Connect with us

Essay

Health is Wealth Essay In Hindi: स्वास्थ्य ही सच्चा धन पर निबंध हिंदी में….!

Health is Wealth Essay In Hindi: स्वास्थ्य ही सच्चा धन पर निबंध हिंदी में....!

आज के इस भागते दौड़ते जीवन में सभी अपने अच्छे स्वस्थ की चिंता रहती है , क्योकि यदि हमारा शरीर ही स्वस्थ नही रहेगा तब हम किसी भी काम को सही से नही कर सकते है । हेल्थ इज वेल्थहमारे समाज की एक प्रसिद्द कहावत है। जिसके अनुसार है की एक व्यक्ति के लिए उसका अच्छा स्वास्थ्य ही उसकी सच्ची दौलत है ।

स्वस्थ होने का अर्थ सिर्फ इनता ही नही की हम सिर्फ शारीरिक रूप से फिट और हेल्दी हो बल्कि एक अच्छे स्वास्थ्य का अर्थ होता है की हम शारीरिक तथा मानसिक दोनों रूपों से स्वस्थ हो। यदि हम पूर्णतः स्वस्थ नही है ,तब हमारे लिए धन का अर्थ भी कुछ नही होता है , क्योकि अच्छा स्वास्थ्य ही हमारी सच्ची वेल्थ ( संपत्ति ) होती है ।

आज के समय में सभी अपने लिए अच्छे स्वस्थ जीवन की कामना करते है । क्योकि जब हमारा शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ होते है ,तब हमारा द्वारा किया गया प्रत्येक काम प्रभावी होता है। आप भी आजकल के प्रदुषण भरे वातावरण से अच्छी तरह से परिचित है ही । वर्तमान समय में बढती टेक्नोलॉजी और निरंतर विकास कार्यो के कारण से अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करना अब और भी आसान हो गया है।

आज के समय में भले ही हमारे जीवन में कितनी ही व्यस्तता हो लेकिन हमें चाहिए की हम अपने शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य विशेष तरह से ध्यान रखे। आज के इस आर्टिकल में हम अच्छा स्वास्थ्य ही सच्चा धन पर ( Health Is Wealth Essay ) निबंध लिखेंगे।

” संतोष सबसे बड़ी दौलत है और स्वस्थ शरीर सर्वश्रेष्ठ उपहार है “

प्रस्तावना 

एक कहावत है की एक स्वस्थ दिमाग केवल स्वस्थ शरीर में ही निवास करता है , लेकिन वर्तमान समय बहुत अधिक व्यस्तता तथा भागते – दौड़ते जीवन का समय है । आजकल सभी की जीवन में काम के प्रति व्यस्तता तथा जीवन में तनाव निरंतर बढ़ता जा रहा है । इसलिए आज के समय में यदि हमें एक स्वस्थ दिमाग चाहिए तब हमें सबसे पहले अपने शरीर को स्वस्थ बनाने पर जोर देना चाहिए ।

हमें चाहिए की हम वर्तमान समय में अपने शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखे , क्योकि आज हमारे देश में जिस गति से सभी तरह के प्रदुषण बढ़ रहा है। उसी तेज गति से हमारे वातावरण में अनेको प्रकार की बिमारिया भी बढ़ने लगी है । जिसने हमें खुद को बचाने की आवश्यकता है ,हमें अपने खान -आन की आदतों और संतुलित आहार लेने पर ध्यान देना चाहिए । क्योकि अच्छे स्वास्थ्य की हानि से हमें हमारी सभी खुशियों की हानि भी होती है , जब तक की हम मानसिक तथा शारीरिक रूप से पूरी तरह से स्वस्थ न हो ।

हमें अपने स्वास्थ्य का महत्त्व तब तक मालूम नही चलता जब तक की हम किसी बीमारी की चपेट में न आये हो और आजकल तो कोरोना बीमारी का समय चल रहा है । इसलिए अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना तथा अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को अच्छी रखना बहुत ही आवश्यक हो जाता है । सही मायनों में कहा जाए तो जिस व्यक्ति के पास अच्छा स्वास्थ्य है , वही आज के समय में संपन्न और धनि व्यक्ति है ।

क्योकि भले ही एक समय को आपके पास बहुत अधिक धन हो सकता है अथवा आपके पास बहुत अधिक समय हो सकता है । लेकिन बगैर अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पैसे और समय का कोई महत्त्व नही रह जाता है । इसलिए हमें अपने वर्तमान जीवन में से कुछ समय अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए देना चाहिए , जिससे की हम इस जीवन को अच्छे से जी सके और जीवन में बनाये गये सपनो को पूरा कर सके।

अच्छे स्वास्थ्य की आवश्यकता 

जैसे की आपने सुना ही होगा की जिस व्यक्ति के पास एक स्वस्थ शरीर के साथ – साथ स्वस्थ दिमाग भी है ,तब उस व्यक्ति के पास ही दुनिया की असली सम्पति मौजूद है । यह बात इसलिए कही जा रही है , क्योकि यदि आपके पास बहुत धन ( संपत्ति ) तथा ढेर सारा समय हो लेकिन यदि आपके पास इस संपत्ति तथा समय को खर्च करने के लिए अच्छा स्वस्थ शरीर ही नहो हो तो कैसा होगा । जी हां बिलकुल सही सोच रहे है अच्छे स्वस्थ के बगैर कितनी भी संपत्ति का कोई महत्त्व नही रह जाता है।

IMPORTANCE OF HEALTH IN HINDI-Health is Wealth Essay In Hindi: स्वास्थ्य ही सच्चा धन पर निबंध हिंदी में....!

Health is Wealth Essay In Hindi: स्वास्थ्य ही सच्चा धन पर निबंध हिंदी में….!

क्योक अच्छी हेल्थ ही सच्ची वेल्थ होती है , आज के वर्तमान समय में सभी व्यक्ति आपने काम – काजो में इतने अधिक व्यस्त हो चुके है की वो अपने जीवन का पूरी तरह से आनंद ले ही नही रहे है । क्योकि व्यक्ति की अपने काम में अधिक व्यस्तता होने के कारण वह अपने ख़ास – पान पर बिलकुल भी ध्यान नही देता है और न ही वो अपने शरीर को स्वस्थ बनाने पर ध्यान देता है । आजकल की लाइफस्टाइल में बहुत से लोग फ़ास्ट – फ़ूड का सेवन करते है , जिससे बहुत सी बीमारिया ( मोटापा , दिल की बिमारिया , हाई ब्लड प्रेशर ) होना का खतरा बना रहता है ।

हमें अच्छे स्वास्थ्य की आवश्यकता इसलिए भी है , की जहा पहले एक व्यक्ति की औसत उम्र 70 – 90 साल होती थी। वही आज काम में अधिक व्यस्तता तथा असंतुलित खाना खाने – पीने की आदतों के कारण आज के समय में व्यक्ति की औसत उम्र मात्र 55- 70 साल हो गयी है । इसलिए हमें अपने स्वास्थ्य के लिए सोचने की आवश्यकता है , अब तो आपको पता चला ही गया होगा की हमें अच्छे स्वास्थ्य की आवश्यकता क्यों है ? वर्तमान समय में अच्छा स्वास्थ्य आवश्यकता ही नही हमारी मजबूरी भी है।

वर्तमान समय में अच्छे स्वास्थ्य का महत्त्व 

वर्तमान में मानव जीवन सबसे बड़ी समस्या कोई है तो वो यह है की काम में अधिक व्यस्तता तथा असंतुलित भोजन खाने की आदतों के कारण सभी का स्वास्थ्य बिगड़ता ही जा रहा है । यदि वर्तमान समय में आपके पास अच्छा स्वास्थ्य नही है ,तब भले ही आपके पास कितनी ही संपत्ति भी क्यों न हो , अच्छे स्वास्थ्य के महत्त्व सामने कही नही टिकती है।

यदि आपके पास अच्छा स्वास्थ्य है तब आप जीवन का वास्तविक आनंद भी ले सकते ,जब आप मानसिक तथा शारीरिक रूप से पूर्णतः स्वस्थ होते है । तब आप अपने कम को जोश और उत्साह के साथ पूरा करते है , जिससे आपके काम में आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ जाती है । जब आप अच्छे स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए योग तथा व्यायाम  करते है ,तब यह करने से आपके भीतर आप अलग ही उर्जा महसूस करते हो । जब आप रेगुलर तरीके से व्यायाम करते है ,तब ये आपके शरीर को लम्बे समय तक स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है ।

कहा जाता है की एक अच्छा स्वस्थ मन तथा शरीर ही किसी भी व्यक्ति के लिए उसकी सच्ची सम्पति होती है । अच्छे स्वास्थ्य की मदद से हम अपने जीवन में आने वाले मुश्किल समय का सामना कर सकते है । इसलिए हमें चाहिए की हम स्वास्थ्य के महत्त्व को जाने और नियमित रूप से स्वस्थ बने रहने के लिए योग और व्यायाम के साथ – साथ अच्छी नींद तथा संतुलित आहार भी ले। अच्छा स्वस्थ शरीर हमें सभी तरह की बिमारियो से दूर रखता है।

बढ़ते प्रदुषण का मानव के स्वास्थ्य पर प्रभाव  

जिस गति से हमारे देश में विकास कार्य बढ़ रहा है , उसी गति से हमारे देश में अनेको प्रकार के प्रदुषण भी बढ़ रहे है और जब हमारे वातावरण में प्रदुषण लगातार बढ़ता है तब उसी के साथ – साथ बीमारियों की संख्या भी बहुत तेज गति के साथ बढ़ने लगती है।

21 वी सदी का यह समय ऐसा समय है , जब प्रत्येक देश निरंतर विकास की ओर अग्रसर है और इसी अंधे विकास की आड़ में अनेको तरह के प्रदुषण फैलाए जा रहे है । जिनका मानव जीवन तथा उनके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है । किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले कुछ प्रमुख प्रदुषण इस प्रकार से है –

  • वायु प्रदुषण वायु ( हवा ) में प्रदुषण तब होता है , जब फैक्ट्रियो तथा कल – कारखानों द्वारा वातावरण में जहरीली गैसे छोड़ी जाती है । इन जहरीली गैसों का मनुष्य के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर होता है , इसी के कारण से लोगो में श्वास सम्बन्धी समस्याए । फेफड़ो का केंसर तथा तीव्र श्वसन संक्रमण जैसी समस्याए होती है , वायु प्रदुषण बहुत बड़े स्तर पर लोगो के श्वसन तंत्र तथा  स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

 

  • जल प्रदुषण जल प्रदुषण तब होता है , जब फैक्ट्रियो तथा कल – कारखानों और लोगो द्वारा नदियों । तालाबो में गन्दा और विषैला पानी छोड़ा जाता है , इसी से पीने का पानी प्रदूषित होता है । प्रदूषित पानी पीने से होने वाली बीमारियों में मुख्य रूप से लूस – मोशन , पीलिया तथा डायरिया है , जल प्रदुषण भी बहुत बड़े स्तर पर लोगो के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में बढती टेक्नोलॉजी के लाभ 

आज के टेक्नोलॉजी के बढ़ते युग में हम बेहतर स्वास्थ्य की कल्पना तो कर ही सकते है , यहा तक की केंसर जैसी घटक बीमारियों का इलाज भी वर्तमान समय की टेक्नोलॉजी से संभव है । जिस गति से आज के समय में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अविष्कार किये जा रहे है । इसके मुताबिक आने वाले समय में किसी भी व्यक्ति के लिए अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करना अब बहुत आसान होने वाला है , लेकिन बढती टेक्नोलॉजी के कुछ दुष्परिणाम भी है ।

जैसे की भविष्य में होने वाली बीमारियों का इलाज अत्यंत महंगा होने वाला है । जिससे की बीमारियो के खर्चे एक सामान्य व्यक्ति लिए चूका पाना अत्यंत मुश्किल है , भले ही भविष्य में हमें अच्छे स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए बेहतर टेक्नोलॉजी मिल रही है । लेकिन हमें भी अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने पर जोर देना चाहिए , हमें प्रतिदिन बेहतर नींद के साथ अच्छा संतुलित आहार लेना चाहिए । हम सभी आशा करते है की भविष्य में स्वास्थ्य के क्षेत्र बढ़ने वाली टेक्नोलॉजी मानव स्वास्थ्य के लिए कारगर साबित होगी।

उपसंहार 

हमें जान लेना चाहिए की  “ हेल्थ इस वेल्थ “ मात्र एक लोकप्रिय मुहावरा नही है , बल्कि इस छोटे से वाक्य में बहुत गहरी बाते छुपी हुई है । क्योकि जब तक हम शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ नही होते है , तब तक हम अपने जीवन का बेहतर आनंद नही ले सकते है और यदि हम स्वस्थ ही नही होंगे । तब हमने अपने जीवन में जो भी लक्ष्य बनाये है , उन्हें हम पूरा ही नही कर पायेंगे । आज के समय में अच्छा स्वास्थ्य सभी के लिए मात्र आवश्यकता ही नही बल्कि सभी की मज़बूरी भी है ।

हमें अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए संतुलित भोजन , पर्याप्त नीदं के साथ नियमित रूप से व्यायाम भी करना चाहिए । जिससे हम “ हेल्थ इज वेल्थ “ के वाक्य को सही साबित कर सके और जीवन में हम सिर्फ पैसा ही नही कमाए अपितु अपने स्वास्थ्य का भी पूरा – पूरा ध्यान रखे । हमें आशा है की आपको Health Is Wealth Hindi Essay ( स्वास्थ्य पर निबंध ) अवश्य ही पसंद आया होगा।

 

हमारे इन आर्टिकल्स को पढ़ना बिलकुल भी नही भूले 

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement