Connect with us
Your Hindi Quotes YouTubeChannel

Hindi Thoughts

Best Thought in Hindi | बेस्ट थॉट हिन्दी में, जो आपको जीने की नई राह दिखायेगा!

Best Thought in Hindi

दोस्तों हम सब को इंसान रूपी जन्म भगवान की तरफ से दिए गए उपहार में मिला है। इस जन्म में हम सब अपनी जिंदगी जी रहे हैं, लेकिन यह बात भी किसी से छुपी नहीं है कि जिंदगी को खूबसूरती से जीना इतना आसान नहीं होता। जब तक हम जिंदा हैं हम सबकी जिंदगी में कुछ ना कुछ मुश्किलें आती ही रहती हैं। कई बार हम इन मुश्किलों से पूरी तरह हताश हो जाते हैं और अपनी उम्मीद छोड़ देते हैं। इतना ही नहीं कई बार हमारे साथ ऐसा भी होता है कि किसी काम को हम बार-बार करते हैं और बार-बार हमें असफलता हासिल होती है। ऐसे में मनुष्य अपने मन में यह विचार करने लगता है कि शायद हम इस काम को कर ही नहीं सकते हैं, परंतु ऐसी परिस्थिति के दौरान मनुष्य को यह सोचना चाहिए कि कोई भी काम करना असंभव नहीं होता। हमे फिर से प्रयास करना चाहिए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कई बार हम मंजिल के बिल्कुल करीब होते हैं और उस समय पर हमें लगता है कि हम मंजिल से बहुत दूर हैं। हमें कभी भी ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए।

हमारी जिंदगी में ऐसा बहुत बार होता है कि कोई फैसला लेने में हमें बहुत मुश्किल होती है। हम समझ नहीं पाते कि क्या करना चाहिए।हमारे लिए क्या सही है? और क्या गलत है? ऐसे में हमें किसी अच्छी सलाह की जरूरत होती है। इस दौरान हमें एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जिसके विचार हमें पूरी तरह प्रभावित करें और सही निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

यह बात पूर्णता सच है कि जब हमारे हाथ असफलता लगती है, तो हम अपने आप इतनी सकारात्मक सोच नहीं रख पाते। इस समय हमें कुछ ऐसे लोगों की मदद चाहिए होती है, जो हम में पूरी तरह सकारात्मक ऊर्जा भर दे, जो हमें मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करें। हमारी जिंदगी में अच्छे विचारों का बहुत महत्वपूर्ण स्थान होता है। यह विचार ना केवल हमारी सोच को प्रभावित करते हैं, बल्कि हमारे स्वभाव में भी बदलाव लाते हैं। यदि हमारा स्वभाव सकारात्मक है तो हम अपनी जिंदगी के हर निर्णय को सही तरह से ले सकते हैं। इस तरह हम अपनी जिंदगी में हमेशा संतुष्ट और खुश रहेंगे।

अच्छे थॉट thought पढ़ने से हमारी जिंदगी में कई तरह के पॉजिटिव बदलाव आते हैं। जिससे हमारे जिंदगी एक अलग नए रंग में निखर कर बाहर आती है। आज हमने आपको प्रेरित करने के लिए और सकारात्मक सोच के साथ किस तरह से आगे बढ़ा जाए, उसके लिए सकरात्मक हिंदी थॉट Hindi Thought लेकर आए हैं। जब भी आप हिंदी थॉट Hindi Thought पढ़ेंगे तो उससे निश्चित रूप से अपने आप में एक अलग तरह की उर्जा को महसूस करेंगे। जब भी आपको ऐसा लगे कि आप कहीं कमजोर पड़ रहे हैं, तो आपको हमेशा अच्छे हिंदी थॉट Hindi Thought पढ़ने चाहिए जिससे आपको हर मुश्किल का सामना करने की हिम्मत मिल सके। इसी तरह से रोजाना हम आपके लिए अच्छे-अच्छे हिंदी थॉट Hindi Thought और हिंदी क्यूटस Hindi Quotes लेकर आएंगे। जिससे आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। आशा करते हैं कि आपको हमारा यह हिंदी थॉटHindi Thought जरूर पसंद आया होगा।

Hindi Best Thoughts | बेस्ट थॉट हिन्दी में

जीतने का मजा तब ही आता है,जब सभी आपके..हारने का इंतजार कर रहे हो!

ज़िंदेगी मे इतनी तेज़ी से आगे दौड्रोड़ की लोगो के बुराई के धागे आपके पैरो मे ही आकर टूट जाए।”

अगर जिंदगी में सुकून चाहते हो तो लोगो की बातो को दिल से लगाना छोर दो।

जिंदगी आसान नहीं होती, इसे आसान बनाना पड़ता है…! कुछ ‘अंदाज’ से, कुछ ‘नजर अंदाज ‘से.!

जो अपने कदम की काबिलियत पर विश्वास रखते हैं वही मंजिल पर पहुंचते हैं

सक्सेस की कीमत वही जानते हैं जिन्होंने मंजिल से ज्यादा सफर से इश्क किया हो

मनुष्य को जिंदगी में कामयाब होने के लिए अपने पर विश्वास रखना बहुत जरूरी है

सफलता हमारा परिचय दुनिया को करवाती है और असफलता दुनिया का परिचय हमसे करवाती है

रास्ते कभी खत्म नहीं होते बस लोग ही हिम्मत हार जाते हैं

हर रोज अपने आप को बीते हुए कल से बेहतर बनाओ देखना एक दिन आप काफी बेहतर हो जाओगे

भाग्य पर जितना ज्यादा यकीन करोगे वह उतना ही निराश करेगा कर्म पर जितना ज्यादा जोर दोगे वह उतना ही उम्मीद देगा

यदि आप महानता को हासिल करना चाहते हैं तो इजाजत लेना बंद कर दे

गलत दिशा में बढ़ रही भीड़ का हिस्सा बनने से बेहतर है सही दिशा में अकेले चलो

जब एक ही जोक पर दोबारा नहीं हंसते तो एक ही दुख पर दुबारा परेशान नहीं होना चाहिए

1 Comment

1 Comment

  1. Akshay

    July 16, 2019 at 1:33 pm

    Bahut achhe thought he aapke very inspired me , & me isko fb par bhi rakhta hu group me aur dusro ko bi inspired karne ki puri kosis karta hh
    Thanks to you for inspired me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *