Connect with us

Hindi

Sandeep Maheshwari Quotes Hindi: संदीप महेश्वरी का जीवन परिचय

Sandeep Maheshwari Quotes Hindi

भारत के टॉप Entrepreneur की लिस्ट में एक है। Sandeep Maheshwari भारत के सबसे तेज उन्नति और सफलता प्राप्त करने वाले उधमी में गिने जाते है। (Sandeep Maheshwari Quotes Hindi) वे Imagesbazaar.com वेबसाइट के CEO और Founder है, जिसमे 10 लाख से भी ज्यादा भातीय चित्र (Indian Picture) है। देखा जाए तो यह कंपनी करोड़ो की कमाई करती है।

लेकिन संदीप माहेश्वरी अपनी इस Images Bazaar कंपनी की वजह से इतने मशहूर नहीं है, बल्कि वे तो अपने प्रेरणादायक सेमिनारों (Inspirational Seminar) और प्रेरणादायक भाषणों से पुरे विश्व में सबके चाहने वाले है। Sandeep Maheshwari को ज्यादातर लोग Motivational Speaker, Sandeep Maheshwari Videos की वजह से ही जानते है और उसमे भी ख़ास बात है की वह अपने सभी Seminar Free में करते है। Sandeep Maheshwari Quotes Hindi का एक मात्र उद्देश्य लोगो के जीवन में बदलाब लाना है।

संदीप महेश्वरी का जीवन परिचय – Sandeep Maheshwari Biography 

  • नाम                          –                          संदीप माहेश्वरी (Sandeep Maheshwari)
  • जन्म                         –                           28 दिसंबर, 1980
  • कमाई –                                                Images Bazaar Website से
  • Images Bazaar का कुल मूल्य –       लगभग 11 करोड़ का कारोबार
  • पढ़ाई                        –                          किरोरीमल कॉलेज, Delhi University

दिल्ली का एक मीडियम क्लास लड़का किराए के दो कमरे के छोटे से मकान में रहता था। संदीप जब बहुत छोटे थे तो उनके घर के पास एक लड़का रहता था जिसके पास लाल साइकल थी। उन्होंने वहीं नई साइकल आपने पापा से दिलाने की जीत की लेकिन उसके पापा ने संदीप को डांट कर भगा दिया और कहने लगे कि मैं कोई टाटा बिरला नहीं हूं जो तुम्हारी हर ख्वाहिश पूरी करू।

तभी संदीप ने रोते रोते अपनी मां के पास जाकर पूछा यह टाटा बिरला कौन है और माँ ने कह दिया कि यह लोग भारत के सबसे पैसे वाले लोगों में से एक है। तभी Sandeep Maheshwari ने फैसला कर लिया कि मुझे भी टाटा बिरला जैसे बनना है संदीप के यह फैसले से सब उन पर सब हंसने लगे जब संदीप लगभग 14 साल के थे तो उनके परिवार पर एक बड़ी मुसीबत आ गई और मुसीबत यह थी कि उनके पिताजी जो एक स्टील कारोबारी थे।

उन्हें पार्टनर से हुए झगड़े के कारण उन्हें अपना कारोबार छोड़ना पड़ा। यह समय संदीप के परिवार के लिए बहुत ही कष्टदायक था। संदीप ने भी सोचा कि अब मुझे भी कुछ करना चाहिए इसलिए संदीप में कुछ छोटे-मोटे बिजनेस किए जैसे टेलीफोन बूथ खोला।

Sandeep Maheshwari Images

आत्मविश्वास से दुनिया जीती जाती है – World Lives with Confidence

लेकिन उनका यह बिजनेस प्लान नहीं चला, उन्होंने कॉल सेंटर में नौकरी के लिए अप्लाई किया लेकिन कहीं पर भी सलेक्ट नहीं हुए हर तरफ से Sandeep Maheshwari को हार का मुंह देखना पड़ रहा था। कुछ समय बाद संदीप महेश्वरी हार मानकर एक सेमिनार पर गए सेमिनार करीब – करीब 3 घंटे का था। वह सेमिनार में संदीप को कुछ समझ नहीं आया लेकिन सेमिनार के अंत में उन्होंने एक लड़के को माईक पकड़ के बोलते हुए देखा।

वह लड़के ने कहा कि मैं महीने के ढाई लाख कमाता हूं और मेरी उम्र 21 साल है संदीप के पैरों तले जमीन खिसक गए। उन्होंने सोचा कि इसकी इतनी कम उम्र है और जब यह इतने सारे पैसे कमा सकता है तो मैं क्यों नहीं। संदीप का आत्मविश्वास काफी बढ़ चुका था और उसने सोचा की यह लड़का इतनी कम उम्र में कुछ कर सकता है तो मैं भी कर सकता हूं यह पल संदीप के लिए जिंदगी बदल देने वाला था।

संदीप का आत्मविश्वास जागा संदीप की रुचि शुरू से Modelling करने की थी और संदीप कुछ समय बाद Modelling की दुनिया में आ गए और उन्होंने कॉलेज लेवल में Modelling करने की शुरू की। कुछ महीने बाद जब वह काफी हद तक Modelling के लाइन में घुस चुके थे तो उन्हें पता चला कि यहां पर हर दूसरा आदमी Modelling करना चाहता है।

करियर की शुरुवात – Start of Career 

संदीप माहेश्वरी अपने कॉलेज की पढ़ाई अधूरी छोड़ दी। वे किरोरीमल कॉलेज जो की दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ा हुआ है उसमे अपनी बैचलर इन कॉमर्स की पढ़ाई कर रहे थे परन्तु कुछ निजी कारणों से वे पूरी ना कर सके और उन्हें अपनी कॉमर्स की पढ़ाई आधे में ही छोड़ना पड़ा। संदीप माहेश्वरी को फोटोग्राफी करने का बहुत शौक था इसलिए उन्होंने वर्ष 2000 में फोटोग्राफी करना शुरू किया।

उन्होंने बहुत सारे दूसरे कंपनियों और लोगों के लिए फ्रीलांसर फोटोग्राफी भी किया। उन्होंने कई मार्केटिंग एजेंसी के साथ जुड़े और काम किया। उन्होंने MLM मल्टी लेवल मार्केटिंग की कंपनी में काम किया जिसमे घरेलु चीज़ो को बनाना और बेचना होता था। बाद में किरोरीमल कॉलेज से अपने B. Com के तीसरे वर्ष में  ड्राप आउट होने के बाद उन्हें मॉडलिंग की दुनिया में रूचि और दिलचस्पी बढ़ी।

जब उन्होंने मॉडल लोगो के संघर्ष को और उन पर होने वाले दुर्व्यभार को हमेशा के लिए खत्म करने की सोची और जरुरत मंद मॉडलो की मदद भी करने की ठानी। आज के समय में संदीप माहेश्वरी स्टूडेंट के लिए एक गुरु के रूप में है। संदीप माहेश्वरी कहते है की हमे ज्यादा से ज्यादा Reality पर विश्वास करना चाहिए।  

लोगों को क्या चाहिए इस पर फोकस किया – Focused on What People Want

Sandeep Maheshwari ने Modelling करने वाले लोगों की मदद करने की सोची। उसने देखा कि यहां पर Competition सबसे ज्यादा है लेकिन यहां पर Modelling करने वाले के लिए Presentation बनाना एवं उनके लिए Portfolio कोई नहीं बनता इसीलिए Sandeep Maheshwari ने Mash Audio Visual नाम की कंपनी खोली यह कंपनी मॉडल के लिए पोर्टफोलियो बनाती थी लेकिन यह कंपनी मेभी उन्हें नाकामयाबी हासिल हुई।

उन्होंने अंत तक हार नहीं मानी कुछ समय बाद Sandeep Maheshwari ने फोटोग्राफी सीखी और 10 घंटे में 100 मॉडल की लगभग 10,000 फोटोग्राफ खींची और विश्व रिकॉर्ड बनाया। विश्व रिकॉर्ड से Sandeep Maheshwari को काफी पहचान मिली और वर्ष 2006 में उन्होंने अपना एक वेबसाइट बनाया जो Imagesbazaar के नाम से जानी जाती है। शुरुआती दौर पर इस वेबसाइट पर कुछ ही इमेजेस हुआ करते थे और कुछ ही फोटोग्राफर थे।

लेकिन धीरे-धीरे यह वेबसाइट दुनिया की सबसे पॉपुलर Stock Image वेबसाइट बन गई और आज यह वेबसाइट में सबसे ज्यादा भारती इमेज है जो विश्व भर में सबसे ज्यादा है और यह वेबसाइट साल के करोड़ों रुपए से ज्यादा कमाती है। इतनी सफलता पाने के बाद भी संदीप रुके नहीं उन्होंने अपने जीवन से जो कुछ भी सीखा है उसे आज वह सेमिनार के माध्यम से युवाओं को प्रोत्साहित करते हैं हैरानी की बात यह है कि संदीप अपने सारे सेमीनार मुफ्त ने करते है और युवाओं को कुछ करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

विश्व रिकॉर्ड – World Record

साल 2003 में, एक संघर्षपूर्ण काम में उन्होंने कुल 122 मॉडल के 10000 फोटो शॉट्स लिए वो भी मात्र 10 घंटे 45 मिनट में लिया जो की विश्व रिकॉर्ड बन गया। ये उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण पल था।इसके बाद वे नहीं रुके औरअपने फोटोग्राफी के प्रोफेशन कोआगे बढ़ाते चलेगए।साल 2006 में, 26 साल की उम्र में उन्होंने ImagesBazaar लांच किया। ImagesBazaar में Indian Photos का 1Million से भी ज्यादा कलेक्शन है।

संदीप महेश्वरी कोट्स – Sandeep Maheshwari Quotes Hindi

“जिस नज़र से आप इस दुनिया को देखोगे, ये दुनिया आपको वैसी ही दिखेगी।” 

Sandeep Maheshwari Quote in Hindi

“न मैदान छोड़ना है, न ही इंतज़ार करना है … बस चलते रहना है।”

Sandeep Maheshwari Quote in Hindi

“जब Desire को Choose करना ही है.. तो बड़े से बड़ा Choose करो ना.. बड़े से बड़ा .. दुनिया का सबसे बड़ा।”

Sandeep Maheshwari Quote in Hindi

“आज मैं जो कुछ भी हूँ अपने Failures की वजह से हूँ।” – Sandeep Maheshwari

Sandeep Maheshwari Quote in Hindi

“अरे मिलेगा भाई, इतना मिलेगा जितना तुम सपने में भी नहीं सोच सकते… पहले खिलाड़ी तो बनो, अपने खेल के पक्‍के खिलाड़ी।”- Sandeep Maheshwari

Sandeep Maheshwari Quote in Hindi

“तू यही सोच रहा है न कि तेरे घर वाले क्‍या सोचेंगे.. तेरे रिश्तेदार क्‍या सोचेंगे.. बढिया है सोचता रह।”- Sandeep Maheshwari

Sandeep Maheshwari Quote in Hindi

“मैं सिर्फ Good Luck को मानता हूँ, Bad Luck नाम की इस दुनिया में कोई चीज़ नहीं, क्योकि जो होता है अच्छे के लिए होता है।”

Sandeep Maheshwari Hindi Quotes Images

“अगर आप उस इंसान की तलाश कर रहे है जो आपकी जिंदगी बदलेगा, तो आईने में देख लो।”

Sandeep Maheshwari Hindi Quotes Image

“दो तरह की Choice है आपके पास में, की मुझे जिंदगी को काटना है या मुझे जिंदगी को जीना है।”– Sandeep Maheshwari

Sandeep Maheshwari Quote in Hindi

“जिसका Desire जितना बड़ा है उसकी Success उतनी ही बड़ी है।”– Sandeep Maheshwari

Sandeep Maheshwari Quote in Hindi

“हर एक काम आसान है केवल अंदर से आवाज़ आनी चाहिए – कि मैं कर सकता हूं।”– Sandeep Maheshwari

Sandeep Maheshwari Quote in Hindi

“अपने अंदर की आवाज़ सुनो क्योंकि जो आप मान लेते है वो आज नहीं तो कल आप बन जाते हो।”

Sandeep Maheshwari Hindi Quotes Picture

“सीखते रहना है जो सिख रहा है वो जिन्दा है और जिसने सीखना बंद कर दिया वो जिन्दा लाश है।”Sandeep Maheshwari

Sandeep Maheshwari Hindi Quotes Pictue

“अगर आपके पास जरुरत से ज्यादा से ज्यादा हो तो इसे उन लोगो के साथ जरूर शेयर करना चाहिए जिनको इसकी सबसे ज्यादा जरुरत हो।” – Sandeep Maheshwari

Sandeep Maheshwari Hindi Quotes

“लोग आपके बारे में क्या सोचते है, यह महत्वपूर्ण नहीं है आप अपने बारे में क्या सोचते है यह ज्यादा महत्वपूर्ण है।” – Sandeep Maheshwari

 

 

“जब भी आपको लोग बोलने लग जाए की आप पागल हो गए हो, तो आप समझ जाना आप सही रास्ते पर हो।”

Sandeep Maheshwari Hindi Quotes Photo

“सफलता अनुभवों से आती है, अनुभव बुरे अनुभवों से आते है।”

Sandeep Maheshwari Hindi Quotes Pic

“गलतियां इस बात का सुबूत है कि आप प्रयास कर रहे है।”

“अच्छा बोलो, अच्छा सुनो, अच्छा देखो।”– Sandeep Maheshwari

 

“लोग हमेशा आपको वही कहेंगे जो वह खुद है, न की जो आप हो।”– Sandeep Maheshwari

Sandeep Maheshwari Hindi Quotes Photos

Final Words:

इस आर्टिकल के जरिए हम आपसे बस इतना कहना चाहते हैं कि आपको Sandeep Maheshwari Quotes Hindi जरूर पढ़ना चाहिए। उन्हें पढ़ने से हमें हमारी जिंदगी की हर मुश्किलें आसान लगने लगती हैं। इतना ही नहीं उनके विचारों को पढ़ने के बाद हमारी जिंदगी जीने का तरीका बदल जाता है। हम अपनी मेहनत पर ज्यादा विश्वास करने लगते हैं।

इन विचारों को पढ़कर हम परिणाम से ज्यादा मेहनत पर विश्वास करते हैं। यदि आप अपनी जिंदगी की सारी खुशियां पाना चाहते हैं, तो आपको संदीप माहेश्वरी थॉट्स, और विचार जरूर पढ़नी चाहिए। यह हमारे मन में जोश और प्रोत्साहन भर देते हैं। इनकी सहायता से हम हर मंजिल को पा सकते हैं।आपको हमारे ब्लॉग पढ़कर कैसा लगा प्लीज कमेंट बॉक्स में बताए और अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ जरूर शेयर करे।  

 

इन्हे भी पढ़े:-

Advertisement
7 Comments

7 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement