Connect with us
Your Hindi Quotes YouTubeChannel

Hindi Kahaniya

Narendra Modi Quotes in Hindi | नरेंद्र मोदी की उद्धरण, अनमोल विचार, जीवन परिचय।

Narendra Modi Quotes in Hindi

नरेंद्र मोदी का नाम आज भारत के हर एक भारतवासी के लब्ज पे है। पूरे विश्व के शक्तिशाली इंसानों में आज उनका नाम शामिल है। वे भारतीय इतिहास का पहला ऐसा प्रधानमंत्री है, जो कि पूरे भारत में इतने लोकप्रिय हैं। नरेंद्र मोदी आज भारतीय युवाओं के प्रेरणा का स्रोत बन चुके हैं। आज उनकी जीवनी जो हर एक के सामने मिसाल बनकर खड़ी है, यह सब कुछ कर दिखाना आसान नहीं था। उनके जीवन के इतिहास काल से उठाए गए बात – “चाय बेचने वाला बना देश का प्रधानमंत्री” किसी को बहुत प्रेरित करती है तो वहीं विपक्ष के लिए यह हंसी का जरिया बन चुका है। भारत को डिजिटल बनाने और नई बुलंदियाँ हासिल कराने में नरेंद्र मोदी का योगदान काफी महत्वपूर्ण रहा है। वे लगातार चार बार गुजरात के मुख्यमंत्री और दो बार भारत के प्रधानमंत्री बने। उनकी पूरी जीवनी फिल्मों के अभिनेता से कुछ कम नहीं है।

“डरते तो वह है जो अपनी छवि के लिए मरते हैं। और मैं तो हिंदुस्तान की छवि के लिए मरता हूं। इसीलिए किसी से भी नहीं डरता हूं।” ― नरेंद्र मोदी

Quotes Of Narendra Modi in Hindi

यह कहना है, मोदी जी का। तो चलिए आज नरेंद्र मोदी के जीवनी, Narendra Modi Bio को जानते हैं और उनके चाय वाले से देश के प्रधानमंत्री बनने तक के सफर से सीख लेते हैं। (About Narend Modi) आज तक के सबसे लोकप्रिय नेता : नरेंद्र मोदी के जीवन का सफर, के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य। 

Narendra Modi Biography | नरेंद्र मोदी की जीवनी 

नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी हैं। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को वेदनगर नामक गांव में हुआ जो महाराष्ट्र जिले के अंतर्गत आता था और अब गुजरात विभाजन के बाद गुजरात राज्य में आता है। उनके पिताजी का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी और उनके माता का नाम हीराबेन मोदी है। वे अपने माता-पिता के तीसरे संतान है। वे अपने बचपन के दिनों में अपने पिताजी के चाय की दुकानों में मदद किया करते थे, अपने पढ़ाई के साथ साथ।

नरेंद्र मोदी एक बहुत ही साधारण सा छात्र थे और वह अपनी स्कूल की पढ़ाई 1967 में अपने गांव की स्कूल से ही पूरा किये। 8 साल की उम्र में ही नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में हिस्सा लिए और यहीं से ही वे राजनीति में अपना पैर रखते हैं। उनके जीवन में सब अच्छा ही चल रहा था जब वह RSS में अपना ज्यादा से ज्यादा योगदान देते थे और अपने खाली समय में रेलवे की स्टेशन पर चाय बेचते थे। मगर पारिवारिक संस्कारों के कारण बचपन की उम्र में ही उनकी शादी तय कर दी जाती है। नरेंद्र मोदी यह सब से बहुत नाखुश थे और शादी से बचने के लिए वे अपना घर छोड़कर भाग जाते हैं। वे घर छोड़ कर 2 साल तक भारत का भ्रमण किया और साधु संत की तरह अपना जीवन व्यतीत किए। 1970 में, 2 साल बाद वह वापस अपना घर लौटे। नरेंद्र मोदी को डर था कि अगर वे घर में ठहरे तो उनकी शादी मजबूरी सहित कर दी जाएगी इसीलिए वे अपने चाचा के पास अहमदाबाद आ गए और उनके चाचा के साथ चाय की दुकान चलाने के काम में लग गए।

नरेंद्र मोदी के राजनीतिक जीवन की शुरुआत:-

1970 में जब भारत और पाकिस्तान का युद्ध चल रहा था तो वे RSS के पूर्ण समर्थक बन गए अपने चाय का व्यापार छोड़कर। 1978 तक उन्होंने नागरिक शास्त्र में अपना ग्रेजुएशन भी पूरा कर लिया। उनके अच्छे काम, और काम में कूशलता देखकर उन्हें ‘गुजरात लोक संघर्ष समिति’ का अध्यक्ष बनाया गया। नरेंद्र मोदी को कुछ समय के लिए लापता होना पड़ा था जब RSS भारत सरकार द्वारा स्थगित किया गया और नरेंद्र मोदी तब भेष बदलकर अपना काम चला रहे थे। 1978 में वे RSS के प्रचारक बन गए। RSS में उन्हें एक के बाद एक अच्छा पद मिलते गया। वह तो RSS के सभी कर्मचारियों के सामने हीरो थे। उन्हें जल्द ही 1979 में RSS के मुख्य कार्यशाला दिल्ली में बुलाया गया और कुछ दिन बाद वे वापस लौटे और RSS से बीजेपी के साथ मिलकर काम करने लगे। बीजेपी में वे काम करने के दौरान बहुत ही कम समय में वे उस समय के बीजेपी के दो प्रमुख मंत्री को मात दिए। 3 अक्टूबर 2001 में वे पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने। 

27 दिसंबर 2002 के गुजरात रेल दुर्घटना के बाद नरेंद्र मोदी को उसका जिम्मेवार ठहराया गया, मगर नरेंद्र मोदी बहुत थी शांति पूर्ण तरीके से मामले के साथ निपटा और अपने आप को निर्दोष साबित करते हुए दूसरी बार पूरे गुजरात में बहुमूल्य वोट से मुख्यमंत्री बने।

प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा RSS को बंद करने की अनुमति दी गई तो वे सारे अपने साथी के साथ लंबे समय के लिए छुप गए, तब भी वे अपना काम पूरी निष्ठा से करते थे। वे भेष बदलकर पत्रिकाएं यहां से वहां पहुंचते थे। और आखिरकार वह दिन बहुत दूर में था जब उनकी मेहनत रंग लाई। इसके बाद उन्हे एक बाद एक अच्छे अच्छे पद पर नियुक्त किया जाने लगा। इस प्रकार उनमें एक अच्छा राजनीतिक गुण विकास हुआ। आगे चलकर वे RSS से बीजेपी मैं गए और कुछ ही समय में वे गुजरात के मुख्यमंत्री बने और इसके बाद लगातार गुजरात में बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाई। और देखते ही देखते तक वे दो बार भारत के प्रधानमंत्री बन चुके हैं। तू चलिए आगे चलकर हम खुद देखते हैं कि नरेंद्र मोदी का सफर कैसा रहता है। कुछ महत्वपूर्ण चीजें जो नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद हुई। 

नरेन्द्र मोदी जी के द्धारा किए गए सराहनीय काम – Narendra Modi Work

इसके अलावा भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने कई अन्य योजनाओं की शुरुआत की, जिसका फायदा देश के हर तबके को पहुंच रहा है..।

Narendra Modi Quotes | नरेंद्र मोदी की उद्धरण, अनमोल विचार

“जीतने का मजा तब ही आता है, जब सभी आपके..हारने का इंतजार कर रहे हो!” ― Narendra Modi 

Narendra Modi Quotes in Hindi Images

बुरे में अच्छा ढूंढो तो कोई बात बने, अच्छे में बुराई ढूंढना तो दुनिया का रिवाज है।” ― Narendra Modi 


कायरों के हाथ में कभी ताज नहीं होता, झुके हुए सर पर कभी ताज नहीं होता। खानी पड़ती है सीने पर गोलियां, चरखा चलाने से कभी इन्कलाब नहीं होता।” ― Narendra Modi 


“मैं इस देश का हनुमान हूँ ये देश मेरा राम है सीना चीर के दिखा दूँगा अंदर बैठा हिंदुस्तान हैं।” ― Narendra Modi

Hindi Quotes by Narendra Modi

“हम वादे नहीं, इरादे लेकर आये हैं। ” ― Narendra Modi 

मैं एक ऐसा भारत देश बनाऊंगा की हर अमेरिकी लाइन पर खड़ा हो जाएगा भारत की वीजा पाने के लिए।” ― Narendra Modi 


“मुझे देश के लिए मरने का मौका नहीं मिला, लेकिन मुझे देश के लिए जीने का मौका मिला है।” ― नरेंद्र मोदी

Narendra Modi Best Patriotic Quotes

यह भारत देश किसी राजनैतिक पार्टी, राजा या फिर सरकार द्वारा नहीं बना है। यह भारत देश किसानों और श्रमिकों का देन है। ” ― Narendra Modi 


“गुजरात के विकास का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हो की कोई भी विपक्षी दल बिजली, सड़क और पानी की बात ही नहीं कर रहा है।” ― नरेंद्र मोदी

“खामोश रहता हूँ क्योंकि अभी दुनिया को समझ रहा हूँ. समय जरूर लगेगा पर जिस दिन दांव खेलूंगा उस दिन खिलाड़ी भी मेरे होंगे..और खेल भी मेरा होगा।” ― Narendra Modi 

Narendra Modi Best Motivational Quotes in Hindi

हमारे पूर्वज सांपों के साथ खेलते थे, और आज हम माउस के साथ खेलते हैं।” ― Narendra Modi 


मैं एक छोटा आदमी हॅूं,  जो छोटे लोगों के लिये कुछ बड़ा करना चाहता हॅूं।” ― Narendra Modi 

एक गरीब परिवार का बेटा आज तुम्हारे सामने खड़ा है, यही प्रजातंत्र की ताकत है।” ― Narendra Modi 


Narendra Modi Hindi Quotes

यदि मैं नगर निगम का भी अध्यक्ष होता तो भी उतनी ही मेहनत से  काम करता जितना पी.एम होते हुए करता हॅूं।” ― Narendra Modi 


यदि 125 करोड़ लोग एक साथ काम करें, तो भारत 125 करोड़ कदम आगे बढ़ जायेगा!” ― Narendra Modi 


मुझे देश के लिए मरने का मौका तो नहीं मिला पर देश की सेवा करने का मौका ज़रूर मिला है।” ― Narendra Modi 

“न मैं गिरा और न मेरी उम्मीदों के मीनार गिरे, पर कुछ लोग मुझे गिराने में कई बार गिरे।” ― नरेंद्र मोदी

Narendra Modi Best Thoughts in Hindi

माना कि अंधेरा घना है, लेकिन दीया जलाना कहॉं माना है।” ― Narendra Modi 


“मैं आपसे वादा करता हॅूं की, यदि आप 12 घंटे काम करोंगे, तो मैं 13 घंटे काम करूंगा, यदि आप 14 घंटे काम करोगे, तो मैं 15 घंटे काम करूंगा! क्यों? क्योंकि मैं कोई प्रधान मंत्री नहीं, बल्कि प्रधान सेवक हॅूं।” ― Narendra Modi 

“ज़िंदगी में कितने भी बड़े बन जाओ, लेकिन माँ के आशीर्वाद से बढ़कर कुछ नही होता।” ― Narendra Modi 

Quotes Of Narendra Modi in Hindi by Mother

 

निष्कर्ष 

तो यह थी नरेंद्र मोदी के बारे में जानने लायक कुछ आश्चर्यजनक बातें। आशा करता हूं कि नरेंद्र मोदी के जीवन संघर्ष की यह कहानी आपके लिए बहुत प्रेरणादायक रही होगी। इतने न्यूनतम स्तर से होते हुए भी वे कभी अपने दिल और कर्मों से छोटा महसूस नहीं किया और वह आगे चलकर यह मुकाम हासिल किए। आज देश के लिए उनकी प्यार के कारण ही आज इतने लोकप्रिय नेता बने हैं और इसी तरीके से धीरे-धीरे पूरे भारतवर्ष में छा गए और अब तक दो बार भारत के प्रधानमंत्री बन चुके हैं।

  • नरेंद्र मोदी आधिकारिक Facebook खाता :  Like करे
  • नरेंद्र मोदी आधिकारिक Twitter खाता:  Follow करे
  • नरेन्द्र मोदी आधिकारिक Website :  www.NarendraModi.in

PM Narendra Modi Hindi Quote: नरेन्द्र मोदी के अनमोल विचार, जीवन परिचय का यह लेख यही समाप्त होता है| लेख पसंद आया हो तो इसे Facebook, Twitter, Pinterest और Whatsapp पर शेयर जरुर करें. और कमेंट के माध्यम से अपने विचार हम सब के साथ शेयर करें. “धन्यवाद दोस्तों”

2 Comments

2 Comments

  1. GeekyKunj

    July 7, 2019 at 2:24 pm

    बहुत ही बढ़िया सुविचार साझा किए हैं, हमें लगता है कि एक बार मेरे ब्लॉग को भी visit करना चाहिए

  2. Mehul Acharya

    July 28, 2019 at 11:54 am

    I loved the huge collection of quotes and sayings of Narendra Modi. You must have been working hard since quite long to collect so. Great job, keep it up.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *