Connect with us

Festivals & Events

Happy New Year Hindi Shayari | नए साल पर शायरी हिन्दी में…।

Happy New Year Shayari

नया साल एक नई उम्मीद के साथ

नया साल पूरे विश्व में बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह सब लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन होता है, जिसे सब कोई अपने तरीके से मनाता है। कई लोग इसे विभिन्न प्रकार के कपड़े और सामान खरीद कर मनाते हैं। लोगों की खरीददारी की चाहत से इस दिन दुकान भरी रहती है। भारत में ज्यादा ये त्योहार खान-पान, भ्रमन, वन भोजन के तौर पर मनाया जाता है। बहुत से लोग इसे नृत्य और संगीत के माध्यम से भी मनाते हैं। बच्चे के दिन बहुत खुश रहते हैं क्योंकि उन्हें अपने परिवार के साथ भ्रमन और विभिन्न प्रकार के खानपान मिलता है। विभिन्न भाषा के लोग भारत में विभिन्न दिन उनके तारीख के हिसाब से वे नया साल मनाते हैं। हमारे भारत देश में ज्यादातर लोग नया साल 1 जनवरी को मनाते हैं। यह अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक मनाया जाता है। क्योंकि हर एक प्रजाति का अपना कैलेंडर है तथा हर एक समूह अपना नया साल अलग-अलग तारीख पर मनाते हैं। यहां हम भारत में 31 दिसंबर को रात 12:00 बजे, नए साल का अभिनंदन पटाखों और कई चीजों के साथ बहुत ही उत्साहता से करते हैं। चूंकि साल नया है, इसलिए नई उम्मीदें, नए सपने, नए लक्ष्य, नए आईडियाज के साथ इसका स्वागत किया जाता है। नया साल मनाने के पीछे मान्यता है कि साल का पहला दिन अगर उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाए, तो साल भर इसी उत्साह और खुशियों के साथ ही बीतेगा। हालांकि हिन्दू पंचांग के अनुसार के मुताबिक नया साल 1 जनवरी से शुरू नहीं होता। हिन्दू नववर्ष का आगाज गुड़ी पड़वा से होता है। लेकिन 1 जनवरी को नया साल मनाना सभी धर्मों में एकता कायम करने में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है, क्यों इसे सभी मिलकर मनाते हैं। 31  दिसंबर की रात से ही कई स्थानों पर अलग-अलग समूहों में इकट्ठा होकर लोग नए साल का जश्न मनाना शुरू कर देते हैं और रात 12 बजते ही सभी एक दूसरे को नए साल की शुभकामनाएं देते हैं।

नया साल का शुरुआत

नया साल एक नई शुरूआत को दर्शाता है और हमेशा आगे बढ़ने की सीख देता है। पुराने साल में हमने जो भी किया, सीखा, सफल या असफल हुए उससे सीख लेकर, एक नई उम्मीद के साथ आगे बढ़ना चाहिए। जिस प्रकार हम पुराने साल के समाप्त होने पर दुखी नहीं होते बल्‍कि नए साल का स्वागत बड़े उत्साह और खुशी के साथ करते हैं, उसी तरह जीवन में भी बीते हुए समय को लेकर हमें दुखी नहीं होना चाहिए। जो बीत गया उसके बारे में सोचने की अपेक्षा आने वाले अवसरों का स्वागत करें और उनके जरिए जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश करें। नए साल की खुशी में कई स्थानों पर पार्टी आयोजित की जाती है जिसमें नाच-गाना और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ-साथ मजेदार खेलों के जरिए मनोरंजन किया जाता है। कुछ लोग धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन कर ईश्वर को याद कर नए साल की शूरूआत करते हैं। हम तो नया साल को भगवान के एक देन मानते हैं, जो कि वह हर एक इंसान के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। साल के शुरुआत में नयी बुलंदियां और अपने लक्ष्य को पाने की क्षमता का दूसरी बार ग्रहण होता है। बहुत से व्यक्ति अपने पिछले साल में बहुत निराशा जीवन बिताएं होंगे। जीवन के सफर में उन्हें पिछले साल कुछ ऐसा रहा होगा कि वे उसे कभी नहीं दोहराना चाहेंगे तो ऐसे समय में नया साल एक प्रेरणा का स्रोत बनती है। नया साल ऐसे उत्सव में से एक है जिसे आज तक सबसे पुराना छुट्टी माना जाता है| हालांकि विभिन्न क्षेत्रों में उत्सव की तारीख और जिस तरह से मनाया जाता है, वह वर्षों में बदल गया है। यह पहली बार बाबुल में अस्तित्व में आया और वसंत के पहले दिन से शुरू होने वाले ग्यारह दिनों में मनाया गया। इससे पहले कई संस्कृतियां थीं जो चंद्रमा और सूर्य चक्र पर विचार करके नए साल के दिन का फैसला किया। यह तब था जब जूलियन कैलेंडर अस्तित्व में आया जब 1 जनवरी को एक विश्वव्यापी नव वर्ष उत्सव दिवस बन गया। सालों से उत्सव की तारीख के अलावा उत्सव के तरीके ने भी बदल दिया है। शुरुआती दिनों में नए साल के उत्सव में बुतपरस्ती के साथ जुड़ा हुआ था, ईसाईयों ने इसे सुन्नत का पर्व के रूप में मनाया, रोमियों ने मरीया की घमंडी के रूप में मनाया बीसवीं शताब्दी में अवकाश धर्म से असंबद्ध हुआ और रिश्तों, राष्ट्रीयता और आत्मनिरीक्षण का उत्सव बन गया। हम नया साल को एक नई शुरुआत के साथ देखते हैं। नया साल जैसे हमारे जीवन में कुछ नया ही रंग डाल दे इसीलिए हम इसे मनोरंजन और उत्साहा के साथ मनाते हैं।

नए साल की शुभकामनाएं

नए साल आपकी जिंदगी खुशियों से भर दे, आपका हर सपना और लक्ष्य पूरा हो यही कामना करते है। आप अपने पूरे परिवार के साथ बहुत ही उत्साहता से जीवन व्यतीत करें और नए साल को एक नई उम्मीद के साथ नए बुलंदियां से करें। हमारी शुभकामनाएं आपके साथ है। नए साल का बहुत-बहुत अभिनंदन। 

NEW YEAR SHAYARI

कभी हसाती है तो कभी रूलाती है

ये जिंन्दगी भी न जाने कितने रंग दिखाती है।

हसते हैं तो भी आंखों में नमी आ जाती है

ना जाने ये कैसी यादें है जो दिल में बस जाती है

दुआ करते हैं इन नये साल के अवसर पर

मेरे दोस्तो के लवों पर सदा मुस्कान रहे

क्योंकि उन की हर मुस्कुराहट हमे खुशी दे जाती है.

Happy New Year in Advanced

Happy New Year 20**…!!

फूल खिलेंगे गुलशन में खूबसूरती नज़र आएगी,

बीते साल की खट्टी मीठी यादें संग रह जाएगी,

आओ मिलकर जश्न मनाएं नए साल का हँसी ख़ुशी से,

नए साल की पहली सुबह ख़ुशियाँ अनगिनत लाएगी!!

 

भूल जाओ बीते हुए कल को

दिल में बसा लो आने वाले कल को

मुस्कुराओ चाहे जो भी हो पल

खुशियाँ लेकर आयेगा आने वाला कल ।

नए साल की शुभकामनाये ।

 

जनवरी गयी, फरवरी गयी,

गये सारे त्यौहार…!

नये साल की बेला पर झूं रहा संसार

अब जिसका आपको था बेसब्री से इन्तजार,

मंगलमय हो आपके लिए 20** का साल…!!

 

बीते साल को विदा इस कदर करते हैं,

जो नहीं किया वो भी कर बैठते हैं,

नए साल की आने की खुशियाँ तो सब मानते हैं,

हम इस बार बीते साल की यादों का जश्न मानते हैं !

आशा करता हूं कि अपको इस नए साल का शायरी और यह छोटा सा नया साल का विवरण आपको पसंद आया होगा। हमारे साथ बने रहने और दिल से हमारे इस नए साल के अभिनंदन को पढ़ने के लिए आपका बेहद बेहद धन्यवाद। 

नया साल का बहुत-बहुत अभिनंदन आपके और आपके परिवार को।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *