Connect with us

Hindi

Elon Musk Biography in Hindi: एलन मस्क का जीवन परिचय हिन्दी मे..!

Elon Musk Biography in Hindi

Elon Musk का पूरा नाम है, एलेन रीव मस्क जो आज विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं। Elon का जन्म दक्षिण अफ्रीका की प्रिटोरिया (त्रांसवाल )में 28 जून 1971 में हुआ। इनके पिता का नाम एरोल मस्क और मां का नाम मेई मस्क है। इनके एक भाई और एक बहन है। अपने शादीशुदा जीवन में भी इनकी दो पत्नियां रही। इनका पहला विवाह जस्टिन मस्क से हुआ तथा दूसरा विवाह तलुला रिले से हुआ। इन्होंने अपना अधिकतर जीवन यू.एस. के कैलिफोर्निया में बिताया है।

कहां से चढनी प्रारंभ की Elon ने अपनी सफलता की सीढ़ी

Elon को बचपन से ही कंप्यूटर में बहुत रुचि थी। 10 साल की आयु में Elon ने कमोडोर VIC-20 का use करना शुरू किया। जिससे उनकी रूचि और बढ़ती गई और 12 साल का होते होते वह रुचि ने एक सफलता भी हासिल कर ली। वह सफलता थी एक वीडियो गेम की कंप्यूटर प्रोग्रामिंग बनाना। उस प्रोग्रामिंग कोड को उन्होंने ब्लास्टर टू पीसी और ऑफिस टेक्नोलॉजी पत्रिका को $500 में बेचा था।

कहां कहां छोड़ी है Elon Musk ने अपने नाम की छाप:-

1. स्पेसएक्स के फाउंडर, सीईओ तथा मुख्य डिजाइनर
2. ओपनएआई के सह-अध्यक्ष
3. न्यूरालिंक के फाउंडर और सीईओ
4. द बोरिंग कंपनी के संस्थापक
5. टेस्ला कंपनी के को- फाउंडर, सीईओ और उत्पाद के वास्तुकार
6. PayPal नाम से जानी जाने वाली कंपनी भी एक समय पर Elon ने ही शुरू की थी। जिसकी नीव Elon ने 10 मिलियन डॉलर से की थी। उस समय PayPal  को x.com के नाम से जाना जाता था। PayPal  को कुछ समय बाद eBay कंपनी ने खरीद लिया था।

Elon Musk के सफल जीवन से जुड़े कुछ और तथ्य

ELON MUSK IMAGE

एक सफल व्यक्ति वही होता है, जो अपने पढ़ने अर्थात ज्ञान हासिल करने की कभी कोई सीमा नहीं रखता। ठीक वैसे ही Elon भी अपने कॉलेज समय से रोजाना 12 घंटे से भी ज्यादा किताबें पढ़कर ज्ञान हासिल करने में रहते थे।

Elon कभी फालतू खर्च नहीं करते थे। बल्कि अपने जरूरी खर्चों में भी कटौती किया करते थे। Elon अपने कॉलेज के Time में 1 दिन में $1 से ज्यादा अपने खाने पर खर्च नहीं करते थे। उनका दिमाग हमेशा यही सोचने में चलता था। कि पैसा, कैसे कमाया व बचाया जाए। जब Elon, College की पढ़ाई कर रहे थे।

तब वह अपने दोस्त के एक खाली घर में किराए पर रहते थे तथा हर सप्ताह के अंत में Elon उस घर को एक Nightclub का रूप देकर, लोगों को Enjoy करने को देते। उस Nightclub की Entryfee भी $5 हुआ करती थी, जिससे वह हर हफ्ते अच्छा पैसा कमा लिया करते थे।

College मे पढ़ते-पढ़ते ही उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर zip 2 नाम की एक Software Company  की शुरुआत करी। zip 2 को Elon ने COMPAQ नाम की कंपनी को 22 मिलियन डॉलर में बेचा था। zip 2 Company भी लगभग Google Map के जैसे काम करती थी।

Elon ने सन 1999 में McLaren F1 नाम की पहली कार खरीदी। परंतु Elon उसको ज्यादा समय तक खुद के पास रख नहीं सके। क्योंकि उसके खर्चें उठाना, उनके लिए दिन प्रतिदिन मुश्किल हो रहा था। इस कारण उनको अपनी पहली कार को बेचना पड़ा।

Elon के पिता एरोल मस्क भी एक Famous Engineer और Pilot  थे। Elon की मां मेई मस्क एक Dietician  का काम करती थी। Elon की पहली पत्नी जस्टिन मस्क भी एक Writer थी।

क्या है Elon Musk की Future Planning

Elon भविष्य में मंगल lanet पर एक बेस बनाना चाहते हैं।  Elon के अनुसार, इस बेस को बनाने में Elon अपनी सारी पूंजी लगाने को भी तैयार हैं। क्योंकि उनके According मंगल पर एक बेस बना पाना अपने आप में एक बहुत बड़ी सफलता होगी।

इस सपने को ही साकार करने के लिए Elon ने Space-X Company की स्थापना की ।क्योंकि Elon की माने, तो American Space Agency की जिज्ञासा उतनी नहीं है, जो कि Elon Musk की है। Elon की जिज्ञासा तो वहां तक है ,जब मंगल ग्रह तक फ्लाइट चलनी शुरू हो जाएगी।

क्या क्या कार्य करती है Elon Musk की companies

1. Cars की Manufacturing करना
2. Electronic cars के Parts और Battery बनाना
3. सोलर एनर्जी सिस्टम की Manufacturing करना

Elon को भी मिली कई असफलताएं

Elon ने अपने जीवन में बहुत सारी असफलताओं का सामना किया । क्योंकि वह कभी जोखिम उठाने से घबराते नहीं थे। सन 2008 में आई आर्थिक मंदी से जब सारा विश्व खराब हालत से गुजरा, तो उसमें Elon भी थे । जिन्होंने इस मंदी भरे काल का सामना किया । समय-समय पर Elon की कंपनियों में कोई ना कोई समस्या आती ही रही। जैसे, कभी उत्पादन की समस्या का होना। तो कभी स्पेसएक्स जैसे प्रोजेक्ट के लॉन्च का फेल हो जाना।

इन सब समस्याओं ने उन्हें उधार लेने तक को मजबूर कर दिया। परंतु तब भी Elon का खुद पर से कभी विश्वास कम नहीं हुआ और ना ही वह कभी मेहनत करने से पीछे हटे । टेस्ला मॉडल- 3 के निर्माण के समय भी Elon ने एक सप्ताह मे 120 घंटे काम करने का निर्णय लिया तथा उसी के अनुसार काम भी किया ।

कोरोना काल और Elon Musk

कोरोना काल में हुए लॉकडाउन में, Elon की फैक्ट्री जो सैन फ्रांसिस्को में है, उसे भी बंद करना पड़ा। जो Elon को बिल्कुल पसंद नहीं आया। उन्होंने इस लॉकडाउन की बहुत आलोचना की। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के नियम लोगों पर जबरदस्ती थोप  जा रहे है। सरकार को यह जबरदस्ती करने का कोई अधिकार नहीं है। वहीं दूसरी ओर इसी कोरोना काल में ही Elon एक पुत्र के पिता भी बने ।

Elon बने विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति 

सन 2016 में Elon को विश्व के सबसे शक्तिशाली लोगों में 21वें स्थान पर रखा गया। वहीं से शुरू हुई थी Elon कि यह Race।  8 जनवरी 2021 को Elon Musk ने Jeff Bezos को इस Race मे पीछे छोड़कर विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति बने।

Bloomberg Billionaires Index  की माने तो Elon की संपत्ति आज के समय में लगभग 195 अरब डॉलर है। तथा Bezos जो 2017 से अब तक के सबसे अमीर व्यक्ति थे उनकी संपत्ति आज के समय में 185 अरब डॉलर है। Elon को यह सफलता मिली टेस्ला कंपनी के शेयर्स में आए उछाल से  ।

परंतु अब एक सप्ताह के अंदर ही Elon फिर से दूसरे स्थान पर तथा Bezos उछाल मार कर पहले स्थान पर आ गए हैं। जिसका कारण टेस्ला के शेयर में एकदम से इतनी गिरावट आ जाना है। यह गिरावट टेस्ला के लिए सितंबर से अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। परंतु Elon के मन में आज भी यही पंक्तियां हैं:-

Elon Musk Photo

एक दिन सूरज चमकेगा,
आकाश नया सा छाएगा।
मौसम फिर बहारों वाला,
कामयाबी मुझे दिलाएगा।

 

“कोशिश करते रहने से ,
मंजिल मिल जाती है।
राह मुश्किल हो अगर तब भी,
हर कोशिश इस राह को आसान बनाती है।”

 

Final Words:-

Elon Musk एक ऐसे व्यक्ति हैं, जो हमारे साधारण से जीवन को बहुत कुछ सिखाते हैं। जिस तरह Elon कभी Risk लेने से नहीं डरते या मन में जो ठान लेते हैं, उसे पूरा करके ही मानते हैं। चाहे उस राह पर उनको कितनी ही असफलताएं क्यों ना मिले। ठीक वैसे ही हर व्यक्ति को अपनी ओर से किसी काम को पूरा करने में, हर एक मुमकिन कोशिश करनी चाहिए।

जिस प्रकार जब एक चींटी अपना एक लक्ष्य तय करती है और उसकी तरफ बार-बार बढ़ती है तथा गिरती है, पर उस चींटी का व्यक्तित्व होता है बार-बार गिर के ऊपर उठना और अपने लक्ष्य तक पहुंचना। ठीक उसी प्रकार हर व्यक्ति को Elon यह सीख लेनी चाहिए, कि अगर एक बार किसी काम में असफलता मिली। तो यह जरूरी नहीं कि अगली बार हमें उस काम के लिए सफलता नहीं मिलेगी। Elon  ने भी अपने अभी तक के सफर में बहुत सी असफलताओं का सामना किया है, पर कभी हार नहीं मानी।

 

इन्हे भी पढ़ें:-

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Hostinger

Advertisement