजबूरियाँ रोज ख्वाहिशों का गला घोंटती है

इंसान खुदकी नजर में सही होना चाहिए, दुनिया तो भगवान से भी दुखी है

दोस्तों हर एक काम आसान होता है केवल आपके अंदर उसे करनेका जूनून होना चाहिए

भाड़ में जाए लोग और लोगो की बातें, हम तो वैसे ही जिएंगे जैसे हम जीना चाहते है

कुछ तो सोचा होगा किस्मत ने तेरे मेरे बारे में, वरना इतनी बड़ी दुनिया में तुमसे ही मोहब्बत क्यों हुई

Thought Of The Day

छोटे कोशिश ना कर खुश सभी को रखने की, कुछ लोगों की नाराजगी भी जरुरी है चर्चा में बने रहने के लिए

नहीं खाई ठोकरें सफर में तो मंजिल की अहमियत कैसे जानोगे, अगर नहीं टकराए “गलत” से तो “सही” को कैसे पहचानोगे

हमारा स्टाइल और ऐटिटूड कुछ अलग सा है अगर बराबरी करने लगोगे तो बिक जाओगे

इतना ऐटिटूड मत दिखा पगली मेरे फ़ोन कि बैटरी भी तुझसे ज़यादा हॉट है

दोस्तों इज़्ज़त किया करो हमारी वरना गर्लफ्रेंड पता लेंगे तुम्हारी

Inspirational Thoughts For The Day

मैंने खुद को तुमसे जोड़ लिया और बाकि सब किस्मत पर छोड़ दिया

Hindi Motivational Thought Of The Day

कोई बात नहीं जो तेरी वफ़ा न मिली मुझे, लेकिन दुआ करेंगे कोई बेवफा न मिले तुझे

जब तुम मेरे पास होती हो तब समय को हत्कड़ी लगाने का मन करता है

शिकायतें नहीं है अब किसी से, जो भ्रम था मेरा दूर हो गया, शोर इतना मच चुका था कि, मैं चुप रहने पे मजबूर हो गया

Best Thought Of The Day

तुम निभा न सके वो एक अलग बात है, मगर तुमने वादे तो बड़े कमाल के किये थे

हाथ में टच फ़ोन बस स्टेटस के लिए अच्छा है सब की टच में रहो जिन्दगी के लिए अच्छा है

अच्छी बातें कहने से ज्यादा अच्छे कर्म करके दिखाओ क्योकि लोग सुनना नहीं देखना ज्यादा पसंद करते है

मेहनत अभी काफी नहीं ख्वाबों को पाने के लिए, क्योंकि थोड़ा और पसीना बहाना होगा अपने किरदार को महकाने के लिए

Best Thought Of The Day

मेरी ख़ामोशी में सन्नाटा भी है और शौर भी है तूने देखा ही नहीं कभी आँखों में कुछ और भी है

दोस्तों जो मजा अपने दम पर सफल बनने में है वो मजा करोड़ो अरबो की खानदानी दौलत में भी नहीं है

तुम्हें कितनी मोहब्बत है मुझे यह मालूम नहीं, पर मुझे लोग आज भी तेरी कसम दे कर मना लेते है

मत पूछो मुझसे क्या जरुरी है, जैसे ये साँसे जरुरी है वैसे ही तुम जरुरी हो

पगली तू हॉट होगी खुद कि नजर में, पर जरा बहार घूम के देख, हम भी स्मार्ट है, पूरी पब्लिक कि नजर में

ज़िन्दगी से हम अपनी, कुछ उधार नहीं लेते, कफ़न भी लेते है, तो अपनी ज़िन्दगी देकर

आप केवल सोचते रह जाओगे और एक दिन सब खत्म होता चला जायेगा, समय कीमती है अभी से शुरुआत कीजिये

Thought Of The Day In Hindi

एक मिनट में जीवन नहीं बदलता लेकिन एक मिनट में लिया गया फैसला जीवन बदल सकता है

रुक मत अभी पूरा जहान बाकी है, छूने को तो अभी आसमान बाकी है

समंदर कि तरह है हमारी पेहचान ऊपर से खामोश और अंदर से तूफान

मांग लूंगा मै तुझे तकदीर से क्योंकि अब जी नहीं भरता तेरी तस्वीर से

हाल ऐसा है मेरा कि तेरे ही गले लग कर तेरी ही शिकायत करनी है तुझसे

कितना खूबसूरत है उसका मेरा रिस्ता ना उसने कभी बँधा ना हमने कभी छोड़ा

जो डर गए वो घर गए, जिसने हिम्मत दिखायी वो कुछ कर गए

Best Thought Of The Day In Hindi

वो रिश्ता कभी टूट नहीं सकता जिसे निभाने की चाहत दोनों तरफ से हो

नाराज़ तो नहीं थे तेरे जाने से मगर हैरान थे कि तुमने मुड़ कर भी नहीं देखा

प्यार तो सिर्फ प्यार है क्या पूरा क्या आधा, दोनों की ही चाहत बेमिसाल है क्या मीरा क्या राधा।

झुकी – झुकी नजर तेरी कमाल कर गई, उठी जो एक बार तो सौ सवाल कर गई

आज मैंने खोया वो जो मेरा था ही नहीं, पर उसने खोया वो जो सिर्फ और सिर्फ उसी का था।

जमाना हमें क्या खाक रोक पाएगा क्योकि हमारे प्रयास उसकी सोच से भी परे है

खुदा ने मुझे बहुत वफादार दोस्तों से नवाजा है, याद मैं न करू तो कोशिश वो भी नहीं करते।

कहीं पढ़ा मिले तिरंगा तो उठा जरूर लेना कोई न समझे इसकी कीमत तो उसे समझा जरूर देना

Motivational Thought Of The Day

तुम लौट आने की तकल्लुफ़ मत करना क्योकि हम एक सख्स से मोहब्बत दो बार नहीं करते

एक दिन हम एक दूसरे को ये सोचकर खो देंगे कि जब वो याद नहीं करता तो मैं उसे क्यों याद करू

हर एक काम आसान है केवल अंदर से आवाज़ आनी चाहिए – कि मैं कर सकता हूं।

वो जो तुम गुस्से में कुछ बोल गए थे वो याद करके दिल आज भी दुखता है

नफरत मत करना हमसे हमें बुरा लगेगा बस प्यार से कह देना अब तुम्हारी जरुरत नहीं है

कभी तो मेरी ख़ामोशी समझ लिया करो, कब तक मतलब पूछोगे अंजानो की तरह

Hindi Thought Of The Day

बर्बाद हो गए हम उनकी मोहब्बत में, और वो कहते है इस तरह प्यार नहीं होता

तुम बिलकुल चाँद की तरह हो, नूर भी उतना, गुरुर भी उतना और मुझसे दूर भी उतना

इसमें कोई शक नहीं कि तू ख्यालो में है, पर तेरा मेरा मिलना अब भी सवालों में है

तेरी हर मुस्कान से सुधर जाती है तबियत मेरी आख़िर बताओ न तुम इश्क़ करती हो या इलाज

मुझसे इश्क़ है तो जरूर कर गर नफरत है तो भरपूर कर

शुकून की तलाश में हम दिल बेचने निकले थे, खरीदार दर्द भी दे गया और दिल भी ले गया

रहूँ उदास तो कोई खबर तक ना पूछे, अगर मुस्कुरा दिए तो लोग बजह पूछने लगते है

अधूरी है ख्वाहिशें और सिमट रही है जनवरी, देखो खड़ी है चौखट पे इश्क़ वालों की फ़रवरी

किसी की कट रही है जिंदगी कोई काट रहा है जिंदगी, खुशनसीब है वो लोग जो जी रहे है अपनी जिंदगी

सही राह पर चलना थोडा मुश्किल जरूर है, पर उस रास्ते पर आपको कोई गिरा नहीं सकता

Inspiring Thought Of The Day

बड़ा गजब किरदार है मोहब्बत का अधूरी हो सकती है मगर ख़त्म नहीं

बहुत फर्क था हम दोनों कि मोहब्बत में मुझे उससे थी और उसे किसी और से

वादा है की तुम्हारा साथ कभी नहीं छोडेंगे फिर चाहे वक़्त अच्छा हो या बुरा

मुझे छोड़ने की एक वजह तो बता देते, मुझसे नाराज थे या मुझ जैसे हजार थे।

जानू कुछ नया पाने के लिए वो मत खो देना जो पहले से तुम्हारा है

हम तो दोस्ती में ही खुश थे तुमने ही गले लगाकर बात बिगाड़ दी

जानू कुछ नया पाने के लिए वो मत खो देना जो पहले से तुम्हारा है

दोस्तों मोहब्बत और मौत की पसंद तो देखो एक को दिल चाहिए और दूसरे को धड़कन।

Beautiful Thought Of The Day

बहुत गुस्सा करती हो आजकल, नफरत करने लगी हो या मोहब्बत ज्यादा हो गई है

चल हो गया फ़ैसला कुछ कहना ही नहीं तू जी ले मेरे बगैर मुझे जीना ही नहीं

तेरी गली का पहला चक्कर आज भी याद है मुझे मै कोई वैज्ञानिक नहीं था पर मेरी खोज लाजवाब थी

तुमने कहा था आँख भर के देख लिया करो मुझे अब आँख भर आती है मगर तुम नजर नहीं आते

आज फिर से मै तेरी याद में हूं आ देख जरा मैं किस हालात में हूं

Best Hindi Thought Of The Day For Life

मेरी मोहब्बत का एक उसूल है तू जैसी भी हो मुझे कुबूल है

हम वादे नहीं, एक नई इरादे लेकर आये हैं।

तुम भूल गए मुझे चलो अच्छा ही हुआ कम से कम किसी एक की तो रातें सुकून से गुजरे

उसकी आँखों में देख जो मेरे ओंठो पर सच्ची सी मुस्कराहट आती थी वो आज भी याद है मुझे

Inspiring Thought Of The Day

मेरी मोहब्बत है वो कोई मजबूरी तो नहीं, वो मुझे चाहे या मिल जाये ऐसा कोई जरुरी तो नहीं

न जाने इतनी मोहब्बत कंहा से आई है उसके लिए कि मेरा दिल भी उसकी खातिर रूठ जाता है

काश तू आए और मुझे गले लगा कर कहे यार अब मेरा भी दिल नहीं लग रहा तेरे बगैर

जिंदगी की राहें तब आसान हो जाती है जब परखने वाला नहीं समझने वाला हमसफ़र हो

मुझे छोड़कर वो खुश है तो शिकायत कैसी अब मै उसे खुश भी ना देखूं तो मोहब्बत कैसी

Inspirational Thought Of The Day In Hindi

वक्त कहा रुकता है रुकते तो हम है, कभी किसी लम्हे में कभी किसी शख्स में

वो भी एक दिन किसी और के हो जायेंगे जो कहते है की तुम्हारे अलावा जिंदगी में कोई आ ही नहीं सकता

जब ना थी मोहब्बत तो सामने आते थे, अब मोहब्बत हो गई तो दिखते भी नहीं है

जिनका मिलना किस्मत में ना हो, उनसे मोहब्बत कमाल की होती है

मैंने जिंदगी में दोस्त नहीं ढूंढे मैंने एक दोस्त में जिंदगी ढुंढी है

Inspirational Thought Of The Day In Hindi

तुम्हारे वक्त के इन्तजार में खुद को वक्त देना भूल गया

जिसे सोचकर ही चेहरे पर ख़ुशी आ जाए वो खूबसूरत अहसास हो तुम

मेरी बहादुरी के किस्से मशहूर थे शहर में तुझे खो देने के दर ने कायर बना दिया।

मेरे लिए सब कुछ आसान है, बस तेरे बिना जीना मुश्किल है

वो यादों में मेरे जितना करीब रहता है, हकीकत में वो उतना ही दूर है मुझसे

तुम बदलो तो मजबूरियाँ थी, अगर हम बदले तो बेवफा हो गए

गजब की मोहब्बत थी उसकी आँखों में, महसूस तक नहीं होने दिया की वो छोड़ने वाला है

Positivity Thought Of The Day

काश थम जाते वो दिन जब तुम्हें जान ने लगे थे हम, काश रुक जाते वो पल जब तुम्हें चाहने लगे थे हम

हमे सीने से लगाकर हमारी सारी कसार दूर कर दो हम सिर्फ तुम्हारे हो जाए हमें इतना मजबूर कर दो

जहां सब अपनी ख़ुशी मांगते है मैंने वहां भी सिर्फ तेरी खैरियत मांगी

जो जीने की वजह थे वो अब पास नहीं है, वो इस दुनियाँ में तो है लेकिन अब साथ नहीं है

Hindi Motivational Thought Of The Day

किस्मत में रात की नींद नहीं तो क्या हुआ, जब मौत आयेगी तो जी भर के सो लेंगे

मत मिलाया कर उनको ए खुदा जिन्हे तुम मिला नहीं सकते

तेरे होने का जिसमें किस्सा है वही मेरी जिंदगी का सबसे बेहतरीन हिस्सा है

बचपन के खिलौने सा कहीं छुपा लूं तुम्हें, आंसू बहाऊं पांव फटकूं और पा लूं तुम्हें

खरीदार बहुत थे इस दिल के, बेच देते अगर इसमें तुम न होते

Hindi Positive Thought Of The Day

मै वो क्यों बनू जो तुम्हें चाहिए, तुम्हें वो कबूल क्यों नहीं जो मैं हूं

Thought Of The Day Motivational 

उस शख्स के गम का कोई अंदाज़ा न लगाए..जिसको कभी किसी ने रोते हुए देखा न हो।

कैसे कह दूँ की महँगाई बहोत है,मेरे शहर के चौराहे पर आज भी एक रुपये में कई दुवाएं मिलती हैं।

नहाकर आते हैं, फिर राखी बंधवाएंगे ये कहकर चले गए भाई, घर लौटी लाशें, मंजर देख बेहोश हुई बहनें

मैं हर रूप में तुम्हारी मदद के लिए आता हूं मुझे दूंढों मत केवल पहचानो

Positive Thought Of The Day

मेरे केशव.तमन्ना है मेरे मन की, हर पल साथ तुम्हारा हो. जितनी सांसें चलें मेरी, हर सांस पर नाम तुम्हारा हो.!

मन अशांत हो तो उसे नियंत्रित करना कठिन है लेकिन अभ्यास से उसे वश में किया जा सकता है

जब तक जीना, तब तक सीखना अनुभव ही जगत में सर्वश्रेष्ठ शिक्षक है।

  • जल्दी जागना हमेशा ही फायदेमंद होता है, फिर चाहे वो नींद से हो या’ अहम’ से या फिर ‘वहम’ से हो।
  • जिन्हें गुणों की पहचान नहीं है। उनकी प्रशंसा से डरो. और जिन्हें गुणों की जानकारी है उनके मौन से डरो…
  • रख लो आईने हजार तसल्ली के लिए ,पर सच के लिए तो आंखें ही मिलानी पड़ेगी
  • कण कण में विष्णु बसें जन जन में श्रीराम प्राणों में माँ जानकी मन में बसे हनुमान। जय बजरंगबली
  • पलकें झुके और नमन हो जाए, मस्तक झुके और वंदन हो जाए, ऐसी नजर कहां से लाऊं कि तुझे याद करूं और तेरा दर्शन हो जाए
  • न झकने का शौक है। न झुकाने का शौक है। कुछ एहसास दिल से जुड़े है। बस उन्हें निभाने का शोक है।
  • तन जितना घूमता रहे उतना ही स्वस्थ रहता है और मन जितना स्थिर रहे,उतना ही स्वस्थ रहता है!
  • ना गिन के दिया है। और ना ही तौल कर दिया है माता रानी ने जिसको भी दिया है। दिल खोल कर दिया है
  • भाग्य के दरवाजे पर सर पीटने से बेहतर है, कर्मो का तूफान पैदा करें, दस्वाजे अपने आप खुल जायेंगे।

तेरी चौखट पे आना मेरा काम था मेरी बिगड़ी बनाना तेरा काम है, छोड़ दी कश्ती मैने तेरे नाम पर, अब किनारे लगाना तेरा काम है…

जिंदगी का तजुर्बा तो नहीं। पर इतना मालूम है छोटा आदमी बड़े मौके पर काम आता है, और बड़ा आदमी छोटी सी बात पर औकात दिखा जाता है।

अच्छे लोगो की भगवान परीक्षा बहुत लेता है। परतु साथ नहीं छोड़ता और बुरे लोगों को भगवान बहुत कुछ देता है। लेकिन साथ नहीं देता

Thought Of The Day For Success In Hindi

करम तेरे अच्छे हैं तो किस्मत तेरा दासी है नियत तेरी अच्छी है तो घर में मथुरा काशी है।

जिदंगी ऐसे जियो कि अगर आपकी कोई बुराई भी करे तो दूसरा उस पर विश्वाश न करे।

हे प्रभु । न मैंने तुझको देखा न कभी हम मिले फिर ऐेसा क्या रिश्ता है। दर्द जो भी हो याद तेरी ही आती है

दुख भोगने वाला आगे चलकर सूखी हो सकता है लेकिन दुख देना वाला कभी सुखी नही हो सकता

तुझसे ही सारी आस है भोले इतना तो मुझको विश्वास है कोई हो या न हो तू मेरे साथ है भोले जय शिव शंकर

जब भाग्य साथ नहीं दे रहा, तो समझ लेना मेहनत साथ देगी

बुरे कर्म करने नहीं पढ़ते है हो जाते है। और अच्छे कर्म होते नहीं है करने पढ़ते है।

जिनके सीने में श्री राम हैं, जिनके चरणों में धाम हैं। जिनके लिए सब कुछ दान हैं, अंजनी पुत्र वो हनुमान हैं।

मैं हर रोज़ गुनाह करता हूँ, तू हर रोज माफ़ करता है.मैं आदत से मजबूर हूँ तूं रहमत से मशहूर है।

जिनके सीने में श्री राम हैं, जिनके चरणों में धाम हैं। जिनके लिए सब कुछ दान हैं, अंजनी पुत्र वो हनुमान हैं।

जो कुछ है तेरे दिल में, सब उसको खबर है,बन्दे तेरे हर हाल पर शिव की नजर है।

जहां दया वहां धर्म है जहां लोभ वहां पाप जहां क्रोध वहां नाश हैं जहां क्षमा हैं.वहां खुद भगवान हैं

अगर लड़ना ही है तो अपने कड़वे स्वभाव ये लड़ो जो किसी को.अपना होने नहीं हीं देता।

(चाणक्य नीति) गलत दिशा में बढ़ रही भीड़ का हिस्सा बनने से बेहतर है। सही दिशा में अकेले चलें।

अकड़ और अभिमान एक मानसिक बिमारी है जिसका इलाज कुदरत और समय जरूर करता है।

Hindi Beautiful Positive Thoughts Of The Day

आता रहूंगा दरबार पे तेरे,अपना सर झुकाने को,सौ जनम भी कम है, भगवान तेरा कर्ज चुकाने को

बहुत गिनाते रहते हो तुम औरों के गुण-दोष अपने अंदर झांक लो उड़ जाएंगे होश

चिंतन हो सदा इस मन में तेरा चरणों में तेरे मेरा ध्यान रहे। चाहे दुख में रहूं चाहे सुख में रहूं होंटो पे सदा तेरा नाम रहे राधे राधे

वो झूट बोल रहा था बड़े सलीके से मैं ए’तिबार न करता तो और क्या करता

इंसान कर्म करने में तो मनमानी कर सकता है लेकिन फल भोगने मे नहीं

जीने का बस यही अंदाज रखो,जो तुम्हे न समझे उसे नजरअंदाज रखो,

धोखा खाने वाला ,इतना नहीं गंवाता,जितना धोखा देने,वाला गंवा लेता है

  • अगर आपका कुछ जलाने का मन करे तो अपना क्रोध जला दें
  • जख़्म वही है जो छिपा दिया जाए, जो बता दिया जाए उसे तमाशा कहते है
  • जरूरी ये नहीं कि आपकी उम्र क्या है,जरूरी ये है कि आप किस उम्र की सोच रखते हो.
  • ज्ञान चाहिए तो सुख त्याग दो सुख चाहने वाले को कभी ज्ञान नहीं मिलता
  • औरत बहादुर होती है। मगर झुक जाती है। कभी मोहब्बत बचाने के लिए तो कभी रिश्ता बचाने के लिए.
  • दुनिया में रहने की दो सबसे अच्छी जगह है या तो किसी के दिल में या किसी की दुआओं में
  • मौका देने वाले को धोखा और धोखा देने वाले को मौका कभी नहीं देना चाहिए
  • जो समय की चाल है। अपने भक्तों की ढाल है। पल में बदल दे सृष्टि को वो महाकाल है
  • कोई ऐसा सेनेटाइजर भी बनाओ जिससे मन का मैल और दिल की नफरत भी धुल जाए
  • खुशियां भले ही छोटी हैं पर इनको हमने खुद कमाया है कैसे जीना है इस दुनिया में यारो यह समझ हमें ठोकर खाकर आया है

हम जो कर्म करते है उसका फल हमे ही भोगना पड़ता है इसलिए, कर्म करने से पहले विचार कर लेना चाहिए

मेरी मानो तो दिल खोलकर जियो उम्र दुनिया और समाज की सोचोगे, तो हमेशा सोचते ही रह जाओगे।

तजुर्बा गलत फैसलों से वचाता है। लेकिन तजुर्बा गलत फैसलों से ही आता है।

भाग्य भी उनका साथ देता है जो कठिन से कठिन समय मे भी अपने लक्ष्य के प्रति अडिग रहते हैं।

मां लक्ष्मी एक ही प्रार्थना है, धन बरसे न बरसे पर रोटी को कोई न तरसे।

अगर तुम धनवान हो तो कृपालु बनो क्योंकि, जब वृक्ष पर फल लगते है तो वह झुक जाता है।

आज बुरा है, कल अच्छा आएगा, वक्त ही तो है, बदल जाएगा ।

मै कर सकता हूँ, यह विश्वास है। केवल मैं ही कर सकता हूंँ ,यह अंधविश्वास है

गणपति का रुप निराला है चेहरा देखो कितना भोला भाला है जब भी आये हम पर कोई मुसीबत गणपति ने ही तो हमें संभाला है

जिस आशियाने में बैठे बैठैे आप बोर हो रहे हैं। उसी तक पहुंचने के लिए हजारों लोग सैकड़ों मील पैदल चल रहे हैं…

मिल ही जाएगी मंजिल भटकते भटकते,गुमराह तो वो हैं, जो घर से निकलते हीं नहीं

फुटपाथ पर सोने वाले भी हैरान हैं। आती जाती गाड़ियों से कम्बख्त जिनके घर हैं वो घर क्यो नहीं जाते।

बड़ा गुमान था ऐे सड़क तुम्हे अपनी लम्बाई पे, देश कै मजदूरों ने तो तुम्हें पैदल ही नाप लिया।

उस मनुष्य की ताकत का कोई मुकाबला नही कर सकता जिसके पास सब्र की ताकत है।

कौन कहता है तेरे दर से मांगने वाला गरीब होता है।जो तेरे दर तक पहुंचे वो सबसे बड़ा खुशनसीब होता है।

सफलता किसी से अच्छा करने में नहीं,दुसरे का अच्छा करने में है।

यदि हमारी नीयत अच्छी हो और मकसद सहीं हो तो।किसी न किसी रुप में ऊपर वाला भी हमारी मदद करता।

चलती फिरतीं हुई आँखों से अजां देखी है। मैंने जन्नत तो नहीं देखी है। माँ देखी है

लबों पे उसके कभी बद्दुआ नहीं होती,बस एक माँ है जो मुझसे खफा नहीं होती

मां के रहते जिंदगी में कोई गम नहीं होता, दुनिया साथ दे या ना दे पर, मां का प्यार कभी कम नहीं होता।

,जो आपसे ईर्ष्या करते है उनसे नफरत ना करे , यह वह लोग है जो यह बात मान चुके है कि आप,उनसे बेहतर है।

(चाणक्य नीति ) किसी को ज्ञान उतना ही दो जितना वो समझ सके क्योकि. बाल्टी भरने के बाद नल ना बंद करने से..पानी व्यर्थ हो जाता है

केवल खड़े होकर पानी को ताकते रहने से आप नदी को पार नहीं कर सकते हो।

सब्र कर बंदे मुसीबत के दिन गुजर जायेंगे.आज जो तुझे देखकर हंसते है, वो कल तुझे देखते रह जायंगे

हंसते रहा करो.उदास रहने से कौन सी जिंदगी की परेशानियां ‘सही हो जाएंगी…

दबाकर मेहनत करो आज अपने सपनों के लिए कल जब उभरोगे सबसे अलग निखरोगे

प्यार सिर्फ बांटने से बढ़ता है.आपको भी मिलेगा अगर आप दूसरों को देंगे।

मैं किसी के भाग्य का निर्माण नहीं करता और ना ही किसी के कर्मो के फल देता हूं।

  • जिंदगी में पहली बार ऐेसा वक्त आया है कि जिंदा रहने के लिए इंसान ने कमाना छोड़ दिया.
  • हर इश्क़ का एक वक्त होता है वो हमारा वक्त नहीं था. पर इसका यह मतलब नहीं की वो इश्क नहीं था
  • वैसे तो दुनिया में आते है। सभी मरने के लिए, पर असल मौत उसकी है जिसका जमाना अफसोस करे।
  • बना लो कुछ समय के लिए सामाजिक दूरी कोरोना वायरस को मिटाने के लिए यह कदम है जरूरी
  • अब इूबने का क्या खौफ प्रभु जब नाव भी तेरी दरिया भी तेरा लहरे भी तेरी हम भी तेरे
  • अपने सपनों का पीछा बंद मत करो क्योकि सपने सच होते हैं। – सचिन तेंदुलकर
  • हर ताले की चाबी है उसके हाथ में ,मेरे साई की कृपा है जिसके साथ मे
  • कितनी नाराज है। कुदरत भी इंसान से,आज हवा शुद्ध मिल रही है तो मुंह पर मास्क है….
  • जिनका हाथ प्रभु थाम लेते हैं। उनकी कश्तियां अपने आप। किनारे लग जाती हैं
  • शायद घर से बहुत दूर निकल गए थे सभी शायद यह ईश्वर की साजिश है।करीब लाने की…
  • कट जायेगा हर एक संकट इनकी शरण में बैठ कर तो देखो कभी मेरे महादेव के चरण में
  • जो कहते थे मरने की फुर्सत नही है वो आज मरने के डर से फुर्सत से बैठे हैं।

दुनिया की हर परेशानी आपकी हिम्मत के आगे घुटने टेक देती है।

दुनिया में सब कुछ छोड़ देना मगर.मुस्कुराना और उम्मीद करना कभी मत छोड़ना…

ऐ जिंदगी मुश्किलों का कुछ हल दे.बहुत थक गए हैं सुख के कुछ पल दे. दुआ है दिल से सबको आज से बेहतर कल दे…

ये दुनिया की पहली ऐेसी जंग है जिसे हम घर पर बैठकर लड़ सकते हैं और जीत भी सकते है अपनी हिम्मत ना हारे क्योकि अंत में.जीत निश्चित है

गरीब की क्या हंसी उड़ाई जा रही है एक रोटी देकर सौ-100 तस्वीर खिंचाई जा रही ।

जमीन पर शोर मचा था हमारी हुकूमत हमारी मर्जी.आसमान से आवज आई मरी हुकूमत मेरी मरजी…

इतिहास याद रखेगा इस दिन को जब पूरा संसार डगमगा रहा था. तब हिंदुस्तान जगमगा रहा था…

चाल कोई कितनी भी तेज चले, पर.सबके हुकम के इक्के सिर्फ ईश्वर के हाथो में हैं।

रेल रूक गई, विमान रूक गया,रूक गया सारा जहान अब तू भी की क जा रे इंसान वरना भुनतेगा सारा हिंदुस्तान

दान देकर, व्रत रखकर गांगाजल पीकर कोई मनुष्य शुद्ध नहीं हो सकता जब तक उसके.कर्म शुद्ध न हो जाएं।

मेहंदी के रंग का क्या फिर चढ़ जाएगा.बस इस देश का रंग फीका न पड़ने पाए.

कमाल है जिस घर को बनाने में जिंदगी लगा दी आज उसी घर में रहने से बेचैन है इंसान

जरा सी कैद से घुटन होने लगी.तुम तो पंछी पालने के शौकीन थे ना?

गीता में लिखा है। जिस समय कोई समस्या जन्म लेती है उसके साथ है उसका समाधान भी जन्म लेता हैं।

जिन्दगी में पहली बार घर बैठकर देश बचाने का मौका मिला है इसे हाथ से जाने ना देना

कोरोना वायरस तब तक आपके घर नहीं आ सकता जब तक आप.. खुद उसे लेने घर से बाहर नहीं जाएंगे अब फैसला आपका है (हमारी सतर्कता हमे एक बहुत बड़े खतरे से बचा सकती है। )

प्यार एक ऐसा तोहफा है। देने लग जाओ तो। बैजुबान भी झुक जाते हैं।

किसी को रूला कर आज तक कोई कभी न हंस पाया.यही विधि का विधान है। जिसे कोई समझ न पाया.

चेहरे पट सदैव मुस्कान का।ये मतलब नहीं की जीवन नें संघर्ष नहीं है.बस ईश्वर पर भरोसा ज्यादा है।

अपने आप को खुश करने का सबसे अच्छा तरीका किसी और को खुश करने की कोशिश करना है

अगर जिंदगी का साथी लाचार हो जाए तो उसे छोड़ा नहीं सभाला जाता है।

जहां जिसका दाना पानी रहता है समय उसे वहां बुलाता है। कोई किसी का दिया नहीं खाता है। हर व्यवित अपने नसीब का खाता है।

परिवार के साथ हमेशा बने रहें। क्योकि यहीं वो एकमात्र जगह है जहां हमें हमारी सारी कमियों के साथ स्वीकार किया जाता है।

किसी को यह महसूस मत होने दो कि आप अंदर से टूटे हुए हो। क्योकि. लोग टूटे हुए मकान की ईंटे तक उठा ले जाते हैं।( चाणक्य नीति

भगवान को मंदिर से ज्यादा मनुष्य का ह्रदय पसंद है,क्योकि मंदिर में इंसान की चलती है और ह्रदय में भगवान की…

पेड़ कभी डाली काटने से नहीं सूखता, पेड़ हमेशा जड़ काटने से सूखता है। वैसे ही इंसान अपने कर्म से नहीं बल्कि अपनी। छोटी सोच और गलत व्यवहार से हारता है।

हमेशा खुश रहा करो ये सोच कर की दुनिया में हमसे भी ज्यादा परेशान और लोग भी हैं

सांसो का जब मुझसे छूटेगा साथ मां तब भी मुख पर तेरा ही नाम होगा.. हुुए गर अच्छे मेरे कर्म इस जन्म में तो मेरा अगला जन्म वैष्णों धाम होगा..

आपके सामने जो दुसरों की बुराई करता है, उससे आप यह उम्मीद मत ररवें कि वह दूसरों के सामने आपकी तारीफ़ करेगा

अगर भगावान तुमसे ज्यादा इंतजार करवा रहे हैं, तो तैयार रहना क्योकि वो उससे कहीं ज्याद देने वाले हैं जितना तुमने मांगा हैं

Positive Thought of the Day

जिन्दगी तो अपने दम पर ही जी जाती हैं। दूसरो के कन्धों पर तो सिर्फ जनाजे उठाये जाते हैं।

लगता है आज ज़िन्दगी कुछ खफा है, चलिए छोड़िए कौन सी पहली दफा है..

ना जियो धर्म के नाम पर ना मरो धर्म के नाम पर,इंसानियत ही है धर्म वतन का बस जियो वतन के नाम पर.

मिलना था इत्तिफाक बिछड़ना नसीब था.वो उतनी दूर हो गया जितना करीब था

मेरी हैसियत से ज्यादा थाली में तूने परोसा है.लाख मुश्किलें भी दे दे मां मुझे तुझ पर भरोसा है।

अपनी झोपड़ी में राज करना .दूसरों के महल मे गुलामी करने से बेहतर है ।

दिल से जो मांगोगे मिलेगा यह गणेश जी का दरबार है। देवो के देव वक्रतुंडा महाकाया को अपने हर भक्त से प्यार है।

सपने upload तो तुरंत हो जाते हैं पर download करने नें जिंदगी निकल जाती है।

नमक की तरह कड़वा ज्ञान देने वाला ही।सच्चा मित्र होता है, इतिहास गवाह हैं कि आज तक कभी नमक में कीड़े नहीं पड़े।

जिंदगी बड़िया हो सकती है। अगर लोग आपको अकेले छोड़ दे

  • गलत सोच और गलत अंदाजा इंसान को हर रिश्ते से गुमराह कर देते हैं
  • अनमोलवचन जीत और हार जीवन का एक हिस्सा है, जिसे समानता के साथ देख जाना चाहिए
  • सबसे बड़ा गुरू ठोकर है खाते जाआगो सीखते जाओगे
  • गाड़ी ध्यान से चलाया करो दोस्तों इनके लिए कोई एम्बुलेंस नहीं आती
  • जिस घर में मां बाप हंसते हैं। उसी घर में भगवान बसते हैं
  • सरकार से एक विनतीं हैं कि वृद्धाश्रम और अनाथालय को एक कर दें। किसी को माँ बाप मिल जाएगें किसी को बच्चे,
  • परवाह न करो, चाहे। सारा जमाना खिलाफ हो चलो उस रास्ते पर,जो सच्चा और साफ हो।
  • वकत्त कभी भी सबूत या गवाह नहीं मांगता वो तो सीधा फैसला सुनाता है
  • हाथों की लकीरों पऱ मत जा ऐे गालिब नसीब उनके भी होते हैं जिनके हाथ नहीं होते
  • भूखे को भोजन,प्यासे को जल और.नंगे को वस्र देने से ईश्वर भी प्रसन्न होते हैं।

मेरा दर्द किसी के लिए हंसने की वजह हो सकता है.पर मेरी हंसी कभी भी किसी के दर्द की वजह नहीं होनीचाहिए….

एक पिता ने कहा मेरा बेटा तब तक मेरा है। जब तक उसकी शादी नहीं होती और मेरी बेटी तब तक मेरी है। जब तक में जिंदा हूँ।

ना जाने कौन सी दौलत है कुछ लोगों के लफ्जों में बात करते है तो दिल ही खरीद लेते है।

वो शख्स जो झुक के तुमसे मिला होगा यकीनन उसका कद तुमसे बड़ा होगा

इंसान बिना मुहर्त के पैदा होता है और बिना मुहर्त के मर भी जाता है। फिर सारी जिंदगी.शुभ मुहर्त के पीछे क्यों भागता है।

चलो फिर से हौले से मुस्कुराते हैं बिना माचिस के ही लोगों को जलाते हैं

न कोई चिट्ठी न तुम्हरा तार आता है। फिर भी दर्शन करने को कान्हा वृंदावन पूरा संसार जाता है।

काबिलियत इतनी बढा़ओ कि तुम्हें हराने के लिए कोशिश नहीं साजिश करनी पड़े

Thought Of The Day Suvichar in Hindi

” कुछ तो बात है इस देश की मिट्टी में यारों, सरहद कूद कर आते हैं आतंकी भी यहां दफन होने के लिए “

” आज मजाक हूँ जिनके लिए, उनके लिए कल मिसाल भी बनूँगा “

” दहेज क्या है ? ये उस बाप से पूछना जिसकी जमीं भी चली गई और बेटी भी “

” रिश्ते तो बहुत हैं लेकिन जो दर्द बांटे वही सच्चा रिश्ता है “

” ज्यादा बोझ लेकर चलने वाले अक्सर टूट जाते हैं, फिर चाहे बोझ अभिमान का हो या सामान का “

” कर्म के पास न कागज है और न ही किताब है, लेकिन उसके पास सारे जग का हिसाब है “

” कीमती है सिक्के और ईमान यहां सस्ता है, यहां रिश्तों का मतलब ही मतलब का रिश्ता है “

” बचपन में हम वहां सोना पसंद करते थे जहाँ से चांद तारे दिखें, आजकल वहां सोना पसंद करते हैं जहाँ चार्जर लगा सकें “

” छोटे थे तो लोग नाम से बुलाते थे, बड़े हुए तो लोग काम से बुलाते हैं “

” कुछ लोगों के भविष्य इतने उज्ज्वल हैं कि खुद उनको ही कभी कभी नहीं दिखते “

” बात कहने का अंदाज़ भी खूबसूरत होना चाहिए ताकि जवाब भी खूबसूरत मिले “

  • “अच्छे इंसान में भी एक बुरी बात है, वो हमेशा दूसरों को अपने जैसा समझ लेता है “
  • ” सच्चे रिश्ते का यही उसूल है, बातें भूलिये जो फिजूल है “
  • ” ये वो दौर है साहब जब दिल लगाना हो तो इंग्लिश सीखनी पड़ती है और दिल टूट जाए तो उर्दू “
  • ” दुनिया में सबसे कड़वी चीज़ इंसान की जुबान है, दारू और करेला तो बस नाम के लिए बदनाम हैं “
  • ” अगर सपने बड़े हैं तो कोशिश भी तो बड़ी ही करनी होगी “
  • ” कड़वा है पर सच है, गलतियां बहु और बेटी दोनों से होती है फर्क बस इतना है कि बेटी की छुप जाती है और बहू की छप जाती है “
  • ” सब कुछ मिला है हमें फिर भी सब्र नहीं, बरसों की सोचते हैं पर इस पल की खबर नहीं “
  • ” जिस धागे की गांठ खुल सकती है, उस धागे पर कैंची नहीं चलानी चाहिए “
  • ” संघर्ष पिता से और संस्कार माता से सीखो, बाकी सब कुछ दुनिया सिखा देगी “
  • ” विजेता वो नहीं बनते जो कभी असफल नहीं हुए बल्कि वो बनते हैं जो कभी भी हार नहीं मानते “
  • ” कड़वा है मगर सच है, इच्छाएं, सपने, उम्मीद और नाखून समय समय पर काट लेने चाहिए वरना एक दिन ये दुःख के कारण बन जाते हैं “
  • ” इस दुनिया से थोड़ा संभल कर रहो मेरे दोस्त, यहां लोग खुशियां छीनकर पूछते हैं कि खुश हो? “
  • ” शक करने से शक बढ़ता है, भरोसा करने से भरोसा बढ़ता है, ये आपकी इच्छा है कि आप किस तरफ बढ़ना चाहते हो “
  • ” इंसान अपने कर्मों से महान होता है जनाब जन्मों से नहीं “
  • ” यदि कोई आपको नीचा दिखाना चाहता है तो इसका मतलब है कि आप उससे काफी ऊपर हो “
  • ” जो लोग अंदर से मर जाते हैं अक्सर वही लोग दूसरों को जीना सिखाते हैं “
  • ” छोटा आदमी बड़े मौके पर काम आ जाता है और बड़ा आदमी छोटी सी बात पर औकात दिखा जाता है “

” वक्त गूंगा नहीं बस मौन है, वक्त आने पर बता देता है कि किसका कौन है? “

” छुपाइये , ‘ उम्र ‘ और ‘ कमाई ‘ चाहे पूछ क्यूँ न ले छोटा भाई “

” सबसे बड़ा जादू तो ‘ उधार ‘ है, लेने वाला ही गायब हो जाता है “

” ये वो दौर है जहां मासूमियत को बेवकूफी कहा जाता है “

” मतलबी लोग आपके साथ नहीं बल्कि आपकी हैसियत के साथ होते हैं “

” रोजी रोटी कमाना हुनर की बात नहीं है बल्कि परिवार के साथ राजी राजी रोटी खाना हुनर कहलाता है “

” उलझनें भी मीठी हो सकती हैं साहब जलेबी इस बात की जिंदा मिसाल है “

” मेरी जेब में छेद क्या हो गए, सिक्के से ज्यादा तो रिश्ते गिर गए “

” बेटी से कहते हो कि कभी घर की इज्जत खराब मत करना तो बेटे से क्यूँ नहीं कहते कि कभी किसी घर की इज्जत से खिलवाड़ नहीं करना “

” समय बहाकर ले जाता है, ‘ नाम ‘ और ‘ निशान ‘ कोई ‘ हम ‘ में रह जाता है तो कोई ‘ अहम ‘ में “

” किसी ने क्या खूब लिखा है, मैं पसंद तो सबको हूँ बस उनके ज़रूरत के वक़्त पे “

Inspiring Thoughts In Hindi

” जो इंसान सबको खुशी देता है वो कभी कभी खुद खुशी की वजह ढूंढता है “

” साफ कमरा सबको अच्छा लगता है लेकिन कमरा साफ करना सबको अच्छा नहीं लगता है “

” इस दुनिया नाम के जंगल में जीना है तो उठो और लड़ना सीखो “

” माँ बाप की नसीहत सबको बुरी लगती है लेकिन माँ बाप की वसीयत सबको अच्छी लगती है “

” जिंदगी में एक बात तय है कि कुछ भी तय नहीं है “

” जिंदगी ऐसे जियो कि खुद को पसंद आ जाए, दुनिया वालों की पसंद तो पल भर में बदलती है “

” बुराई मत करो क्योंकि बुराई तुम में भी है और ज़ुबान दूसरों के पास भी “

” साँसे थीं तो अकेला था, साँसे गईं तो सब आ गए “

” याद रखना बुराई का अंतिम संस्कार हमेशा अच्छाई ही करती है “

” दो रोटी कहकर टिफिन में तीन रखना सिर्फ मां जानती है और ये दुनिया इससे पूरा कहो तो भी आधा ही मानती है “

” गिरगिट बेचारा भी शर्मिंदा हो जाता होगा इंसानों की रंग बदलने की रफ़्तार को देखकर “

” संगत का ज़रा ख्याल रखिए क्योंकि संगत आपकी खराब होगी और बदनाम आपके मां बाप होंगे “

” एक पिता नीम के पेड़ की तरह होता है जिसके पत्ते भले ही कड़वे हों मगर छाया हमेशा ठंडी देता है “

” ज्ञान में पूँजी लगाने से सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है “

” ताश का जोकर और अपनों की ठोकर अक्सर बाजी घुमा देती है “

” हर व्यक्ति अपनी वाणी के पीछे छुपा हुआ होता है अगर उसे समझना है तो उसे बोलने दो “

” धोखे से कमाए हुए पैसों को पुण्य के काम में लगाओगे तो पुण्य उसी को मिलेगा जिसे तुमने धोखा दिया है “

” जो मरते हैं हसीन चेहरों पर उन्हें मरना नहीं जनाब भटकना कहते हैं “

” कपड़े और चेहरे तो अक्सर झूठ बोलते हैं, इंसान की असलियत तो वक़्त ही बताता है “

” ये ज़रूरी नहीं कि आपका कुत्ता वफादार निकले क्यूँकि यहां तो वफादार भी कुत्ता निकल सकता है “

” किसी की गलतियों को बेनकाब न कर, ईश्वर बैठा है न तू हिसाब मत कर “

” वो राम का प्रसाद भी खाता है, वो रहीम की खीर भी खाता है, वह भूखा है साहब उसे मजहब कहाँ समझ आता है “

” अगर आप ठोकर नहीं खाएंगे तो कैसे जानेंगे कि आप पत्थर के बने हैं या शीशे के “

” जुबान खराब होना दिमाग खराब होने की सबसे पहले निशानी है “

” कर्मों का फल बहुत भारी है, कोई माने या न माने, कोई जाने या न जाने, जिसने जैसा बोया है वैसा ही पाया है “

  • ” न हारना ज़रूरी है, न जीतना ज़रूरी है, ज़िंदगी एक खेल है इसको खेलना ज़रूरी है “
  • ” स्वाद ज़िंदगी के लो जनाब किसी के भरोसे के नहीं “
  • ” ज़िम्मेदारियां कभी भी उम्र देखकर नहीं आती हैं “
  • ” आपका कर्म ही आपकी पहचान है वरना एक नाम के तो हज़ारों इंसान हैं “
  • ” जिस तरह नींबू की एक बूंद हज़ारों लीटर दूध को बर्बाद कर देती है उसी तरह मनुष्य का अहंकार भी हज़ारों रिश्तों को बर्बाद कर देता है “
  • ” रब देकर भी आजमाता है और लेकर भी “
  • ” कामयाब लोग अपने फैसले से दुनिया बदल देते हैं और वहीं नाकामयाब लोग दुनिया के डर से अपने फैसले बदल लेते हैं”
  • ” घमंड शराब जैसा होता है सिर्फ आपको छोड़कर बाकी सबको मालूम होता है कि इसको चढ़ गई है “
  • ” मौका मिले तो सारथि बनने का प्रयत्न करना स्वार्थी बनने का नहीं “
  • ” इज्जत और तारीफ मांगी नहीं कमाई जाती है “
  • ” गज़ब की एकता देख ली मैंने इस ज़माने में, जिंदों को गिराने में और मुर्दों को उठाने में “
  • ” रिश्तों को दौलत की निगाहों से मत देखो क्योंकि अक्सर साथ निभाने वाला इंसान गरीब ही होता है “
  • ” उस जगह हमेशा खामोश रहा करो जहां दो कौड़ी के लोग अपने गुण गाते हों “
  • ” मिट्टी भी जमा की, खिलौने भी बना कर देखे पर ज़िंदगी कभी न मुस्कुराई बचपन की तरह “

 

” ज़रूरत से ज्यादा अच्छे बनोगे तो नींबू की तरह निचोड़ दिए जाओगे “

” कड़वा सच : बेटा बीमार हो तो बड़ा दुःख होता है और बहु बीमार हो तो ड्रामा लगता है “

” फिक्र में रहोगे तो खुद जलोगे, बेफिक्र रहोगे तो दुनिया जलेगी “

” नादान से दोस्ती कीजिये क्योंकि मुसीबत के समय कोई भी समझदार साथ नहीं देता “

” भूल होना प्रकृति है, मान लेना संस्कृति है, उसमें सुधार लाना प्रगति है “

” समस्या का अंतिम हल माफी ही है, कर दो या मांग लो “

” नाम होते हैं कुछ रिश्तों के और कुछ रिश्ते नाम के होते हैं “

” खुद को पढ़ता हूँ और फिर छोड़ देता हूँ, ज़िंदगी का एक पन्ना मैं रोज़ पलट देता हूँ “

” स्टेशन जैसी हो गई है जिंदगी, जहां लोग तो बहुत हैं पर अपना कोई नहीं है “

” अक्सर वही लोग उठाते हैं हम पर उंगलियां जिनकी हमें छूने की औकात नहीं होती “

” पीठ हमेशा मज़बूत रखनी चाहिए क्योंकि शाबाशी और धोखा दोनों पीछे से मिलते हैं “

” ज़िंदगी की हकीकत को बस इतना ही हमने जाना है, दर्द में अकेले और खुशियों में पूरा ज़माना है “

” कितना भी पकड़ लो फिसलता ज़रूर है, ये वक्त! है साहब बदलता ज़रूर है “

” दुनिया में सबसे ज्यादा सपने तोड़े हैं इस बात ने कि ‘ लोग क्या कहेंगे ‘ “

” घमंड और पेट जब इंसान का बढ़ जाता है तो इंसान चाह कर भी किसी से गले नहीं मिल पाता है “

” हर आदमी अपनी ज़िंदगी में हीरो है बस फर्क इतना है कि सबकी फ़िल्म रिलीज नहीं होती है “

” डायबिटीज का डर इतना बढ़ गया है कि मीठा खाना ही नहीं लोगों ने मीठा बोलना भी छोड़ दिया है “

” कुछ अलग करना हो तो भीड़ से हटकर चलिए, भीड़ साहस तो देती है मगर पहचान छीन लेती है “

” गंदी सोच और नीयत जहन की ही होती है वरना अंगों की बनावट तो बहन की भी होती है “

” भुला दिया प्यार मां बाप का, जब डसते हैं अपने तो क्या काम है सांप का “

” दर दर भटक रही थी पर दर नहीं मिला, उस मां के चार बेटे हैं पर रहने को घर नहीं मिला “

” रिश्ता हमेशा वही कायम रहता है जो दिल से शुरू हुआ हो ज़रूरतों से नहीं “

 

” सन्नाटा छा गया बंटवारे के किस्से में जब मां ने पूछा मैं हूँ किसके हिस्से में? “

” पहले लोग मरते थे आत्मा भटकती थी अब आत्मा मरती है और लोग भटकते है “

” गुस्से के वक़्त थोड़ा रुक जाने से और गलती के वक़्त थोड़ा झुक जाने से, ज़िंदगी आसान हो जाती है “

” जो आपके खास हैं वही जहरीले सांप हैं “

” जब तक रास्ते समझ में आते हैं तब तक लौटने का समय हो जाता है और यही ज़िंदगी है “

” जो रुला कर मना ले वो पापा है और जो रूला कर खुद रो दे वो मां है “

” लड़की हुई तो मिठाई न बांटी किसी ने और जमाने भर में बहु हीरे जैसी ढूंढते फिरते हैं “

” अक्सर वो लोग हमारे जज्बातों का मज़ाक बनाते हैं जिन्हें हम अपना मानते हैं “

” सस्ते में लूट लेते हैं ये दुनिया अक्सर जिन्हें खुद की कीमत का अंदाज़ा नहीं होता “

” याद रखना गैरों को अपना बनाते बनाते कहीं तुम अपनों को ही न खो दो “

 

  • ” सोच गहरी हो जाए तो फैसले कमज़ोर हो जाते हैं “
  • ” मित्र और चित्र दिल से बनाओगे तो उनके रंग ज़रूर निखर कर आएंगे “
  • ” कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो तुम्हारे सामने सिर्फ तुम्हारे होते हैं “
  • ” रिश्तों का गलत इस्तेमाल कभी मत करना क्योंकि रिश्ते तो बहुत मिल जाएंगे मगर अच्छे लोग ज़िंदगी में बार बार नहीं आएंगे “
  • ” मन्नत के धागे बांधो या मुरादों की पर्ची, वो देगा तभी जब होगी उसकी मर्जी “
  • ” वक्त वक्त की बात है जो कल रंग थे आज वो दाग हो गए “
  • ” अपनी खुशियों की चाबी किसी को न देना, लोग अक्सर दूसरों का सामान खो देते हैं “
  • ” आज हर रास्ते पर मेरे अंधेरा ही अंधेरा है, पर इस अंधेरे ने बता दिया कि कौन कौन मेरा है “
  • ” इरादे मेरे साफ होते हैं इसीलिए लोग हरदम मेरे खिलाफ होते हैं “
  • ” झूठ बोलते फिर भी कितने सच्चे थे हम, ये उन दिनों की बात है जब बच्चे थे हम “
  • ” दोस्ती तो बच्चे करते हैं, बड़े तो समझौते और सौदेबाजी करते हैं “
  • ” कितना भी कर लो किसी के लिए, अंत में सुनना यही पड़ेगा कि किया ही क्या है तुमने मेरे लिए? “

 

” कुछ कह गए कुछ सह गए, कुछ कहते कहते रह गए, मैं सही तुम गलत के खेल में न जाने कितने रिश्ते ढह गए “

” गलती सुधारने का मौका तो उस दिन से बंद हो गया था जिस दिन से हाथ में पेंसिल की जगह पेन थमा दिया गया था “

” शादी से पहले दुनिया घूम लो क्योंकि शादी के बाद दुनिया ही घूम जाती है “

” अगर किसी चीज़ को तुम दिल से चाहने लगते हो तो वो चीज़ कुछ ज्यादा ही भाव खाने लगती है “

” अब वफ़ा का जिक्र हो तो इंसान कुत्तो की मिसाल देते हैं “

” खाली जेब लेकर निकलो कभी बाजार से जनाब, वहम दूर हो जाएगा इज़्ज़त कमाने का “

” भरे बाजार में अक्सर खाली हाथ लौट आती हूँ, पहले पैसे नहीं थे अब ख्वाहिश नहीं है “

” ज़ख्म वही है जो छुपा लिया जाए, जो बता दिया जाए उसका तमाशा बन जाता है “

” सहने वाले जब दर्द सहकर भी मुस्कुराते हैं, तब उनके दर्द का बदला ऊपरवाला लेता है “

 

” हर चीज़ की कीमत वक़्त आने पर ही पता चलती है, मुफ्त में मिलने वाले ऑक्सिजन भी अस्पतालों में लाखों में मिलती है “

” भरोसा स्टीकर जैसा होता है, दूसरी बार पहले जैसे नहीं चिपकता “

” क्यों हर शख्स की गलतियां गिनाते हो, इस जहां में आदमी बसते हैं भगवान नहीं “

” मंदिर में जाकर ‘ जय माता दी ‘ के नारे लगाने से पहले घर में बैठी मां के चेहरे पर हंसी ला दो मंदिर वाली मां खुद खुश हो जाएगी “

” इंसान अगर दिल से खेलना छोड़ दे तो शायद इस दुनिया में कोई भी रिश्ता अधूरा न रहे “

” मुझे छांव में रखा खुद जलता रहा धूप में, मैंने देखा है एक फरिश्ता मेरे पिता के रूप में “

” आहिस्ता चल ऐ ज़िंदगी कुछ कर्ज़ चुकाना बाकी है कुछ के दर्द मिटाना बाकी है और कुछ फ़र्ज़ निभाना बाकी है “

” याद आता है सुबह सुबह जल्दी जाकर साथ वाली सीट पर बैग रखकर कहना ‘ ये मेरे दोस्त की जगह है ‘ “

” ज़िंदगी भी बड़ी अजीब है, पूरी जिंदगी जीनी पड़ती है एक दिन मरने के लिए “

” जो लोग कहते हैं कि औरत का कोई घर नहीं होता वो लोग ये क्यों भूल जाते हैं कि औरत के बिना कोई घर घर नहीं होता है “

” दुनिया की सोच उस दिन ठीक हो जाएगी जब लोग मिठाई बांटकर कहेंगे कि ‘ मेरे घर बेटी पैदा हुई है’ “

” असल में हमारा अहम है जो हमें अपनी असफलता को न स्वीकार करने के विवश कर देता है “

” किसी को धोखा देना एक कर्ज़ है जो आपको एक दिन किसी दूसरे के हाथों से खा कर चुकाना पड़ेगा “

” अगर इश्क़ करना है तो जज्बातों को एहमियत देना सीखो, चेहरे से शुरू हुई मोहब्बत अक्सर बिस्तर पर खत्म हो जाती है “

” लोग हमारे बारे में क्या सोचते हैं, अगर ये भी हम ही सोचेंगे तो फिर लोग क्या सोचेंगे “

 

” दुनिया कब चुप रहती है कहने दो उसे जो कहती है “

“बहुत सस्ता हूँ मैं, कोई थोड़ा सा मीठा बोलता है और मैं बिक जाता हूँ “

” जिन्हें किसी चीज़ का लालच नहीं होता है न वो अपना काम बहुत ज़िम्मेदारी से करते हैं “

” बच्चों सी है फितरत मेरी हसरतों की, जिद करना मचल जाना और खुद ही संभल जाना “

जीवन में दो चीजों का कभी अंत नहीं होता, भगवान की कथा और मनुष्य की व्यथा

कुछ गैर मुझे ऐसे मिले जो मुझे अपना बना गए और कुछ अपने ऐसे मिले जो मुझे गैर का मतलब बता गए।

Thought Of The Day Images, Photos, Pictures, Poster & Wallpaper

Inspirational Thought Of The Day In Hindi

Inspirational Thought Of The Day In Hindi

Inspiring Thought Of The Day

 

Inspiring Thought Of The Day Positive Thought Of The Day

Motivational Thought Of The Day

Thought Of The Day In Hindi

Positivity Thought Of The Day

 

Thought Of The Day For Success In Hindi

Hindi Motivational Thought Of The Day

Best Thought Of The Day

Hindi Thought Of The Day

Finale Words / Conclusion: Thought Of The Day in Hindi

ऐसे में आज के इस पोस्ट Thought of the Day Quotes In Hindi के माध्यम से हम आपके लिए कुछ खास Thought of the day के मैसेजेस और कोट्स लेकर आये थे। आशा करते हैं कि आपको हमारी ये पोस्ट Thought of the day Quotes In Hindi खूब पसंद आया होगा। ऐसे में इसे आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगों के साथ जरूर शेयर करें। इसके साथ ही आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट कर के जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों तथा सोशल मीडिया जैसे फेस बुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि में शेयर भी कर सकते है, धन्यवाद।

 

इन्हें भी जरूर पढ़े

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement