Connect with us

Essay

Swachh Bharat Abhiyan Essay In Hindi: स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध हिंदी में….!!

Swachh Bharat Abhiyan Essay In Hindi: स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध हिंदी में....!!

हमारे बड़े बुजुर्गो द्वारा कहा जाता है कि जिस घर अथवा जगह पर स्वच्छता होती है , उस स्थान पर देवता वास करते है और जिस जगह साफ़ -सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है। उस जगह पर हमेशा माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। भले ही हम इन दोनों बातो को समाज में फैली हुई भ्रान्तिया ( अफवाहे ) ही क्यों न मान ले। परन्तु फिर भी हमारे बेहतर स्वास्थ के लिए हमारे आस – पास साफ -सफाई का होना कितना अधिक आवश्यक है इसका ज्ञान तो आपको भली – भांति है ही।

यही नही बल्कि साफ़ – सफाई के मानव जीवन में और भी कई सारे महत्त्व है। जिससे की हमारा स्वास्थ्य बेहतर होता है तथा हमारे वातावरण में भी शुद्धता बनी रहती है। इसी कारण से हमारे देश की सरकार ने भी स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए देश में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की है। आज के इस आर्टिकल में हम स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध Hindi Essay On Swachh Bharat Abhiyan पर लिखेंगे

प्रस्तावना 

स्वच्छ भारत अभियान हमारे देश में सरकार द्वारा चलाया जा रहा वो कारगर स्वच्छता का अभियान है , जो की समाज के लोगो में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए शुरू किया गया है । देखा जाए तो स्वच्छता तो हमारी नैतिक जिम्मेदारी भी है , हमें चाहिए की हम स्वयम अपने प्रयासों से अपने आस – पास और अपने वातावरण को स्वच्छ बनाये रखे।

स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा वो सराहनीय अभियान है। जिस अभियान की वजह से समाज में रहने वाले लोगो में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लायी जा सके। भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे इस स्वच्छ भारत अभियान को स्वच्छता मिशन तथा स्वच्छता अभियान के रूप में भी जाना जाता है।

जिस प्रकार से हमारे शरीस को सही प्रकार से काम करने के लिए शुद्ध आक्सीजन की अवश्यकता होती है ठीक उसी तरह से हमारे वातावरण को भी सही से चलने के लिए स्वच्छता की आवश्यकता होती है । हमें चाहिए की हम अपने आस – पास किसी भी प्रकार की गन्दगी अथवा कचरा न फैलाये तथा शासन द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ भारत अभियान में अपना पूरा – पूरा सहयोग प्रदान करे।

स्वच्छ भारत अभियान क्या है ?

हमें अपने आस – पास की साफ़ – सफाई तथा स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए शासन द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान को ही स्वच्छ भारत अभियान कहा जाता है। यह भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा अपनी तरह का ही एक ऐसा अभियान है। जिसमे समाज में रह रहे लोगो को खुद की तथा वातावरण की स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाता है। क्योकि जब तक हम स्वयम की स्वच्छता का ध्यान नही रखेंगे , कोई दूसरा भी हमारी और हमारे वातावरण की स्वच्छता का ध्यान नही रखेगा। हम सभी स्वच्छता के महत्त्व को अच्छी तरह से समझते है।

उसी तरह से शासन भी हमारे और हमारे वातावरण के लिए स्वच्छता के महत्त्व को समझते हुए स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की है। जो समाज के प्रत्येक वर्ग को साफ़ – सफाई करने के लिए जागरूक तथा प्रेरित करता है ,स्वच्छ भारत अभियान एक राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसे हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को शुरू किया गया था। हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने स्वयम हाथ जोडकर देशवासियों से स्वच्छ भारत अभियान में बढ़ -चढ़कर हिस्सा लेने तथा सहयोग करने की अपील भी की थी।

स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत कब हुई थी ?

हमारे देश में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को की गयी थी। स्वच्छ भारत अभियान को मुख्य रूप से राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की पुण्यतिथि पर शुरू किया गया था। ताकि गांधीजी द्वारा देखे गये स्वच्छ भारत के सपने को पूरा किया जा सके और बापू को उनके स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करके एक सच्ची श्रंद्धांजलि अर्पित की जा सके।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन ( अभियान ) को शुरू करते हुए उन्होंने देश के नागरिको से हाथ जोडकर इस अभियान में सहयोग करने और अपने आस – पास स्वच्छता बनाये रखने का आव्हान किया।  स्वच्छ भारत अभियान अपनी ही तरह का अभियान है जिसके द्वारा समाज में साफ़ – सफाई के प्रति जागरूकता फैलाई जा सके , जिससे की हमारी गली , हमारा गाव , हमारा शहर और हमारा देश सभी पूरी तरह से साफ़ – सुथरे और स्वच्छ हो जाये।

इस अभियान को शुरू करने के पीछे एक ख़ास मकसद यह भी था की विश्व स्तर पर साफ़ – सफाई में हमारे देश भारत की स्थिति बहुत खराब है।  इसी को देखते हुए  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा ने देश में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिससे की हमारा देश भी विश्वस्तर पर दुसरे देशो के साथ साफ़ – सफाई के मामले में कंधे से कन्धा मिलाकर खड़ा हो सके और हम भी कह सके की हम उस भारत देश के नागरिक है जो की सबसे स्वच्छ देश है।

स्वच्छ भारत अभियान का महत्त्व क्या है ?

हम किसी भी काम अथवा योजना का महत्त्व उसके भविष्य में होने वाले परिणामो के आधार पर ही ज्ञात करते है।  जब बात आती है की स्वच्छ भारत मिशन का हमारे समाज तथा हमारे देश के लिए क्या महत्त्व है । तब आप इस अभियान का महत्त्व इस बात से ही लगा सकते कि हमारे समाज में लोगो को साफ़ – सफाई के प्रति अभी किसी भी प्रकार कोई जागरूकता तथा किसी भी प्रकार का कोई ज्ञान मौजूद नही है।

इस बात को ध्यान में रखते हुए हमारे देश की सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत समाज के सभी वर्गी के नागरिको को स्वयम की स्वच्छता तथा साफ़ – सफाई के प्रति जागरूकता लायी जाएगी। अब जब सभी के दिमाग में साफ़ – सफाई के लिए छवी स्पष्ट हो जाएगी तब हमारा देश भारत भी स्वच्छता के क्षेत्र में अपनी एक अलग ही पहचान बना लेगा और हम गर्व से कह सकेंगे की हम सबसे स्वच्छ देश भारत के नागरिक है।

लेकिन वर्तमान स्थिति को देखते हुए अभी लक्ष्य बहुत बड़ा है और इसी लिए तो स्वच्छ भारत अभियान का महत्त्व हमारे और हमारे देश के लिए बहुत बड़ा है।  हमें इस स्वच्छ भारत अभियान के महत्त्व को समझान चाहिए और इसमें तन और मन से पूरा सहयोग करना चाहिए।  कुछ महत्वपूर्ण प्रभाव जो की स्वच्छ भारत अभियान से होने वाले है।

  • साफ़सफाई के क्षेत्र में विश्वस्तर पर भारत की छवि मजबूत होगी। 
  • देश में स्वच्छता के चलते बीमारियों में कमी आयेगी। 
  • साफ़सफाई बढ़ने से विशेष क्षेत्रो में बाहरी आर्थिक स्थित मजबूत होगी। 
  • स्वच्चाता के चलते विदेशी पर्यटन का व्यवसाय भी बढेगा। 
  • स्वच्छ भारत अभियान के चलते सभी में स्वच्छता ( साफ़सफाई ) के प्रति जागरूकता प्राप्त होगी। 

 

स्वच्छ भारत अभियान की वर्तमान स्थिति 

जिस दिन से देश के प्रधानमंत्री जी ने देश को स्वच्छ भारत मिशन ( अभियान ) से अवगत कराया है , उसी दिन से लोगो में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ने लगी है। वर्तमान समय में तो यह स्थति है कीस देश के लगभग सभी प्रत्येक शहरो में घरेलु कचरे के निपटान की व्यवस्था की जा चुकी है।

जिससे की घरेलु कूड़े – कचरे का निपटान बड़े ही आसान तरीको से हो जाता है ,वर्तमान में आपको जानकर बेहद ही ख़ुशी और गौरव महसूस होगा की देश के लगभग सभी शहरो में घरेलु तथा व्यावसायिक कचरे के निपटान की व्यवस्था की जा चुकी है।

इसी के साथ ही वर्तमान में देश के सभी गावो तथा कस्बो मेंस्वच्छ भारत मिशन ( अभियान ) के अंतर्गत  सुलभ शोचालयो का निर्माण भी किया जा रहा है । प्रत्येक शहर हो या गाव वहा जमीनी स्तर पर भी लोगो को साफ़ – सफाई के प्रति जागरूक किया जा रहा है , यह कुछ आकडे है जो स्वच्छ भारत अभियान ( मिशन ) की स्थिति को और भी स्पष्ट कर देते है।

  • लगभग 87,666 गाँव खुले में शौच से मुक्त हो चुके है।
  • वर्तमान में स्वच्छ भारत अभियान में 13,685 सक्रिय प्रतिभागियों ने योगदान दिया है।
  • प्रत्येक गाँव तथा शहर में आवश्यक स्थानों पर सीवेज ( नाली निर्माण ) का कार्य किया जा चूका है।
  • स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत घर -घर जाकर 100 % कचरे का संग्रहण लगभग 39,571 वार्डो में किया जा रहा है ( जबकि कुल वार्डो की संख्या लगभग 82,609 है।
  • वर्तमान समय में स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत प्राप्त कचरे से4 Mega Watt बिजली का उत्पादन किया जा चुका है।
  • वर्तमान में भारत के सबसे स्वच्छ तथा साफ़ शहरो में इंदौर का स्थान नंबर 1 है।
  • अभी वर्तमान समय में साफ – सफाई के मामले में विश्व में हमारा देश भारत 168 वे स्थान पर है।

 

उपसंहार 

जिस गति से हमारे देश की आबादी बढती जा रही है , उसके मुताबिक हमारे देश में प्रतिदिन 25,000 टन ( प्लास्टिक ) कचरे निकलता है और यह संख्या भविष्य में और भी बढ़ने वाली है।  इसलिए हमें आज से ही सोचने की जरुरत है की किस तरह से हम भविष्य में इस भयानक समस्या को नियंत्रित करेंगे।

इसलिए भारत सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन ( अभियान ) को शुरू किया है , जो लोगो में साफ – सफाई के प्रति जागरूकता फैलाएगा । स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत लोगो को अपने और अपने आस – पास की सफाई को करने के लिए प्रेरित किया जायेगा।  भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया स्वच्छ भारत मिशन अपने आपमें ही बहुत असाधारण सा प्रयास है।

जिसकी वजह से लोगो में साफ – सफाई के प्रति छवि को और भी स्पष्टता मिल पायेगी और लोग साफ – सफाई के प्रति अधिक सक्रियता दिखायेंगे।  हम आशा करते है की राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ( बापू ) का स्वच्छ भारत का सपना अवश्य ही पूरा होगा और हम एक दिन हम अपने देश पर गौरव महसूस करते हुए यह कह सके है कि हम सबसे साफ़ ( स्वच्छ ) देश भारत के नागरिक है।

लेकिन इसके लिए हमे स्वच्छ भारत अभियान में अपना पूरा सहयोग करना है तथा इसमें तन ,मन ,धन से योगदान भी देना है। हमें उम्मीद ही नही पूरा विश्वास भी है की आपको स्वच्छ भारत अभियान ( मिशन ) क्या है ? तथा स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध अवश्य ही पसंद आया होगा।

 

हमारे लेटेस्ट आर्टिकल्स को भी अवश्य ही पढ़िए 

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement