Connect with us

Hindi Quotes

Thought of The Day in Hindi: बेस्ट हिंदी थॉट्स ऑफ़ द डे…!

किसी भी व्यक्ति के मन के भीतर पनपने वाले विचार उसके जीवन मे काफी बड़ा क्रान्तिक बदलाव ला सकते हैं। जब इन्हीं विचारों ने प्रेम का रूप धारण किया तो हीर राँझा को बना दिया। अपने विचारों से ही स्वामी विवेकानंद, परमहंस, गाँधी, नेल्सन मंडेला और ना जाने कितने बड़े और क्रांतिकारी लोग निकलकर दुनिया के सामने आए हैं। 

यह जीवन को आधार प्रदान करते हैं और निराधार भी यही बनाते हैं कभी हमें अपने सुख के लिए जीने को प्रेरित करते हैं तो कभी अन्यों की भावनाओं को आहत ना करने के लिए अतः इस प्रकार विचारों की स्वाधीनता और पराधीनता का नाम ही जीवन है। ऐसे में हमारे जीवन में विचारों का कितना महत्व है, निश्चित रूप से आप समझ चुके होंगे।

विचार जीवन का आधार है

हमारे जीवन का हर दिन नया होता है, हर दिन अनोखा होता है। इसके साथ ही प्रत्येक दिन हमे कुछ नया सीखने और समझने का अवसर देता है। इसलिए हमें हर दिन की सुबह की शुरुआत एक अच्छे विचार और सोच के साथ करनी चाहिए। शायद इसीलिए हमें बचपन के स्कूल से लेकर बड़े होने तक रोजना Thought Of The Day थाट ऑफ द डे यानी आज का सुविचार पढ़ने को मिलता है।

जब हम बच्चे थे तब हमें ये सब विचार स्कूल में रोजाना सिखाया जाता था। ताकि एक बच्चे न रूप में हमारे मन मे अच्छे विचार पनप सके और एक बेहतर मनुष्य का निर्माण हो सके। एक ऐसा मनुष्य जो अच्छे और बुरे में फर्क जनता हो, सही और गलत का अंतर समझता हो, जिसके भीतर मानवता का बीज हो। और जो जीवन मे आने वाली हर कठिनाई से लड़ना जानता हो। इसीलिए बचपन से ही हमें अच्छे विचार और अच्छे थॉट्स का पाठ पढ़ाया जाता है।

विचार क्या है? – What’s the Idea?

विचार आते कहां से हैं। विचार हमारे मन और मस्तिष्क के सयोजन का परिणाम हैं जहां मन और मस्तिष्क मिलते हैं वहीं विचार उत्पन्न होते है। मन और मस्तिष्क का यह अद्भुत संबंध केवल मनुष्यों में ही पाया जाता है। सोच समझ के लिए एक विकसित मस्तिष्क की आवश्यकता होती है। जो समस्त जीवधारियों की अपेक्षा केवल मनुष्य में ही पाया जाता है।विचार परिवर्तनशील होते हैं जो परिस्थिति के अनुरूप परिवर्तित होते रहते हैं।

परिस्थिति और विचारों का यह अद्भुत संबंध भी केवल मनुष्यों में ही देखने को मिलता है तभी तो मनुष्य सर्वाधिक बुद्धिमान कहलाता है। विचार हमारी समझ व हमारे ज्ञान के धोतक है वह विचार ही है जो व्यक्ति को मान-सम्मान दिलाते हैं। यदि व्यक्ति महान बनता है तो अपने विचारों से घर परिवार ,कार्य व्यापार सब की सफलता व असफलता विचारों पर ही निर्भर करती है। इस प्रकार विचार हमारे संबंधों को जोड़ने वाली कड़ी का काम करते हैं। इसलिए हमारे मन के भीतर सकारात्मक और अच्छे विचार का पनपना अत्यंत आवश्यक है। क्योंकि ये विचार ही है जो कि हमें जीवन मे सफल होने के रास्ते पर अग्रसारित करते हैं।

विचारों में बड़ी ताकत है

कहते हैं कि शब्दों में बहुत ताकत होती है। अगर आप पॉजिटिव बोलेंगे या सोचेंगे तो होगा भी वैसा ही। पॉजिटिव लोगों के साथ रहने से हमारे आस- पास पॉजिटिव किरणें बनी रहती हैं। दरअसल हमारे पास दो तरह के लोग होते हैं, एक सकारात्मक विचार वाले और एक नकारात्मक विचार वाले जो आगे चलकर हमारे नजरिये और व्यवहार को उसी रूप में निर्धारण करते हैं। हम जैसा सोचते हैं, वैसा ही बन जाते हैं। इसलिए कहा जाता है कि जैसे हमारे विचार होते हैं, वैसा ही हमारा आचरण होता है।

हमारे विचारों पर हमारा स्वयं का नियंत्रण होता है इसलिए यह हमें ही तय करना होता है कि हमें सकारात्मक सोचना है या नकारात्मक। यह पूरी तरह से हम पर निर्भर करता है कि हम अपने दिमाग रूपी जमीन में कौन- सा बीज बोना चाहते हैं। थोड़ी सी समझदारी से हम कांटेदार पेड़ को महकते फूलों के पेड़ में बदल सकते हैं।

Thought Of The Day – Best सुविचार Images

अच्छे विचार हमारे जीवन के लिए कितने आवश्यक है, हम ये तो समझ ही चुके हैं। ऐसा में आज के इस पोस्ट Thoughts Of The Day थॉट्स ऑफ द डे के माध्यम से हम आपके लिए कुछ ऐसे अच्छे थॉट्स और सुविचार लेकर आये हैं जिसकी मदद से आप अपने मन को पवित्र कर सकते हैं और उनमें ऊर्जा भर सकते हैं। ताकि जीवन के पथ पर आने वाली सभी मुश्किलों को पार कर के आप आगे बढ़ सके।

Thoughts Of The Quotes Hindi

“ये कभी मत सोचो कि एक महीने में या फिर एक साल में क्या हो सकता है, बल्कि यह सोचो कि सिर्फ 24 घंटे में क्या-क्या हो सकता है।”

Best Hindi Thoughts image

यह सच है कि पानी में तैरनेवाले ही डूबते हैं, किनारे पर खड़े रहनेवाले नहीं, मगर ऐसे लोग कभी तैरना भी नहीं सीख पाते।

 

“सफलता को सिर पर चढ़ने न दे और असफलता को दिल में उतरने न दे।” – Thought of The Day

Thought of the day hindi image

प्यार में लोग मजबूत इतने हो जाते है, कि दुनिया से भी लड़ जाते हैं, और कमजोर इतने हो जाते हैं कि एक इन्सान के बिना नहीं रह पाते हैं।

 

“संकल्प लीजिए जो गलती आपसे कल हुई, उसे आप आज नहीं दुहराएंगे।” – Thought of The Day

Thought of the day hindi images

ख़ुशी के लिए काम करोगे तो ख़ुशी नहीं मिलेगी, लेकिन खुश होकर काम करोगे तो ख़ुशी ज़रूर मिलेगी।

 

“जिन्दगी में इन्सान किसी चीज की सच्ची कीमत केवल दो ही हालातों में समझ पाता है, उसको पाने से पहले और उसको खोने के बाद।” – Thought of The Day

Best Quote hindi image

जिसे हारने का डर है, उसकी हार निश्चित है।”  – Thought of The Day

 

“अक्सर अच्छे-अच्छे रिश्ते टूट जाते है, क्योंकि हम रोज कुछ बुरा याद करते है और कुछ अच्छा भूल जाते है।”

 

चेहरा सुन्दर होने से कुछ नहीं होता जनाब, जबान सुन्दर होनी चाहिए। चेहरा चाहे कितना भी सुन्दर क्यों ना हो अगर जुबान कडवी हुई तो लोग एक ना एक दिन मुहं फेर ही लेंगे।” – Thought of The Day

 

“लोग इंतजार करते रहे कि हमें टुटा हुआ देखें और हम थे के सहते-सहते पत्थर हो गए।”

 

एक कब्रिस्तान के बाहर लिखा था – “सैकड़ों दफन है यहाँ जो सोचते थे के दुनिया उनके बिना नहीं चल सकती।

 

“जीवन में अगर कोई सबसे सही रास्ता दिखाने वाला दोस्त है तो वो है अनुभव।” – Thought of The Day

 

एक रास्ता यह भी है, मंजिलों को पाने का, सीख लो तुम भी हुनर, हाँ में हाँ मिलाने का।

 

“पेड़ की शाखा पर बैठा पंछी कभी भी डाल हिलने से नहीं घबराता क्योंकि पंछी डाली पर नही अपने पंखों पर भरोसा करता है।” – Thought of The Day

 

एक विचार लो, उस विचार को अपना जीवन बना लो- उसके बारे में सोचो, उसके सपने देखो, उस विचार को जियो, अपने मस्तिष्क, मांसपेशियों, नसों, शरीर के हर हिस्से को उस विचार में डूब जाने दो, और बाकी सभी विचार को किनारे रख दो। यही सफल होने का तरीका है।” – Thought of The Day

 

Final Words:-

ऐसे में आज के इस पोस्ट Thought of the Day Quotes In Hindi के माध्यम से हम आपके लिए कुछ खास Thought of the day के मैसेजेस और कोट्स लेकर आये थे। आशा करते हैं कि आपको हमारी ये पोस्ट Thought of the day Quotes In Hindi खूब पसंद आया होगा। ऐसे में इसे आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगों के साथ जरूर शेयर करें। इसके साथ ही आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट कर के जरूर बताएं।

 

इन्हें भी जरूर पढ़े

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement