Connect with us

जीवन परिचय

Bruce Lee Biography in Hindi: ब्रूस ली का सम्पूर्ण जीवन परिचय हिंदी में..!

Bruce Lee Biography in Hindi

ब्रूस ली एक बहुआयामी और बहुपक्षीय व्यक्तित्व का नाम है जो कि, ना केवल एक विश्व प्रसिद्ध मार्शल आर्ट्स के खिलाड़ी थे बल्कि साथ ही साथ हांगकांग व अमेरिकी अभिनेता, फिल्म निर्माता, निर्देश, उम्दा कलाकार, पटकथा लेखक के साथ-साथ एक विश्व प्रसिद्ध दर्शनशास्त्री भी थे।

गलतियां हमेशा माफी लायक होती है यदि उसे स्वीकार करने के लिए साहस हो तो। – Bruce Lee’s Motivational Quotes

कुंड डो मार्शन आर्ट की स्थापना करने वाले व संस्थापक कहे जाने वाले Bruce Lee पर आधारित अपने इस लेख में, हमारी कोशिश रहेगी कि, हम, आपको Bruce Lee का पूरा Bruce Lee Biography Hindi? : ब्रूस ली – सम्पूर्ण जीवन परिचय? प्रस्तुत करने की कोशिश करें और साथ ही साथ इनके बहुआयामी व बहुपक्षीय व्यक्तित्व को एकत्रित करके एक साथ एक जगह पर प्रस्तुत करने की कोशिश करें।

Bruce Lee की Biography पर आधारित अपने इस लेख में, हम, आपको ब्रूस ली के संबंधित कुछ महत्वपूर्ण पहलूओँ के बारे में, बतायेगे जो कि, बिंदुओं के माध्यम से इस प्रकार से हैं –

  1. Bruce Lee कौन थे?
  2. bruce lee biography in hindi? / ब्रूस ली का पूरा जीवन परिचय क्या है?
  3. bruce lee motivational quotes? / ब्रूस ली के प्रेरणादायक वक्तव्य कौन-कौन से हैं?

Bruce Lee कौन थे?

मार्शल आर्ट्स के इस महान खिलाड़ी Bruce Lee का जन्म मूलत अमेरिका मे हुआ था और उन्हें असल मायनो में, अमेरीकी व हांगकांग का मिश्रित उम्दा कलाकार माना जाता था जिन्होंने खुद को लेकर अदाकारी तक ही सीमित नहीं रखा बल्कि साथ ही साथ फिल्म निर्माण, निर्देशन, पटकथा लेखन, दार्शनिक पहलूओं को समटने वाले और साथ ही साथ विंग चु का नियमित अभ्यास करने वाले विश्व प्रसिद्ध चीनी हस्ती थे।

अमरत्व की कुंजी पहला जीवन याद रखने के लायक हैं। – Bruce Lee’s Motivational Quotes

इस प्रसिद्ध खिलाड़ी व महान कलाकार ने, बहुत छोटी उम्र मे ही सफलता का स्वाद चख लिया था और साथ ही साथ फिल्मी जगत के पर्दे पर कदम भी रख दिया था लेकिन ना केवल उनके परिवार के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए बहुत दुखद बात रही की कि, इस महान दार्शनिक व मार्शन आर्ट्स के खिलाड़ी की मृत्यु सिर्फ 32 साल की मामूली उम्र में ही हो गई और हम व पूरा विश्व उनकी बाकी जीवन की उपलब्धियों से वंचित रह गयें।

अन्त, हम, अपने इस लेख में, आपको विस्तार से Bruce Lee Biography in Hindi मे बतायेगे और साथ ही साथ उनकी  जीवन यात्रा को सजीव रुप प्रदान करने की कोशिश करेंगे।

Bruce Lee Biography in Hindi? : ब्रूस ली – सम्पूर्ण जीवन परिचय?

Bruce Lee Images

ब्रूस ली और उनके बहुआयामी व बहुपक्षीय जीवन यात्रा को समेटने के लिए लिए हम, कुछ मूलभुत बिंदुओं की मदद लेंगे ताकि आप आसानी से ब्रूस ली की जीवन यात्रा को पढ़ सकें, देख सके और साथ ही साथ प्रेरणा व प्रोत्साहन प्राप्त कर सकें।

दिखावा करना ग्लोरी का सबसे मूर्ख विचार है। – Bruce Lee’s Motivational Quotes

1. Bruce Lee का जन्म कब, कहां और कैसे हुआ था?

Bruce Lee के जन्म और उससे संबंधित सभी प्रश्नो का जबाव देते हुए हम, आपको बताना चाहते हैं कि, Bruce Lee का जन्म चीनी राशि चक्र कैलेंडर के मुताबिक ड्रैगन वर्ष में 27 नवम्बर, 1940 के दिन San Francisco के China – Town में, मौजूद एक निजी चीनी अस्पताल में, हुआ था।

2. ब्रूस ली के परिवार का इतिहास क्या था?

ब्रूस ली के परिवार का इसिहास कुछ इस प्रकार है कि, ब्रूस ली के पिता अर्थात् ली होई च्युएन मूलत चीनी नागरिकता प्राप्त थे और कैनटोनी आपेरा व फिल्म निर्माता थे और जहां तक बात है ब्रूस ली की माता कि तो हम, सकते है कि, उनकी माता अर्थात् ग्रेस हो जो कि, कैथोलिक भी थी और चीनी व चतुर्थांस जर्मन वंश की थी।

कहा जाता है कि, ब्रूस ली की माता हांगकांग सर्व-शक्तिशालीधनी कुलो मे से एक तुंग कुल से आती थी जिसे आप हांगकांग में, रॉकफेलर और कैनेडी के जिनता ही प्रभावशाली व शक्तिशाली मान सकते हैं। इस प्रकार कहा जा सकता है कि, ब्रूस ली की माताजी अर्थात् ग्रेस हो, सर रॉबर्ट हो तुंग की भतीजी थी और ब्रूस ली को एक सर्वगुण सम्पन्न व भाग्यशाली वातावरण विरासत में, मिली थी।

ब्रूस ली उस समय सिर्फ 3 महिने के ही थे जब उनका परिवार हांगकांग लौट आया था इस प्रकार हम, कह सकते है कि, ब्रूस ली के परिवार के पास कुल 3 अलग-अलग देशों की नागरिकता थी जैसे कि – हांगकांग, अमेरिका और चीन

3. ब्रूस ली की शिक्षा यात्रा कैसी रही?

जहां तक बात है ब्रूस ली की तो उनकी शिक्षा के सभी पहलुओं को समटेकर आपसे समझ प्रस्तुत करने के लिए हम, कुछ बिंदुओं की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • ब्रूस ली ने, सन स्कूल से अपनी शुरुआती शिक्षा संस्कार को शुरु किया था जो कि, उनके घर से चन्द बॉल्को की दूरी पर अर्थात् में, स्थित था,
  • स्थिति साफ नही हैं इसलिए 1950 या 1952 218 नाथल रोड, कॉलून में, सिर्फ 12 साल की उम्र में, ब्रूस ली ने, लॉ सल्ले कॉलेज के प्राथमिक स्कूल में, दाखिला लिया,
  • 1956 के आस – पास ब्रसू ली को उनके असंतोषनीय ( खराब प्रदर्शन व अनैतिक व्यवहार ) प्रदर्शन के लिए उन्हें सेंट फ्रांसिस जेवियर कॉलेज में, ट्रांसफर कर दिया गया था,
  • ब्रूस ली पर एक बार जानलेवा हमला हुआ जिसे देखते हुए ब्रूस ली की सुरक्षा के लिए उनके माता-पिता ने, उन्हें अपनी बड़ी बहन एग्नेस के पास अमेरिका भेज दिया,
  • ब्रसू ली अपने साथ $100, हांगकांग मे जीते 1957 में मुक्केबाजी चैंपियन का प्रमाण पत्र और 1958 में, क्राउनी लॉ कॉलेज चा चा चैम्पियन के खिताब के साथ सिर्फ 18 साल की आयु में, अमेरिका आये ताकि व अपनी पढ़ाई लिखाई पूरी कर सकें,
  • कहा जाता है कि, दिसम्बर 1960 में, ब्रूस ली ने, अपनी हाई स्कूल की शिक्षा पूरी की और एडिसन टेक्नॉलोजी स्कूल से अपना डिप्लोमा पूरा किया,
  • साल 1966 में, जाकर ब्रूस ली ने, University of Washington में, नाटक को अपना प्रमुख व प्राथमिक विषय चुनते हुए दाखिला लिया और इसी दौरान उनकी मुलाकात लिंडा मैरी से हुई जो कि, आगे चलकर उनकी जीवन साथी भी बनीं,
  • साल 1964 में ही ब्रूस ली ने, अपनी विश्वविघालय की शिक्षा अधूरी ही छोड़ दी और अपने एक मित्र के साथ रहने के लिए ऑकलैंड चले गये आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको ब्रूस ली की शैक्षणिक यात्रा से परिचित करवाने की कोशिश की हैं।

4. ब्रूस ली ने कब और किससे शादी की व कितने बच्चे हुए?

ब्रूस ली के जानने वालो का कहना है कि, ब्रूस ली ने, कॉलेज में मिली लिंडा मैरी से साल 1964 में, शादी की थी जिससे उन्हें कुल 2 बच्चो की प्राप्ति हुई थी।

ब्रूस ली के दोनो बच्चो के नाम इस प्रकार से हैं – ब्रेनडन ली और शैनन लीब्रेनडन ली अपने पिता की भांति ही एक उम्दा फिल्म अभिनेता जरुर बनें लेकिन साल 1983 में दो क्रो की शूटिंग के दौरान दुर्घटनावश मारे गये वहीं शैनन ली ने, अभियन की शुरुआत जरुर की लेकिन कुछ ही समय बाद इस क्षेत्र से खुद को अलग कर लिया।

5. मार्शन आर्ट्स के इस खिलाड़ी को कैसे मिला ब्रूस ली का नाम?

ब्रूस ली नाम इस विश्व प्रसिद्ध मार्शन आर्ट्स के खिलाड़ी का मूल नाम नहीं हैं बल्कि कैनटोनी के मुताबिक उनका वास्तविक मूल नाम ली जुन फैन था।

जन्म के समय उन्हें ब्रूस नाम अस्पताल के डॉ. मैरी ग्रोवर द्धारा दिया गया माना जाता है।

6. ब्रूस ली के अन्य तीनो चीनी नाम कौन-कौन से हैं?

ब्रूस ली के अलावा उनके अन्य तीन चीनी नाम भी हैं जो कि, इस प्रकार से हैं – ली युआन जिन, मंदारिन पिन्यिन और ली यूएन काम आदि।

7. ब्रूस ली अपने हिंसक व उग्र व्यवहार के लिए क्यूं जाने जाते थे?

कहा जाता है कि, ब्रूस ली अपने अध्ययन काल के दौरान ही Street Fightsगैंग रिवलिस में, शामिल रहते थे जो कि, उनके मार्शल आर्ट्स के लिए अनिवार्य माना जाता था और इसी वजह से उन्हें एक हिंसक वन उग्र व्यवहारकर्ता के रुप में, चिन्हित किया जाता था।

8. ब्रूस ली की मृत्यु कैसे और कब हुई थी?

अपने जीवन के इस समय ब्रूस ली मूलत Enter the Dragon नामक फिल्म की डबिंग कर रहे थे जिसके दौरान 10 मई, 1971 को ब्रूस ली अचानक गिर पड़े और उन्हें तेज सिर दर्द की शिकायत हुई थी जिसके बाद उन्हें हांगकांग के ही बेप्टिस्ट अस्पताल में, भर्ती करवाया गया था जिसके बाद वे स्वस्थ भी हुए।

लेकिन कुछ समय बाद अर्थात् 20 जुलाई, 1973 को Game of Death की पटकथा पर चर्चा करने के लिए एक मीटिंग में, गये थे जहां उन्हें तेज सिर दर्द हुआ और इसके लिए उन्होने एक पैन किलर नामक गोली खाई थी जिसके बाद उन्होंने झपकी ली लेकिन फिर दुबारा आंखें नहीं खोली।

आखिकार उन्हें क्वीन एलिजाबेथ अस्पताल में ले जाया गया जहां पर इस विश्व प्रसिद्ध कलाकार व मार्शन आर्ट्स के खिलाड़ी अर्थात् ब्रूस ली को मृत घोषित कर दिया गया।

उपरोक्त सभी बिंदुओ कि, मदद से हमने आपको ब्रूस ली जीवन परिचय के बारे में, बताने की कोशिश की और साथ ही साथ उनके जीवन के हर पहलू को समटने की भी पुरजोर कोशिश की।

क्या था ब्रूस ली का करियर परिचय?

Bruce Lee Photo

ब्रूस ली का करियर परिचय अति समृद्ध व परिपूर्ण माना जाता है जिसके सभी पक्षों को समेटने के लिए हम कुछ चुनिन्दा बिंदुओँ की मदद लेना चाहेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

किसी भी चीज़ पर अधिकार करना दिमाग से शुरु होता है। – Bruce Lee’s Motivational Quotes

1. अभिनय करियर की शुरुआत कैसे हुई?

ब्रूस ली ने, अपने करियर की शुरुआत अभियन के साथ की थी जिसकी वजह से वे अपने पिता की मदद से बहुत ही छोटी उम्र मे ही फिल्मों में, शामिल हो गये थे लेकिन युवा ना होने के कारण वे एक बाल कलाकार के रुप में कई श्वेत व श्याम फिल्मो में एक बाल – कलाकार के रुप में नजर आये।

1959 से लेकर 1964 का काल ब्रूस ली के लिए अति महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इस काल के दौरान उन्होंने खुद को मार्शल आर्ट्स से जोड़ने के लिए खुद को अभियन से दूर किया था लेकिन जब उन्हें एक ऑडिशन के लिए बुलाया गया तो ब्रूस ली ने, अपनी तेज चाल से ही निर्माताओं को प्रभावित किया।

जिसकी वजह से उन्हें कई तरह के अलग-अलग रोल प्रदान किये गये जैसे कि – The Green Hornet, Iron Side and Here Comes the Bride आदि टी.वी श्रृखंलाओं में, काम करने का मौका मिला।

2. अमेरिका में, मिली नाकामयाबी और हांगकांग में, मिली सफलता कैसी रही?

ब्रूस ली को अमेरिकी फिल्मी जगत में, उनती सफलता नहीं मिली जिसकी वजह से वे निराश होकर हांगकांग वापस लौट रहे थे लेकिन बाजारों अपने द्धारा किये गये शो अर्थात् द काटो शो के बड़े-बड़े बैनर देखकर पता चला कि, हांगकांग में ब्रूस ली काफि प्रसिद्ध हो गये हैं।

इसी वजह से ब्रूस ली को रेमंड चाऊ ने, अपनी फिल्म निर्माता कम्पनी द गोल्डन हार्वेस्ट में, शामिल किया और दो फिल्मो में काम करने का ऑफर दिया जो कि, इस प्रकार से हैं – The Big Boss जिसमें उन्होंने मुख्य कलाकार की भूमिका निभाई और उनकी ये फिल्म ना केवल हांगकांग में, बल्कि पूरे एशिया में सुप्रसिद्ध हुई।

इस सफलता के बाद उन्होंने कई अलग-अलग फिल्में की जैसे कि – Way of the Dragon, Fist of Fury, Game of Death, Enter the Dragon and Kung Fu Fighting आदि में, काम करके लोकप्रियता प्राप्त की।

3. ब्रूस ली को किस फिल्म से 200 मिलियन डॉलर मिले थे?

कहा जाता हैं कि, ब्रूस ली ने, सबसे अधिक मेहनत गोल्डन हार्वेस्ट के बैनर तले बनी फिल्म Enter the Dragon में की थी जिसकी मदद से उन्हें दुनिया भर से कुल 200 मिलियन डॉलर की कमाई हुई थी।

4. ब्रूस ली का मार्शन आर्ट का प्रशिक्षण व विकास कैसा रहा?

मार्शल आर्ट के बारे में, बुनियादी जानकारी ब्रूस ली ने, अपने पिता से प्राप्त की थी और इसके बाद उन्होंने मार्शन आर्ट्स की तरफ अपने कदम बढ़ा दिये थें जिसे प्रस्तुत करने के लिए कुछ बिंदु इस प्रकार से हैं –

  • ब्रूस ली को मार्शल आर्ट्स की प्रेरणा कहां से मिली?

मार्शन आर्ट्स की मूल प्रेरणा व प्रोत्साहन ब्रूस ली को विंग चुन के प्रेसीडेंट से मिली थी। यही वो संस्थान था जहां से सिर्फ 13 साल की आयु में, ब्रूस ली ने, विंग चुन ग्रैंडमास्टर यिप मान से शिक्षा ग्रहण करनी शुरु की थी।

  • जुन फान गुंग फू क्या था?

ब्रूस ली 1959 के आस-पास अमेरिका वापस आये थे और तब उन्होंने मार्शन आर्ट्स का अध्यापन कार्य शुरु किया था और उनके द्धारा दी जाने वाली मार्शन आर्ट्स के प्रशिक्षण को ही जुन फान गुंग फू कहा जाता था

  • जीत कुन डो की शुरुआत कब और किसने की?

जीत कुन डो की शुरुआत साल 1965 में मार्शल आर्ट्स खिलाड़ी ब्रूस ली ने, की थी क्योंकि एक लड़ाई के दौरान ब्रूस ली खरे नहीं उतर पाये थे और उन्होंने पाया की पारम्परिक मार्शन आर्ट बेहद कठोर और औपचारिक थी।

इसके बाद ब्रूस ली ने, मार्शन आर्ट्स की पारम्परिक पद्धति में, काफी सुधार किया और साथ ही साथ इसे नया रुप भी दिया और साल 1965 में, जीत कुन डो की शुरुआत की आदि।

उपरोक्त बिंदुओं की मदद से हमने आपको मार्शन आर्ट्स के प्रशिक्षण व विकास के बारे में, जानकारी प्रदान की।

5. ब्रूस ली का शारीरिक विकास व पोषण पर क्या कहना था?

ली का मानना था कि, उस समय के सभी मार्शन आर्ट्स खिलाड़ी अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर पर्याप्त ध्यान नहीं देते थे जिसके प्रति ब्रूस ली ने, लोगो व विशेषकर मार्शन आर्ट्स का प्रशिक्षण देने वालो से अपने शारीरिक विकास व पोषण पर ध्यान देने का आग्रह किया था।

6. शारीरिक फिटनेस के लिए ब्रूस ली ने क्या किया था?

ब्रूस ली सदा से शारीरिक फिटनेस के प्रति जागरुक व सर्तक रहते थे जिसकी वजह से उन्होंने सम्पूर्ण तत्वों के लिए कई सारे पर बल दिया जैसे कि – पेशीय शक्ति, पेशीय सहनशीलता, ह्रदयवाहिनी सहनशीलता, लचीलापन और साथ ही साथ पारम्परिक शारीरिक सोष्ठव आदि तकनीको को भी अपनाया।

लोगो को शारीरिक फिटनेस के बारे में जागरुक व प्रशिक्षित करने के लिए ब्रूस ली ने, द ताओ ऑफ जीत कुन डो नामक पुस्तक लिखी।

7. शारीरिक पोषण के लिए वे क्या – क्या लेते थे?

कहा जाता है कि, शारीरिकि पोषण के लिए ब्रूस ली कुछ इस प्रकार का मिश्रित व संतुलित आहार ग्रहण करते थे जो कि, इस प्रकार से हैं –

विटामिन-सी, लेसिथिन कणिकायें, विटामिन-इ, मधुमक्खी पराग, गुलाब फल, गेहूं के बीज का तेल, एसरोला-सी के साथ-साथ बी-फोलिया आदि का सेवन करते थे।

8. ब्रूस ली के जीवन पर बनी फिल्में कौन-कौन सी है?

ब्रूस ली, मीडिया के एक सुनहरे व चमकते सितारे थे जिसकी वजह से उनकी जीवन पर मीडिया जगत ने, कई सारी फिल्मो का निर्माण किया था जिनकी पूरी सूची इस प्रकार से हैं – Bruce Lee : The Man, The Myth ( 1976 ), Dragon: The Bruce Lee Story ( 1993 ), The Legend of Bruce Lee ( In 50 Part’s ) आदि।

9. ब्रूस ली ने, कौन-कौन सी किताबे लिखी और कब लिखी थी?

ब्रूस ली ने, दर्शन की पढ़ाई की थी और माना जाता है कि, उनके पास एक समृद्ध पुस्तकालय भी था। हम, यहां पर ब्रूस ली द्धारा लिखित कुछ प्रमुख किताबों की सूची आपके सामने रखना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • Chini Kung Fu : The Philosophical Art of Self Defense in 1963 ( First Book of Bruce Lee ),
  • Tao of Jeet Kun Do in 1973 ( After the Death of Bruce Lee ) and
  • Bruce Lease Fighting Method in 1978 ( After the Death of Bruce Lee ) Etc.

उपरोक्त सभी पुस्तकों ब्रूस ली द्धारा उनके जीवन के दौरान लिखी गई थी जिनमें से कुछ का प्रकाशन उनकी मृत्यु के बाद किया गया था।

10. ब्रूस ली की उपलब्धियां कौन-कौन सी थी?

वास्तविक जीवन दूसरो के लिए जाना चाहिए। – Bruce Lee’s Motivational Quotes

 

ब्रूस ली की सभी प्रमुख उपलब्धियों को हम, इस प्रकार से आपके सामने रखना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • ब्रूस ली को उनकी मृत्यु के बाद टाइम मैग्जीन द्धारा 20वीं सदी सर्वाधिक प्रभावशाली 100 लोगो की सूची में, शामिल किया गया था,
  • साल 2013 में, ब्रूस ली को एशियाई अवार्ड्स में, सर्वाधिक सम्मानित व प्रतिष्ठित फाउंडर अवार्ड्स से सम्मानित किया गया था,
  • साल 2013 मे, ही अमेरिका के Los Angles के China Town में उनकी एक प्रतिमा का अनावरण किया गया था आदि।

उपरोक्त सभी उपलब्धियों ब्रूस ली के सम्मान में, प्रदान की गई थी ताकि विश्व उनका आभार प्रकट कर सकें।

उपरोक्त सभी मौलिक बिंदुओँ के आधार पर हमने आपको ब्रूस ली का करियर परिचय से परिचित करवाने की कोशिश की ताकि आप सभी ना केवल उनके व्यक्तिगत जीवन से बल्कि उनके करियर जीवन से भी परिचित हो सकें।

निष्कर्ष:

अन्त, ब्रूस ली जीवनी पर आधारित अपने इस लेख में, हमने पूरी कोशिश की कि, तमाम उपलब्ध स्रोतो से जानकारी एकत्र करते हुए आपको मार्शन आर्ट्स के इस विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ी / प्रशिक्षक के साथ-साथ एक कुशल व प्रसिद्ध अभिनेता, फिल्म निर्माता और पटकथा लेखक की जीवनी प्रस्तुत की जाये ताकि आप इन महान और बहुआयामी व्यक्तित्व को करीब से देख पाये और उनके प्रेरणा ग्रहण कर पाये।

हमें आशा हैं कि, ब्रसू ली की जीवनी पर आधारित हमारा ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस लेख को लाइक करेंगे, दोस्तो से साथ शेयर करेंगे और साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव कमेंट करके हमें, बतायेंगे।

 

इन्हे भी पढ़ें:-

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement