Connect with us

Hindi

Positive Thoughts in Hindi: सकारात्मक सोच पर सुविचार….!

Positive Thoughts in Hindi:

आज के इस पोस्ट Positive Thoughts Hindi में हम बात करने वाले हैं Positive Thoughts की यानी कि सकारात्मक सोच की। ऐसे में इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि Positive Thoughts क्या होती है? और ये क्यों हमारे लिए आवश्यक है। इसके साथ ही हम आप तक कुछ खास Positive Thoughts वाले Quotes भी पहुँचाने वाले हैं।

क्या है Positive Thoughts (सकारात्मक सोच)?

सकारात्मक सोच एक शक्ति जिसकी मदद से हम जिंदगी में आने वाली हर मुश्किल का सामना कर सकते हैं। जीवन में हमें कई तरह की परेशानियाँ आती है, ऐसा कोई नहीं है, जिसके जीवन में कोई कठिनाई, परेशानी न हो। इन्सान के पास परेशानी है, लेकिन हर इन्सान परेशान, रोता हुआ तो नहीं दिखाई देता है। परेशानी के समय भी जो अपनी सोच पर काबू रखते है, वे ही उससे लड़कर आगे सफल हो पाते है।

मनुष्य के मन में दो तरह के विचार होते है, सकारात्मक और नकारात्मक। सकारात्मक विचार भगवान के समान होते हैं तथा  नकारात्मक विचार शैतान के समान। क्योंकि सकारात्मक विचार हमेशा हमे आगे की ओर बढ़ने के लिए और बेहतर करने के लिए प्रेरित करते हैं। जबकि नकारात्मक विचार हमें हमेशा गर्त की ओर यानी कि पतन की ओर ले जाते हैं। ऐसे में हमें सदैव खुद के अन्दर सिर्फ सकारात्मक विचार याबी की Positive Thinking को ही पनपने देना चाहिए।

चलिए इसी क्रम में आपको कुछ ऐसे खास तरीके बताते हैं जिसकी मदद से आप खुद के भीतर के नकारात्मक विचारों को दूर कर के सकारात्मक विचारों को बढ़ावा दे सकते हैं।

कहते है Positive Thinking वाले लोग ही जीवन में सफल हो पाते है। आपके मन के विचार आपके स्वभाव के द्वारा सबके सामने आते है। सकारात्मक सोच वालों के आस पास सभी लोग रहना पसंद करते है। खुद के भीतर सकारात्मक सोच विकसित करने के के लिए सुबह उठते ही आईने के सामने खड़े होकर ये सब बातें अपने मन सोचिए-

सबसे पहले मुस्कराइये
आज मेरा दिन है।
मुझे पता है, मैं आज सबसे Best जगह में हूँ।
मुझे पता है, मैं विजेता हूँ।
मैं अपने लिए खुद ज़िम्मेदार हूँ।
मैं अपनी किस्मत खुद चुन सकता हूँ।
मुझे पता है, ये मैं कर सकता हूँ।
भगवान हमेशा मेरे साथ है।

अब आपको ऐसा लग रहा होगा कि ऐसा करने से क्या सच में कुछ बदलाव आएगा..? तो‌, इसका जवाब है जी हाँ…! बिल्कुल आएगा।  क्योंकि आप जैसा सोचते हैं वैसा ही आपको परिणाम मिलता है।‌ अगर आप अपने साथ Positive Thoughts रखेंगे तो आप अपने व्यक्तित्व और जीवनशैली में भी सकारात्मक बदलाव पाएंगे।

अपने आसपास ऐसे लोगों या चीजों से जुड़े जो Positive Thoughts ही रखते हो। जो लोग आपके लिए अच्छा सोचते हैं जो आपके काम और पहनावे की तारीफ करते हैं। ऐसे लोगो से दूरी बनाकर जो ना सिर्फ नकारात्मक बातें करते हैं बल्कि अपने आस-पास के लोगो को भी निगेटिव विचारों से ओत- प्रोत करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

आइए अब आपको Positive Thoughts रखने के कुछ और उपाय बताते हैं-

1. अच्छा सोचें (Think Positive)

 हमारी सोच जैसी रहेगी, हम वैसा व्यवहार करेंगे, और अच्छा सोचेंगे तो अच्छा होगा, और बुरा सोचेगें तो  बुरा। हर बात के दो पहलु होते है, एक अच्छा एक बुरा। आप सोच रहे होंगें ये सब बातें सिर्फ कहने की है, इन्सान की परिस्थति वही समझ सकता है, जिस पर बीतती है, हाँ ये सच है, लेकिन आपको अपनी लड़ाई खुद लड़नी है। जैसे पानी से भरी आधी गिलास को कोई बोलेगा ये आधी भरी, तो कोई बोलेगा ये आधी खाली है। परिस्थिति वही है, बस इसे देखने व सोचने का तरीका अलग है।

2.  नजरिया बदलो (Change Your Attitude)

हमारी परेशानीयों से हमारी ख़ुशी या गम नहीं जुड़ा होता है, हम किस नजरिये से इसे देखते है, ये उससे तय होता है। दुनिया में कई ऐसे लोग है, जो जीवन की कठिन परिस्थिति में होंगें, लेकिन फिर भी वे सदा मुस्कराते रहेंगें और कई ऐसे भी लोग होंगें जिनके पास सब कुछ होगा, उनके जीवन की सबसे बड़ी जीत उन्हें मिली होगी तब भी वे परेशान होंगें। आपको तय करना होगा, आप अपनी लाइफ को किस तरह से देखते हैं।।

3. शिकायत मत करो (Limit Your Complaints)

किसी भी बात के लिए शिकायत मत करो, चिड़चिड़ाओ नहीं। बेकार परिस्थिति में भगवान, या किसी इन्सान या आपकी किस्मत को मत कोसो, बल्कि उस परिस्थति का दूसरा पहलु देखो।

4. परेशानी पर फोकस मत करो (Focus On The Good)

जब हम अपनी परेशानी पर फोकस करते है, तो हम उसे मौका देते है, कि वो हमारी लाइफ में हक जमा सकें। परेशानी की तरफ ध्यान ही मत दो, अपना ध्यान दूसरी ओर लगाने की कोशिश करो। परेशानी पर ध्यान लगाने से, परेशान होने से आप 1% भी अपनी परिस्थति को नहीं बदल पायेंगें, इससे आपकी तबीयत और आपकी सोच पर ही फर्क पड़ेगा इसलिए सोचे कम और उस परेशानी का हल ढूंढें।

5. लिस्ट बनायें (Make A List)

 आप अपने लिए एक लिस्ट बनायें, उसमें वो सब बातें लिखें जिससे आपको ख़ुशी मिलती है, शांति मिलती है। जैसे ही आपके मन में उथल पुथल हो, नेगेटिव बातें आये, आप उस लिस्ट में से एक बात चुन कर उसे करें। जिससे आपको तुरंत शांति, ख़ुशी मिलती है, उसे सबसे उपर रखें। जैसे मैं ऐसी परिस्थिति में सबसे पहले प्राथना करती हूँ, परमेश्वर के साथ अकेले समय बिताती हूँ,गाने सुनती हूँ, बच्चों के साथ खेलती हूँ। ऐसे ही आप भी लिस्ट बनाएं।

Positive Thinking Quotes In Hindi

अपने आप पर हर परिस्थिति में विश्वास रखें तथा खुशी और गम जिंदगी का केवल एक हिस्सा है यह भी मानकर चले। नकारात्मक जिंदगी से दूर रहें। हर परिस्थिति में सकारात्मक का भाव ढूंढे । अपने अंदर सकारात्मक विचारों को बढ़ाये। अपनी खुशियों को दूसरों के साथ बाटे।

आप खुद के भीतर सकारात्मक विचार लाने के साथ ही अपने आस-पास के लोगों को भी Positive Thoughts  से भर दे। इसीलिए हम आपके लिए कुछ खास Positive Thoughts in Hindi लेकर आये हैं।

“हर पतंग को एक दिन कचरे के डिब्बे में जाना होता है। लेकिन उससे पहले एक दिन आसमान छूकर दिखाना होता है।”

Positive Thinking Quotes by Sonu Sarma

तुमने जो मंजिल चुनी है,
वो‌ खुद तुमने मेहनत से बुनी है,
सब्र रख वक्त तेरा भी आएगा,
तू भी इस ज़माने में एक कीमती हीरा कहलाएगा।

 

“कल रात हार हासिल हुई….तो क्या हुआ? आज का सवेरा तो‌…फिर उठकर खड़े होने की दास्तान सुना रहा है।”  ―  Positive Thoughts

 

विश्वास है इतना कि इरादों को कोई चुर‌ न कर पाएगा और हौसला है ऐसा, कि वक्त मेरे कदम चुमने ज़रूर आएगा।

 

“जिस स्वर्ग की तुमको तलाश है, वह तुम्हारे हदय में है।”  ―  Positive Thoughts

 

ऐसा काम करो कि अपने ही पुराने वक्त में जाकर अपने आप से कह सको, “तू जो सोचता था वो मैंने कर के दिखाया है।

 

“जब सोच आपकी BRAND होगी, जीत आपकी 𝗚𝗥𝗔𝗡𝗗 होगी।”  ―  Positive Thoughts

 

यदि आप किसी चीज को पाने के लिए खड़े नहीं होते हो तो आप यक़ीनन गिर जायेंगे।

 

“उनके लिए हमेशा फूल मौजूद होते है जो हमेशा फूल देखना चाहते है।”  ―  Positive Thoughts

 

आपको खेल के नियमो को सीखना होगा और तब आप किसी और से बेहतर खेलेंगे।

 

“मुश्किल वक्त में अपनों का साथ दीजिए क्योंकि ADVICE तो GOOGLE भी दे देगा।”  ―  Positive Thoughts

 

किस्मत के भरोसे रहने का सिर्फ एक ही मतलब हैं खुद पर भरोसा ना होना।

 

“जो दिखाई देता है,हमेशा सच नहीं होता…
बस इस बात पर निर्भर करता है कि,
आप उसको किस दिशा से देख रहे हो।”  ―  Positive Thoughts

 

तुमने इसे पहले किया हुआ है और
अभी भी तुम इसे कर सकते हो.
सही सम्भावनाओ को देखो.
अपनी निराशा वाली ऊर्जा की दिशा को सकारात्मक,
प्रभावी और दृढ निश्चय की और मोड़ दो।

 

“खुद के लिए मैं बहुत आशावादी हूँ. इसके अलावा कुछ और होना ज्यादा मायने नहीं रखता।”  ―  Positive Thoughts

 

एक रानी की तरह सोचिये. एक रानी विफल होने से नहीं डरती. विफलता तो महानता की ओर ले जाने वाला रास्ता है।

 

“मैं अपने आने वाले समय से नहीं डरता क्योंकि मैंने अपना बीता हुआ समय देखा है और मैं अपने आज को पसंद करता हूँ।”

 

अपने से छोटे दर्जे के व्यक्ति से किया जाने वाला व्यवहार ही आपके जीवन का सच हैं।

 

“किसी भी व्यक्ति में, चीज़ में, हालात में अच्छी बात और बुरी बात दोनों हो सकती हैं, आप अच्छाई को देखें।”  ―  Positive Thoughts

 

आप यह नहीं कह सकते कि आपके पास समय नहीं है क्योंकि आपको भी दिन में उतना ही समय (24 घंटे) मिलता है जितना समय महान एंव सफल लोगों को मिलता है।

 

“दूर से हमें आगे के सभी रास्ते बंद नजर आते हैं क्योंकि सफलता के रास्ते हमारे लिए तभी खुलते जब हम उसके बिल्कुल करीब पहुँच जाते है।”

 

जब तुम पैदा हुए थे तो तुम रोए थे जबकि पूरी दुनिया ने जश्न मनाया था। अपना जीवन ऐसे जियो कि तुम्हारी मौत पर पूरी दुनिया रोए और तुम जश्न मनाओ।

 

“एक बेहतरीन इंसान अपनी जुबान और कर्मों से ही पहचाना जाता है।”
हर मर्ज का इलाज़ है, वहम छोड़कर
हर शख्स लाज़वाब है, अहम छोड़कर

 

जब तक आप प्रसिद्ध नहीं हो जाते उस समय तक आपको ये सोचने की जरूरत नहीं है कि लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं।

 

“जरूरी नही की हर बार अच्छा ही हो, कभी-कभी बुरा वक्त भी इंसान के जीवन में सबसे बड़ा बदलाव लाकर जाता है।”  ―  Positive Thoughts

 

याद रखना अपमान का बदला लड़ाई लड़कर नहीं बल्कि सामने वाले से ज्यादा सफल होकर लिया जाता है।

 

“समय इंसान को सफल नहीं बनाता, समय का सही इस्तेमाल ही, इंसान को सफल बनाता है।”  ―  Positive Thoughts

 

घड़ी की सुई अपने नियम से चलते हैं इसलिए लोग उस पर विश्वास करते हैं, यदि हम भी नियम पर चलेंगे तभी लोग हमारे ऊपर भी विश्वास करेंगे।

 

“हमे छोटे छोटे कार्य भी बड़ी लगन और ईमानदारी के साथ करने चाहिए, उसी में महानता के गुण छिपे होते है।”  ―  Positive Thoughts

 

Final Words:-

आशा करते हैं की आपको हमारी पोस्ट Positive Thoughts In Hindi (पॉजिटिव थिंकिंग इन हिंदी) खूब पसन्द आया होगा। ऐसे में आप इसे अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगों के साथ जरूर शेयर करें। साथ ही आपको ये पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट कर के जरूर बताएं।

इन्हे भी पढ़े:-

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement