Connect with us

Jivani

Sundar Pichai Biography in Hindi: सुंदर पिचाई की जीवनी और कहानी हिन्दी मे..!

Sundar Pichai Biography in Hindi

2 अक्टूबर, 2015 को Google CEO का पद ग्रहण करने वाले सुन्दर पिचाई जितने सुन्दर है उससे सभी कहीं ज्यादा सुन्दर उनकी उपलब्धियां है क्योंकि हाल ही में, Sundar Pichai ने, अपने कड़ी और जी – तोड़ मेहनत के बल पर Google के CEO (Chief Executive Officer) पद को हासिल कर लिया है जो कि, अमेरिकी राष्ट्रीयता प्राप्त, भारतीय मूल के व्यक्ति है।

हमारे कई पाठक व विशेषकर भारतीय युवा बड़े पैमाने पर सुन्दर पिचाई के जीवन परिचय की जानकारी प्राप्त करना चाहते थे ताकि वे उनसे प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त कर सके इसीलिए हम, अपने युवाओं व पाठको को Sundar Pichai Biography in Hindi : सुन्दर पिचाई का सुन्दर और संघर्षपूर्ण जीवन परिचय के बारे में, विस्तार से बतायेगे।

सुन्दर पिचाई के जीवन पर आधारित इस लेख में अर्थात् Sundar Pichai Biography in Hindi में, हम, आपको Who is Sundar Pichai?, What is Sundar Pichai’s Net Worth? और साथ ही साथ उनकी  Sundar Pichai’s Career Biography and Achievements के बारे में, विस्तार से बतायेगे ताकि ना केवल हमारे युवा बल्कि हमारे सभी पाठक इस सफल व्यक्तित्व से प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त कर सकें।

लेख के इन मौलिक बिंदुओ पर होगी चर्चा

  1. Who is Sundar Pichai? / सुन्दर पिचाई कौन है?
  2. Sundar Pichai Biography in Hindi? / सुन्दर पिचाई का जीवन परिचय?
  3. Sundar Pichai’s Career Biography? / सुन्दर पिचाई का करियर परिचय क्या है?
  • What is Sundar Pichai’s Net Worth? / सुन्दर पिचाई की कुल सम्पत्ति कितनी है?
  • What is Sundar Pichai’s Achievements? / सुन्दर पिचाई की उपलब्धियां कौन – कौन सी है?

Who is Sundar Pichai? / सुन्दर पिचाई कौन है?

सुन्दर पिचाई एक सफल सॉफ्टवेयर इंजीनियर के साथ – साथ एक सफल अमेरिकी व्यवसायी भी है जो कि, करियर की शुरुआत में, Alphabet Company CEO थे और अब Google LLC के भी कार्यकारी अध्यक्ष का पद प्राप्त कर चुके है क्योंकि गूगल ने, अपनी कम्पनी का नाम Alphabet कर दिया है।

कम्पनी का नाम Alphabet किये जाने के बाद लेरी पेज द्धारा 3 दिसम्बर, 2019 के दिन सुन्दर पिचाई को गूगल सर्च कम्पनी का सी.ई.ओ बनाया गया और वहीं Alphabet के सी.ई.ओ के रुप में, लेरी पेज ने, खुद को स्थापित किया।

भारतीय, चेन्नई राज्य मे, जन्मे सुन्दर पिचाई पिछले 1 दशक से इस कम्पनी के साथ कार्य कर रहे है और अपनी कड़ी मेहनत के बल पर ना केवल सुन्दर पिचाई को सी.ई.ओ का पद प्राप्त हुआ है बल्कि साथ ही साथ कम्पनी के विकास के साथ – साथ कम्पनी के प्रोग्रेस रिपोर्ट के निर्माण में भी उनका बहुमूल्य योगदान है।

अन्त, सुन्दर पिचाई के इस संक्षिप्त परिचय  बाद अब हम, आपके समक्ष विस्तार से सुन्दर पिचाई के जीवन परिचय को प्रदर्शित व रेखाकिंत करेंगे ताकि हमारे सभी पाठक व युवा, उनके जीवन व सफलता से प्रेरणा प्राप्त करके अपने जीवन व भविष्य को सफल बना सकें।

Sundar Pichai Biography in Hindi? / सुन्दर पिचाई का सुन्दर व संघर्षपूर्ण जीवन परिचय?

सुन्दर पिचाई के अभी तक के जीवन परिचय को चरितार्थ व रेखांकित करने के लिए हम, कुछ मौलिक बिंदुओं की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

1. सुन्दर पिचाई का पूरा नाम क्या है व उन्हें किस देश की नागरिकता प्राप्त है?

गूगल के सी.ई.ओ तक का सफर अपनी कड़ी मेहनत के बल पर सफलतापूर्वक पूरा करने वाले सुन्दर पिचाई का पूरा व वास्तविक नाम पिचाई सुन्दरराजन हैं जिन्हें वर्तमान समय में, संयुक्त राज्य अमेरिका की नागरिका प्राप्त है।

2. Sundar Pichai का जन्म कब, कहां और किसके यहां हुआ था?

वर्तमान समय में, सुन्दर पिचाई एक अमेरिकी नागरिका प्राप्त भारतीय मूल के व्यक्ति है क्योंकि उनका जन्म 12 जुलाई, 1971 को भारतीय राज्य के तमिलानाडु के मदुरै में, स्थित एक तमिल परिवार में लक्ष्मी पिचाई ( माता ) व रघुनाथ पिचाई ( पिता ) नामक दम्पत्ति के घर पर हुआ था।

3. सुन्दर पिचाई के माता – पिता क्या करते थे?

सुन्दर पिचाई की माता जी अर्थात् लक्ष्मी पिचाई पेशे से एक कुशल Stenographer हुआ करती थी जबकि उनके पिता जी अर्थात् रघुनाथ पिचाई पेशे से British Group GEC कम्पनी में Electrical Engineer थे और साथ ही साथ उनका एक Manufacturing Plant भी था जहां पर Electric Component का उत्पादन किया जाता था।

4. सुन्दर पिचाई की पूरी शैक्षणिक यात्रा को प्रस्तुत कैसे सम्पन्न हुई सुन्दर पिचाई की शैक्षणिक यात्रा?

करने के लिए हम, कुछ बिंदुओं की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • चेन्नई के अशोक नगर में, स्थिति जवाहर नवोदय स्कूल से सुन्दर पिचाई ने, अपनी कक्षा 10वीं की परीक्षा पास की,
  • चेन्नई में स्थिति वना वाणी स्कूल से सुन्दर पिचाई ने, कक्षा 12वीं की परीक्षा पास की,
  • सुन्दर पिचाई ने, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ( IIT ) खड़गपुर से Metallurgical Engineering में Bachelor Degree प्राप्त की,
  • इसके बाद सुन्दर पिचाई ने, इंजीनियरिंग व सामग्री विज्ञान / भौतिक विज्ञान में, स्टैनफोर्ड विश्वविघालय से sc ( Master of Science ) की उपाधि प्राप्त की और
  • अन्त मे, सुन्दर पिचाई ने, पेनसिलवेनिया विश्वविघालय के Whatern School से MBA ( Master of Business Administration ) की उपाधि प्राप्त की आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको सुन्दर पिचाई की पूरी शैक्षणिक यात्रा के बारे में, प्रदर्शित करने की कोशिश की है ताकि उनकी शैक्षणिक यात्रा की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

5. सुन्दर पिचाई की लव स्टोरी क्या है?

यहां हम, आपको बताना चाहते है कि, जब सुन्दर पिचाई, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ( IIT ) खड़गपुर से Metallurgical Engineering में Bachelor Degree के लिए पढ़ाई कर रहे थे उसी समय उनकी मुलाकाल अंजली से हुई थी जिसके बाद दोनो एक दूसरे के करीब आये।

इस मेल – मिलाप अर्थात लव स्टोरी का परिणाम ये हुआ कि, सुन्दर पिचाई ने, अंजली से शादी कर ली और आजकल एक सुखी दाम्पत्य जीवन जी रहे हैं।

6. सुन्दर पिचाई की जीवनसाथी और उनके कितने बच्चे है?

यहां हम, आपको व अपने युवाओं को बताना चाहते है कि, सुन्दर पिचाई की जीवनसाथी अर्थात् धर्मपत्नी का नाम अंजली पिचाई है और उनके कुल 2 बेटियां है जिनके नाम इस प्रकार से हैं – किरण पिचाई व काव्या पिचाई

7. सुन्दर पिचाई की विशेषता क्या – क्या है?

यहां हम, आपको सुन्दर पिचाई की कुछ मौलिक व मूलभुत विशेषताओं के बारे में, बताना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • सुन्दर पिचाई को नंबरो से बेहद प्यार है जिसकी वजह से वे कोई भी नंबर एक बार पढ़ लेते है या फिर भले ही फोन पर डायल ही क्यूं ना कर लेते हो, उस नंबर को दुबारा नहीं भूलते अर्थात् पढ़ा गया या मिलाया गया नंबर उन्हें पूरी तरह से याद रह जाता है,
  • सुन्दर पिचाई किसी बड़े व सर्वगुण सम्पन्न परिवार से नहीं आते है बल्कि एक साधारण से तमिल परिवार से ताल्लुक रखते है जहां पर उनके शुरुआती बचपन में, ना तो टी.वी हुआ करता था और ना ही कोई गाड़ी,
  • सुन्दर पिचाई पढ़ाई – लिखाई के मामले में, मेधावी विद्यार्थियों की गिनती में शामिल किये जाते थे,
  • उनके सोचने, याद रखने और अति तीक्ष्ण बुद्धि के कारण कई बहुराष्ट्रीय कम्पनियों से उन्हें बेहतरीय नौकरी के प्रस्ताव आये लेकिन सुन्दर पिचाई ने, सबको दरकिनार करते हुए गूगल के साथ ही करियर शुरु किया आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओ की मदद से हमने आपको सुन्दर पिचाई की विशेषताओं की जानकारी प्रदान की।

8. सुन्दर पिचाई एक महिने में, कितना रुपया कमाते है?

सुन्दर पिचाई एक महिने मे, कुल $600 मिलियन डॉलर जिसे हम, भारतीय रुपयो में 4,412 करोड़ रुपय कह सकते है कमाते है जो कि, अच्छी-खासी मंथली इनकम कही जा सकती है।

9. What is Sundar Pichai’s Net Worth? / सुन्दर पिचाई की कुल सम्पत्ति कितनी है?

हमारे कई युवा और पाठक सदा से सुन्दर पिचाई की कुल सम्पत्ति की जानकारी के लिए जिज्ञासु रुझान प्रस्तुत करते है इसलिए हम, आपको बताना चाहते हैं कि, उनकी कुल सम्पत्ति $1.2 अरब अमेरिकी डॉलर हैं जिसे भारतीय रुपयो मे हम, इस संख्या – 83,73,00,00,000 के रुप मे, दर्शा सकते है।

10. सुन्दर पिचाई की कमाई मे, कैसे वृद्धि हुई?

सुन्दर पिचाई की कमाई में, हुई सभी वृद्धियों की सूची इस प्रकार से हैं –

  • साल 2015 में, सुन्दर पिचाई को किसी हर्जाने के स्वरुप 600 करोड़ रुपयो की राशि प्रदान की गई थी,
  • साल 2016 को सुन्दर पिचाई की आमदनी के तौर पर प्रमुख माना जा सकता है जिसके दौरान उन्हें गूगल की ही दूसरी कम्पनी अर्थात् Alphabet Company CEO के तौर पर 2,73,328 शेयरो से सम्मानित किया गया था,
  • इसी साल गूगल में, अपने उल्लेखनीय कार्यो के लिए सुन्दर पिचाई को सैलरी के रुप में 1,280 करोड़ रुपयो की राशि प्रदान की गई थी आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओ की मदद से हमने आपको सुन्दर पिचाई के व्यक्तिगत जीवन परिचय के बारे मे, पूरी जानकारी प्रदान की ताकि आप उनके निजी जीवन को नजदीक से देख पाये।

Sundar Pichai’s Career Biography? / सुन्दर पिचाई का करियर परिचय क्या है?

सुन्दर पिचाई के करियर परिचय को आपके समक्ष बिंदुवार ढंग से प्रस्तुत करने के लिए हम, कुछ बिंदुओं की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

1. करियर की शुरुआत मे, कहां काम करते थे सुन्दर पिचाई?

हमारे बहुत से पाठक व युवा समझते है कि, सुन्दर पिचाई ने सीधे ही गूगल में, कदम रखा था और वहीं से अपना करियर शुरु किया था जबकि ये गलत है क्योंकि सुन्दर पिचाई ने, अपना करियर Makinsey & Co. से शुरु किया था और इस कम्पनी के साथ उन्होंने काफी समय काम भी किया था।

2. ट्विटर को ठुकरा कर गूगल में, क्यूं शामिल हुए थे सुन्दर पिचाई?

यहां हम, आपको बता दें कि, सुन्दर पिचाई ने, गूगल में, अपनी शुरुआत करियर को देखते हुए गूगल मे ही अपना करियर बनाने का आखिरी फैसला ले लिया था लेकिन उन्हें ट्विटर द्धारा High Salary Package देते हुए गूगल मे, जाने से रोका गया।

लेकिन गूगल के प्रति अपने समर्पण के कारण सुन्दर पिचाई ने, ट्विटर के इस High Salary Package वाले प्रस्ताव को ठुकरा दिया और गूगल को ज्वाइन किया।

3. सुन्दर पिचाई, गूगल मे, कब आये थे क्या काम करते थे?

सुन्दर पिचाई के लिए साल 2004 बेहद महत्वपूर्ण कहा जा सकता है या फिर उनके करियर को सफलता की ऊंचाई पर पहुंचाने वाला साल कहा जा सकता है क्योंकि इसी साल सुन्दर पिचाई ने, गूगल में नौकरी शुरु की थी।

आपको बता दें कि, शुरुआत में, उस समय गूगल Google Products Like – Google Chrome, chrome Oas का निर्माण करती थी जिसमें सुन्दर पिचाई  Google Search Bar Team नामक एक छोटी-सी टीम के साथ गूगल सर्च पर काम किया करते थे।

4. सुन्दर पिचाई का गूगल में करियर कैसा रहा?

गूगल मे, सुन्दर पिचाई के करियर को प्रस्तुत करने के लिए हम, कुछ बिंदुओं की मदद लेंगें जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • सुन्दर पिचाई ने, गूगल के कई Google Applications पर काम किया,
  • Gmail and Google Maps पर सुन्दर पिचाई के उल्लेखनीय काम के लिए उन्हें लोकप्रियता भी प्राप्त हुई,
  • सुन्दर पिचाई को उनकी कड़ी मेहनत के बल पर Google Drive Project का भी सदस्य बनाया गया,
  • आजकल हम, आप और सभी लोग जिस क्रोम ब्राउजर का प्रयोग प्राथमिकता से करते है उसके निर्माण में, सुन्दर पिचाई का योगदान अमूल्य रहा जिसके फलस्वरुप क्रोम ब्राउजर कम समय में ही दुनिया का नंबर – 01 ब्राउजर बन गया,
  • सुन्दर पिचाई की इसी उपलब्धि को देखते हुए उन्हें Google Products Development Committee का Vice President साल 2008 में बनाया गया,
  • वहीं साल 2012 में, इन्हें क्रोम व अन्य मोबाइल एप्लिकेशन्स का वाइस प्रेसीडेंट भी बनाया गया आदि।

उपरोक्त बिंदुओं की मदद से हमने आपको सुन्दर पिचाई का गूगल करियर प्रस्तुत किया।

5. सुन्दर पिचाई को गूगल का सी.ई.ओ कब बनाया गया?

2 अक्टूबर, 2015 को सुन्दर पिचाई को गूगल का सी.ई.ओ बनाकर उन्हें इस पद की जम्मेदारी से सुशोभित किया गया।

6. सुन्दर पिचाई अपने अनुभव कैसे और किससे सांक्षा करते थे?

सुन्दर पिचाई ना केवल एक सफल व्यक्ति मान जाते है बल्कि वे एक समर्पित कर्मचारी और समर्पित मार्ग – दर्शक के तौर पर ख्याति प्राप्त है क्योंकि गूगल मे, काम करते हुए सुन्दर पिचाई अपने कड़े व दूरगामी अनुभवो का सांक्षा किया करते थे।

जब सुन्दर पिचाई भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ( IIT ) खड़गपुर के विघार्थी हुआ करते थे और यहां से उनका आत्मिक लगाव भी स्थापित हो गया था जिसकी वजह से सुन्दर पिचाई अपने गूगल में काम करने के अनुभवो को इसी संस्थान के विद्यार्थियों के साथ स्काइप के जरीय अनुभव सांक्षा किया करते थे।

उपरोक्त सभी बिंदुओ की मदद से हमने अपने सभी पाठको व युवाओं को सुन्दर पिचाई का करियर परिचय प्रस्तुत किया ताकि आप उनके व्यक्तिगत व करियर जीवन को नजदीक से देख और समझ पाये।

सारांश:

एक महिने मे, $600 मिलियन डॉलर ( 4,421 करोड़ ) रुपय कमाने वाले सुन्दर पिचाई का सुन्दर और सफल जीवन परिचय अर्थात् Sundar Pichai Biography in Hindi : सुन्दर पिचाई का सुन्दर और संघर्षपूर्ण जीवन परिचय प्रस्तु किया और साथ ही साथ उनके करियर परिचय को भी आपके सामने प्रस्तुत किया ताकि आप उनके जीवन के दोनो पहलूओं से प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त कर सकें।

अन्त, हम, आशा करते है कि, प्रेरणा व प्रोत्साहन से भरपूर व्यक्तित्व अर्थात् सुन्दर पिचाई पर आधारित हमारा आज का प्रेरणादायी लेख आपको पंसद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस लेख को पंसद करते हुए लाइक करेंगे, शेयर करेंगे और साथ ही साथ अपने मूल्यवान व कीमती सुझाव / विचार कमेंट करके हमें बतायेगे।

 

इन्हें भी जरूर पढ़े:

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Hostinger

Advertisement