Connect with us

Kahaniya

Narendra Modi Quotes in Hindi: नरेंद्र मोदी की उद्धरण, अनमोल विचार,

Narendra Modi Quotes in Hindi

नरेंद्र मोदी का नाम आज भारत के हर एक भारतवासी के लब्ज पे है। पूरे विश्व के शक्तिशाली इंसानों में आज उनका नाम शामिल है। वे भारतीय इतिहास का पहला ऐसा प्रधानमंत्री है, जो कि पूरे भारत में इतने लोकप्रिय हैं। नरेंद्र मोदी आज भारतीय युवाओं के प्रेरणा का स्रोत बन चुके हैं। आज उनकी जीवनी जो हर एक के सामने मिसाल बनकर खड़ी है, यह सब कुछ कर दिखाना आसान नहीं था।

उनके जीवन के इतिहास काल से उठाए गए बात – “चाय बेचने वाला बना देश का प्रधानमंत्री” (Narendra Modi Quotes in Hindi) किसी को बहुत प्रेरित करती है तो वहीं विपक्ष के लिए यह हंसी का जरिया बन चुका है।

भारत को डिजिटल बनाने और नई बुलंदियाँ हासिल कराने में नरेंद्र मोदी का योगदान काफी महत्वपूर्ण रहा है। वे लगातार चार बार गुजरात के मुख्यमंत्री और दो बार भारत के प्रधानमंत्री बने। उनकी पूरी जीवनी फिल्मों के अभिनेता से कुछ कम नहीं है।

“डरते तो वह है जो अपनी छवि के लिए मरते हैं। और मैं तो हिंदुस्तान की छवि के लिए मरता हूं। इसीलिए किसी से भी नहीं डरता हूं।” ― नरेंद्र मोदी

Quotes Of Narendra Modi in Hindi

यह कहना है, मोदी जी का। तो चलिए आज नरेंद्र मोदी के जीवनी, Narendra Modi Bio को जानते हैं और उनके चाय वाले से देश के प्रधानमंत्री बनने तक के सफर से सीख लेते हैं। (About Narend Modi) आज तक के सबसे लोकप्रिय नेता : नरेंद्र मोदी के जीवन का सफर, के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य। 

Narendra Modi Biography | नरेंद्र मोदी की जीवनी 

नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी हैं। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को वेदनगर नामक गांव में हुआ जो महाराष्ट्र जिले के अंतर्गत आता था और अब गुजरात विभाजन के बाद गुजरात राज्य में आता है। उनके पिताजी का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी और उनके माता का नाम हीराबेन मोदी है। वे अपने माता-पिता के तीसरे संतान है। वे अपने बचपन के दिनों में अपने पिताजी के चाय की दुकानों में मदद किया करते थे, अपने पढ़ाई के साथ साथ।

नरेंद्र मोदी एक बहुत ही साधारण सा छात्र थे और वह अपनी स्कूल की पढ़ाई 1967 में अपने गांव की स्कूल से ही पूरा किये। 8 साल की उम्र में ही नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में हिस्सा लिए और यहीं से ही वे राजनीति में अपना पैर रखते हैं। उनके जीवन में सब अच्छा ही चल रहा था जब वह RSS में अपना ज्यादा से ज्यादा योगदान देते थे और अपने खाली समय में रेलवे की स्टेशन पर चाय बेचते थे। मगर पारिवारिक संस्कारों के कारण बचपन की उम्र में ही उनकी शादी तय कर दी जाती है।

नरेंद्र मोदी यह सब से बहुत नाखुश थे और शादी से बचने के लिए वे अपना घर छोड़कर भाग जाते हैं। वे घर छोड़ कर 2 साल तक भारत का भ्रमण किया और साधु संत की तरह अपना जीवन व्यतीत किए। 1970 में, 2 साल बाद वह वापस अपना घर लौटे। नरेंद्र मोदी को डर था कि अगर वे घर में ठहरे तो उनकी शादी मजबूरी सहित कर दी जाएगी इसीलिए वे अपने चाचा के पास अहमदाबाद आ गए और उनके चाचा के साथ चाय की दुकान चलाने के काम में लग गए।

नरेंद्र मोदी के राजनीतिक जीवन की शुरुआत:-

1970 में जब भारत और पाकिस्तान का युद्ध चल रहा था तो वे RSS के पूर्ण समर्थक बन गए अपने चाय का व्यापार छोड़कर। 1978 तक उन्होंने नागरिक शास्त्र में अपना ग्रेजुएशन भी पूरा कर लिया। उनके अच्छे काम, और काम में कूशलता देखकर उन्हें ‘गुजरात लोक संघर्ष समिति’ का अध्यक्ष बनाया गया। नरेंद्र मोदी को कुछ समय के लिए लापता होना पड़ा था जब RSS भारत सरकार द्वारा स्थगित किया गया और नरेंद्र मोदी तब भेष बदलकर अपना काम चला रहे थे। 1978 में वे RSS के प्रचारक बन गए।

RSS में उन्हें एक के बाद एक अच्छा पद मिलते गया। वह तो RSS के सभी कर्मचारियों के सामने हीरो थे। उन्हें जल्द ही 1979 में RSS के मुख्य कार्यशाला दिल्ली में बुलाया गया और कुछ दिन बाद वे वापस लौटे और RSS से बीजेपी के साथ मिलकर काम करने लगे। बीजेपी में वे काम करने के दौरान बहुत ही कम समय में वे उस समय के बीजेपी के दो प्रमुख मंत्री को मात दिए। 3 अक्टूबर 2001 में वे पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने। 

27 दिसंबर 2002 के गुजरात रेल दुर्घटना के बाद नरेंद्र मोदी को उसका जिम्मेवार ठहराया गया, मगर नरेंद्र मोदी बहुत थी शांति पूर्ण तरीके से मामले के साथ निपटा और अपने आप को निर्दोष साबित करते हुए दूसरी बार पूरे गुजरात में बहुमूल्य वोट से मुख्यमंत्री बने।

प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा RSS को बंद करने की अनुमति दी गई तो वे सारे अपने साथी के साथ लंबे समय के लिए छुप गए, तब भी वे अपना काम पूरी निष्ठा से करते थे। वे भेष बदलकर पत्रिकाएं यहां से वहां पहुंचते थे। और आखिरकार वह दिन बहुत दूर में था जब उनकी मेहनत रंग लाई। इसके बाद उन्हे एक बाद एक अच्छे अच्छे पद पर नियुक्त किया जाने लगा। इस प्रकार उनमें एक अच्छा राजनीतिक गुण विकास हुआ।

आगे चलकर वे RSS से बीजेपी मैं गए और कुछ ही समय में वे गुजरात के मुख्यमंत्री बने और इसके बाद लगातार गुजरात में बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाई। और देखते ही देखते तक वे दो बार भारत के प्रधानमंत्री बन चुके हैं। तू चलिए आगे चलकर हम खुद देखते हैं कि नरेंद्र मोदी का सफर कैसा रहता है। कुछ महत्वपूर्ण चीजें जो नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद हुई। 

नरेन्द्र मोदी जी के द्धारा किए गए सराहनीय काम – Narendra Modi Work

  • सरदार वल्लभ भाई पटेल की दुनिया में सबसे ऊंची मूर्ति।
  • भारत के नागरिक के रूप में आधार कार्ड
  • GST, सारे कर की बदले एक कर
  • काले धन की समाप्ति
  • स्वच्छ भारत अभियान
  • डिजिटल इंडिया
  • भारत में बुलेट ट्रेन चलाने की योजना:

इसके अलावा भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने कई अन्य योजनाओं की शुरुआत की, जिसका फायदा देश के हर तबके को पहुंच रहा है..।

Narendra Modi Quotes | नरेंद्र मोदी की उद्धरण, अनमोल विचार

“जीतने का मजा तब ही आता है, जब सभी आपके..हारने का इंतजार कर रहे हो।” – Narendra Modi Quotes

Narendra Modi Quotes in Hindi Images

बुरे में अच्छा ढूंढो तो कोई बात बने, अच्छे में बुराई ढूंढना तो दुनिया का रिवाज है।– Narendra Modi Quotes

 वो आज भी याद है मुझे

कायरों के हाथ में कभी ताज नहीं होता, झुके हुए सर पर कभी ताज नहीं होता, खानी पड़ती है सीने पर गोलियां, चरखा चलाने से कभी इन्कलाब नहीं होता।”  Narendra Modi Quotes

 

“मैं इस देश का हनुमान हूँ ये देश मेरा राम है सीना चीर के दिखा दूँगा अंदर बैठा हिंदुस्तान हैं।” Narendra Modi Quotes

Hindi Quotes by Narendra Modi

“मैं एक ऐसा भारत देश बनाऊंगा की हर अमेरिकी लाइन पर खड़ा हो जाएगा भारत की वीजा पाने के लिए।”  Narendra Modi Quotes

Narendra Modi Quotes in Hindi

“मुझे देश के लिए मरने का मौका नहीं मिला, लेकिन मुझे देश के लिए जीने का मौका मिला है।”  Narendra Modi Quotes

Narendra Modi Best Quotes

यह भारत देश किसी राजनैतिक पार्टी, राजा या फिर सरकार द्वारा नहीं बना है। यह भारत देश किसानों और श्रमिकों का देन है। Narendra Modi Quotes

Narendra Modi Quotes in Hindi

“गुजरात के विकास का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हो की कोई भी विपक्षी दल बिजली, सड़क और पानी की बात ही नहीं कर रहा है।” ― नरेंद्र मोदी

Narendra Modi Quotes in Hindi

“खामोश रहता हूँ क्योंकि अभी दुनिया को समझ रहा हूँ. समय जरूर लगेगा पर जिस दिन दांव खेलूंगा उस दिन खिलाड़ी भी मेरे होंगे..और खेल भी मेरा होगा।”  Narendra Modi Quotes 

Narendra Modi Best Motivational Quotes in Hindi

एक गरीब परिवार का बेटा आज तुम्हारे सामने खड़ा है, यही प्रजातंत्र की ताकत है। Narendra Modi Quotes

Narendra Modi Hindi Quotes

यदि मैं नगर निगम का भी अध्यक्ष होता तो भी उतनी ही मेहनत से  काम करता जितना पी.एम होते हुए करता हॅूं। Narendra Modi Quotes

Narendra Modi Quotes in Hindi

“मुझे देश के लिए मरने का मौका तो नहीं मिला पर देश की सेवा करने का मौका ज़रूर मिला है। Narendra Modi Quotes

Narendra Modi Quotes in Hindi

“न मैं गिरा और न मेरी उम्मीदों के मीनार गिरे, पर कुछ लोग मुझे गिराने में कई बार गिरे।” ― नरेंद्र मोदी

Narendra Modi Best Thoughts in Hindi

“मैं आपसे वादा करता हॅूं की, यदि आप 12 घंटे काम करोंगे, तो मैं 13 घंटे काम करूंगा, यदि आप 14 घंटे काम करोगे, तो मैं 15 घंटे काम करूंगा! क्यों? क्योंकि मैं कोई प्रधान मंत्री नहीं, बल्कि प्रधान सेवक हॅूं।”  Narendra Modi Quotes 

Narendra Modi Quotes in Hindi

“मैं एक छोटा आदमी हॅूं, जो छोटे लोगों के लिये कुछ बड़ा करना चाहता हॅूं।”  Narendra Modi Quotes

Narendra Modi Quotes in Hindi

“ज़िंदगी में कितने भी बड़े बन जाओ, लेकिन माँ के आशीर्वाद से बढ़कर कुछ नही होता।”  Narendra Modi Quotes

Quotes Of Narendra Modi in Hindi by Mother

Final Words:-

तो यह थी नरेंद्र मोदी (Narendra Modi Quotes in Hindi) के बारे में जानने लायक कुछ आश्चर्यजनक बातें। आशा करता हूं कि नरेंद्र मोदी के जीवन संघर्ष की यह कहानी आपके लिए बहुत प्रेरणादायक रही होगी। इतने न्यूनतम स्तर से होते हुए भी वे कभी अपने दिल और कर्मों से छोटा महसूस नहीं किया और वह आगे चलकर यह मुकाम हासिल किए। आज देश के लिए उनकी प्यार के कारण ही आज इतने लोकप्रिय नेता बने हैं और इसी तरीके से धीरे-धीरे पूरे भारतवर्ष में छा गए और अब तक दो बार भारत के प्रधानमंत्री बन चुके हैं।

  • नरेंद्र मोदी आधिकारिक Facebook खाता :  Like करे
  • नरेंद्र मोदी आधिकारिक Twitter खाता:  Follow करे
  • नरेन्द्र मोदी आधिकारिक Website :  www.NarendraModi.in

PM Narendra Modi Hindi Quote: नरेन्द्र मोदी के अनमोल विचार, जीवन परिचय का यह लेख यही समाप्त होता है| लेख पसंद आया हो तो इसे Facebook, Twitter, Pinterest और Whatsapp पर शेयर जरुर करें. और कमेंट के माध्यम से अपने विचार हम सब के साथ शेयर करें. “धन्यवाद दोस्तों”

Advertisement
3 Comments

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Hostinger

Advertisement