Connect with us

Festivals & Events

Raksha Bandhan Wishes In Hindi: रक्षाबंधन ( राखी ) पर शुभकामना सन्देश हिंदी में

RakshaBandhan Wishes In Hindi

हमारे देश भारत में किसी भी त्यौहार को बड़े ही धूमधाम और भाईचारे के साथ मनाया जाता है। क्योकि हमारे द्वारा मनाया जाने वाले प्रत्येक त्यौहार में कोई न कोई महत्त्व छिपा होता है। इन त्योहारों में छुपे महत्त्व ही तो होते है जो समाज को प्रेम तथा सभी के प्रति करुणा के भाव को बनाये रखते है। हमारे बीच के रिश्तो को प्यार और दिल से मजबूत बनाने के लिए हमारे द्वारा एक खुबसूरत सा त्यौहार मनाया जाता है। जिसे हम रक्षाबंधन के रूप से जानते है, यह त्यौहार प्रत्येक बहन के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है, जो अपने प्यारे भाई की लम्बी उम्र की कामना करती है।

रक्षाबंधन का त्यौहार किसी भी प्यारी बहना के लिए रक्षा के बंधन से अपने भाई को सभी खतरों से सुरक्षित करने का त्यौहार होता है। रक्षाबंधन का दिन ही साल का वह सबसे विशेष दिन होता है,जब हमारे देश में सभी बहने अपने प्यारे भाई के सुरक्षित जीवन तथा लम्बी उम्र की कामनाए करती है। इसी के साथ रक्षाबंधन का त्यौहार सभी भाइयो के लिए भी उतना ही आवश्यक होता है जितना की सभी बहनों के लिए। क्योकि इसी दिन प्रत्येक भाई अपनी बहन के प्रति अपने प्यार और करुणा के भावों को खुलकर दर्शाता है।

हमारे देश में रक्षाबंधन का त्यौहार कई मायनो में महत्वपूर्ण तथा विशेष हो जाता है। क्योकि रक्षाबंधन का त्यौहार सभी को एक दुसरे की रक्षा का सन्देश देता है और खासकर रक्षाबंधन का पर्व उन सभी बहनों की सुरक्षा करने के लिए भी महत्वपूर्ण होता है। जो समाज में खुद को असुरक्षित महसूस करती है। आज के इस भाई बहनों के प्यार भरे आर्टिकल में हम Rakshabandhan Wishes In Hindi तथा रक्षाबंधन पर शुभकामना सन्देश हिंदी में लाये है। इन रक्षाबंधन विशेस से कोई भी बहन अपने भाई तथा कोई भी भाई अपनी बहन के लिए करुणा और प्रेम को भावों को ख़ुशी के साथ प्रस्तुत कर सकते है।

रक्षाबंधन ( राखी ) क्यों मनाई जाती है ?

आपके मन में भी कभी न कभी यह प्रश्न अवश्य ही आया होगा की भला हम राखी का त्यौहार क्यों मनाते है ? तब हम आपको बता दे की सन 1535 में मेवाड़ राज्य पर उस समय के मुग़ल राजा बहादुरशाह ने आक्रमण कर दिया था। तब मेवाड़ की रानी कर्णावती ने अपनी तथा राज्य की रक्षा के लिए उस समय के मुग़ल बादशाह हुमायु को राखी के रूप में एक रेशम का धागा भेजकर हुमायु से मदद की गुहार लगायी थी।

चूँकि इस तरह की मदद मांगने के कारण हुमायु रानी कर्णावती को मना नही कर सका और मुग़ल बादशाह हुमायु ने रानी कर्णावती की सहायता करने के लिए उनके साथ युद्ध किया भी किया था। मेवाड़ की रानी कर्णावती तो एक महान वीरांगना थी ही लेकिन हुमायु का साथ भी उनको युद्ध में सफलता नही दिला सका। लेकिन रानी कर्णावती के द्वारा भेजी हुई राखी का मान रखते हुए मुग़ल बादशाह हुमायु ने रानी कर्णावती की सहायता की थी।  तब से ही भाई बहन का यह पावन पर्व रक्षाबंधन मनाया जा रहा है।

RakshaBandhan Wishes: ” रिश्ते में गहराई हो या हम दोनों का रिश्ता ही गहरा हो, मेरी प्याई बहना हर मुश्किल में तेरे भाई के ही तेरे सामने पहरा हो ”

RakshaBandhan Wishes: ” बहुत खुशनसीब होती है वो प्यारी बहना जिसे तुम्हारे जैसा रक्षाबंधन के पवित्र धागे का मान रखते हुए देखा है ”

RakshaBandhan Wishes: ” प्यार में डुबोए धागे और रेशम की अच्छाई के धागे से ही तो मिलकर बनाती है एक बहना अपने भाई के लिए रक्षा का बंधन ”

RakshaBandhan Wishes: ” फूलो का तारो का और चाँद हजारो का सबका कहना है, की लांख हजारो में मेरी बहना है। जब सारी उमर हमें संग रहना है,तब रोज हमें क्यों झगड़ना है ”

RakshaBandhan Wishes: रक्षा और प्रेम का पर्व उन्ही प्यारे भाई बहनों के लिए तो सबसे ख़ास होता है। जो एक दुसरे से प्रेम तो बहुत करते है लेकिन करुणा के साथ व्यक्त ही नही कर पाते है ”

RakshaBandhan Wishes: ” ये लम्हा भी उन दोनों के लिए ख़ास होता है, जो बहना अपने भाई की लम्बी उम्र की कामना करती है और जो भाई अपनी बहना की रक्षा का अटूट वचन देता है ”

RakshaBandhan Wishes: ” कैसा ये पावन त्यौहार है मेरे भाई तेरी लम्बी उम्र की दुवाए हम करे और हमारी लम्बी उम्र की रक्षा तुम करो ”

RakshaBandhan Wishes: ” रक्षाबंधन का महत्त्व हमारे जीवन में उसी के लिए तो होता है ,जिसे हम रक्षा का बंधन बाँधते है और जो हमारे लिए कुछ ख़ास महत्त्व रखता है ”

RakshaBandhan Wishes: ” मेरे प्यारे भैया भले ही ये रेशम का धागा कच्चा होता है, लेकिन इसी धागे की बुनियाद पर हमारा पवित्र रिश्ता अटूट हो जाता है ”

RakshaBandhan Wishes: ” इस रेशम के फीते का मान रखूँगा मेरी प्यारी बहना, तुझे हर संकट और हर दुविधा से पार करेगा तेरा प्यारा ये भईया ”

“” रक्षाबंधन यानी की रक्षा के बंधन का पर्व, यही तो वो वर्ष का सबसे पावन दिन होता है। जब एक भाई प्रत्येक समय अपनी बहन की रक्षा करने का अनमोल वचन देता है और सभी बहने अपने दुलारे भाइयो की लम्बी उम्र की कामनाए करती है। भाई बहनों के लिए यह त्यौहार सबसे ख़ास होता है,क्योकि इसी दिन एक भाई अपनी बहन के लिए तथा एक बहन अपने प्यारे भाई के लिए अपना प्रेम और करुणा को दर्शाते है।  दोनों एक दुसरे रक्षा का अनमोल वचन और आशीर्वाद प्रदान करते है। “”

RakshaBandhan Wishes: ” ख़ुशी का ये पर्व अनोखा जो हमको इस दिन मिलाता है, वही तो तेरा प्यार भैया होता है जो दुनिया की हर ख़ुशी इसी दिन तुझे दिलाता है ”

RakshaBandhan Wishes: ” लांख मुश्किलें आ जाये पथ में तेरे बहना, हर मुसीबत में अडिग दीवार बनकर खड़ा रहूँगा मेरी प्यार बहना हैप्पी रक्षाबंधन ”

RakshaBandhan Wishes: ” रक्षा का बंधन ही तो वह जरिया होता है, जिसके द्वारा एक भाई अपनी बहन तथा एक बहना अपनी प्यारे भैया के लिए प्रेम का भाव प्रकट करती है ”

RakshaBandhan Wishes: ” मेरे प्यारे भैया तुम सिर्फ भाई नही हो मेरे, रक्षाबंधन के पावन पर्व तुम अनमोल रक्षक बन जाते हो मेरे HAPPY RAKSHA-BANDHAN भईया ”

RakshaBandhan Wishes: ” उम्मीदों और भरोसे के इस त्यौहार पर में वादा करता हूँ,  मेरी प्यारी बहना दुनिया की हर ख़ुशी तेरे कदमो तले लाकर रखूँगा मेरी प्यारी बहना ”

RakshaBandhan Wishes: ” दुनिया को नही पता इस रेशम के पवित्र धागे का महत्त्व, ये धागा ही तो होता है जो रक्षाबंधन के दिन सभी भाई -बहन के बीच की दूरियों को समाप्त कर देता है ”

RakshaBandhan Wishes: ” तेरा ही तो आशीर्वाद रहा है मुझपर जो मुझे यहा तक लाया है, मेरी उम्मीदे भी तो तुझसे लगी है जो तुम मेरे प्यारे भाई बनकर आये हो ”

RakshaBandhan Wishes: ” रक्षाबंधन का पावन पर्व इस बात का ही तो गवाह होता है, की हर प्यारी बहना के सर पर उनके प्यारे भाईयो का हाथ ही तो होता है ”

RakshaBandhan Wishes: ” मुश्किलों का डर नही है, न दुसरो की परवाह है मुझको, क्योकि अब साथ है मेरी प्यारी बहना का रेशम का मजबूत धागा मेरी कलाई ”

RakshaBandhan Wishes: ” रक्षाबंधन का ये बहतरीन त्यौहार है यहा हर भाई बहन के घर, चावल की खुशबु और केसर का सिंगार है ”

“” रक्षाबंधन सभी भाई बहन के लिए अपना अपना स्नेह प्रकट करने का त्योहार होता है। रक्षाबंधन के त्यौहार के दिन यह स्नेह और प्यार एक रेशम के पवित्र और अटूट धागे के रूप में प्रकट होता है। जो भाई बहन के प्यारे रिश्ते है प्रतीक होता है, रक्षाबंधन का त्यौहार न सिर्फ भाई बहन के बीच प्यार और रक्षा के रिश्ते को मजबूत करता है बल्कि रक्षाबंधन का त्यौहार समाज को यह सपष्ट सन्देश भी देता है। “”

“” हम दुसरो की बहनों को अपनी बहन की दृष्टि से देखे और सभी इस प्रेम और करुणा भरे रिश्ते की गरिमा बनाये रखे। हमारे समाज में वर्तमान में महिलाओ और बहनों को बड़ी ही विपरीत नजर से देखा जाता है। इसलिए हमें रक्षाबंधन के इस पवित्र त्यौहार पर यह संकल्प करना चाहिए की हम समाज में रहने वाली सभी बहनों को अपनी बहन ही समझेंगे और समाज में उनके अधिकारों की रक्षा करेंगे। “”

RakshaBandhan Wishes: ” मेरे प्यारे भैया तुम्हारे जीवन में हो खुशियों की धेर सारी बौछार, मेरी और से सबसे पहले मुबारक हो आपको राखी का त्यौहार ”

RakshaBandhan Wishes: ” प्यारे भाईयो का साथ और प्यारी बहनो का है अच्छा आशीर्वाद, बधाई हो आपको रक्षाबंधन की क्योकि यह त्यौहार है हर भाई बहन के लिए बहुत ख़ास ”

RakshaBandhan Wishes: ” रेशम का धागा और खुशियों की बौछार, इस रक्षाबंधन के पर्व पर मुबारक हो आपको प्यारी बहनों का बेशुमार प्यार ”

RakshaBandhan Wishes: ” इस बेमिसाल त्यौहार के लिए तो सब इंतज़ार करते है, क्योकि कोई भाई अपनी जेब ढीली करता है तो कोई बहना अपना अनमोल आशीर्वाद लुटाती है ”

RakshaBandhan Wishes: ” चन्दन केसर का तिलक और सावन के सुगंध की बौछार, भाई की उम्मीद बहना का प्यार मुबारक हो आपको ये रक्षाबंधन का पावन त्यौहार ”

RakshaBandhan Wishes: ” वहा खुशिया भी कोई मायने नही रखती है, जहा एक रेशम का धागा भाई की कलाई के उपर अपनी उपस्थिति दर्ज करा देता है ”

RakshaBandhan Wishes: ” पहले लड़ना झगड़ना है इस प्यारे रिश्ते का है मान और बाद में रूठ कर मनवाना ही है इस रक्षाबंधन की जान ”

RakshaBandhan Wishes: ” एक भाई में बसती है बहना की पूरी जान, भाई ही तो होता है जो पूरे करता है अपनी बहना के सारे अरमान ”

RakshaBandhan Wishes: ” रक्षाबंधन का यह लम्हा है कुछ ख़ास क्योकि साल भर बाद ही तो होता है हर बहन के हाथ में अपने प्यारे भाई का हाथ ”

“” प्रतिवर्ष रक्षाबंधन का त्यौहार सभी भाई बहनों द्वारा बड़े हो प्रेम और करुणा के साथ मनाया जाता है। रक्षाबंधन के दिन एक बहन अपने भाई की लम्बी उम्र के साथ साथ उसके खुशहाल जीवन की कामना करती है।  हमारे देश में मनाये जाने वाले त्योहारों में से रक्षाबंधन का त्यौहार सबसे प्रमुख त्यौहार है। क्योकि इस दिन साल भर में केवल एक बार भाई बहन आपस में मिलते है और एक दुसरे के मंगलमयी जीवन की कामना करते है। “”

RakshaBandhan Wishes: ” रेशम के इस धागे में है ढेर सारा प्यार, क्योकि हर भाई के लिए उसकी बहना का है ढेर सारा प्यार और असीम दुलार ”

RakshaBandhan Wishes: ” राखी के इस पर्व पर मेरे भाई के लिए है दो ही आशीष, सदा खुश रहो मेरे भाई तुम और हमेशा खिला रहे तुम्हारा पूरा संसार ”

RakshaBandhan Wishes: ” तेरे सूकून के लिए मेरी बहना, भाई हमेशा तेरे साथ है, यह लम्हा सबसे ख़ास है क्योकि इसपल हर बहन के हाथो में प्यारे भाई का हाथ है ”

RakshaBandhan Wishes: ” सुख की बौछारे हो या गर्मी की भयंकर तपिश, भाई का साया है तेरे उपर, कभी न आने देगा भाई तेरा थोड़ी सी भी आंच तुझपर ”

RakshaBandhan Wishes: ” उजियारा हो तेरे जीवन में या तुम फस जाओ कभी भी बीच मजधार, तुम्हारे जीवन की हर मुश्किल को सुलझा देगा तुम्हारा प्यारा भाई हर बार ”
RakshaBandhan Wishes: ” गम की बंदिशे हो या फिर हो तुम्हारे जीवन में खुशियों का उजियारा, भाई हमेशा खड़ा रहेगा बनकर तुम्हारा पहरेदार हमेशा ”

RakshaBandhan Wishes: ” नर्म सी होती है हर रिश्ते की डोर यहा, बस यहा भाई बहन का ही तो एक रिश्ता होता है जो सभी मुश्किलों को पार कर जाता है हैप्पी रक्षाबंधन ”
RakshaBandhan Wishes: ” राखी का यह त्यौहार लाये आपके जीवन खुशिया हजार, सभी के रिश्तो में मिठास घोल जाए भाई-बहन का यह प्यार ”

RakshaBandhan Wishes: ” लांखो में मेरा भैया है और करोडो में उसकी शान है , क्योकि उसके सर है सदैव ही मेरा प्यारा आशीष ”

RakshaBandhan Wishes: ” हो वो पापा की डाट या फिर मम्मी का दुलार, लेकिन इन सब में सबसे उपर है मेरी प्यारी बहन का प्यार ”

“” रक्षाबंधन त्यौहार का प्रमुख महत्त्व भाई बहनों के रिश्तो मजबूकरना और उनके मध्य प्रेम की भावना को बनाये रखना ही है। रक्षाबंधन अर्थात बहन द्वारा भाई को बांधा गया रक्षा का बंधन होता है। जिसके द्वारा एक बहन अपने भाई की लम्बी आयु और सुखी जीवन की कामनाए करती है तथा एक भाई अपनी प्यारी बहना की सदैव रक्षा करने का अटूट वचन देता है। “”

रक्षाबंधन भारत का एक ऐसा त्यौहार है जो मात्र एक पवित्र रेशम के धागे से समाज में एक दुसरे को जोड़ता है। रक्षाबंधन के दिन बाँधा गया यह धागा भाई बहन के लिए रक्षा और सहायता का प्रतिक होता है। हम आशा करते है की आपको आज Rakshabandhan Wishes In Hindi तथा रक्षाबंधन ( राखी ) के शुभकामना सन्देश पर यह आर्टिकल अवश्य ही पसंद आया है।

 

हमारे इन बेहतरीन आर्टिकल्स को पढ़ना बिलकुल भी न भूले:-

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement