Connect with us

Hindi

Cristiano Ronaldo Biography in Hindi : क्रिस्टियानो रोनाल्डो की लाइफ जर्नी / यात्रा

cristiano ronaldo Image

सी. रोनाल्डो, CR-7, रॉनी और रॉकेट रोनाल्डो के नाम से प्रसिद्ध गरीब और पिछड़े परिवार में, जन्में Cristiano Ronaldo आज फुटबाल की दुनिया का चकमता हुआ सितारा है जिसने सिर्फ 18 साल की आयु मे, ही अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल पर पहली कीक मार दी थी और अपनी सफलता की शुरुआत कर दी और उसी का नतीजा हैं कि, आज क्रिस्टियानो रोनाल्डो फुटबाल का विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ी बनकर उभरा है और इसी उभरते हुए सितारे पर आधारित होगा हमारा आज का लेख।

फुटबाल के प्रति उनके पागलपन ने, उन्हें सफलता की बुलंदी पर पहुंचा दिया और फुटबाल का एक सेल्फ मेड प्लेयर बना दिया है जिसका प्रमाण ये है कि Cristiano Ronaldo ने, आज तक कुल 654 गोल किये, साल 2009 मे फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर, 2008 से लेकर 2015 तक यूरोपीय गोल्डन शू और साल 2013 में ला लीगा प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार अपने नाम किया।

अपने सभी फुटबाल खिलाड़ियों की भारी मांग को पूरा करते हुए हम, अपने इस लेख में आपको इन बिंदुओं की जानकारी विस्तार से देंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय क्या है? Cristiano Ronaldo Biography in Hindi?
  2. Cristiano Ronaldo kon se desh ka hai? क्रिस्टियानो रोनाल्डो कौन-से देश का है?
  3. Cristiano Ronaldo Children? क्रिस्टियानो रोनाल्डो के कितने बच्चे है?
  4. क्रिस्टियानो रोनाल्डो की खेल जगत में कुल कीमत क्या है? Cristiano Ronaldo net Worth?
  5. Cristiano Ronaldo kaun hai? क्रिस्टियानो रोनाल्डो कौन है?
  6. Cristiano Ronaldo Wife? क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कितनी पत्नियां है?

cristiano ronaldo kaun hai? क्रिस्टियानो रोनाल्डो कौन है?

क्रिस्टियानो रोनाल्डो, फुटबाल की दुनिया का एक चमकता हुआ सितारा और उभरता हुआ प्लेयर / खिलाडी है जिसने बेहद कम उम्र में, फुटबाल को ही अपने जीवन का लक्ष्य मान लिया और सिर्फ 18 साल की आयु में, जीवन के सभी संघर्षो से दो-दो हाथ करते हुए जुझारु व्यक्तित्व वाले इस फुटबाल खिलाडी ने अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल की दुनिया में, अपना नाम जमा लिया।

Cristiano Ronaldo Kaun Hai? ये सवाल हमारे कई फुटबाल खिलाडियों का है जिसके जबाव में हम, आपको बताना चाहते हैं कि, क्रिस्टियानो रोनाल्डो गरीब और आर्थिक तौर पर कमजोर परिवार में, जन्मा एक साधारण-सा लड़का है जिसे फुटबाल खेल इतना पंसद था कि, उसने इसी को अपना जीवन मान लिया और खुद को समर्पित कर दिया जिसका परिणाम ये है कि, क्रिस्टियानो रोनाल्डो आज फुटबाल की दुनिया का वर्ल्ड फैमस फुटबाल प्लेयर हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय क्या है? cristiano ronaldo biography in hindi?

हमारे कई फुटबाल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो को अपना आदर्श मानते है और उनसे प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त करना चाहते है जिसकी प्राप्ति व पूर्ति के लिए हम, अपने सभी फुटबाल खिलाडियों को Cristiano Ronaldo Biography in Hindi में, विस्तार बिंदु दर बिंदु बतायेगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

1. क्रिस्टियानो रोनाल्डो का पूरा नाम क्या है?

फुटबाल के इस वर्ल्ड फैमस खिलाड़ी का पूरा नाम बहुत कम लोगो को पता है लेकिन हम, अपने इस लेख में, आपको क्रिस्टियानो रोनाल्डो का पूरा नाम बताते है जो कि, इस प्रकार से हैं – क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस अवीयरो जिसे हमें, संक्षिप्त रुप से क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम से जानते है।

2. रोनाल्डो को कितने नामों से जाना जाता है?

क्रिस्टियानो रोनाल्डो को कई नामो से जाना जाता है जैसे कि – सी. रोनाल्डो, सी.आर रोनाल्डो – 7 अर्थात् CR-7, रॉनी और रॉकेट रोनाल्डो आदि के नाम से क्रिस्टियानो रोनाल्डो को जाना जाता है।

3. Bcristiano Ronaldo Kon Se Desh Ka Hai? क्रिस्टियानो रोनाल्डो कौन-से देश का है?

फुटबाल का ये प्रसिद्ध खिलाडी जिसने आज तक कुल 654 गोल किये हैं मूलत पुर्तगाल का रहने वाला है।

4. Cristiano Ronaldo का जन्म कब और कहां पर हुआ था?

फुटबाल के इस प्रसिद्ध खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी, 1985 को पुर्तगाल के फनजल, मदीरा में, मारिया डालोरेस डॉस सैंटोस अवीयरो ( माता ) व जोस डिनिस अवीयरो ( पिता ) नामक दम्पति के यहां हुआ था।

5. फुटबाल के इस प्रसिद्ध खिलाड़ी को रोनाल्डो का नाम कैसे मिला?

माना जाता है कि, क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक बेहद दुर्लभ नाम है लेकिन उन्हे ये नाम कैसे मिला इसके पीछे एक बहुत रोजक तथ्य है जिसके अनुसार क्रिस्टियानो रोनाल्डो की माता जी ने, उनका ये नाम अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के नाम पर रखा था जिसे उनके पिता एक अभिनेता के तौर पर बहुत पंसद करते थे इसलिए उनकी माता ने उनका नाम रोनाल्डो रखा था।

6. रोनाल्डो के कितने भाई-बहन थे?

रोनाल्डो के कुल दो बहने – एल्मा व कातिया और एक भाई ह्यूगो है जिनके साथ उनका पारिवारीक जीवन बेहद गरीबी और आर्थिक पिछड़ेपन में, बीता था।

7. रोनाल्डो की शिक्षा से संबंधित रोचक कहानी क्या है?

जैसा कि, हम, सभी जानते है कि, रोनाल्डो का जन्म एक गरीब और सामाजिक-आर्थिक तौर पर पिछड़े परिवार में, हुआ था जिसकी वजह से शिक्षा प्राप्ति असंभव-सा प्रतीत होता था।

आपको जानकर हैरानी होगी कि, रोनाल्डो ने, किसी भी तरह की आधिकारीक या औपचारीक शिक्षा प्राप्त नहीं की है बल्कि जब वे 14 साल के थे तब उन्होंने अपने शिक्षक पर ही कुर्सी फेंककर मारी थी जिसकी वजह से उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था।

दूसरी तरफ वे पूरी तरह से फुटबाल के प्रति झुक गये थे और इसे ही अपना जीवन बनाना चाहते थे जिसके परिणामस्वरुप रोनाल्डो में, अपनी पढ़ाई बीच में, ही छोड़ दी थी और उनके इस फैसले में, उनका माता ने, भी पूरा सहयोग दिया था।

8. रोनाल्डो को एक फुटबाल खिलाड़ी बनाने में, उनकी मा का क्या योगदान है?

कहा जाता हैं कि, हर सफल पुरुष के पीछे किसी महिला का हाथ होता है और यही नियम हमारे क्रिस्टियानो रोनाल्डो पर भी लागू हुआ।

रोनाल्डो का जन्म एक गरीब परिवार मे, हुआ जिसकी वजह से उन्हें अपना जीवन बेहद दयनीय स्थिति व आर्थिक तंगहाली में बिताना पड़ा और आलम ये था कि, रोनाल्डो को अपना कमरा अपने भाई-बहनों के साथ सांक्षा करना पड़ता था।

तमाम परिवारीक मुसीबतों का मुकाबला करते हुए और फुटबाल को अपना जीवन बनाने की इच्छा जब रोनाल्डो ने अपने परिवार को बताई तो समय उनकी माता जी ने रोनाल्डो को प्रमुख तौर पर सहारा और प्रोत्साहन दिया और मां के आर्शीवाद व सहारे की बदोलत ही क्रिस्टियानो रोनाल्डो आज फुटबाल की दुनिया के सबसे महंगे और लोकप्रिय खिलाड़ी है।

9. रोनाल्डो को 14 साल की उम्र मे, किस बीमारी ने घेर लिया था?

ऐसा कहा जाता है कि, जब रोनाल्डो ने, फुटबाल को अपना जीवन बनाया और फुटबाल खेलना शुरु किया उसी के कुछ दिनों बाद रोनाल्डो को दिल से संबंधित एक बीमारी जिसे रेसिंग हार्ट कहा जाता है ने आ घेरा जिसकी वजह से रोनाल्डो  फुटबाल खेलना रुक-सा गया क्योंकि फुटबाल खेल के दौरान दिल की घड़कने तीव्र गति से बढ़ जाती थी।

देर-सबेर उनकी इस बीमारी का पता उनके परिवार को चला तो उन्होने अपनी सारी जमा पूंजी खर्ज करके रोनाल्डो का इलाज करवाया जिसके बाद उनकी दिल संबंधी बीमारी का इलाज हुआ और हमारे रोनाल्डो ने, फुटबार पर कीक मारने के लिए अपना कदम बढ़ा दिया।

10. रोनाल्डो ने, नशीले पदार्थों के सेवन से दूरी क्यूं बनाई?

हम, सभी जानते है कि, लोकप्रिय लोग को बहुत प्रसिद्ध होते है आमतौर पर कई तरह के नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं लेकिन रोनाल्डो ने, खुद को नशीले पदार्शों के सेवन से बिलकुल दूर रखा हुआ है।

रोनाल्डो का शराब, सिगरेट या अन्य नशीले पदार्थो को ना लेने की मुख्य वजह ये है कि, नशीले पदार्थों के सेवन की वजह से ही रोनाल्डो की पिता की मृत्यु सिर्फ 52 साल की आयु में, साल 2005 मे हो गई थी जिससे सबक लेते हुए रोनाल्डो ने, खुद को इन चीजों के सेवन से दूर रखा और परिवार के अन्य सदस्यो को भी।

11. रोनाल्डो ने कैसे निभाया मां का साथ और बनें आदर्श बेटे?

बहुत कम लोगो को पता है कि, जब रोनाल्डो ने, फुटबाल में, सफलता अर्जित करना शुरु किया था तभी उनकी माताजी को कैंसर नामक घातक बीमारी की शिकायत हुई थी और इस कठिन समय में रोनाल्डो ने, अपना मां का पूरा इलाज करवाया था और उन्हें स्वस्थ किया था।

इस प्रकार रोनाल्डो ने, एक आदर्श बेटे की भूमिका निभाई थी और निभा रहे है क्योंकि वर्तमान में भी रोनाल्डो अपनी माता के साथ ही रहते हैं।

12. cristiano ronaldo wife? क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कितनी पत्नियां व बच्चे है?

फुटबाल के इस प्रसिद्ध प्लेयर ने, अपने जीवन में, अनेको लड़कियों से प्रेम संबंध स्थापित किये है लेकिन शादी किसी से भी नही की है। ताज़ा आंकड़ो के मुताबिक रोनाल्डो की कुल 3 प्रेमिकायें है जिनसे उन्हें कुल 4 संतानों की प्राप्ति हुई है।

रोनाल्डो के सबसे बड़े संतान के रुप में, क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर है जिनका जन्म सेरोगेसी तकनीक की मदद से 17 जून, 2010 को हुआ था। रोनाल्डो की अन्य तीनो संतानो के नाम इस प्रकार से हैं – ईवा मारिया, मातेओ और अलाना मार्टिनेज का जन्म भी सेरोगैसी तकनीक की मदद से ही हुआ है।

13. रोनाल्डो के जीवन का स्वर्णकाल कौन-सा था और कैसे मिला उन्हें CR-7 का नाम?

