Connect with us

Love

Best Relationship Quotes in Hindi: रिश्तों को मजबूत बनाने के कोट्स हिंदी में..!

Relationship Quotes in Hindi

रिश्ते मानवीय भावनाओं का प्रतीक होते है। एक ओर जहां हमारे जीवन में कुछ रिश्ते खून के होते है वही कुछ रिश्ते भावनाओं से बने होते है जो कभी-कभी खून के रिश्तों से भी ज्यादा महत्वपूर्ण होते है। रिश्तों के बिना मनुष्य का जीवन अधूरा हो जायेगा वास्तव में रिश्तों का कोई दायरा नहीं होता।

एक रिश्ता प्रेम तथा विश्वास पर आधारित होता है, जिसे हम अपने कार्यों द्वारा सींचते है। आज की हमारी पोस्ट Quotes on Relationship in Hindi में आपको रिश्तों का महत्व बताएंगे और आज की इस पोस्ट Relationship Quotes Hindi में आपको अपने करीबी दोस्तों और रिश्तेदारों तथा आपके महत्वपूर्ण लोगों के साथ उनके प्रति प्रेम साझा करने के लिए Best Relationship Quotes भी मिलेंगे। Relationship Quotes in Hindi की हमारी पोस्ट रिश्तों के महत्व को बताएगी।

रिश्ता – एक खास बंधन ( Relation- A Special Bond)

रिश्तों में अपनेपन की भावना की खातिर ही व्यक्ति एक-दूसरे पर मर-मिटने तक को तैयार हो जाते हैं। एक मां के अंदर प्रारंभ से ही अपने बच्चे के प्रति बेहद अपनेपन की भावना कायम हो जाती है। उसे अपना बच्चा सारी दुनिया से प्रिय व सुंदर लगता है। मनोवैज्ञानिक पीटर एम. नार्डी भी यह मानते हैं कि अकेले व्यक्ति को भौतिक, भावनात्मक, मानसिक व आर्थिक सहयोग नहीं मिल पाता।

करीबी रिश्तेदारों से व्यक्ति अक्सर अपने मन की वे सभी बातें करते हैं जिन्हें वे अन्य व्यक्तियों से नहीं कर सकते। रिश्तेदार व परिवार व्यक्ति के बुरे समय में साथ खड़े होते हैं। ऐसे में एक अकेले व्यक्ति की पीड़ा पूरे परिवार व रिश्तेदारों की पीड़ा बन जाती है। वे एकजुट होकर मुसीबत से लड़ते हैं और मुसीबत को दूर भगा कर कामयाबी पाते हैं। कैलिफोर्निया के एक प्रांत में हुए एक शोध के अनुसार जिन लोगों का पारिवारिक या सामाजिक जुड़ाव कम होता है उनमें दिल की बीमारियों और रक्त संचरण की समस्याओं के खतरे बढ़ जाते हैं।

वहीं जिन लोगों के दोस्त और पारिवारिक बंधन मजबूत होते हैं वे जल्दी-जल्दी बीमार नहीं होते। उनका स्वास्थ्य अच्छा होता है और आयु भी लंबी होती है। दोस्त, रिश्तेदार और परिवार दवा भी बन जाए, इसके लिए व्यक्ति को प्रेम, दुआ, विनम्रता और मदद का मार्ग पकड़ लेना चाहिए। इससे ये बंधन मजबूत होकर जीवन को सशक्त, रोगहीन और सफल बनाने में निर्णायक भूमिका निभाते हैं।

रिश्तों में आपसी समझ विकसित करे!

आजकल की व्यस्त जिंदगी में लोगों के पास समय कम है। इसके कारण रिश्तों की गर्मजोशी भी कम होती जा रही है। लोग आजकल अपने आपमें इतने मशगूल रहते हैं कि उन्हें आसपास अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों तक का एहसास नहीं रहता। रिश्तों में गर्माहट लाने के लिए जरूरी है कि एक-दूसरे की जरूरतों को समझा जाए। कभी-कभी कुछ कारणों से दोनों में से किसी एक को लगने लगता है कि दूसरा उसे नजरंदाज कर रहा है।

जरूरी है कि ऐसी भावनाओं को पनपने न दें। अगर अपने साथी की इच्छाओं की कद्र करेंगे, तो आपके रिश्ते की डोर और मजबूत होगी।  किसी भी रिश्ते को विश्वास मजबूत आधार देता है। अगर आपकी अपने साथी से बेहतर बन नहीं रही, तो कहीं न कहीं इसके पीछे विश्वास का कम होना भी है। अपने पार्टनर के प्रति विश्वास पक्का करें। कभी-कभी लगता है कि साथी के स्वभाव में बदलाव हो रहा है, लेकिन यह महज परिस्थितिवश भी हो सकता है।

हर आदमी के स्वभाव में भिन्नता होती है। उसकी यह भिन्नता उसे दूसरों से अलग पहचान प्रदान करती है। ऐसे में कभी-कभी कुछ चीजों के नजरिए को लेकर आपस में विरोधाभास की स्थिति बन जाती है। अपने साथी के ऐसे विशिष्ट गुण को पहचानने की कोशिश करें।

अपने Busy Schedule से कम से कम दिन में एक बार कुछ लम्हे साथ बिताएं। बातें शेयर करें। एक-दूसरे की तकलीफों के भागीदार बनें। उस दिन सारी उलझनों और दिक्कतों को एक तरफ रख दें। महीने में कम से कम एक बार आउटिंग या पिकनिक पर जाएं।

Relationship Quotes in Hindi

ज़िंदगी में कोई रूठे तो उसे तुरंत मना लेना क्योंकि ज़िद की इस जंग में अक्सर दूरियां जीत जाती हैं।

 

“लोग अपने लिए सही इंसान तो ढूंढते हैं लेकिन खुद कभी वो सही इंसान नहीं बनना चाहते।” ― Relationship Quotes

 

कितना क्यूट होता है न वो रिलेशनशिप, जो रोज लड़ते भी हैं और एक- दूसरे के बिना रह भी नहीं पाते।

 

“रिश्तों को शब्दों का मोहताज ना बनाइये, अगर अपना कोई खामोश है तो, खुद ही आवाज लगाइये।” ― Relationship Quotes

 

बहुत विनम्रता चाहिए, रिश्तों को निभाने के लिए, छलकपट से तो सिर्फ महाभारत रची जाती हैं।

 

“हर रिश्ते में अमृत बरसेगा शर्त इतनी है कि शरारते करों पर साजिशे नहीं।” ― Relationship Quotes

 

रिश्ते चाहे कितने ही बुरे हो उन्हें तोड़ना मत क्योंकि पानी चाहे कितना भी गंदा हो, अगर प्यास नहीं बुझा सकता पर आग तो बुझा सकता है।

 

“अच्छे और सच्चे रिश्ते ना तो खरीदे जा सकते है न ही उधार लिए जा सकते हैं, इसलिए उन लोगों को जरुर महत्त्व दे जो आपको महत्त्व देते हैं।” ― Relationship Quotes

 

रिश्तों में माफ़ी माँगने से यह साबित नही होता,
कि हम ग़लत है और दूसरा सही,
माफ़ी का असली अर्थ है,
हम रिश्तों को निभाने की क़ाबलियत उनसे ज़्यादा रखते है।

 

“ये अंदाज़ भी ज़िंदगी का आज़माना चाहिए, जब जंग हो अपनों से, तो हार जाना चाहिए।”  ― Relationship Quotes

 

रिश्ता वो नही जिसमें Attitude और Ego हो,
रिश्ता वो है जिसमें एक रूठने में Expert हो,
तो दूसरा मनाने में Perfect हो।”  ― Relationship Quotes

 

कौवा किसी का धन नही चुराता, फिर भी लोगों को वह बुरा लगता है,
कोयल किसी को धन नही देती, फिर भी लोगों को पसंद होती है,
फ़र्क़ सिर्फ़ मीठी बोली का है, जिससे सब अपने बन जाते है।

 

कोई भी रिश्ता तोड़ने से पहले एक बार स्वयं से पूछ लें कि आज तक इस रिश्ते को निभा क्यों रहे थे ?।

 

“कोई भी रिश्ता बनाना इतना आसान है जैसे मिट्टी पर मिट्टी लिखना पर उसे निभाना उतना ही मुश्किल है जैसे पानी पर पानी से पानी लिखना।” ― Relationship Quotes

 

जीवन में रिश्ता होना जरूरी है लेकिन उस रिश्ते में जीवन होना उससे भी ज़्यादा जरूरी है।

 

“तेरे नाम से हमने इतनी मोहब्बत कर रखी है कि गुस्से में भी तेरा नाम सुनकर मुस्कुरा देते हैं।” ― Relationship Quotes

 

मुझे तेरा साथ ज़िंदगी भर नहीं चाहिये, बल्कि जब तक तू साथ है, तब तक ज़िंदगी चाहिए।

 

रिश्तों का ये बंधन प्यारा सा लगे,
हर दिन एक खास रिश्ता जीने का सहारा बने,
कोई नहीं होगा दुख में साथ पराया,
करीबी ही दुःख-सुख का सहारा बने।

 

“दोस्त है पुराना,
याराना अपना सबसे न्यारा,
तेरी दोस्ती की खातिर वार देंगे,
तुझ पर ये जग सारा।” ― Relationship Quotes

 

पहला प्यार हो तुम,
इस दिल के पहरेदार हो तुम,
नासमझी का बहाना न करो,
इस दिल का हाल समझ हमपर,
हमसे प्यार करो।

 

“एक अच्छा रिश्ता तब होता है,
जब कोई आपके अतीत को स्वीकार करे,
आपके वर्तमान का समर्थन करे,
और आपके भविष्य को प्रोत्साहित करे।” ― Relationship Quotes

 

चाहे मित्रता हो या संबंध, सभी बंधन विश्वास पर ही निर्मित होते हैं. इसके बिना, आपके पास कुछ भी नहीं।

 

तीन चीजें, जो मैं एक रिश्ते में चाहता हूँ: आँखें जो ना रोयें, होंठ जो झूठ न बोलेन, और प्यार जो न मरे।” ― Relationship Quotes

 

यह उतना ही सरल है,
जितना सुनाई देता है
बिना भरोसे के यहाँ कुछ भी नहीं
यदि हम अपने साथी पर भरोसा नहीं करते,
तो रिश्ते में कभी शांति कैसे हो सकती है?।

 

“सभी रिश्तों का एक नियम है
जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं,
उसे कभी भी अकेला महसूस न करने दें,
खासकर जब आप वहाँ हों।”  ― Relationship Quotes

 

Final Words:-

हमारे आज के पोस्ट Hindi Relationship Quotes के अन्त में हम यही कहना चाहेंगे कि जिस तरह पेड़ पौधों की निरंतर उचित देखभाल कर माली उन्हें जीवंत बनाए रखता है, कुछ उसी तरह इंसान रिश्तों को समय और समझदारी से मधुर बनाए रख सकता है।

दुनिया रिश्तों पर चल रही है. खून के रिश्ते, दोस्ती के रिश्ते, सामाजिक रिश्ते और मानवता का नाता, इन 4 कैटेगरी में सारे रिश्ते आ जाते हैं और इन्हीं के इर्दगिर्द हम जीवन गुजार लेते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने कहा था,  ‘‘अगर रिश्ते नाते निभाना आप की कमजोरी है तो आप इस दुनिया के सब से मजबूत इंसान हैं।’’ उन की बात सच है क्योंकि हर रिश्ता बनाने के बाद उसे निभाना पड़ता है वरना वह रिश्ता खत्म हो जाता है।

भले ही खून के रिश्ते हमें जन्म से मिल जाते हों लेकिन उन्हें बनाए रखने के लिए निभाना पड़ता है। मतलब उस पर मेहनत करनी पड़ती है। मेहनत करने से आशय यह नहीं है कि किसी तरह की खुशामद करनी पड़ती हो बल्कि रिश्तों को निभाने के लिए समय और समझदारी की जरूरत होती है। सच्चे रिश्ते हमेशा वहां होती है जहां दो लोगों के बीच की खामोशी भी आरामदायक होती है।

अगर प्रयास करने के बाद भी रिश्तों में सुधार की गुंजाइश नहीं हो, तो इससे मुक्त हो जाना चाहिए। जब आप किसी दूसरे के प्रति गुस्से को पकड़ कर रखते हो तो आप उस इंसान से जुड़े हुए हो, इससे निकलने का एक ही तरीका है, उसे क्षमा कर दें और स्वयं को मुक्त कर लें। अगर कोई रिश्ता लम्बे समय तक पीड़ा देने लगे तो उसे तोड़ देने में ही भलाई है। उन लोगों से हमेशा दूर रहें जो आपको नजरअंदाज करते हैं। किसी ना किसी बहाने आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचाने का प्रयास किया करते हैं।

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे लाइक और शेयर जरुर करें।

 

इन्हे भी जरूर पढ़े:-

Advertisement
1 Comment

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Hostinger

Advertisement