Connect with us

Bio-Wiki

Satya Nadella Biography In Hindi : सत्या नेडला विस्तृत जीवन परिचय

Satya Nadella Biography In Hindi

1992 में, Microsoft कम्पनी में, शामिल होने वाले Satya Nadella अब Microsoft के CEO नियुक्त किये गये है और उन्ही के जीवन परिचय पर आधारित होगा हमारा ये लेख जिसमें हम, आपको विस्तार से Satya Nadella Biography In Hindi : सत्या नेडला विस्तृत जीवन परिचय के बारे में, बतायेगे ताकि आप इस सफल व्यक्तित्व से प्रेरणा प्राप्त कर सकें।

सत्या नडेला, भारतीय मूल के एक अमेरिकी नागरिक है जिन्होंने आज विश्व की सबसे प्रमुख कम्पनी अर्थात् Microsoft में, अच्छी खासी सफलता और ऊंचाई अर्जित की है जिसका परिणाम ये है कि, सत्या नेडला आज माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के कार्यकारी अधिकारीक बन गये है और कम्पनी के विकास में, भरपूर योगदान दे रहे है।

अन्त, हम, इस लेख में, आपको सत्या नेडला के पूरे जीवन परिचय से लेकर Satya Nadella Education, Satya Nadella Net Worth और साथ ही साथ आपको संक्षिप्त में, बतायेगे कि, Satya Nadella Kaun Hai? ताकि आप सत्या नडेला की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें और अपने ज्ञान में, वृद्धि कर सकें।

लेख के प्रमुख आधार स्तम्भ

  • Satya Nadella Kaun Hai? / सत्या नडेला कौन है?
  • Satya Nadella Biography In Hindi : सत्या नेडला विस्तृत जीवन परिचय क्या है?
  • Satya Nadella Education? / सत्या नडेला की शिक्षा यात्रा कैसी रही?
  • Satya Nadella Net Worth? / सत्या नडेला की कुल सम्पत्ति कितनी है?

Satya Nadella Kaun Hai? / सत्या नडेला कौन है?

SATYA NADELLA PHOTO

हमारे बहुत कम पाठक व युवा जानते होंगे कि, Satya Nadella Kaun Hai? / सत्या नडेला कौन है? तो हम, उन्हें बताना चाहते है कि, सत्या नेडला मूलत एक भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक है जिन्हें अमेरिकी नागरिकता प्राप्त है लेकिन वे उनका जन्म भारत में, हुआ था इसके लिए वे भारतीय मूल के कहलाये जाते है।

बीते 4 फरवरी, 2014 को भारतीय मूल के सत्या नडेला ने, स्टीव बामर के बाद Microsoft के CEO पद की जिम्मेदारी को शिरोधार्य किया और आज कर अपनी इस जिम्मेदारी का निष्ठापूर्वक निर्वहन कर रहे है। यहां हम, आपको बता दें कि, सत्या नडेला Microsoft के CEO बनने से पहले Microsoft के Cloud व Enterprise Group के Vice President के तौर पर कार्य किया करते थे।

अन्त, हमने आपको संक्षिप्त रुप बताया कि, Satya Nadella Kaun Hai? / सत्या नडेला कौन है? ताकि आप उनके बारे में, अपनी मौजूदा जानकारी में वृद्धि कर सकें और सत्या नडेला के व्यक्तिगत व करियर जीवन की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें इसलिए हम, आपको विस्तार से सत्या नडेला के जीवन परिचय के बारे में, बतायेगे जो कि, इस प्रकार से हैं।

Satya Nadella Biography In Hindi : सत्या नेडला विस्तृत जीवन परिचय

SATYA NADELLA PHOTOS

सत्या नडेला का पूरा जीवन परिचय प्रस्तुत करने के लिए हम, कुछ मौलिक बिंदुओं की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

1. सत्या नडेला का जन्म कब, कहां और किस परिवार में, हुआ था?

सत्या नडेला का जन्म मूलत भारत के आंघ्र प्रदेश के हैदराबाद में 19 अगस्त, 1967 में, एक IAS अधिकारी बुकपुर्म नडेला के परिवार मे, हुआ था जहां पर उनका पर्याप्त मात्रा में, लालन – पालन हुआ था।

2. सत्या नडेला की पारिवारीक पृष्ठभूमि कैसी है?

सत्या नडेला का जन्म एक IAS परिवार मे, हुआ था इसलिए उन्हें किसी भी तरह की कमी का सामना नहीं करना पड़ा इसलिए हम, कह सकते है कि, सत्या नडेला का जन्म एख सर्वगुण सम्पन्न परिवार में, हुआ था जहां पर उनका बचपन बेहद आरामदायक दौर में गुजरा।

3. सत्या नडेला का शिक्षा के प्रति रुझान कैसा था?

सत्या नडेला का जन्म चूंकि एक IAS परिवार में अर्थात् बौद्धिक परिवार में हुआ था इसलिए शिक्षा के प्रति समर्पण उन्हें विरासत में ही मिली थी इसीलिए सत्या नडेला बचपन से ही एक मेधावी विद्यार्थी थे और शिक्षा में अपनी तीक्ष्ण बुद्धि के कारण ख्याति प्राप्त थे।

4. Satya Nadella Education? / सत्या नडेला की शिक्षा यात्रा कैसी रही?

सत्या नडेला चूंकि एक IAS परिवार में जन्मे थे इसलिए उन्हें शिक्षा प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा। सत्या नडेला की पूरी शैक्षणिक यात्रा की जानकारी प्रदान करने के लिए हम, कुछ बिंदुओँ की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • सत्या नडेला ने, अपनी शुरुआती शिक्षा हैदराबाद पब्लिक स्कूल से प्राप्त की जो कि, बेगमपेट क्षेत्र मे, स्थित है,
  • अपनी ग्रेजुऐशन की पढ़ाई के लिए सत्या नडेला ने कर्नाटक में, स्थिति मनिपाल विश्वविघालय का रुख किया जहां से सत्या नडेला ने, Bachelor in Electronics Degree प्राप्त की,
  • इसके बाद सत्या नडेला ने, अपनी उच्ची शिक्षा के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के University of Wisconsin – Milwaukee का रुख किया जहां से उन्होंने अपनी Master of Science की  Degree प्राप्त की,
  • सत्या नडेला यहीं पर नहीं रुक बल्कि उन्होंने व्यापार व वाणिज्य की उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए University of Chicago की तरफ मुड़े और उसके Booth School of Business में, दाखिला लिया जहां से उन्होंने Master of Business Administration ( MBA ) की उपाधि प्राप्त की।

उपरोक्त सभी बिंदुओ की मदद से हमने आपको  सत्या नडेला की पूरी शिक्षा यात्रा के बारे में, विस्तार से बताया ताकि आप उनके व्यक्तिगत जीवन के साथ – साथ उनके शैक्षणि जीवन की भी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

5. सत्या नडेला का वैवाहिक जीवन कैसे और कब शुरु हुआ?

सत्या नडेला चूंकि एक समृद्ध परिवार से आते है इसलिए उनका वैवाहिक जीवन भी समृद्ध ही रहा। सत्या नडेला के पिता जो कि, एक आई.ए.एस अधिकारी थे उनके मित्र की बेटी श्रीमति. अनुपना से सत्या नडेला का विवाह साल 1992 मे हुआ था।

वर्तमान समय में, सत्या नडेला और अनुपमा नडेला के दो बेटे और एक बेटी है जिनके साथ वे अपना खुशहाल दाम्पत्य जीवन बिता रहे है।

6. वर्तमान में, सत्या नडेला व उनका पूरा परिवार कहां रहता है?

अपने जीवन की शुरुआती यात्रा सफलतापूर्वक पूरी करने के बाद सत्या नडेला अपने परिवार के साथ बेलीयूव, वांशिगंटन में, रहते है।

7. Satya Nadella’s Monthly Income ? / सत्या नडेला का मासिक वेतन कितना है?

जहां तक प्रश्न है सत्या नडेला के मासिक वेतन की तो हम, आपको बताना चाहते है कि, सत्या नडेला की मासिक आमदनी 100 करोड़ से भी ऊपर मानी जाती है।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको सत्या नडेला का व्यक्तिगत जीवन प्रस्तुत किया ताकि आप ना केवल उनके व्यक्तिगत जीवन से परिचित हो सकें बल्कि साथ ही साथ सत्या नडेला की सफलताओं से प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त कर सकें।

सत्या नडेला का करियर कैसा रहा?

सत्या नडेला का करियर, बेहद खास और सफलताओं से परिपूर्ण रहा जिसे आप तक एक संगठित तरिके से पहुंचाने के लिए हम, कुछ बिंदुओ की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

1. सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट से पहले कहां काम किया था?

यहां आपको बताना जरुरी है कि, माइक्रोसॉफ्ट में, आने से पहले सत्या नडेला ने, अपने जीवन के 22 साल Sun Micro System में, काम किया था जो कि, अब Oracal के अधीन कार्यरत है।

2. सत्या नडेला ने, माइक्रोसॉफ्ट में कब शामिल हुए थे?

हम, अपने सभी पाठको व युवाओं को बताना चाहते है कि, साल 1992 में, सत्या नडेला ने, माइक्रोसॉफ्ट में, कदम रखा था और तभी से लेकर आज तक सत्या नडेला, माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी में, अपनी भूमिकाओं का निर्वाह करते हुए कम्पनी के विकास में, शामिल रहे है।

3. नडेला ने, माइक्रोसॉफ्ट में किस ग्रुप से शुरुआत की और किन प्रोजेक्ट्स पर काम किया?

सत्या नेडला जब, साल 1992 में, माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी में, शामिल हुए थे उस समय नडेला माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के सर्वर ग्रुप से हुई थी जहां पर उन्होंने उल्लेखनीय कार्य किया।

सर्वर ग्रुप मे, उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन की वजह से उन्हें कई प्रोजेक्ट्स में शामिल किया गया जो कि, इस प्रकार से हैं – Advertisement, Software, Software Divison, Online Services, Research and Development, Advertisement Platform and Microsoft Xbox Gaming Console आदि प्रोजेक्ट्स में, उल्लेखनीय कार्य किया जो कि, आज पूरी दुनिया में, प्रसिद्ध है।

4. सत्या नडेला का का माइक्रोसॉफ्त में, करियर कैसा रहा?

माइक्रोसॉफ्ट में, सत्या नडेला के करियर को प्रस्तुत करने के लिए हम, कुछ बिंदुओ की मदद ले रहे हैं जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • सत्या नडेला को माइक्रोसॉफ्ट के कई विभागो में, अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के पद पर कार्य किया जैसे कि – सत्या नडेला ने, ऑनलाइन सर्विसेड डिविजन में, अध्यक्ष के तौर पर कार्य किया वहीं दूसरी तरफ माइक्रोसॉफ्ट बिजनैस डिवीजन में उपाध्यक्ष पद पर भी कार्य किया,
  • माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी ने, 19 अरब डॉलर की लागत वाले एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को शुरु किया जिसका नाम Service and Tool रखा गया और इसका President, सत्या नडेला को बनाया गया,
  • माइक्रोसॉफ्ट में सत्या नडेला अपने कई महत्वपूर्ण योगदानों के लिए जाने जाते है जैसे कि – Microsoft Database, Windows Server, Developer Tools व Microsoft को Azure Cloud Platform पर लाने में, अपनी उल्लेखनीय भूमिकाओं का निर्वाह किया।

सत्या नडेला के इस कुशल दूरगामी नेतृत्व के कारण ही जहां इस विभाग की कमाई साल 2011 में, कुल 16.6 अरब की आमदनी थी वो साल 2013 में बढकर 20.3 अरब डॉलर हो गई आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओ की मदद से हमने अपने सभी युवाओँ और पाठको को सत्या नडेला के व्यक्तिगत जीवन परिचय के साथ – साथ उनके करियर यात्रा के बारे में भी उपलब्ध सभी जानकारी प्रदान की ताकि आप उनसे प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त कर सकें।

सत्य नडेला के किन चीजों के लिए फैमस है?

SATYA NADELLA PICTURE

यहां पर आपको बताना बहुत जरुरी है कि, सत्या नडेला अपने उल्लेखनीय कार्यो व प्रदर्शनों के लिए बेहद फैमस है जैसे कि –

  1. सत्या नडेला को प्रमुखतया Cloud Guru के लिए जाना जाता है,
  2. MS Office 365 माइक्रोसॉफ्ट का सबसे पॉपुलर और प्रसिद्ध उत्पाद माना जाता है और सत्या नडेला ने ही MS Office को Cloud पर लाने में, अपने उल्लेखनीय भूमिका का निर्वाह किया था,
  3. वहीं दूसरी ओर सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट की अपनी क्लाउड सेवा जिसका नाम Azure है कि, स्थापना में, अपने सफल कार्यो के लिए भी फैमस है,
  4. सत्या नडेला, माइक्रोसॉफ्ट के 38 सालो के इतिहास में, तीसरे कार्यकारी अध्यक्ष है अर्थात् सी.ई.ओ है क्योंकि उसे पहले केवल दो व्यक्ति ही सी.ई.ओ थे जिनके नाम इस प्रकार से हैं – स्टीव बामर व बिल गेट्स आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओ की मदद से हमने आपको उन कुछ चीज़ो के बारे में, बताया जिसके लिए सत्या नडेला बेहद फैमस है और दुनियाभर में, जाने जाते है।

सारांश:

सत्या नडेला के जीवन पर आधारित इस लेख में, हमने Satya Nadella Biography In Hindi : सत्या नेडला विस्तृत जीवन परिचय प्रस्तुत करने का प्रयास किया और पूरी कोशिश की है कि, उनके जीवन के सभी पहलूओं को समेट कर आप तक पहुंचा सकें ताकि आप उनकी जीवन यात्रा की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें और उनसे मोटिवेशन प्राप्त करके सफलता की राह तय कर सकें।

अन्त, हमें, आशा है कि, आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेंगे, शेयर करेंगे और साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव कमेंट करके हमें, बतायेगे।

 

इन्हे भी जरूर पढ़े:

Elon Musk Biography in Hindi: एलन मस्क का जीवन परिचय हिन्दी मे..!

Steve Jobs Biography in Hindi : स्टीव जॉब्स – सम्पूर्ण जीवन परिचय / यात्रा?

Mark Zuckerberg Quotes In Hindi: मार्क ज़ुकेरबर्ग के अनमोल वचन हिंदी में…!

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TRENDING POSTS

Sandeep Maheshwari Quotes Hindi Sandeep Maheshwari Quotes Hindi
Quotes2 months ago

Sandeep Maheshwari Quotes Hindi: संदीप महेश्वरी का जीवन परिचय

भारत के टॉप Entrepreneur की लिस्ट में एक है। Sandeep Maheshwari भारत के सबसे तेज उन्नति और सफलता प्राप्त करने...

Sad Quotes In Hindi Sad Quotes In Hindi
Quotes2 months ago

Sad Quotes In Hindi: Love, Life, Mood Off Very Sad Quotes In Hindi

ज़िन्दगी कभी भी एक सी नहीं रहती है। यहाँ सुख दुःख और धूप छाँव का माहौल चलता ही रहता है।...

New Year Wishes In Hindi New Year Wishes In Hindi
Festivals & Events3 months ago

New Year Wishes In Hindi: भेजें न्यू इयर विशेज़ हिंदी…!

हर नया साल हमारे लिए एक ऐसा मौका होता है जो कि हमें जीवन मे कुछ नया करने का मौका...

Neeraj Chopra Biography In Hindi Neeraj Chopra Biography In Hindi
Bio-Wiki3 months ago

Neeraj Chopra Biography, Gold Medal, Family, Age, Career, Wiki & More (In Hindi)

टोक्यो ओलम्पिक्स 2021 में, आखिरकार भारत का इंतजार खत्म हुआ क्योंकि भारत में, टोक्यो ओलम्पिक्स 2021 का पहला गोल्ड मेडल...

Deepawali Essay in Hindi Deepawali Essay in Hindi
Essay3 months ago

Deepawali Essay in Hindi: दीपावली के त्यौहार पर निबंध हिन्दी मे..!

“दीयों की रौशनी से झिलमिलाता आंगन हो, पटाखों की गूंज से आसंमा रौशन हो। ऐसी आये झूम के दीवाली, हर...

Diwali Quotes In Hindi Diwali Quotes In Hindi
Festivals & Events3 months ago

Diwali Quotes in Hindi: दीवाली के उद्धरण – दीपावली कोट्स हिन्दी मे..!

दीवाली के पर्व पर हमें अपने अंदर की कमियों को खत्म करने का प्रयास करना चाहिए। हमे इस दिन अपनी...

Relationship Quotes in Hindi Relationship Quotes in Hindi
Quotes3 months ago

Best Relationship Quotes in Hindi: रिश्तों को मजबूत बनाने के कोट्स हिंदी में..!

रिश्ते मानवीय भावनाओं का प्रतीक होते है। एक ओर जहां हमारे जीवन में कुछ रिश्ते खून के होते है वही...

Hindi Diwali Wishes Image Hindi Diwali Wishes Image
Festivals & Events3 months ago

Diwali Wishes In Hindi: दिवाली की शुभकामनाएं संदेश…!

दीवाली प्रेम और सौहार्द का त्योहार है। ये बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है। ये दुखों को हटाने...

Shayari On Life Shayari On Life
Shayari4 months ago

लाइफ शायरी: Shayari On Life, Status, Quotes, Messages & Best Shayari Images

ज़िन्दगी क्या है और इसके क्या फसाने है इसे वाजिब रंग-रुप देकर और शब्दों की महक में, समेट कर प्रस्तुत...

Shani Chalisa Lyrics in Hindi Shani Chalisa Lyrics in Hindi
Chalisa4 months ago

शनि चालीसा: Shani Chalisa, Aarti, Path, Mantra, Lyrics, Benefits in Hindi

“महिमा शनि देव की जब होती है। रंक को राजा करने मे वक़्त की गति भी बढ़ती है।।” हमारा भारतवर्ष...

Advertisement