रोनाल्डो को करीब से देखने वालो का कहना है कि, साल 2006 से लेकर 2008 का समय रोनाल्डो के जीवन का स्वर्णकाल कहा सकता है क्योंकि अपने जीवन के इस कार्य-काल में, रोनाल्डो को अभूतपूर्व सफलता मिली थी।

हमारे कई खिलाड़ी जानना चाहते हैं कि, रोनाल्डो को CR-7 नाम कैसे मिला? हम, इसका जबाव देते हुए आपको बताना चाहते हैं कि, अपने जीवन के स्वर्णकाल के इसी काल में, रोनाल्डो मैनचेस्टर यूनाईटेड फुटबाल क्लब से जुड़ गये थे जिसके बाद क्लब द्धारा उन्हें महान खिलाडियों वाले जर्सी नंबर – 7 प्रदान की गई थी और तभी से रोनाल्डो को CR-7 कहा जाने लगा।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने अपने सभी फुटबाल प्रेमियों को क्रिस्टियानो रोनाल्डो के जीवन परियर से साक्षात्कार करवाने का प्रयास किया है ताकि हमारे खिलाडी उन्हे प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त कर पायें।

कैसा रहा रोनाल्डो का फुटबाल करियर?

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि, गरीब परिवार से आये इस पैदाईशी फुटबालर ने, फुटबाल की दुनिया में, अपना नाम अमर कर दिया है जिसका पूरा फुटबाल करियर आपके सामने रखने के लिए हम, कुछ बिंदुओ की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

1. रोनाल्डो अपने फुटबाल करियर में, कितने क्लबों से जुड़े?

रोनाल्डो का फुटबाल करियर बहुत लम्बा-चौड़ा और विस्तृत है क्योंकि रोनाल्डो अपने फुटबाल करियर में, कई क्लबो से जुड़े जिनकी पूरी सूची इस प्रकार से हैं –

  • स्पोर्टिंग सीपी क्लब से की शुरुआत-

रोनाल्डो ने, अपने फुटबाल करियर की शुरुआत स्पोर्टिंग सीपी क्लब से मात्र 16 साल की आयु में ही कर दी थी और उनके उन्नत खेल को देखते हुए क्लब के मैंनेजर ने, उन्हें प्रमोट भी किया था।

रोनाल्डो ने, अपनी खेल प्रतिभा को उजगार करते हुए सिर्फ 1 साल के भीतर ही Under 16,17, 18 , B and Fast Team के लिए खेलना शुरु कर दिया था और इसी क्लब की छत्रछाया में, रोनाल्डो ने, अपना पहला प्रीमियर लीग साल 2002 में, खेला था।

  • मैनचेस्टर यूनाईटेड फुटबाल क्लब में हुए शामिल

रोनाल्डो से बेहतर खेल से प्रसन्न होते हुए मैनचेस्टर यूनाईटेड फुटबाल क्लब ने, रोनाल्डो को स्पोर्टिंग सीपी क्लब से मात्र £ 24 की मोटी कीमत पर खरीद लिया था जिसके बाद उन्हें हाई-क्लास ट्रैनिंग दी गई थी ताकि वे अपने खेल को निखार सकें।

रोनाल्डो ने, साल 2014 मे, मैनचेस्टर की तरफ से ही एफ.ए कप प्रतियोगित में हिस्सा लिया था और मैनचेस्टर की तरफ से खेलते हुए रोनाल्डो ने, कुल 42 गोल दागे थे।

  • रियल मैड्रिड क्लब से भी जुड़े रोनाल्डो

साल 2009 में, रोनाल्डो को रियल मैड्रिड ने, मैनचेस्टर से £ 80 की मोटी कीमत पर खरीद लिया और रोनाल्डो को 9 नंबर की जर्सी प्रदान की गई लेकिन जर्सी नंबर 7 घारण करने वाले राउल ने, अपनी जर्सी छोड़ दी जिसके बाद रोनाल्डो को पुन 7 नंबर की जर्सी प्राप्त हुई।

रोनाल्डो ने, साल 2016 से लेकर 2017 तक कई प्रतियोगिताओ में, रियल मैड्रिड को जीत दिलवाई रोनाल्डो ने, 42 गोल करते हुए पूरी टीम को लीड दिलवाई आदि।

इस प्रकार रोनाल्डो ने, कुल 3 अलग-अलग क्लबो के साथ खेला और अपने खेल को निखारते हुए फुटबाल की प्रसिद्धी प्रसिद्धी प्राप्त की।

2. कौन-कौन से रिकॉर्ड रोनाल्डो के नाम है?

रोनाल्डो ने, फुटबाल पर अनेको कीक करते हुए अपने रिकॉर्ड अपने नाम किये है जैसे कि –

  • खेल जगत के सबसे उच्च रिकॉर्ड अर्थात् बैलन डी आर को रोनाल्डो ने, कुल 5 बार जीता और विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया,
  • रोनाल्डो ने, अपने खेल के दम पर ही 5 बार सॉकर प्लेयर ऑफ द ईयर को जीकर रिकॉर्ड बनाया,
  • रोनाल्डो, दो प्रोफेशनल लीग में, कुल 40 गोल करने वाले एकमात्र फुटबाल खिलाडी है जो कि, खुद में, एक विश्व-रिकॉर्ड है,
  • वहीं दूसरी तरफ रोनाल्डो ने, कुल 5 शीर्ष प्रीमियर लीगो मे, 50 गोल करके एक अटूट रिकॉर्ड बना दिया है आदि।

उपरोक्त रिकॉर्ड्स को रोनाल्डो ने, अपने खुल प्रदर्शन के तौर पर स्थापित किया है।

3. रोनाल्डो की कद-काठी अर्थात् फुटबाल – लुक कैसा है?

हमारे खिलाडी रोनाल्डो की कद-काठी को लेकर बेहद संजिदा रहते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • रोनाल्डो की कुल लम्बाई 6 फुट 1 इंच है,
  • रोनाल्डो का कुल वजन 81 किलो है,
  • रोनाल्डो की छाती 43 इंच और कमर 33 इंच है,
  • 14 इंच के रोनाल्डो के बाइसेप्स है और रोनाल्डो के जूतो का साइज 10 इंच है आदि।

उपरोक्त सभी को हम, रोनाल्डो को फुटबाल लुक भी सकते है जिसकी मदद से रोनाल्डो फुटबाल में, अपने रिकॉर्ड बनाते है।

4. विवादों से भी जुड़े है रोनाल्डो?

प्रसिद्धी के साथ-साथ विवाद भी उपहारस्वरुप ही मिलते है और इसी प्रकार रोनाल्डो भी कई विवादो से घिरे रहे हैं जैसे कि – साल 2005 मे बलात्कार का आरोप लगा था, रोनाल्डो पर क्लब में, शराब पीने का भी आरोप लगा था, रोनाल्डो का अपनी माता के साथ भी विवाद हुआ था व रोनाल्डो का नाम उनके 30वें जन्मदिन पर हुए विवाद से भी जुड़ा हुआ है।

इस प्रकार हम, सकते है कि, रोनाल्डो जितने प्रसिद्ध है उतने ही विवादग्रस्त भी रहे हैं।

5. क्रिस्टियानो रोनाल्डो की खेल जगत में कुल कीमत क्या है? cristiano ronaldo net worth?

रोनाल्डो की कुल सम्पत्ति किसी से छुपी हुई नहीं और उनकी कुल आमदनी और सम्पत्ति की सूची पूरी तरह से खुली हुई हैं जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • रोनाल्डो कुल 6 मिलियन डॉलर का आधार वेतन कमाते है,
  • रोनाल्डो को ब्रेंड अम्बेसडर के तौर पर कुल 27 मिलियन डॉलर की सैलरी प्राप्त होती है और
  • रोनाल्डो का कुल नेट वर्थ 330 मिलियन डॉलर है आदि।

इस प्रकार हमने क्रिस्टियानो रोनाल्डो के कुल नेट वर्थ को आपके सामने प्रस्तुत किया।

6. रोनाल्डो ने, अपने फुटबाल करियर में, कितने पुरस्कार जीते है?

रोनाल्डो द्धारा अपने फुटबाल करियर मे, जीते गये पुरस्कारो की लिस्ट बेहद लम्बी है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • साल 2009 मे, फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर,
  • साल 2015, 2011 और 2018 मे, यूरोपिन गोल्डन शू अवार्ड,
  • साल 2009 में फीफा अवार्ड,
  • साल 2013 मे ला लीगा प्लेयर ऑफ द मंथ,
  • साल 2008 में, वर्ल्ड सॉकर प्लेयर ऑफ ईयर आदि।

उपरोक्त सभी अवार्ड और पुरस्कार रोनाल्डो ने, अपने फुटबाल करियर मे, अपने शानदार प्रदर्शन के बल पर जीता हैं जिससे वे एक प्रसिद्ध लोकप्रिय फुटबाल खिलाड़ी बनकर उभरे हैं।

7. रोनाल्डो द्धारा कौन-कौन से सामाज – कल्याण कार्य किये गये हैं?

रोनाल्डो ने, अपने जीवन में, अनेको सामाज – कल्याण कार्य किये हैं जैसे कि –

  • रोनाल्डो समाज कल्याण के लिए नियमित तौर पर समय-समय पर चैरिटी करते रहते हैं,
  • रक्त दान – महादान के सिद्धान्त पर कार्य करते हुए रोनाल्डो हर साल रक्त दान करते है और साथ ही साथ दूसरो को भी रक्तदान करने के लिए प्रेरित करते है और शायद यही वजह है कि, रोनाल्डो ने, अपने शरीर पर एक भी टैटू नहीं बनवाया हैं ताकि वे आसानी से रक्त दान कर सकें,
  • रोनाल्डो में, साल 2012 मे, गोल्डन बूट अवार्ड जाती था जिसे उन्होने  नीलाम कर दिया और नीलामी से मिले रुपयो से उन्होंने गाजा मे, एक स्कूल की स्थापना की ताकि सभी बच्चो को अनिवार्य शिक्षा दी जा सकें और
  • साथ ही साथ उल्लेखनीय है कि, रोनाल्डो ने, एक 9 वर्षीय कैंसर पीड़ित बालक का पूरा खर्चा उठाया आदि।

उपरोक्त सभी समाज – कल्याण कार्य रोनाल्डो द्धारा किये गये जिससे उनकी एक समाज-सेवक की छवि उभर कर आई है।

अन्त, क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पुरे फुटबाल करियर की उपलब्ध सभी झलकियों को हमने आपके समने प्रस्तुत किया है ताकि आप सभी और विशेषकर हमारे खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्ड से प्रेरणा व प्रोत्साहन ग्रहण कर सकें।

सारांश:

CR-7 के नाम से प्रसिद्ध और अपने जीवन में, कुल 654 गोल करने वाले फुटबाल के विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के Cristiano Ronaldo Biography in Hindi : क्रिस्टियानो रोनाल्डो की लाइफ जर्नी / यात्रारोनाल्डो के फुटबाल करियर के साथ-साथ उनके समाज सेवक की छवि को भी प्रस्तुत करने का प्रयास किया है।

अंत, रोनाल्डो पर आधारित अपने इस लेख में, हमने अपने सभी पाठको व खिलाड़ियों की रोनाल्डो से संबंधित सभी जिज्ञासाओँ की पूर्ति की है इसलिए हमें, पूरी आशा है कि, हमारे पाठक व खिलाड़ी हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेंगे, शेयर करेंगे और अपने विचार कमेंट करके हमें बतायेगे ताकि हम, इससे भी बेहतर आर्टिकल आपके लिए प्रस्तुत कर सकें।

इन्हें भी जरूर पढ़े:-

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement