Connect with us

Hindi Quotes

Emotional Quotes In Hindi: भावुक कर देने वाले विचार हिंदी में!!

Emotional Quotes in Hindi

हमारी जिंदगी में Emotions बहुत अहम होते हैं। Emotions ही हमारी Feeling को दूसरों तक पहुंचाते हैं। हमारे Emotions हम पर किस तरह से अपनी छाप छोड़ते हैं यह बात बहुत जरूरी है। हमारे Emotions ही हमें Control भी करते हैं अगर हम किसी परेशानी के बारे में ज्यादा सोचेंगे तो हमें दुख होगा और अगर हम उसी परेशानी का हल ढूंढने में वक्त लगाएंगे तो हमारी परेशानी भी कम होगी और मन‌ भी शांत होगा। इसलिए हमेशा अच्छा सोचें तब आपको बेहतर फील भी होगा।

भावनाएं क्या है? – What is Emotion 

जीवन में बौद्धिक विकास से ज्यादा जरूरी है भावनात्मक विकास। सुख-शांति हासिल करने और सफल व सार्थक जीवन जीने के लिए भावनात्मक विकास के लक्ष्य पर ध्यान देना जरूरी है ताकि हर व्यक्ति अपनी भावनाओं पर नियंत्रण कर सके। जैसे मजबूत नींव पर बहुमंजिले भवन की स्थिरता बनी रहती है वैसे ही भावना हमारे जीवन की नींव है। हमारी भावना जितनी सकारात्मक और नियंत्रित होगी, हमारा जीवन उतना ही सफल और सार्थक बनेगा।

भावनाओं पर अनियंत्रण से ही जीवन लड़खड़ाने लगता है। तभी तो आए दिन जीवन में भावनात्मक समस्याएं बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। आपके व्यवहार में आपकी भावनाएं जैसे क्रोध, ईष्र्या, उल्लास, खुशी, निराशा, पीड़ा-कैसे अभिव्यक्त होती हैं, इसका सीधा प्रभाव मनुष्य के  मन पर पड़ता है। आपका व्यवहार खींचे हुए फोटो की तरह मनुष्य के  मन में Feed हो जाता है।

दूसरी बात आप क्रोध और हर्ष की स्थिति में दूसरों के साथ कैसा बर्ताव करते हैं, इसका भी प्रभाव आपके भावनात्मक विकास पर पड़ता है। आज यह मुद्दा चिंता का विषय बनता जा रहा है कि व्यक्ति का अपनी भावनाओं पर नियंत्रण नहीं है। इन्हीं स्थितियों में व्यक्ति निराशा से अपने जीवन को कुंठित कर देता है, क्योंकि वह ईष्र्या, क्रोध जैसी नकारात्मक भावनाओं का सामना नहीं कर पाता।

भावनात्मक प्रतिभा के विकसित न होने के कारण ही भावना के प्रवाह में व्यक्ति अपने को नहीं संभाल पाता। नतीजतन अनहोनी घटनाएं दिन-प्रतिदिन बढ़ती जाती हैं। ये घटनाएं हमें चेतावनी देती हैं कि आधुनिक मनुष्य किस भाव दशा में अपनी जिंदगी जी रहे हैं। आज के युग में जीने वाले व्यक्ति के बौद्धिक विकास का स्तर तो अच्छी तरह बढ़ रहा है, पर भावनात्मक विकास का स्तर घट रहा है। इसके कारण उसके जीवन में एक ठहराव-सा आ जाता है।

उसे क्या करना है, कैसे करना है, इस तरह की वह कोई प्लानिंग ही नहीं कर पाता। ऐसा लगता है नकारात्मक विचारों का कुछ ज्यादा ही दबाव मनुष्य के जीवन पर आ जाता है। इस कारण वह किसी के साथ सही तरीके से न रिश्ते निभा पाता है और न ही तालमेल बिठा पाता है। तभी तो आज भावनात्मक विकास का महत्व बढ़ रहा है।

कैसे रखें अपनी भावनाओं पर काबू?

आजकल के दौर में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे तनाव ना हो। परिवार की चिंता, पैसों की समस्या, नौकरी और रिश्तों से जुड़े तनाव आजकल की जिंदगी का हिस्सा बन गए हैं।  फिलहाल जब हम सभी Covid-19 वायरस के चलते लॉकडाउन में हैं, जिसकी वजह से हमारा Stress और भी बढ़ा रहा है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ तरीके जिनसे आप बहुत अधिक Stress में भी अपने संयम को ना खोएंगे और अपने Emotions को सही तरीके से Manage कर पाएंगे।

अपने Emotions को पहचानने की कोशिश करें:-

Stress हमारे अंदर बहुत से Emotions को जन्म देता है। गुस्सा, खीज, झुंझुलाहट, रुआंसा होना या खुद से ही नाराजगी Emotions की वजह से पैदा होने वाले तमाम  में से कुछ हैं। अगली बार जब भी आपको लगे कि कोई आपको समझ नहीं रहा या पूरी दुनिया आपको परेशान करने पर तुली है, तो गहरी सांस लें और अपनी Feelings के बारे में सोचें।

खूब सारा पानी पियें:- 

जब Stress बहुत अधिक बढ़ जाता है और हमारा दिमाग काम करना बंद कर देता है, एक बोतल पानी पी जाइये। पानी हमारे दिमाग में तेजी से Release हो रहे Stress Harmon’s को डाइल्यूट कर देता है और उनका असर हल्का पड़ जाता है।

मेडीटेशन बेहद जरूरी है:-

 ये बात साइंस भी मानता है और Scientists भी। हमारा दिमाग भी एक Electrical Circuit जैसा है जिसमें Overloading की वजह से शॉर्ट-सर्किट हो सकता है। शॉर्ट सर्किट यानि गुस्से में हमारा चिल्लाना, खुद को और किसी दूसरे को नुकसान पहुंचाना आदि। ऐसी स्थिति ना आये इसलिए जरूरी है कि अपने दिमाग के सर्किट को शांत और कंट्रोल में रखा जाए। जब Stress बहुत बढ़ जाता है, दिमाग की वायरिंग को वापस नॉर्मल करने के लिए मेडिटेशन बेहद असरदार तरीका है। इससे हमारा शरीर, हमारा दिमाग और हमारे सारे तंत्र रिलैक्स होते हैं।

चलिए अब आपको हमारी पोस्ट Emotions Quotes in Hindi इमोशन कोट्स इन हिन्दी में ऐसे अच्छे विचारों से अवगत कराते हैं जिसे सुनकर आपको अच्छा लगेगा और आप उसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कर सकेंगे।

Hindi Emotional Quotes 

“मन की शांति ही, तन का स्वरूप है, और तन‌ का स्वरूप ही आपका सामाजिक छवि का एक रूप है।”

Hindi emotional quotes image

“कुछ पल अपने लिए भी निकाल लो, अपनी भी तुम शख्सियत सवार लो, ये संसार निरंतर चलेगा, तुम खुद के ध्यान में थोड़ा वक्त निकाल लो।”

Emotional Hindi quotes image

“उसी से पूछ लो उसके इश्क की कीमत, हम तो बस उसके भरोसे पर बिक गए।” ― Emotional Quotes

Emotional Hindi quotes images

वक्त अच्छा था तब हमारी गलती मजाक लगती थी, अब वक्त बुरा आया तो हमारा मजाक भी गलती लगती है।

Emotional Hindi quotes photo

“थक कर ही बैठा हूँ, हार कर नहीं… सिर्फ बाजी हाथ से निकली है, जिन्दगी नहीं।” ― Emotional Quotes

 

बहुत मजबूती से पकड़ के रखा था, रिश्तों का डोर ना जाने कैसे छूट गया।

Emotional Hindi quotes photos

“कभी कभी सोचता हूँ की, अब कभी भी उसके बारे में ना सोचूं।” ― Emotional Quotes

 

वो लोग अक्सर सब के लिए हाजिर रहते है, जिन्हें पता है की अकेलापन क्या होता है।

Emotional Hindi quotes picture

“देश बेचने वाले यहां क़ानून लिखते है, और कोई मासूम रोटी चुरा कर चोर बन गया।” ― Emotional Quotes

 

“तुमने मौका दिया, तभी किसी ने तुझे धोखा दिया।” ― Emotional Quotes

Emotional Hindi quotes pictures

अब तो खूबसूरत चेहरों को देखने में डर लगता है, क्योंकि उस खूबसूरती के पीछे छुपा एक नकाब मिलता है।

 

“किसी के दिल में किसी की जगह समयानुसार नहीं बदलती, और अगर बदल जाये तो वो दिल अब तुम्हे अपना नहीं समझती।” ― Emotional Quotes

Hindi emotional quote photo

जब उसको पता चला की मुझे उसकी जरुरत है, तो उसने मुझसे अंजानो की तरह मुँह मोड़ लिया।

 

“आशियाने बनें भी तो कहाँ जनाब, जमीनें महँगी हो चली है और दिल में लोग जगह नहीं देते।” ― Emotional Quotes

Hindi emotional quote photo

जो कदर नहीं करता उसके लिए तुम रोते हो और जो तुम्हारी कदर करता है उसे तुम रुलाते हो।― Emotional Quotes

 

“दोस्त एक ऐसा चोर होता है जो आँखों से आँसू, चेहरे से परेशानी, दिल से मायूसी, जिंदगी से दर्द, और बस चले तो हाँथो की लकीरों से मौत तक चुरा ले।”

Emotional Hindi quotes photos

बहुत अकेला कर दिया है मेरे अपनों ने, समझ नहीं आता किस्मत बुरी है या मैं।― Emotional Quotes

 

“ख्यावो से ज्यादा आसुंओ से दोस्ती कर बैठे, जीने की ख्वाहिश में लम्हा लम्हा मर बैठे।” ― Emotional Quotes

 

एक फीलिंग छुपी होती है जब कोई कहता है, मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता।

 

“दर्द काम करने की जगह दर्द और दे जाते है लोग तेरे बारे में बता कर जख्म और दे जाते हैं।” ― Emotional Quotes

 

जिद करना सीखो जो किस्मत में नहीं है उसे हासिल करना सीखो।― Emotional Quotes

 

“एक सवाल क्या सच में उसकी इतनी औकात है जिसके लिए तुम अपने माँ बाप को भी छोड़ देते है।” ― Emotional Quotes

 

थोड़ा संभल के उठाना मेरे दिल के टुकड़ो को, उसने बड़ी नजाकत से तोडा है मेरे इस हिस्से को।

 

“फासले इतने नहीं होते अगर पहले ही फैसला किया होता।” ― Emotional Quotes

 

ज्यादा कुछ तो नहीं जानता मैं, बस तुम सामने आते हो तो, तलाश ख़तम हो जाती है।

 

“कहा मिलता है कोई समझने वाला, जो भी मिलता है समझा के चला जाता है।” ― Emotional Quotes

 

बहुत दूर जाना पड़ता है सिर्फ ये जानने के लिए कि नजदीक कौन है।

 

“सीख जाओ वक्त पर किसी की चाहत की कदर करना कहीं कोई थक न जाये तुम्हें अहसास दिलाते दिलाते।”― Emotional Quotes

 

Final Words:-

आशा और आशावाद इसको आप सकारात्मक सोच भी कह सकते है तो ये  हमारे दिमाग के २ सबसे ज्यादा ताकतवर और प्रेरणा देने वाली भावनाये है। कोई भी भावना इनसे ज्यादा लम्बी नहीं चलती। आशा का मतलब यही की आप किसी भी परिस्थिति में यूँ सोचो की मेरे साथ अच्छा ही होगा और आशावाद का मतलब है की आप सोचते हो जो हुआ अच्छे की लिए ही हुआ। और जो कुछ भी हो रहा है उसमें मेरा ही फायदा है।

आशा करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट Emotional Quetoes Hindi इमोशनल कोट्स इन हिंदी खूब पसंद आया होगा। इस पोस्ट को मदद से हमने ना सिर्फ़ आपको Emotions के बारे में बताया बल्कि कुछ बेहतर Emotions Quetoes Hindi को भी आपके साथ साझा किया। अब इसे आप अपने दोस्तों तथा करीबियों के साथ जरूर शेयर कीजिये। इसके साथ ही आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

 

इन्हे भी जरूर पढ़े:-

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement