Connect with us

Business

Digital Marketing in Hindi: डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

What is Digital Marketing ? डिजिटल मार्केटिंग के फायदे तथा प्रकार हिंदी में....!!

आज के वर्तमान समय में देखा जाए तो लोगो के खरीदी करने के तरीको में तेजी से बदलाव आ रहा है , जहा पहले लोग मार्किट में जाकर ऑफलाइन तरीको से खरीदी करना पसंद करते थे। लेकिन वर्तमान समय में लोगो के खरीदी करने का तरीका बिलकुल ही बदल गया है , अब लोग online शोपिंग करना अधिक पसंद करते है । 

यही कारण है की जो लोग भी ऑफलाइन मार्किट में अपना बिजनेस करते है ।उनके बिजनेस की ग्रोथ अब धीमी होने लगी है , क्योकि लोग online शोपिंग करना ही पसंद करते है। कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विस को लांच करत है और अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विस को अपे कस्टमर तक पहुचाने के लिए वह कंपनी अपने उस प्रोडक्ट की मार्केटिग भी करती है , असल मायनों में मार्केटिंग का अर्थ यह होता है।

की किसी भी कस्टमर को वह प्रोडक्ट सही समय और सही तरीके से मिल सके , जैसे की आज लोगो के शोपिंग करने के तरीको में तेजी से बदलाव आ रहा है इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनियों को भी अपने मार्केटिंग करने के तरीको में बदलाव लाने की आवश्यकता है ।आज के दौर में कंपनियों को अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग को उस जगह पर करना होगा , जिस जगह पर उसका कस्टमर अपना सबसे अधिक समय व्यतीत करता है। 

आज के समय में वो जगह  इन्टरनेट है , जहा लोग अपना सबसे अधिक समय गुजारते है , इसीलिए अब online अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए सभी को डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेना पड़ता है। डिजिटल मार्केटिंग ही मार्केटिंग का वो सबसे अच्छा तरीका है जिसकी मदद से आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस की लोगो के सामने मार्केटिंग कर सकते हो। इन्टरनेट पर अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने को ही डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की डिजिटल मार्केटिंग { Digital Marketing } क्या है ? और डिजिटल मार्केटिंग { Types of Digital Marketing } कितने प्रकार की होती है तथा Digital Marketing के  क्या – क्या फायदे { Benefits of Digital Marketing } होते है।

Digital Marketing क्या है ? 

Digital Marketing अपने प्रोडक्ट या सर्विस को लोगो तक पहुचाने तथा उसकी मार्केटिंग करने का एक ऐसा तरीका है , जिससे हम इन्टरनेट , सोशल मिडिया तथा इलेक्ट्रोनिक डिवाइस के जरिये कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकती है। 

Digital Marketing के जरिये ही अपने Targeted कस्टमर तक पहुच सकती है, Digital Marketing को online मार्केटिंग भी कहा जाता है , चुकी आज के समय में अधिकतर लोग online खरीदी करना ही उचित मानते है , क्योकि इससे हमारे समय के साथ -साथ एफोर्ट्स की भी बचत होती है। इसीलिए आज के समय में online खरीदी करने वाले लोगो की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है।

इसी के साथ यदि देखा जाए तो भारत में आज के समय में लगभग सभी ही इन्टरनेट और सोशल मीडिया का उपयोग करते है , यही कारण है की चाहे वो बड़ी कंपनी हो या छोटा दुकानदार हो सभी ही अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेस की मार्केटिंग करने के लिए Digital Marketing का उपयोग कर रहे है। Digital Marketing ही वो तरीका है जिससे कोई भी कंपनी अथवा बिजनेसमेन अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस को इन्टरनेट तथा सोशल मीडिया पर लोगो को दिखा सकता है। 

Digital Marketing की मदद से हम बहुत ही कम समय तथा पैसो अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग अपने टार्गेटेड कस्टमर तक कर सकते है और कम खर्च में अधिक मुनाफा कमा सकते है। आज के समय में Digital Marketing बहुत अधिक प्रचलन में चल रही है और अब लगभग सभी कंपनिया और व्यवसायी अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस की मार्केटिंग करने के लिए Digital Marketing का सहारा ले रहे है। सीधे तौर पर हम यह कह सकते है की इन्टरनेट और सोशल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस की मार्केटिंग करना ही Digital Marketing कहलाता है।

Digital Marketing आवश्यक क्यों है ? 

Digital Marketing मार्केटिंग का एक ऐसा माध्यम ही जिसमे डिजिटल तकनीक द्वारा अपने चुने हुए ग्राहकों का एक असरदार और सरल माध्यम है।जिस प्रकार से पहले के समय में स्मार्टफोन नही होते थे , तब लोग अखबार , टीवी तथा रेडियो का अधिक इस्तेमाल किया करते थे , उस समय सभी कंपनिया अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेस का विज्ञापन देती थी और इन्ही विज्ञापनों को सभी को देखना और सुनना पड़ता था। इस प्रकार की मार्केटिंग में समस्या यह थी की आपके प्रोडक्ट का विज्ञापन वो लोग भी देखते थे , जिन्हें आपके प्रोडक्ट की आवश्यकता भी नही थी और दूसरा यह की इन माध्यमो से अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करने में बहुत अधिक खर्च आता था। लेकिन आज के समय में जब लगभग सभी के पास स्मार्टफोन आ चुके है और सभी इन्टरनेट और सोशल मीडिया का उपयोग भी करते है।

इसलिए Digital Marketing की सहायता से कंपनियों द्वारा अपने टार्गेटेड कस्टमर के लिए अपने प्रोडक्ट और सर्विस का विज्ञापन करना अब और भी अधिक आसान हो गया है । पहले की तुलना में Digital Marketing से अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करना अब और भी सस्ता हो गया है। 

चुकी अब स्मार्टफोन और इन्टरनेट उपयोगकर्ताओ की संख्या तेजी से बढ़ रही है , इसीलिए भवष्य में  Digital Marketing का और भी अधिक उपयोग किया जायेगा। इसी के साथ – साथ Digital Marketing में Career के नए – नए अवसर भी सामने आएंगे , चूँकि Digital Marketing दुसरे मार्केटिंग के तरीको सरल और सस्ता है। इसीलिए मार्केटिंग के क्षेत्र में आने वाला दौर अब Digital Marketing का ही होने वाला है।

Digital Marketing कितने प्रकार की होती है ?

जिस प्रकार से वर्तमान समय में इन्टरनेट और सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है , उसी प्रकार से लोगो द्वारा अपना समय अलग – अलग प्लेटफॉर्म्स पर बिताया जा रहा है ।इसी लिए Digital Marketing भी कई तरह की होती है ।चलिए हम जानते है की डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है…..

 

Blogging ( ब्लोगिंग ) – 

इस तरह की डिजिटल मार्केटिंग में आप अपने ब्रांड अथवा कंपनी का एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाते है और उसपर आप अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस का प्रचार करते है।आपका कस्टमर आपकी वेबसाइट पर आकर आपके प्रोडक्ट्स और सर्विसेस को देख और खरीद सकता है , इस तरह की डिजिटल मार्केटिंग को ब्लोगिंग कहा जाता है।

 

SEO ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) – 

SEO का फुल फार्म होता है ‘ Search Engine Optimization ’ होता है , इसकी सहायता से आप अपने प्रोडक्ट्स को गूगल पर मुफ्त में प्रमोट करते हो । इसके लिए आपको अपने पेज अथवा ब्लॉग ( Search Engine Optimization ) करना होता है। SEO की सहायता से आप गूगल के सर्च रिजल्ट्स में उपर आते है और इस तरह से आप अपने टार्गेटेड कस्टमर को अपने प्रोडक्ट्स अथवा सर्विस का विज्ञापन दिखाते है।

 

Email Marketing( ईमेल मार्केटिंग ) – 

यह डिजिटल मार्केटिंग का ही एक हिस्सा होता है , Email marketing में आप अपने टार्गेटेड कस्टमर को व्यवस्थित Email की सहायता से प्रोडक्ट्स अथवा सर्विस का विज्ञापन करते हो।इस तरह की मार्केटिंग की ख़ास बात यह होती है की इसमें आप अपने टार्गेटेड कस्टमर को अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेस के बारे में बता सकते हो।

 

SMM { Social Media Marketing } – 

SMM { Social Media Marketing } भी डिजिटल मार्केटिंग के तहत आने वाला एक मार्केटिंग का तरीका है , जिसमे सभी तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Facebook , Instagram , Twitter, LinkedIn, Pinterest सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर आप अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेस को प्रमोट करते हो।

 

Content Marketing ( कंटेंट मार्केटिंग ) – 

इस तरह की मार्केटिंग में आप अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेस के लिए विशेष तथा आकर्षक तरह के विज्ञापन के लिए स्लोगन और कंटेंट लिखवाते हो। इसमें विशेष प्रकार के शब्दों और वाक्यों का चयन किया जाता है।

 

Apps Marketing ( एप्प्स मार्केटिंग )  – 

इस तरह की मार्केटिंग में आप अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस को प्रमोट करने के करने के लिए  एंड्राइड अथवा ios एप्लीकेशंस का प्रयोग करते है। इसमें आप खुद की कंपनी का app बनाकर भी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हो।

Digital Marketing के Benefits –

Digital Marketing के माध्यम से हम अपने प्रोडक्ट और सर्विस को बहुत ही कम समय और संसाधनों के साथ अधिक से अधिक लोगो तक पंहुचा सकते है ।चलिए अब हम जानते है की हमें Digital Marketing के Benefits कौन – कौन से होते है –

कम खर्च के साथ शुरुआत – 

यदि आपको ऑफलाइन मार्किट में अपने प्रोडक्ट का प्रचार और मार्केटिंग करना है तब आपको शुरुआत में अच्छे – खासे पैसो की आवश्यकता होती है । लेकिन Digital Marketing बिलकुल इससे अलग है , इसमें आप बहुत कम शुरूआती खर्च के साथ अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हो। परंपरागत मार्केटिंग की तुलना में Digital Marketing की लागत बहुत ही कम होती है।

कम लागत पर अधिक परिणाम  – 

Digital Marketing में आपको अपने प्रोडक्ट को सोशल मीडिया और इन्टरनेट की मदद से लोगो तक पहुचने में बहुत ही पैसो की आवश्यकता होती है। शुरुआत में आप SMM ( Social Media Marketing ) के जरिये सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हो। आप google adwords की सहायता से भी बहुत ही कम खर्च में अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो।

समय की पाबन्दी नही होती –

यदि आप अपने प्रोडक्ट की ऑफलाइन मार्किट मार्केटिंग करना चाहते हो ,तब आप केवल दिन के कुछ निश्चित समय में ही मार्केटिंग का काम कर सकते हो। लेकिन यदि हम Digital Marketing की बात करे तब इसकी सहायता से आप दिन और रात दोनों समय पर अपने टार्गेटेड कस्टमर को अपने प्रोडक्ट और सर्विस को Ads दिखा सकते हो। Digital Marketing का यही फायदा होता है , आप अपने हिसाब से किसी भी समय अपने प्रोडक्ट की online मार्केटिंग कर सकते हो।

चुने हुए Targeted Customer – 

डिजिटल मार्केटिंग ही मार्केटिग का ऐसा तरीका है , जिसमे आप अपने प्रोडक्ट को सिर्फ उन लोगो को ही दिखा और प्रमोट कर सकते हो जो आपका टार्गेटेड कस्टमर होता है। परंपरागत मार्केटिंग की तुलना में आपको Digital Marketing में कम खर्च लगता है और आप अपने प्रोडक्ट्स अथवा सर्विसेस को केवल अपने टार्गेटेड कस्टमर्स को ही दिखा सकते हो। जिससे आपका मार्केटिंग खर्च और समय भी बचेगा , इस तरह से आप अधिक परिणाम प्राप्त कर पाते हो।

Offline Marketing तथा Digital Marketing में अंतर –

परम्परागत मार्केटिंग में सबसे पहले यह होता है की जब आप अपना कोई प्रोडक्ट अथवा सर्विस लांचकरते है ,तब उसकी मार्केटिंग करने के लिए उस जगह के अखबारों में अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन देना होता है और उस प्रोडक्ट और सर्विस के पेम्पलेट लोगो में बटवाने पड़ते है। लेकिन इस तरह की मार्केटिंग करने का नुकसान यह होता है की सबसे पहले तो आपका मार्केटिंग का खर्च अधिक हो जाता है। दूसरा यह होता है की आपके पास रियल – टाइम डाटा भी नही होता है की कितने लोगो ने आपके प्रोडक्ट को देखा और वह सभी किस Age Group के थे। इससे होता यह है की आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विस का मार्केटिंग खर्च बहुत अधिक लग जाता है और आपको इस तरह की मार्केटिंग से उचित परिणाम प्राप्त ही नही होते है।

वही हम बात करे Digital Marketing की तो , इसमें सबसे पहले आपका मार्केटिंग का शुरूआती खर्च बहुत ही कम हो जाता है और जब आप अपने प्रोडक्ट की Digital Marketing करते हो तब आपके पास Real – Time ( Accurate ) डाटा मौजूद होता है। की कितने और किस Age Group के लोगो ने आपके प्रोडक्ट को देखा और उसमे से कितने लोगो ने आपके Ads पर click किया और आपके प्रोडक्ट अथवा सर्विस को ख़रीदा। इस तरह की मार्केटिंग में आप यह देख सकते है की Real – Time में आपकी वेबसाइट पर कितने लोग आपके प्रोडक्ट को देख रहे है और उसमे से कितने लोगो ने उसे ख़रीदा है। सही मायनो में कहा जाए तो सभी मामलो में Digital Marketing परंपरागत मार्केटिंग की तुलना में कई गुना बेहतर , सस्ती और Accurate ( शुद्ध ) है।

Digital Marketing का Future – 

आपको भी यह बात अच्छे से पता ही है की भारत के साथ – साथ दुसरे देशो में भी इन्टरनेट उपयोगकर्ताओ की संख्या में बहुत तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है , इसीलिए किसी के लिए यह बात समझना मुश्किल नही है की आने वाले समय में अब जो भी अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेस की मार्केटिंग करेगा वह मार्केटिंग करना के लिए Digital Marketing का सहारा लेगा।

आज लगभग सभी बड़ी कंपनिया तथा छोटे व्यापारी अपने उत्पादों और सेवाओ की मार्केटिंग के लिए Digital Marketing का प्रयोग कर रहे है और आने वाला भविष्य भी Digital Marketing का ही होने वाला है , भविष्य में Digital Marketing का भविष्य और भी सुनहरा होने वाला है और इसमें करियर बनाने की अपार संभावनाए आने वाली है , Digital Marketing को हम भविष्य की मार्केटिंग इंडस्ट्री भी कह सकते है।

 

हमारे इन बेहतरीन लेटेस्ट आर्टिकल्स को पढना न भूले 

 

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement