Connect with us

सुविचार

Aaj Ka Suvichar in Hindi | आज का सुविचार हिंदी मे..!

Suvichar in Hindi

किसी भी इंसान का सुख और दुख वास्तव में उसके मन की स्थिति होती है। कोई इंसान एक छोटे से कमरे में रहते हुए भी संतुष्ट है, वही दूसरा इंसान महल में रहते हुए भी सन्तुष्ट नहीं रहता है। ये सब अलग-अलग इंसान की मनोस्थिति पर निर्भर करता है। हमारे मन मे अगर हमेशा अच्छे विचार रहेंगे तो हम हमेशा खुद की खुशी के बजाय दूसरों की ख़ुशी के बारे में ज़्यादा सोचेंगे। इस स्थिति में हमें एक अलग़ तरह की ही संतुष्टि और ख़ुशी का अनुभव होता है।

इसलिए हमें हमेशा अच्छी बातें और अच्छे विचार ख़ुद के भीतर लाने का प्रयास करते रहना चाहिए। हमेशा अच्छी बाते और विचार सुनना चाहिए। हम जैसा सुनते और पढ़ते है तथा जिस तरह के नहौल में रहते हैं उसका प्रभाव हमारे व्यक्तित्व पर भी पड़ता है। इसीलिए हमेशा अच्छे विचार वाले लोगो के साथ रहना चाहिए तथा हमेशा अच्छी बातें ही सुननी चाहिए। इसके साथ ही इन विचारों को अपने जीवन में उतारना भी चाहिए। 

इसीलिए आज हम आपके लिए सुविचार इन हिंदी लेकर आये हैं। ये सभी सुविचार आपके जीवन को सुखमय बनाने का मूलमंत्र है। ऐसा में आप इन्हें ध्यान से पढ़िए और कोशिश कीजिये इन्हें अपने जीवन मे उतारने की। निश्चित रूप से इसकी मदद से आपके जीवन मे काफ़ी बदलाव आएगा।

आज का सुविचार हिंदी मे

सुबह की नींद इंसान के इरादों को कमजोर बनाती है, मंजिल को हासिल करने वाले कभी देर तक सोया नही करते।

Suvichar Hindi Images

आदमी ज़िंदगी में उतना ही बड़ा कर सकता है, जितना बड़ा सोच सकता है !

 

लक्ष्य सिर्फ़ एक समयसीमा के साथ देखा हुआ सपना है। – नेपोलियन हिल

किसी भी समस्या को हल करने से ज़्यादा समय और ताक़त लोग उससे जूझने में लगा देते हैं।

इंसान घर बदलता है, रिश्ते बदलता है, दोस्त बदलता है

फ़िर भी परेशान क्यों रहता है?

क्योंकि वो खुद को नहीं बदलता है।

ताक़त और पैसा ज़िन्दगी के फल हैं 

जबकि, परिवार और मित्र ज़िन्दगी की जड़ हैं।

सफ़लता की तैयारी न करना असफ़लता के लिए तैयारी करने के समान है।

कलह पर विजय पाने का सबसे बढ़िया अस्त्र है मौन, जहाँ विवाद बढ़ता चला जा रहा हो, वहाँ चुप हो जाओ, फ़िर नतीज़े देखो। विवाद समाप्त होने में ज़रा भी देर नहीं लगती।  – अब्राहम लिंकन

जिस तरह से एक नदी अपने बहाव से नवीन दिशाओं में भी अपनी राह बना लेती है, उसी तरह एक इंसान को भी मेहनत के बल पर नए क्षेत्र में भी अपनी पहचान बनाने की कोशिश करनी चाहिए।  – रवींद्रनाथ टैगोर

कामयाब इंसान ख़ुश रहे ना रहे, लेकिन ख़ुश रहने वाला इंसान जरूर क़ामयाब होता है।

यदि आप कोशिश करते हो और कुछ भी हासिल नहीं होता तो उसमें आपकी कोई गलती नहीं है। लेकिन यदि आप ज़रा भी कोशिश नहीं करते और हार जाते हैं तो इसमें पूरी आप की ही गलती है।

पेट मे गया ज़हर बस एक इंसान को मारता है लेकिन कान में गया ज़हर सौ इंसानों की ज़िन्दगी को ख़राब कर देता है।

जो व्यक्ति समझदार होता है वो खुद गलतियां नही करता है,
बल्कि दुसरो की गलतियों से ही सब कुछ सिख लिया करता है।

 

Final Words:

आशा करते हैं कि आपको यहाँ पर दिए गए सुविचार इन हिंदी काफ़ी पसंद आये होंगे। आप इसे अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगो के साथ शेयर करना ना भूलें। इसके साथ ही आपको यहाँ पर दिए गए सभी सुविचार कैसे लगे ये हमे कमेंट कर के जरूर बताएं। वहीं अगर आपके पास इससे जुड़े कुछ ज़रूरी सुझाव और सलाह हो तो वो भी हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *